प्याज काटने से आंखों में जलन क्यों होती है? - pyaaj kaatane se aankhon mein jalan kyon hotee hai?

अगर आप खाने के शौकीन हैं और प्याज आपके स्वाद का अहम हिस्सा है तो प्याज काटने के दौरान आपने भी कई बार आंसू बहाए होंगे. प्याज खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, काटते समय उतना ही रूलाता है. लेकिन आप चाहें तो कुछ आसान से उपाय अपनाकर बिना रोए प्याज काट सकते हैं.

क्यों आते हैं आंसू?
प्याज काटने के दौरान एक केमिकल री-एक्शन होता है और गैस निकलती है. जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो एसिड बनता है. इसी वजह से हमारी आंखों में जलन होने लगती है. लेकिन आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस परेशानी से बच सकते हैं.

1. प्याज को ठंडा करके काटें
प्याज का छिलका उतार लीजिए. इसके बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर छोड़ दें. आधे घंटे बाद प्याज काटें. ऐसा करने से आंखों में जलन नहीं होगी. लेकिन पानी में रखने की वजह से प्याज चिपचिपा हो जाएगा. ऐसे में पूरी सावधानी से प्याज काटें.

2. विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
आप चाहें तो प्याज को छिलकर कुछ देर के लिए विनेगर और पानी के घोल में भी डुबोकर रख सकते हैं. ऐसा करने से भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे.

3. फ्रिज में रखने के बाद काटना
प्याज का छिलका उतार लें और उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद प्याज काटें. हालांकि ये तरीका बहुत अधिक प्रचलित नहीं है क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज में बदबू आ जाती है.

4. प्याज के ऊपरी हिस्से को काट दें
प्याज काटने का सबका अपना तरीका होता है. लेकिन प्याज काटने का सबसे सही तरीका ये है कि हम प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर निकाल दें. ऊपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाएगा.

नई दिल्ली: प्याज एक ऐसी चीज है जिसे आप काटे और फिर आपकी आंखों में जलन नहीं हो या फिर आंखों से आंसू नहीं निकले, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर प्याज काटते समय हमें आंसू क्यों आते है। आंखों में जलन होने के पीछे क्या कारण है।

प्याज में एक रसायन होता है, जिसका नाम साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड होता है। यह हमारी आंखों की लेक्राइमल ग्लैंड को उत्तेजित कर देता है, जिससे आंखों से आंसू बहने लगते हैं। पहले वैज्ञानिक इसके प्रक्रिया के लिए एलीनेस नाम के एंजाइम को जिम्मेदार मानते थे, लेकिन अब एक नया एंजाइम पाया गया है, जिसका नाम “लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस है। जब हम प्याज काटते हैं तो उसमें से लेक्राइमेटरी-फैक्टर सिंथेस एंजाइम रिलीज होता है। प्याज काटते वक्त आंखों में जलन का पूरा माजरा समझने और जानने के लिए आप इस वीडियो को देखेंगे तो समझ में आ जाएगा।

VIDEO देखें

प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते है. प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाना अधुरा होता है. जब भी हम प्याज को खाने में इस्तेमाल करते हैं तो उसे हम को काटना पड़ता है और जब हम प्याज को काटते हैं तो हमारी आँखों से आंसू निकलने लगते हैं साथ ही आँखों में जलन होने लगती है. तो ऐसा सिर्फ प्याज के साथ ही क्यों होता है जबकि सब्जियों में सबसे तीखी चीज मिर्ची को काटते वक्त भी आँख में आंसू नहीं आते हैं. तो इसके पीछे का कारण क्या है चलिए जानते हैं.

प्याज काटने से आंखों में जलन क्यों होती है? - pyaaj kaatane se aankhon mein jalan kyon hotee hai?
pyaj katne par aansu kyu aata hai

प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है

आँखों में आंसू लाने के पीछे का कारण प्याज में पाए जाने वाला साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड नाम का रसायन होता है जो यदि हवा में मिल जाए और आँखों के संपर्क में आ जाए तो इससे आखों में परेशानी होती है. इसके कारण आँखों में जलन के साथ आंसू आने लगते हैं. हालाकि पहले के समय वैज्ञानिक इसके पीछे किसी और कारण को मानते थे.

पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि प्याज में पाए जाने वाले एलीनेस नामक एंजाइम के कारण आँखों में आंसू आते हैं और बहुत समय तक इसी को कारण माना गया लेकिन जब इसकी अलसी वजह को जानने के लिए शोध किया गया तो सच्चाई कुछ और ही निकली है.

शोध में पता चला कि प्याज में लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम पाया जाता है और जब प्याज को काटते हैं तो प्याज में से यह लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम निकलता है. शोध से ये भी पता चला कि जब हम प्याज को काटते हैं तो लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम प्याज में मौजूद अमीनो एसिड को सल्फेनिक एसिड में बदल देता है और बाद में सल्फेनिक एसिड भी साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड में बदल जाता है.

जब ये साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड हवा के माध्यम से हमारी आँखों तक पहुँचता है तो हमारी आँखों में पाए जाने वाले लैक्राइमल ग्लैंड में परेशानी होती है इससे आँखों में जलन होती है और इस जलन के साथ आँखों में से आंसू निकलने लगते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि प्याज काटने पर आंसू क्यों आता है इसके पीछे साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड होता है जो हवा के द्वारा हमारी आंखों तक पहुँच जाता है. हमारी आँखे साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड के प्रभाव को बर्दास्त नहीं कर पाती है जिसकी वजह से जलन होने लगती हैं. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि आपके दोस्तों भी इस तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी से अपडेट रहे.

ये भी पढ़े –

  • भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर 2018
  • Android और iPhone में क्या अंतर है यहां जाने
  • One Day में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

प्याज काटते समय हमारी आँखों में जलन किसकी उपस्थिति के कारण होती है?

प्याज काटने के दौरान एक केमिकल री-एक्शन होता है और गैस निकलती है. जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो एसिड बनता है. इसी वजह से हमारी आंखों में जलन होने लगती है.

प्याज काटते समय आंसू आए तो क्या करें?

बगैर कोई ख़ास उपकरणों का इस्तेमाल कर प्याज़ को काटने से पहले उसे फ्रीज़र में 10-15 मिनट तक ठंडा होने दें: इससे हवा में मिलने वाले एसिड एंजाइम की मात्रा कम हो जाती है और इसके स्वाद पर असर भी नहीं पड़ता है | कुछ फ़ूड एक्सपर्ट्स की मानें तो यह प्याज से होने वाली जलन और आंसुओं को कम करने का सबसे कारगर तरीका है।

प्याज काटने से आंखों से पानी क्यों आता है?

आंखों में आंसू आने की सबसे बड़ी वजह है प्‍याज में मौजूद केमिकल. इसे सिन-प्रोपें‍थि‍यल-एस-ऑक्‍साइड कहा जाता है. जब प्‍याज को काटा जाता है तो इसमें मौजूद यह केमिकल आंखों में मौजूद लेक्राइमल ग्‍लैंड को उत्‍तेज‍ित करता है, इस कारण आंखों से आंसू निकलने लगते हैं.

प्याज काटने पर आंखों में जलन के लिए कौन सी गैस जिम्मेदार है?

प्याज में एमीनो एसिड सल्फॉक्साइड और सल्फेनिक एसिड नाम के केमि‍कल होते हैं जो मिलकर प्रोपैनथियॉल एस-ऑक्साइड बनाते हैं. इस कंपाउंड की तीखी भाप के कारण हमारे आंखों में जलन पैदा हो जाती है. हमारी आंखों की एक अच्छी खूबी यह है कि इसमें अगर कोई बाहरी तत्व आ जाता है तो यह आंसू निकालकर उसे धोने का प्रयास करती है.