राजपूतों की उत्पत्ति के अग्निकुंड सिद्धांत के बारे में कौन सा पाठ हमें जानकारी देता है? - raajapooton kee utpatti ke agnikund siddhaant ke baare mein kaun sa paath hamen jaanakaaree deta hai?

Question

Download Solution PDF

राजपूतों की उत्पत्ति के सिद्धांतों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है/हैं?1. उत्पत्ति के अग्निकुंड सिद्धांत के अनुसार राजपूतों को उनकी वंशावली के अनुसार सूर्यवंशी और चंद्रवंशी के रूप में बांटा गया है।2. उत्पत्ति के क्षत्रिय सिद्धांत के अनुसार राजपूत वंश चार प्रकार के हैं चौहान, चालुक्य, परमार और प्रतिहार।

  1. केवल 1
  2. केवल 2
  3. दोनों 1 और 2
  4. न तो 1 और न ही 2

राजपूतों की उत्पत्ति के अग्निकुंड सिद्धांत के प्रतिपादक कौन थे?

यह सिद्धांत चंदबरदाई के पृथ्वीराजरासो से आया है। इस सिद्धांत के अनुसार, राजपूत माउंट आबू में "गुरु शिखर" में ऋषि वशिष्ठ द्वारा किए गए यज्ञ का परिणाम थेअग्निकुंड से निकले चार राजपूत वंश चौहान, चालुक्य, परमार और प्रतिहार हैं। मुहणोत नैणसी और सूर्यमल मिश्र भी इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं।

राजपूतों की उत्पत्ति के सिद्धांत क्या है?

श्री कर्नल जेम्स टॉड द्वारा दिए गए सिद्धांत के अनुसार राजपूतों की उत्पत्ति विदेशी मूल की थी. उनके अनुसार राजपूत कुषाण,शक और हूणों के वंशज थे. उनके अनुसार चूँकि राजपूत अग्नि की पूजा किया करते थे और यही कार्य कुषाण और शक भी करते थे. इसी कारण से उनकी उत्पति शको और कुषाणों से लगायी जाती थी.

राजपूतों की उत्पत्ति का सर्वाधिक मान्य मत कौन सा है?

सूर्यवंशीय और चन्द्रवंशीय मत-.
गौरीशंकर हीराचन्द ओझा राजपूतों को सूर्यवंशीय और चन्द्रवंशीय बताते हैं। ... .
वंशावली लेखकों ने राठौरों को सूर्यवंशी और यादवों, भाटियों एवं चंद्रावती के चौहानों को चंद्रवंशी माना है। ... .
राजपूतों की उत्पत्ति से सम्बन्धित यही मत सर्वाधिक लोकप्रिय है।.

राजपूतों की सबसे ऊंची जाति कौन सी है?

"पंचविंश ब्राह्मण (13,4,7)" के अनुसार राजन्य का स्थान सर्वोच्च है तथा ब्राह्मण व वैश्य उससे नीचे की श्रेणी में हैं।