सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

dharmendra singh | Navbharat Times | Updated: Oct 8, 2018, 9:04 PM

Show

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    भारत की 10 बेस्ट बीमा कंपनियां

    जीवन बीमा आज हमारी जिंदगी में कितना जरूरी हो बन चुकी है, इसे बताने की जरूरत नहीं है। भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड के विज्ञापन की लाइन 'जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी' वाकई इसके महत्व को दर्शाती है। आइए चर्चा करें देश की 10 बेस्ट बीमा कंपनियों की -

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    एलआईसी

    एलआईसी

    जीवन बीमा क्षेत्र में जाना-पहचाना और सबसे विश्वसनीय नाम एलआईसी है। इसकी शुरुआत 1956 में हुई थी और तब से लेकर आज तक यह अपनी बेहतर सेवाएं दे रही है। यहां से लगभग 1.12 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    आईसीआईसीआई प्रुडेंशल

    आईसीआईसीआई प्रुडेंशल

    यह जीवन बीमा कंपनी भी भारत की अग्रणी बीमा कंपनियों में आती है। बीमा क्षेत्र में कदम रखने वाली यह पहली निजी कंपनी है। इसका उदय आईसीआईसीआई और यूके की एक कंपनी के साथ आने पर हुआ है। इसका हेडक्वॉर्टर भी यूकी में ही है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस

    एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस

    दिग्गज बीमा कंपनियों में एचडीएफसी स्टैंडर्ड का भी नाम है। इसकी शुरुआत सन 2000 में हुई थी। कंपनी का हेडक्वॉर्टर मुंबई में है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    बिरला सनलाइफ

    बिरला सनलाइफ

    सन 2000 में ही बिरला सनलाइफ ने बीमा सेवाओं की शुरुआत की थी। यह आदित्य बिरला ग्रुप और कनाडाई कंपनी सनलाइफ इंक का जॉइंट वेंचर है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    बजाज अलाइंज

    बजाज अलाइंज

    साल 2001 में शुरु हुई बजाज अलाइंज आज बीमा क्षेत्र में अच्छा-खासा नाम है। यह बजाज फिंजर्व और अलाइंज का संयुक्त उपक्रम है। कंपनी का हेडऑफिस पुणे में है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस

    एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस

    अपनी मजबूत साख व अन्य बेहतर योजनाओं की वजह से स्टेट बैंक देश के बैंकिंग सेक्टर का बड़ा नाम है। बीएनपी परिबास के साथ संयुक्त उपक्रम कर एसबीआई ने बीमा योजना लॉन्च की थी।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    मेक्स लाइफ इंश्योरेंस

    मेक्स लाइफ इंश्योरेंस

    अगला नाम है मेक्स लाइफ इंश्योरेंस। यह मेक्स इंडिया और मित्सुई कंपनी का संयुक्त उपक्रम है। कंपनी की शुरुआत 2000 में हुई थी। इसका हेडऑफिस नई दिल्ली में है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस

    टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस

    इंश्योरेंस क्षेत्र में अपनी बेहतर मौजूदगी दर्ज करवाने वालों में टाटा एआईए का भी नाम है। इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी। यह टाटा ग्रुप और अमेरिकन इंटरनैशनल ग्रुप का संयुक्त उपक्रम है।

  • सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है? - sabase achchhee beema kampanee kaun see hai?

    रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस

    रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस

    रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस का नाम भी चुनिंदा बीमा कंपनियों में शुमार है। इस वक्त यहां से लगभग 1000 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

दोस्तों प्राइवेट जीवन बिमा कंपनी की सुरुआत मल्होत्रा समिति की सिपारिश के अनुसार साल 1999 में किया गया था और इसमें कुछ महत्वपूर्ण निजी छेत्र को बिमा कारोबार में प्रवेश करने की अनुमति दी गयी थी और दूसरी ओर भारतीय नियामक और विकास प्राधिकरण यानी की IRDA का गठन किया गया साल 2000 में IRDA पारित हुआ और उसके बाद बहुत सारी प्राइवेट सेक्टर की बिमा कंपनिया भारत के बिमा बाज़ार में कार्य करने लगी

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको (Top 5 Insurance Companies in India) भारत की टॉप 5 बिमा कंपनिया कौनसी है जो भारत में कार्यरत है इस सूचि में कुछ गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर की कंपनिया है गवर्नमेंट सेक्टर की कंपनी आप सभी जानते है LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) जो भारत की सबसे बड़ी और भरोसमंद और गवर्नमेंट कंपनी में सुमार है तो अब जानते है भारत की टॉप 5 बिमा कंपनिया कौनसी है (Top 5 Insurance Companies in India)

इन्हें भी पड़े :

बीमा क्या होता है बीमा कितने टाइप के होते है 

मरीन बीमा क्या होता है 

  • Top 5 Insurance Companies in India (भारत की टॉप 5 बिमा कंपनिया कौनसी है)
  • 1. LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया)
  • 2. Bajaj insurance (बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस)
  • 3. ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस
  • 4. HDFC स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस
  • 5. बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस (Birla sun life)
  • FAQ :

Top 5 Insurance Companies in India (भारत की टॉप 5 बिमा कंपनिया कौनसी है)

दोस्तों अब जानते है भारत में कार्यरत Top 5 Insurance Companies कौनसी है और कौन कौन से छेत्र में काम कर रही है क्या है इनका revenue growth और इस कंपनी की क्या वैल्यूएशन है कंपनी कब सुरु हुयी थी और कौनसे छेत्र में सबसे ज्यादा प्रसिधिक्रत है.

1. LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया)

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी कंपनी है जिसे हर कोई लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया LIC का नाम जरुर सुना होगा और यह कंपनी बिमा सेक्टर में सबसे पहले नंबर पर आती है LIC कंपनी भारत शासन के अधीन काम करती है मतलब ये कंपनी गवर्नमेंट अप्प्रोव है लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के तहत लाइफ इंश्योरेंस, पेंशन प्लान, व्यक्तिगत और सामूहिक बिमा की सुविधा देती है LIC कंपनी की अनेको ब्रांच है जैसे –

  • लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया इंटरनेशनल
  • LIC हाउसिंग फाइनेंस
  • LIC लंका
  • LIC नेपाल
  • LIC HFL केयर होम्स

लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी LIC कंपनी के साथ 9 लाख एजेंट कार्यरत है इसके अलावा 12 मिलियन से ज्यादा पालिसी होल्डर है और अभी तक कंपनी ने 120 मिलियन पालिसी अपने कस्टमर को दे चुकी है LIC कंपनी की स्थापना 1956 में की गई थी इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है और यह कंपनी 1964 से कार्यरत है

2. Bajaj insurance (बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस)

बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस पालिसी बजाज कंपनी द्वारा चलायी जाती है जो की व्हीकल यानी की मोटरसाइकिल के छेत्र में बजाज कंपनी नाम सबसे पहले गिना जाता है इसके साथ प्रॉपर्टी बिमा में भी यह कंपनी कार्य करती है इस कंपनी का revenue of source मोटरसाइकिल छेत्र से आता है जो की ऑटोमोटिव इंश्योरेंस करती है इस कंपनी के बारात में 200 से भी ज्यादा कॉर्पोरेट ऑफिस है और यह कंपनी 2001 एक से कार्यरत है अब जानते है बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी किन किन छेत्र में काम करती है-

  • ऑटो सेक्टर
  • प्रॉपर्टी सेक्टर
  • हेल्थ सेक्टर
  • होम ओनर्स
  • ट्रेवल सेक्टर
  • कामर्सिअल सेक्टर

3. ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी,  लाइफ इंश्योरेंस के छेत्र में काफी विश्वसनीय कंपनी है और यह कंपनी लगातार 3 साल तक प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का ख़िताब जित चुकी है इस कंपनी के पुरे भारत में 2000 के आसपास ब्रांच है और 2 लाख से ज्यादा इसके एडवाइसर है इस कंपनी ने नेशनल फाइनेंसियल स्ट्रेंथ रेटिंग AAA लाइफ इंश्‍योरेंस के छेत्र में हासिल किया है यह कंपनी लाइफ इंश्‍योरेंस में डील करती है यानी की लाइफ इंश्‍योरेंस पालिसी देती है

4. HDFC स्‍टैण्‍डर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस

HDFC कंपनी का नाम आप सबने सुना ही है और यह कंपनी भी इंश्योरेंस के छेत्र में विश्वसनीय है इस कंपनी को HDFC लाइफ से जानी जाती है यह व्यक्तिगत बिमा और समूह बिमा के छेत्र में उत्पादक है HDFC लाइफ कंपनी 700 से अधिक शहरो और 600 ब्रांच के साथ काम करती है साथ ही इसके पास 2 लाख से ज्यादा फाइनेंसियल एडवाइजर  है

5. बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस (Birla sun life)

बिरला सन लाइफ इंश्‍योरेंस एक जॉइंट वेंचर है जो इंडिया की कंपनी है और सन लाइफ जो की कनाडा की कंपनी कंपनी है एक बहुत ही अच्छी इंश्योरेंस कंपनी है और बहुत सी देशो में अपना बिजनेस करती है इस कंपनी की स्थापना सन 2001 में हुई थी क्लैम सेटलमेंट रेश्यो की बात करे तो 2019 से 20 में 97.54% इस कंपनी का रहा है यह कंपनी यूनिट लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस प्लान प्रोवाइड करती है यह इंश्योरेंस के छेत्र में बहुत योगदान करता है और वर्तमान में 5 निजी जीवन बिमा कंपनियों में शीर्ष स्थान पर है.

FAQ :

Q : भारत में कितनी इंश्योरेंस कंपनी है?

Ans : भारत में हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस, व्हीकल इंश्योरेंस जैसे और भी इंश्योरेंस मिलकर सैकड़ो इंश्योरेंस कंपनिया भारत में काम कर रही है.

Q : भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी कौन सी है?

Ans : भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) है.

Q : पहली गैर जीवन बीमा कंपनी का क्या नाम है?

Ans : पहली गैर जीवन बीमा कंपनी में वर्ष 1706 में लंदन में शुरू हुई एमिकेंबल सोसाइटी फॉर परपीचुअल एश्योरेन्स कंपनी ही विश्व की सर्वप्रथम जीवन बीमा कंपनी मानी जाती है.

Q : भारत की पहली बीमा कंपनी कौन सी थी?

Ans : भारत की पहली बीमा कम्पनी की नीव 1870 में मुंबई म्‍युचुअल लाइफ इंश्‍योरेंस सोसायटी के नाम से रखी गई जिसका अभी नाम LIC (लाइफ इंश्‍योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) है.

Q : क्या LIC सरकारी है?

Ans : LIC कंपनी ठीक रिजर्व बैंक की तरह है क्योकि इसमें जनता द्वारा जमा धन की सुरक्षा और बोनस सहित भुगतान की गारंटी भारत सरकार देती है तो भारतीय जीवन बीमा निगम एक सरकारी और भरोसेमंद कंपनी है.

अन्य पड़े :

  • ट्रेडिंग क्या होती है जानिये
  • bitcoin क्या है
  • bitcoin का मालिक कौन है 

Post Views: 584

सबसे अच्छी इंश्योरेंस कंपनी कौन सी है?

टर्म इंश्योरेंस कंपनियां.
एलआईसी टर्म इंश्योरेंस.
एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस.
आईसीआईसीआई टर्म इंश्योरेंस.
एसबीआई लाइफ टर्म इंश्योरेंस.
मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस.
टाटा एआईए टर्म इंश्योरेंस.
पीएनबी मेटलाइफ टर्म इंश्योरेंस.
बजाज आलियांज टर्म इंश्योरेंस.

भारत की सबसे अच्छी बीमा कंपनी कौन सी है?

भारतीय जीवन बीमा निगम ही भारत को सर्वश्रेष्ठ बीमा कम्पनी है। क्योकि इसमें जमा धन बोनस सहित वापसी की गारण्टी भारत सरकार देती है और देश मे सभी जिलों और तहसील स्तर पर कार्यालय उपलब्ध है। सभी कंपनी अच्छी है। एल आइ सी सबसे पुरानी है।

दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनी कौन सी है?

दुनिया की बड़ी बीमा कंपनियों में शामिल एलआईसी दिसंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक संपत्ति के लिहाज से दुनिया में चीन की इंश्योरेंस कंपनी पिंग एन इंश्योरेंस 1.38 ट्रिलियन डॉलर के साथ दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है।

सबसे अच्छा बीमा कौन सा है?

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (Jeevan Umang LIC Plan) एलआईसी की ये आजीवन बीमा है। ... .
एलआईसी न्यू जीवन आनंद पॉलिसी (New Jeevan Anand Policy) ... .
एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (Jeevan Labh LIC Plan) ... .
एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी (Jeevan Lakshya Policy LIC) ... .
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी (Jeevan Shanti Policy).