रासायनिक समीकरण क्या है निम्नांकित समीकरण से कौन सी सूचनाएँ प्राप्त होती हैं 2so2 o2 → 2so3? - raasaayanik sameekaran kya hai nimnaankit sameekaran se kaun see soochanaen praapt hotee hain 2so2 o2 → 2so3?

Solution : किसी रासायनिक अभिक्रिया में भाग लेनेवाले पदार्थों के संकेतों एवं सूत्रों की सहायता से उस अभिक्रिया का संक्षिप्त निरूपण या प्रदर्शन रासायनिक समीकरण कहलाता है। रासायनिक अभिक्रिया के अभिकर्मकों एवं उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए पदार्थों के संकेतों एवं सूत्रों को व्यवस्थित करना पड़ता है। <br> `2SO_(2)+ O_(2) rarr 2SO_(3)` <br> इस रासायनिक समीकरण में सल्फर डाइऑक्साइड के दो अणु ऑक्सीजन के एक अणु से अभिक्रिया करके सल्फर ट्राइऑक्साइड के दो अणु का निर्माण करता है। इसमें अभिकर्मकों को `rarr` चिन्ह के बायीं ओर तथा.दायीं ओर दर्शाया गया है।

रासायनिक समीकरण क्या है निम्नांकित समीकरण से कौन सी सूचनाएं प्राप्त होती है?

रासायनिक समीकरण से अभिकारकों एवं उत्पादों के परमाणुओं एवं अणुओं की संख्या का बोध हो जाता है। <br> 4. रासायनिक अभिक्रिया के अभिकारकों तथा उत्पादों की मोलो की संख्या ज्ञात होने पर उसके द्रव्यमान की जानकारी प्राप्त होती है। <br> उदाहरण के लिए, <br> `2H_(2)+O_(2)rarr2H_(2)O` <br> 1.

रासायनिक समीकरण क्या है निम्नांकित समीकरण से कौन सी सूचनाएँ प्राप्त होती हैं 2so2 o2 2so3?

रासायनिक अभिक्रिया के अभिकर्मकों एवं उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए पदार्थों के संकेतों एवं सूत्रों को व्यवस्थित करना पड़ता है। <br> `2SO_(2)+ O_(2) rarr 2SO_(3)` <br> इस रासायनिक समीकरण में सल्फर डाइऑक्साइड के दो अणु ऑक्सीजन के एक अणु से अभिक्रिया करके सल्फर ट्राइऑक्साइड के दो अणु का निर्माण करता है।

रासायनिक समीकरण किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं?

वह समीकरण जो अभिकारक तथा उत्पाद के सूत्र को प्रदर्शित करता है, उसे रासायनिक समीकरण कहलाता है। रासायनिक समीकरण लिखते समय बाई ओर अभिकारको के सूत्र तथा दाई ओर उत्पाद के सूत्र लिखा जाता है। दोनों पक्षों के बीच तीर का चिन्ह लगाते है।

रासायनिक अभिक्रिया के फलस्वरूप बने पदार्थ को क्या कहते हैं?

रासायनिक अभिक्रियाओं के फलस्वरूप बने नए पदार्थ अभिकारक कहलाते हैं