Pdf कैसे बनाते हैं

 मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये (Mobile se PDF File kaise banaye?)

PDF क्या है मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाते हैं? जानेंगे सब कुछ इस पोस्ट में और साथ ही जानेंगे कि क्यों पीडीएफ फाइल सभी डिवाइस में एक जैसा ही दिखता है। इसका फॉर्मेट खराब क्यों नही होता है। नमस्कार दोस्तों TechnicalRpost.in हिन्दी ब्लॉग में आपका स्वागत है! यहाँ पर आपको कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाईल, बैंकिंग तथा ऑनलाइन इत्यादि से संबंधित जानकारियाँ हिन्दी में पढ़ने को मिलेगी।

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं pdf file kaise banate hain mobile se तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आ गए हैं क्योंकि यहाँ पर हम pdf kaise banate hain इसकी पूरी जानकारी शेयर कर रहें हैं।

  • PDF क्या है पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? PDF kya hai? PDF full form in hindi
  • मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाते हैं? pdf file kaise banate hain?
  • फोटो का पीडीएफ कैसे बनाते हैं? Pdf kaise banate hain photo ka?
  • वेब पेज को पीडीएफ कैसे बनाते हैं? Webpage ko PDF kaise banate hai?

PDF क्या है पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? PDF kya hai? PDF full form in hindi

PDF एक Document File है जिसमें कोई इन्फॉर्मेशन, डाटा, या इमेज आदि कुछ भी स्टोर हो सकता है। PDF का Full Form, Portable Document Format (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) होता है। आपने गौर किया होगा कि जब आप एक कम्प्यूटर से बनाया हुआ कोई भी Document जैसे Resume इत्यादि को किसी दूसरे कम्प्यूटर या मोबाइल में सेंड करते हैं तो उसका फॉर्मेट ही खराब हो जाता है।

Pdf कैसे बनाते हैं
 मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये | Mobile se pdf file kaise banate hain?

तो इस समस्या से निपटने के लिए PDF फॉर्मेट को प्रस्तुत किया गया जिसमें किसी भी डॉक्यूमेंट फाइल को उसकी सभी फॉर्मेट के साथ सेव कर दिया जाता है। अब यह पीडिएएफ फाइल किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल पर निर्भर न रहकर पूर्णतः स्वतंत्र होती है। क्योंकि सभी जरूरी चीजें जैसे फांट कलर आदि सभी फॉर्मैट इसी PDF File में सेव रहता है।

इसलिए आप पीडीएफ फाइल को चाहे जिस डिवाइस में ओपेन कीजिए इसका डिजाइन / फॉर्मेट सेम ही रहता है। बहुत से लोगो का यह सवाल होता है कि क्या हम अपने मोबाइल से भी PDF File बना सकते हैं? तो हाँ बिल्कुल बना सकते हैं। आप बहुत से ऐसे काम है जो बगैर कंप्यूटर के भी कर सकते है। चलिए अब जानते हैं कि pdf kaise banate hain अपने मोबाइल से?

मोबाइल से PDF बनाने के लिए वैसे तो बहुत सारे Tool उपलब्ध है लेकिन यहाँ पर हम जिस टूल की बात कर रहे हैं, उसकी मदद से आप MS Office के सारे काम कर सकते हैं। ये समझ लीजिए की आपकी मोबाइल अब कंप्यूटर बन गई है।

आपको प्ले स्टोर से WPS Office को Install कर लेना है। इसमें आपको Word, Excel, Power Point सब कुछ देखने को मिल जाएगा।  इसके साथ ही इस ऐप में PDF tool भी देखने को मिलेगा।

पीडीएफ बनाने के लिए सबसे पहले उस डॉक्यूमेंट को ओपेन कर लीजिए जिसका आप पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं। या फिर इसी ऐप की मदद से कोई भी एक नया डॉक्यूमेंट फाइल तैयार कर सकते हैं।

Pdf कैसे बनाते हैं
Mobile se pdf kaise banate hain?

File open करने के बाद Tools पर क्लिक कीजिए इसके बाद File ऑप्शन पर क्लिक करिए, 

Pdf कैसे बनाते हैं
pdf kaise banate hain?

इसके बाद Export to PDF ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। और अब इसे Save कर लीजिए। एक नई PDF File तैयार हो जाएगी। इस प्रकार से आप बिल्कुल आसान तरीके से PDF File मोबाईल से तैयार कर सकते हैं।

Pdf कैसे बनाते हैं
pdf kaise banaen
  • PDF में पासवर्ड कैसे लगाते हैं मोबाइल से?
  • How can I change my phone’s keyboard text design?

फोटो का पीडीएफ कैसे बनाते हैं? Pdf kaise banate hain photo ka?

कई बार हमें किसी फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट करने की आवश्यकता पड़ती है। जैसे की किसी कम्पनी को कोई फोटो सेंड करना है या फिर किसी कंप्यूटर शॉप में फोटो प्रिंट करवाना हो तो ऐसे में हम किस प्रकार फोटो को पीडीएफ बना सकते हैं।

सबसे पहले WPS Office में एक नया Document क्रिएट कर लीजिए इसके बाद insert option से फोटो को एड करिए। और फिर PDF में Export कर लीजिए। आपके फोटो का PDF बन जाएगा। 

इसमें आप कई फोटो को एक ही PDF file में जोड़ सकते हैं।

वेब पेज को पीडीएफ कैसे बनाते हैं? Webpage ko PDF kaise banate hai?

किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो तो हम सबसे पहले Google पर सर्च करते हैं। लेकिन कई बार हमें सर्च की हुई जानकारी को स्टोर करने की जरूरत होती है। लेकिन कैसे करें तो आप इसे जानकारी को पीडिएफ बना रख सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी वेबपेज को पीडीएफ बनाना चाहते हैं, तो उसे ओपेन कर लीजिए। और इसके बाद उपर Three Dot पर क्लिक करिए और फिर प्रिंट पर क्लिक कीजिए।

अब एक पीडिएफ फाइल क्रिएट हो जाएगी उसे सेव कर लीजिए। अब आप देखेंगे की गूगल का पेज एक PDF File में कन्वर्ट हो चुका है। अब आप इसे कभी भी बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर पाएंगे।

उम्मीद करता हूँ कि आपको मोबाईल से PDF File बनाने में अब कोई दिक्कत नही होगी। इस आर्टिकल में आपने क्या सीखा – PDF क्या है पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? pdf kaise banate hain? फोटो का पीडीएफ कैसे बनाए? और वेबपेज को पीडीएफ कैसे बनाते हैं?

Related Post

  • PDF में पासवर्ड कैसे लगाते हैं मोबाइल से?
  • मोबाइल कीबोर्ड थीम कैसे डिलीट करें?
  • मोबाइल की डिफाल्ट सेंटिग को कैसे चेंज करें?
  • Airplane mode me net kaise chalaye
  • फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले?

मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनता है?

Web To PDF Application.
सबसे पहले अपने फोन में आप Web To PDF application डाउनलोड कर ले.
अब आप इस app को open करें और इसमें आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसमे आप जिस पेज का पीडीएफ बनाना चाहते है उसका url past कर दे.
अब कुछ सैकंड आपको wait करना होगा उसके बाद आपके फोन में वो पीडीएफ बनकर तैयार हो जाएगी.

PDF कैसे बनाया जाता है?

Step 1) Open करने के बाद + के आइकॉन पर क्लिक करना है. Step 2) इसके बाद Scan पर क्लिक करें. Step 3) अब जिस Document का Pdf बनाना है उसका फोटो खीचें. Step 4) इसके बाद आप चाहें तो उसे Crop कर के सही आकार दे सकते हैं, उसका कलर सेलेक्ट कर सकते हैं तथा और भी पेज जोड़ना चाहते हैं तो + के आइकॉन पर क्लिक करें.

व्हाट्सएप पर पीडीएफ कैसे बनाते हैं?

Step 1: सबसे पहले आपको व्हाट्सप्प ओपन करना होगा और जिसको PDF File सेंड करना है उसकी Chat ओपन करनी होगी. इसके बाद आपको फाइल अटैचमेंट वाले आइकॉन में क्लिक करना होगा जैसा की आपको निचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। Step 2: अब इसके बाद आपको जहाँ पर Document लिखा हुआ है, उसमे आपको क्लिक करना है।

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं?

पीडीएफ क्या मतलब होता है – PDF Full Form Pdf Ka Matlab “Portable Document Format” लेकिन ये नाम बहुत लंबा होता है। जिस कारण इसे बार – बार दौराने में कोफी प्रॉब्लम है। जिस कारण इसकी शार्ट फॉर्म में से PDF कहा जाता है और वहीं अगर पीडीएफ की हिंदी फुल फॉर्म की बात करें? तो इसे हिंदी में संवहन स्वरूप दस्तावेज कह सकते है।