पपीते के पत्ते चेहरे पर लगाने से क्या होता है? - papeete ke patte chehare par lagaane se kya hota hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • Papaya Leaves Benefits For Health And Skin

चेहरे पर निखार ही नहीं, अनेक बीमारियों के लिए रामबाण है पपीता, जानिए इसके गुण

वाराणसी. पपीते के गुणों को लेकर दुनियां भर में शोध चल रहे हैं। क्या आपको मालूम है कि पपीते की तरह उसके पत्तों में भी चमत्कारिक गुण छिपे हैं। पत्तियों में छिपा गुण महिलाओं के लिए कॉस्मेटिक का काम करता है। महिलाओं की स्किन के लिए तो मानो यह रामबाण है।

इतना ही नहीं महिलाओं के अनियमित पीरियड (अल्प रक्त प्रदर) को भी यह कंट्रोल करता है। पीरियड के समय होने वाले दर्द को भी कम करता है। पपीते की पत्ती के सेवन से त्वचा और चेहरे की चमक करीब पचास वर्षों तक बरकरार रहती है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

बीएचयू आयुर्वेद के संज्ञा हरण विभाग के हेड और वरिष्ठ डॉ डीएन पाण्डेय ने पपीते और उसके पत्ते के गुणों को परखा है। उनका दावा है कि डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी में पत्ते का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाता है और गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

आगे जाने क्या-क्या गुण हैं पपीते के पत्तों में...

नोट- सभी फोटो प्रतीकात्मक हैं।

यूपी से संबंधित खबरें

  • Hindi News
  • lifestyle
  • Beauty & Skin
  • skin care include these diy papaya face mask in your routine for glowing flawless skin

Sakshi Pandya | नवभारत टाइम्स | Updated: Aug 29, 2020, 8:25 AM

Skin care: पपीता (Papaya face pack) सेहत ही नहीं, सौंदर्य के लिए भी अमृत समान है। आपकी बढ़ती उम्र को रोकने के साथ इसमें कई ऐसे ब्यूटी बेनिफिट्स हैं जो आपकी समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

पपीता आसानी से आपको हर घर में मिल जाएगा और इसे खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप इसके ब्यूटी बेनिफिट्स से परिचित हैं? नहीं, तो आइए आपको पपीते के वो फायदे बताएं जो आपकी स्किन से जुड़ी हर समस्या को ऐसे दूर कर देंगे, जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। पपीता स्किन का पोषण है। इसमें मौजूद विटामिन ए और पापेन नामक एंजाइम डेड स्किन को हटाने के साथ स्किन पर पड़े दाग-धब्बे को हटाने और स्किन के लचीलेपन को भी बेहतर करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ़ और खिला-खिला बनाने के साथ ही झुर्रियों से भी बचाते हैं। पपीते का मास्क लगाने से आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और इसमें एक नई जान आती है। डल स्किन और एजिंग इफेक्ट को दूर करने में पपीता बहुत ही कारगर होता है। तो आइए आपको पपीते के सौंदर्य गुणों के साथ इसके उपयोग के बारे में भी बताएं।

ग्लोइंग स्किन के लिए (Papaya face mask for glowing skin)
अगर आपकी स्किन डल और रफ नजर आती है तो आपको पपीते का मास्क हर दो से तीन दिन पर लगाना चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए आप पके हुए पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें तीन चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें और सूखने तक छोड़ दें। सूखने के बाद आपने हाथों को पानी से गीला करें और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। इसके बाद साफ पानी से धो दें।


पिंपल्स दूर करने के लिए
अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए अमृत समान हो सकता है। इसके लिए कच्चे पपीते को घिस कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके पिंपल्स और दाग-धब्बे भी कम होंगे।
Read More: झाइयां मिटाकर चेहरे की रंगत बदली है चिरौंजी, इस तरह लगाकर हफ्तेभर में देखें फर्क

बड़े रोमछिद्र की समस्या ऐसे होगी दूर
अगर आपके चेहरे के रोमछिद्र बहुत बड़े हैं तो आप पपीते को मैश करें और केले के छिलके के साथ महीन पीस लें। अब इसमें आप मुल्तानी मिटटी मिलकर चेहरे लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। बाद में बर्फ के पानी से इसे धो दें। ऐसा आप हफ्ते में तीन बार करें।


डैंड्रफ दूर करने के लिए
कच्चे पपीते को नींबू के रस के साथ पीस लें और इसमें खट्टा दही मिला लें। इस पैक को बालों के जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर बाल धो लें। ये आपके बालों को मजबूती, चमक और डैंड्रफ रहित बनाएगा।
Read More: बाल झड़ने से लेकर गंजेपन का इलाज है प्याज का रस, अपनाएं ये तरीके

नेचुरल कंडीशनर ऐसे बनाएं
आधा कटोरी पका पपीता,एक पका केला,थोड़ा दही और एक चम्मच केस्टर और एक चम्मच नारियल तेल मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों के जड़ सहित पूरे बालों में लगाएं। एक घंटे बाद आप शैपू कर बाल धो लें। ये कंडिशन आपके बालों की हर समस्या का इलाज है।


झाइयों को दूर करने के लिए
चेहरे पर काले धब्बे या झाइयां हों तो आपको कच्चे पपीते के पेस्ट को प्याज के रस के साथ मिक्स करें। इसमें कुछ बूंद टमाटर और नींबू का रस भी मिला लें। इस पेस्ट को आप चेहरे के प्रभावित एरिया पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इसे कुछ दिन लगातार लगाएं और बाद में तीन से चार दिन पर लगाएं।

सनबर्न के लिए
पपीता और खीरे को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसमें आप मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स कर लें। इसे अपने सनबर्न स्किन पर लगाएं। बर्निंग सेंसेशन के साथ आपको ये मास्क कालेपन से भी छुटकारा दिलाएगा।

दही से फेशियल करें और पाएं नेचुरल ग्लो


एंटी एजिंग मास्क
पपीते और अंडे में एजिंग इफेक्ट कम करने का गुण होता है और जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो कमाल का असर होता है। इसके लिए आप पपीते को पीसकर महीन छन्नी से छान लें और इसे एग व्हाइट में मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा दें। जब ये सूख जाएग तो आप इसे साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार आप इसे यूज कर अपनी झुर्रियों को भी दूर कर सकते हैं। ये चेहरे की फाइन लाइन्स को भी दूर कर देता है। तो अब पपीता खाने के साथ अपने सौंदर्य के लिए भी प्रयोग करें। बहुत ही आसान पैक आप पपीते से बना कर अपनी सौंदर्य संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

रेकमेंडेड खबरें

  • टिप्स-ट्रिक्स जिंदगीभर बिना पैसे के चलेगा इंटरनेट, बस मोबाइल में डाउनलोड करें ये फ्री App
  • Adv: ऐमजॉन पर इलेक्ट्रॉनिक्स सामान और एक्सेसरीज पर जोरदार ऑफर्स
  • हेल्थ 71 की उम्र में 18 घंटे काम कैसे कर पाते हैं PM नरेंद्र मोदी, ये 5 देसी चीजें हैं एनर्जी का राज
  • लाइफस्टाइल बेटे का हाथ थामे काजोल ने पहने ऐसे कपड़े, टॉप पर टिकी रह गईं हर किसी की नजरें
  • फिल्मी खबरें लिम्का बुक में दर्ज है बॉलीवुड के 'मुखिया' राजेंद्र गुप्ता का नाम, चिड़ियाघर के बाबूजी ने भागकर की थी शादी
  • खबरें ‘अनुपमा’ में ये सीन करते वक्त टूट गए थे आशीष मेहरोत्रा, बेवफाई ने कर दी थी रातों की नींद हराम
  • न्यूज़ बिजली के मीटर के पास लगा दें 275 रुपए की ये डिवाइस, आधे से भी कम आने लगेगा बिल
  • कार/बाइक Komaki Ranger Review: इलेक्ट्रिक बाइक राइडिंग का अलग अनुभव और स्पीड के साथ रेंज भी जबरदस्त
  • जॉब Junction कल आ सकता है रीट का रिजल्ट! समय-समय पर वेबसाइट करते रहें चेक..
  • हजारीबाग झारखंड में यात्रियों से भरी बस नदी में गिरी, अब तक 7 लोगों की मौत
  • हैदराबाद आज चरम पर धार्मिक कट्टरता, देश के लिए है बेहद खतरनाक... तेलंगाना CM KCR का BJP पर हमला
  • राजनीति सबको इंतजार था दहाड़ का, ये तो निकला बिल्ली मौसी के परिवार का... चीते का वीडियो शेयर कर अखिलेश ने लिए मजे
  • ब्रिटेन ब्रिटेन पर 'हमेशा' के लिए राज कर सकते हैं किंग चार्ल्स... लेकिन एक बड़ी शर्त, बाबा वेंगा ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी
  • श्योपुर गुजरात में कैसे बेटियों ने बचाए थे शेर... कूनो में PM मोदी ने 'चीता मित्रों' को सुनाया वो किस्सा

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

धन्यवाद

पपीते को चेहरे पर कैसे लगाएं?

एक कटोरी में मैश किए हुआ पपीता लें. आवश्यकता अनुसार शहद और दूध मिलाएं. इसे आप अच्‍छी तरह से मिलाएं..
सबसे पहले पपीते को मैश करना है..
इसमें कद्दूकस किया हुआ खीरा और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मिलाएं..
इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें..
इसके बाद ठंडे पानी से धो लें..
ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है..

त्वचा को गोरा करने के लिए पपीते का उपयोग कैसे करें?

एक बाउल में पपीते की प्यूरी, एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद लें।.
सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने गीले चेहरे पर धीरे से मसाज करें।.
त्वचा को ज्‍यादा स्‍मूथ और शाइनी बनाने के लिए अपनी उंगलियों को ठंडे दूध में भिगोएं और धीरे से अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें।.
फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।.

पपीता चेहरा में लगाने से क्या होता है?

Papaya Face Pack : पपीता विटामिन ए, सी और ई का एक समृद्ध स्रोत है, और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट करता है, दाग-धब्बों, मुंहासों, और इसी तरह की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. पपीता हमारी त्वचा के लिए एक सुपरफूड माना जाता है.

कच्चे पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं?

कच्चे पपीते के पेस्ट में तीन चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे सीधे मुंहासों से प्रभावित स्किन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब फेस को अच्छी तरह से धो लें।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग