प्र 18 आधुनिक संचार के साधन पत्रों का मुकाबला क्यों नहीं कर सकते ?`? - pr 18 aadhunik sanchaar ke saadhan patron ka mukaabala kyon nahin kar sakate ?`?

Solution : आधुनिक संचार के साधनों में टेलीफोन, एसएमएस, मोबाइल, फैक्स, ई-मेल आदि के द्वारा सन्देश तो भेजे जा सकते हैं, लेकिन उनका रूप स्थायी नहीं होता, जबकि पत्र का रूप स्थायी होता है और पत्र इन साधनों के मुकाबले सस्ता पड़ता है।

Show

निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए-पत्रों की दुनिया भी अजीबो-गरीब है और उसकी उपयोगिता हमेशा से बनी रही है। पत्र जाे काम कर सकते हैं, वह संचार का आधुनिकतम साधन नहीं कर सकता है। पत्र जैसा संतोष फोन या एसएमएस का संदेश कहाँ दे सकता है। पत्र एक नया सिलसिला शुरू करते हैं और राजनीति, साहित्य तथा कला के क्षेत्रों में तमाम विवाद और नयी घटनाओं की जड़ भी पत्र ही होते हैं। दुनिया का तमाम साहित्य पत्रों पर केंद्रित है और मानव सभ्यता के विकास में इन पत्रों में अनूठी भूमिका निभाई है।आधुनिक संचार के साधन पत्रों का मुकाबला क्यों नहीं करते? अस्थायी होते हैं पूर्ण गोपनीय नहीं होते पूरी तरह से भावनाओं को उजागर नहीं करते पूरी तरह से भावनाओं को उजागर नहीं करते


D.

पूरी तरह से भावनाओं को उजागर नहीं करते

170 Views


चिट्ठियों की अनूठी दुनिया

Hope you found this question and answer to be good. Find many more questions on चिट्ठियों की अनूठी दुनिया with answers for your assignments and practice.

Vasant Bhag 3

Browse through more topics from Vasant Bhag 3 for questions and snapshot.

आधुनिक संचार के साधन पात्रों का मुकाबला क्यों नहीं कर सकते?

आधुनिक संचार के साधन पत्रों का मुकाबला क्यों नहीं कर सकते? Solution : आधुनिक संचार के साधनों में टेलीफोन, एसएमएस, मोबाइल, फैक्स, ई-मेल आदि के द्वारा सन्देश तो भेजे जा सकते हैं, लेकिन उनका रूप स्थायी नहीं होता, जबकि पत्र का रूप स्थायी होता है और पत्र इन साधनों के मुकाबले सस्ता पड़ता है।

प्र 18 आधुनिक संचार के साधन पत्रों का मुकाबला क्यों नहीं कर सकते?

आधुनिक संचार के साधन पत्रों का मुकाबला इसलिये नही कर पाते क्योंकि ये संचार के साधन अस्थायी होते हैं। इन संचार के साधनों को सहेजकर रखना बेहद कठिन होता है, क्योंकि आधुनिक संचार के जितने भी साधन होते हैं, वे सब तकनीक युक्त और इलेक्ट्रॉनिक्स रूप में होते हैं।

संचार के आधुनिक साधन कौन कौन से हैं?

आधुनिक समय में संचार के साधन के प्रकार नाम Modern Means of Communications in Hindi.
रेडियो.
टेलीवीजन.
इंटरनेट, ई-मेल.
लैंडलाइन.
मोबाइल फोन.
टेलीग्राम.

आधुनिक संचार साधनों की क्या विशेषता है?

आधुनिक संचार साधनों की क्या विशेषता है ?(1)पलभर में विदेशों तक संदेश पहुँचाए जा सकते हैं । (2)व्यक्तिगत रूप में गोपनीय संदेश भेज सकते हैं । 3)पलभर में संदेश का वापसी उत्तर भी पा सकते हैं । 4)उपर्युक्त सभी ।