प्रेगनेंसी के दौरान मेरे प्राइवेट एरिया में खुजली क्यों होती है? - preganensee ke dauraan mere praivet eriya mein khujalee kyon hotee hai?

शरीर के अन्य भागों की तरह, योनि में भी कभी-कभी खुजली हो सकती है। ऐसे अधिकतर मामलों में चिंता करने की कोई बात नहीं है। लेकिन उस खुजली के बारे में क्या जो दूर नहीं होती है?

एक खुजली वाली योनि (itchy vagina) के साथ रहना बहुत असहज हो सकता है - खासकर तब जब आप इसे खरोंचती हैं, क्योंकि इससे इसमें और अधिक परेशानी होगी। साथ ही, एक स्वस्थ योनि में हर समय खुजली महसूस नहीं होनी चाहिए।

आपकी खुजली के कारण के आधार पर, आप इसे घर पर आसानी से आराम दे सकते हैं। इसलिए, उस खुजली का क्या कारण हो सकता है - और आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ें।

योनि में खुजली के सामान्य कारण (Common causes of vaginal itching)

'योनि में खुजली' शब्द का अर्थ है आपकी योनि और इसके खुलने के आसपास के क्षेत्र (वुलवा) (vulva) में खुजली।

योनि में खुजली के कई संभावित कारण होते हैं लेकिन सामान्य कारणों में संक्रमण, जैसे यीस्ट इंफेक्शन थ्रश (thrush) और योनि का सूखापन (जो मेनोपॉज के बाद आम है) शामिल हैं।

योनि में खुजली होने का एक अन्य बेहद आम कारण घरेलू और पर्सनल क्लीनिंग उत्पादों में मौजूद केमिकल्स द्वारा होने वाली जलन या एलर्जिक रिएक्शन है। त्वचा की स्थिति, जैसे सोरायसिस और एक्जिमा, आपके जननांग क्षेत्र को भी प्रभावित कर सकते हैं।

योनि में खुजली के संभावित कारणों के बारे में

और पढ़ें।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए? (When to see a doctor?)

हालांकि योनि में खुजली से बचने या होने पर थोड़ी राहत प्रदान करने वाले कई उपाय मौजूद हैं, लेकिन कुछ मामलों में मेडिकल अटैंशन की आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आपकी योनि में खुजली कुछ दिनों से ज्यादा रहती है या आपको खुजली के साथ अन्य लक्षण भी हैं, तो डॉक्टर से बात करें। अगर आपको अपनी टमी और हिप बोन्स के बीच में दर्द (पेल्विक पेन) है और/या आपकी योनि से असामान्य या बदबूदार डिस्चार्ज हो रहा है या एक गांठ या अल्सर है, तो आपको डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए।

आपकी खुजली के कारण के आधार पर, डॉक्टर आपको इलाज के लिए दवा की सलाह दे सकते हैं। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि किस तरह योनि की खुजली को आप खुद रोक सकते हैं, तो ये कुछ चीज़े हैं जिन्हे आप घर पर ट्राई कर सकते हैं।

योनि की खुजली के लिए सबसे अच्छे उपचार में रोकथाम शामिल है - जिसका अर्थ है आपकी योनि को स्वस्थ रखना। योनि का अच्छा स्वास्थ्य, अच्छे सामान्य स्वास्थ्य से जुड़ा होता है, जो स्वस्थ आहार और व्यायाम के सहारे से हो सकता है।

ये जानना ज़रूरी है कि एक हेल्दी वजाइना (स्वस्थ योनि) का मतलब बैक्टीरिया से मुक्त योनि नहीं है। आपकी योनि में प्राकृतिक रूप से कई बैक्टीरिया होते हैं और ये एक अच्छी चीज़ है, ये बैक्टीरिया कई तरीकों से आपकी योनि की सुरक्षा करते हैं।

एक स्वस्थ योनि में अच्छे बैक्टीरिया और लो पीएच लेवल (4.5 से कम pH) का सही संतुलन होता है। pH लेवल आपको ये बताता है कि ये कितना एसिडिक है। अगर प्राकृतिक संतुलन बिगड़ता है, तो आपकी योनि में थ्रश या बैक्टीरियल वेजिनोसिस (

) जैसे इंफेक्शन्स होने की अधिक संभावना होती है, जिनकी वजह से खुलजी और अन्य लक्षण होते हैं।

सौम्य सफाई (gentle cleaning)

दिन में एक बार शावर लेना, आपके जननांगों को साफ रखने और खुजली को कम करने में मदद करने का एक आसान तरीका है। जलन से बचने के लिए, अपनी योनि (वुलवा) के आस-पास के क्षेत्र को धोने के लिए पानी या सादे, बिना खुशबू वाले साबुनों का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

धोने के बाद, अपने वुलवा को धीरे से (रगड़े नहीं) सुखाएं और ध्यान रखें कि बहुत बार धोना भी सूखेपन का कारण हो सकता है, जिससे खुजली हो सकती है।

कुछ मॉइस्चराइजर (emollient) उस क्षेत्र को आराम देने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपकी खुजली योनी के बाहरी हिस्से के सूखेपन की जगह, योनि के अंदर की ड्राइनेस के कारण होती है, तो आप मॉइस्चर संतुलन क्रीम या योनि मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर देख सकती हैं लेकिन कभी भी अपनी योनि के अंदर सामान्य मॉइस्चराइजर का उपयोग न करें जो आपकी योनि के लिए नहीं बना है।

अच्छी साफ सफाई (Good hygiene)

अच्छी स्वच्छता रखना और जीवनशैली में कुछ साधारण बदलाव करके आपको योनि की खुजली को कम करने और रोकने में मदद मिल सकती हैं। इनकी कोशिश करें-

  • सिंथेटिक की जगह, कॉटन अंडरवियर पहनें और इसे रोज़ बदलें।
  • ढीले कपड़े पहनें (और टाइट्स पहनने से बचे)
  • टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद आगे से पीछे की ओर पोंछे।
  • जननांगों पर हाइजीन स्प्रे, खुशबूदार स्प्रे या पाउडर के इस्तेमाल से बचे।
  • पानी से अपनी योनि को धोने से बचें (douching) - यह स्वस्थ बैक्टीरिया को हटा सकता है जो आपकी योनि को संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।

मुख्य बातें (Key points)

  • योनि की खुजली को हमेशा इलाज की ज़रूरत नहीं होती है लेकिन ये बहुत असुविधाजनक हो सकता है
  • सामान्य कारणों में यीस्ट इंफेक्शन, योनि का सूखापन, त्वचा की स्थितियां और घरेलू और हाइजीन प्रोडक्ट्स से रिएक्शन शामिल हैं।
  • अगर आपकी योनि में कुछ दिनों से ज्यादा वक्त तक खुजली रहती है और आपको दर्द या असामान्य डिस्चार्ज या गांठ या अल्सर महसूस होता है तो अपने डॉक्टर को दिखाएं
  • खुजली और संक्रमण से बचने के लिए योनि को नियमित रूप से साफ रखना और अच्छी स्वच्छता महत्वपूर्ण है

प्रेगनेंसी के दौरान मेरे प्राइवेट एरिया में खुजली क्यों होती है? - preganensee ke dauraan mere praivet eriya mein khujalee kyon hotee hai?

महिलाओं के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरीकों के परिवर्तन आते हैं। उन्हीं परिवर्तनों में एक परिवर्तन है गर्भावस्था में योनि में खुजली और जलन होना। इसके पीछे कारण है योनि में द्रव्य का स्राव अधिक होना। जब यह स्राव बढ़ने लगता है तो योनि का पीएच स्तर भी बढ़ सकता है, जिसके कारण इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। हालांकि इसके पीछे कई और भी कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में महिलाओं को पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख उन्हीं कारणों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की योनि में क्यों खुजली होती है। साथ ही उपचार के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट, हेड आब्सटेट्रिक्स तथा गायनेकोलॉजी, डॉ एकता बजाज से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

प्रेगनेंसी के दौरान मेरे प्राइवेट एरिया में खुजली क्यों होती है? - preganensee ke dauraan mere praivet eriya mein khujalee kyon hotee hai?

योनि में जलन और खुजली के कारण

गर्भावस्था के दौरान योनि में जलन, खुजली के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह कारण निम्न प्रकार हैं-

1 - यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन की समस्या होने पर महिलाओं की योनि में खुजली हो सकती है। इस समस्या के लिए ई कोली बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं, जिसके कारण महिलाओं को तेज खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।

2 - जब महिलाएं अपनी योनि में केमिकल से बने उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं तो इसके कारण भी योनि में खुजली की समस्या हो सकती है।

3 - गर्भावस्था के दौरान यदि महिलाओं को यीस्ट इंफेक्शन हो जाए तो योनि में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। ऐसा तब होता है जब महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है।

4 - गर्भावस्था के दौरान टिश्यू में सूखापन आना स्वभाविक है। ऐसे में वजाइना में सूखापन, खुजली और जलन जैसी समस्या हो सकती है।

5 - जब महिलाओं को ज्यादा पसीना आता है तो उनकी जांघों के बीच में तेज खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।

6 - प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं खराब बैक्टीरिया की चपेट में आ जाती हैं तो इसके कारण संक्रमण पैदा हो सकता है और महिलाओं को योनि में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढें- प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में ये 6 तरह के दर्द होते हैं सामान्य, एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव के उपाय

गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली और जलन से बचाव

गर्भावस्था के दौरान यदि महिलाएं कुछ उपायों को अपनाएंगे तो योनि में खुजली और जलन से बचाव हो सकता है। यह उपाय निम्न प्रकार हैं-

1 - महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ढीले कपड़े पहनने चाहिए।

2 - गर्भावस्था के दौरान महिलाएं समय-समय पर अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ करें।

3 - गर्भावस्था के दौरान टाइट एंड गारमेंट्स का इस्तेमाल ना करें।

4 - अगर योनि में गीलापन महसूस हो रहा है तो समय-समय पर अंडरवियर को बदलते रहें।

5 - अपनी वजाइना में साबुन या कोई उत्पादन का इस्तेमाल करने से बचें।

6 - अंडर गारमेंट्स धुले हुए पहनने।

प्रेगनेंसी के दौरान मेरे प्राइवेट एरिया में खुजली क्यों होती है? - preganensee ke dauraan mere praivet eriya mein khujalee kyon hotee hai?

योनि में खुजली और जलन से बचने के उपाय

कुछ घरेलू उपायों से गर्भावस्था के दौरान योनि में जलन में खुजली से राहत मिल सकती है। यह घरेलू उपाय निम्न प्रकार हैं-

1 - यदि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को योनि में खुजली हो तो अलसी के बीज की समस्या को दूर करने में काम आ सकते हैं। ऐसे में महिलाएं अलसी को हल्का भूनें और उसका पाउडर तैयार करें। अब पाउडर को चुटकी भर बेकिंग सोडा के साथ सेवन करें। ऐसा करने से योनि में खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है।

2 - बर्फ की सेख से भी खुजली और जलन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में महिलाएं योनि में बर्फ के कुछ टुकड़ों को रखें। ऐसा करने से जल्दी समस्या दूर हो सकती है।

3 - गर्भावस्था के दौरान यदि वेजाइना में खुजली और जलन की समस्या है तो ऐसे में महिलाओं को खूब सारा पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से पेशाब के माध्यम से शरीर की गंदगी बाहर आ जाएगी।

4 - गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली और जलन की समस्याको दूर करने में दही आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में दही को जोड़ें लेकिन ध्यान रहे दही कम वसा वाली होनी चाहिए।

इसे भी पढें- ब्रेस्ट में सूजन: इन 6 कारणों से आ सकती है स्तनों में सूजन, जानें बचाव के उपाय

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान यदि महिलाओं को योनि में खुजली महसूस होती है तो ऐसे में सबसे पहले इसके पीछे का कारण जानना जरूरी है। वहीं महिलाएं कुछ बचाव को अपना कर इस समस्या से दूर रह सकती हैं। इस लेख में बताए गए घरेलू उपचारों को अपनाकर भी यदि योनि में खुजली की समस्या दूर ना हो तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

प्रेगनेंसी में प्राइवेट पार्ट में खुजली हो तो क्या करें?

​खुजली कम करने के अन्‍य टिप्‍स.
कम केमिकल वाले साबुन, लोशन और शॉवर जैल का इस्‍तेमाल करें। अंडरवियर को हाइपोएलर्जेनिक फैब्रिक सॉफ्टनर और डिटर्जेंट से धोएं।.
दही से शरीर में पीएच का लेवल संतुलित रहता है। ... .
आप डॉक्‍टर से सलाह लेकर एंटी-इच क्रीम भी लगा सकती हैं।.
सेक्‍स के बाद या पेशाब जाने के बाद योनि को जरूर साफ करें।.

अगर प्राइवेट पार्ट में खुजली हो तो क्या करें?

1- अगर आप प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि टी ट्री ऑयल में एंटी-फंगल गुम होते हैं. इससे फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर होती है. 2- अगर आप प्राइवेट पार्ट में खुजली होने से परेशान हैं तो आप पानी में बेकिंग सोड़ा डालकर नहाएं.