सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli Records As Test Captain | Kohli Records Successful Skipper

नई दिल्ली7 महीने पहले

  • कॉपी लिंक
  • वीडियो

15 जनवरी, 2022 यानी शनिवार शाम के बाद विराट कोहली के नाम के आगे अब 'कैप्टन' नहीं लिखा जाएगा। सीमित ओवर की कप्तानी से तो पहले ही कोहली हट चुके थे और अब उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है। कोहली के कप्तानी के सुनहरे करियर का अंत कुछ खास अच्छा नहीं रहा, क्योंकि भारत साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इतिहास रचते-रचते चूक गई।

एमएस धोनी के संन्यास के बाद 2015 में विराट कोहली को टेस्ट का कप्तान बनाया गया था। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाया। बतौर कप्तान विराट के बल्ले ने भी जमकर रनों की बारिश की। टेस्ट कैप्टन के रूप में कोहली ने पहला मैच 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेला था और मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए थे। किंग कोहली की कप्तानी में भारत ने देश के साथ-साथ विदेशों में भी सफलता के झंड़े गाड़े।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

42 महीनों तक नंबर-1 रहे हम
विराट की अगुआई में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में 42 महीनों तक टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर रही। कोहली की कप्तानी में टीम अक्टूबर 2016 में पहली बार टेस्ट में नंबर-1 बनी थी और 2020 मार्च तक इस पायदान पर बरकरार रही। लगातार 42 महीनों तक टेस्ट क्रिकेट में राज करना अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

  • विराट कोहली ने 29 अलग-अलग मैदानों पर टेस्ट मैच जीते।
  • कोहली दुनिया के इकलौते कप्तान है, जो 3 बार ICC टीम ऑफ द ईयर के कप्तान रहे (2017, 2018, 2019)
  • विराट की कप्तानी में ही भारत ने WTC फाइनल खेला था।

ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर रौंदा
2018-19 में भारत ने विराट की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके साथ ही कोहली एशिया पहले ऐसे कप्तान बन गए थे, जिन्होंने कंगारूओं को उन्हीं की धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया। इस सीरीज में बतौर कप्तान कोहली ने 7 पारियों में 40.29 की औसत के साथ 282 रन बनाए थे। 2020-21 में भी जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी, उस सीरीज के पहले मैच में कोहली ही कप्तान थे। हालांकि सीरीज के बाकी मुकाबलों के लिए उन्होंने आराम लिया था।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

इंग्लैंड में भी लगभग जीते सीरीज
2021 में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था। जहां 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी थी। हालांकि कोरोना के चलते सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेला जा सका। सीरीज में खेले गए चार टेस्ट मैचों में फिलहाल टीम इंडिया 2-1 से आगे हैं। इसका क्रेडिट भी कप्तान कोहली को ही जाता है। साल 2007 के बाद पहली बार भारतीय टीम का ENG की सरजमीं पर इतना बढ़िया प्रदर्शन देखने को मिला।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान
विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे। 68 मैचों में टीम की कमान संभालते हुए उन्होंने देश को 40 मैच जीताए। 17 में टीम को हार का सामना करना पड़ा और 11 मैच ड्रॉ रहे। कोहली का जीत प्रतिशत 58.82 का रहा। खास बात तो ये रही की विराट ने 40 से में 16 मुकाबले विदेशी सरजमीं पर जीते। विराट के बाद एमएस धोनी का नाम आता है, जिन्होंने बतौर कप्तान 60 में से 27 मैच जीते।

  • विराट (68 टेस्ट) भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी भी हैं।
  • SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले एशियाई कप्तान भी कोहली ही हैं। उन्होंने 7 मैच जीते हैं।
  • विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल मुंबई में बतौर कप्तान घर पर 24वां टेस्ट जीता।

विराट दुनिया में भी सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में चौथे पायदान पर आते हैं। उनसे पहले सा. अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (109 टेस्ट, 53 जीत), AUS के रिकी पोंटिंग (77 टेस्ट, 48 जीत) और स्टीव वॉ (57 टेस्ट, 41 जीत) का नाम आता है।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

बतौर कप्तान जमकर बोला विराट का बल्ला
कप्तान के रूप में विराट कोहली के बल्ले से भी जमकर रन की बारिश देखने को मिली। 113 पारियों में उन्होंने 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 18 फिफ्टी और 20 शतक निकले।

  • बतौर कैप्टन कोहली ने टेस्ट में 7 दोहरे शतक लगाए।
  • कोहली का सबसे बढ़िया प्रदर्शन 254* रन रहा।
  • विराट ने बतौर कप्तान पहली 3 पारियों में लगातार 3 शतक लगाए थे।
  • कोहली ने कप्तान के रूप में 20 टेस्ट शतक लगाए हैं। उनसे पहले ग्रीम स्मिथ (25) का नाम आता है।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान - sabase jyaada test maich jeetane vaale kaptaan

विस्तार

भारत ने मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हारकर शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के चलते टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने में सफल रही। इससे पहले दोनों टीमों के बीच कानपुर में खेला गया पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था। मुंबई टेस्ट जीतने के बाद टीम भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम एक अनोखी उपलब्धि हासिल कर ली। वह अपने टेस्ट कप्तानी करियर में विपक्षी टीम के खिलाफ 300 या उससे अधिक रनों से सबसे ज्यादा बार जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे कौन से कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टेस्ट कप्तानी के करियर में 300 या उससे अधिक रनों से विपक्षी टीम के खिलाफ जीत दर्ज की। 

विराट कोहली

विराट कोहली अपनी टेस्ट कप्तानी के करियर में 300 या उससे अधिक रनों से सबसे ज्यादा बार जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले कप्तान हैं। टेस्ट इतिहास में विराट कोहली अब तक छह बार विपक्षी टीम के खिलाफ 300 या उससे अधिक रनों से जीत दर्जकरने मं सफल रहे हैं।

फाफ डुप्लेसी

साउथ अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान फाफ डुप्लेसी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देने से पहले उन्होंने अपने नेतृत्व में चार बार विपक्षी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में 300 या उससे अधिक रनों से जीत दर्ज की। फिलहाल डुप्लेसी इन दिनों अपनी राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं।

स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव व़ॉ ने अपनी कप्तानी में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। उनका शुमार टेस्ट के सबसे सफलतम कप्तानों में किया जाता है। उन्होंने अपनी कप्तानी में चार बार विपक्षी टीम के खिलाफ 300 या उससे अधिक रनों से जीत दर्ज की।

हैंसी कोन्ये

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिवंगत कप्तान हैंसी क्रोन्ये अपने समय के सबसे बेहतरीन कप्तानों में एक थे। वह अपने समर्पण और रणनीति बनाने के लिए जाने जाते थे। उनके कार्यकाल में दक्षिण अफ्रीका की टीम बुलंदियों पर रही। क्रोन्ये ने अपनी कप्तानी में टीम को देश-विदेश में टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। क्रोन्ये भी चार बार अपनी कप्तानी में विपक्षी टीम को टेस्ट मैच में 300 या उससे अधिक रनों से हराने में कामयाब रहे।

विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाला कप्तान कौन हैं?

स्टीव वॉ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (Steve Waugh) दुनिया के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान (test captian) हैं. उन्होंने 57 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी की, जिसमें से टीम ने 41 में धमाकेदार जीत दर्ज की.

भारत का सबसे अच्छा कप्तान कौन है?

रोहित शर्माभारतीय क्रिकेट टीम / कप्तानnull

विराट कोहली ने कितने टेस्ट मैच जीते हैं?

बता दें कि विराट कोहली ने अभी तक कुल 97 टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें से 50 मैच में भारत की जीत हुई है. विराट कोहली की मौजूदगी में भारत ने कुल 28 टेस्ट मैच गंवाए हैं, जबकि कुल 19 मैच ड्रॉ हुए हैं. अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली के करियर में कुल 153 जीत हैं, 88 मैचों में हार है, 5 मैच टाई हुए हैं.

विराट कोहली का क्या उम्र है?

33 वर्ष (5 नवंबर 1988)विराट कोहली / उम्रnull