सबसे छोटा आईफोन कौन सा उपलब्ध है? - sabase chhota aaeephon kaun sa upalabdh hai?

World Smallest 4G Phone: मोबइल जगत में आए दिन नई तकनीक व फीचर्स दस्तक देते रहते हैं. ऐसे में यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फोन निर्माता कंपनियों की कोशिश होती है कि बेहतर से बेहतर डिवाइस बाजार में उतारा जा सके. अभी तक बाजार में बड़ी स्क्रीन का काफी क्रेज है क्योंकि बड़ी स्क्रीन पर वीडियो पर गेमिंग का मजा आसानी से लिया जा सकता है. लेकिन वहीं अब बाजार में एक चौकांने वाला डिवाइस ‘Mony Mist’ लॉन्च किया गया है जो कि बड़ी स्क्रीन की तुलना में दुनिया का सबसे छोटा 4G फोन है. यह यूजर की हथेली में आराम से आ जाता है. आइए जानते हैं इस फोन में मिलने वाले फीचर्स के बारे में सबकुछ.Also Read - सैफई: मां से वीडियो कॉल के बाद हॉस्टल में लटका मिला मेडिकल स्टूडेंट का शव, परिजनों ने कहा- हत्या हुई

Mony Mist की कीमत
दुनिया के सबसे छोटे 4G फोन Mony Mist को लेकर कहा जा रहा है कि इस फोन को Apple कंपनी के चीफ स्टीव जॉब्स की याद में बनाया गया है और इसलिए इसका लुका काफी हद तक iPhone 4 की तरह दिखता है. इस फोन को क्राउडफंडिंग के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसकी कीमत 99 डॉलर यानि करीब 11,200 रुपये है. Also Read - WATCH : संजू सैमसन ने कैंसर से लड़ रहे युवा भारतीय प्रशंसक को दिया ये गिफ्ट, जीता फैंस का दिल

Mony Mist के फीचर्स
gsmarena की रिपोर्ट के अनुसार इस फोन की लंबाई 89.5mm, चौड़ाई 45.5mm और थिकनेस 11.5mm है. यह साइज में बेहद ही छोटा है और आपकी हथेली में आराम से आ सकता है. हालांकि, छोटी स्क्रीन होने की वजह से इसमें पढ़ना या इंटरनेट का इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए थोड़ा मुश्किल होगा. साथ ही मेन्यू नेविगेट करने में भी परेशानी होगी. इसमें 3 इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 480 x 854 पिक्सल है. यह फोन एंड्राइड 9 ओएस पर आधारित है और इसे Mediatek MT6735 प्रोसेसर पर पेश किया गया है. Also Read - एक और अमेरिकी कार कंपनी के प्लांट पर हो सकता है भारतीय कार कंपनी का कब्जा, इसका जम सकता है सिक्का

Mony Mist फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है. लेकिन एक्सपेंडेबल के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट उपलब्ध नहीं है. इतना ही नहीं, इस छोटे से फोन से आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं. इसमें 13MP का रियर कैमरा और वीजीए फ्रंट कैमरा मौजूद है. पावर बैकअप के लिए फोन में 1250mAh की बैटरी दी गई है. अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें यूएसबी टाइप सी पोर्ट और ड्यूल माइक्रो सिम स्लॉट दिए गए हैं.

Apple ने आखिरकार अपने वर्चुअल इवेंट में iPhone 12 5G सीरीज़ से पर्दा उठा दिया है। मंगलवार को देर रात आयोजित किए गए इस इवेंट के दौरान iPhone 12 mini 5G, iPhone 12 5G, iPhone 12 Pro 5G और iPhone 12 Pro Max 5G शामिल हैं। iPhone 12 Mini 5G इस नई सीरीज़ का ऐसा फोन था, जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। यह हैंडसेट एप्पल का सबसे छोटा और सस्ता 5G मॉडल है। इतना ही नहीं फोन 5G सपोर्ट के साथ आता और यह Apple के ए14 बायोनिक चिप पर काम करता हैं। इस पोस्ट में हम आपको एप्पल के आईफोन 12 मिनी के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस फोन को लेकर कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा, सबसे हल्का और सबसे पतला 5G स्मार्टफोन है।

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें तो iPhone 12 mini 5G पिछले साल पेश किए गए आईफोन 11 से अलग और नए डिजाइन में पेश किया गया है। आईफोन 12 मिनी में छोटे, शार्प और फ्लैट ऐज देखने को मिलेंगे। साथ ही इसमें बेहतर क्वालिटी की बॉडी है। साथ ही ‘मिनी’ में एक मजबूत फ्रंट ग्लास, नए कलर और और पतले बेज़ल्स के साथ एक किनारे से ओएलईडी डिसप्ले मिलती है। वहीं, फ्रंट पर मौजूद नॉच में बॉयोमीट्रिक्स के लिए फेस आईडी मिलती है। iPhone 12 मिनी के रियर पर स्कवायर शेप में डुअल कैमरा और एक एलईडी फ्लैश लाइट मिलती है। वहीं, साइज के मामले में यह फोन iPhone SE से भी छोटा है। इसे भी पढ़ें: Apple का सबसे पावरफुल फोन iPhone 12 Pro Max हुआ लॉन्च, इसके फीचर्स की नहीं कोई टक्कर

डिसप्ले

Apple iPhone 12 Mini 5G में 5.4-इंच की ओएलईडी डिसप्ले दिया गया है। इसके अलावा फोन ओएलईडी सुपर रेटिना डिसप्ले से लैस है। इतना ही नहीं स्क्रीन 2,532 x 1,170p रिजोल्यूशन, 460ppi पिक्सल डेंसिटी, HDR 10 और HLG HDR सपोर्ट के साथ आती है। स्क्रीन को मजबूत बनाने के लिए सेरेमिक शील्ड का यूज किया गया है। इसकी वजह से ये आईफोन पहले से ज्यादा ड्यूरेबल हो गया है। वहीं, पॉकेट से गिरने के बाद भी टूटने के चांस कम होंगे।

धांसू कैमरा

आईफोन 12 मिनी में 12-मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरे हैं, जिनमें क्रमशः एफ/1.6 अपर्चर और एफ/2.4 अपर्चर के साथ एक वाइड-एंगल और अल्ट्रा वाइड-एंगल शूटर शामिल है। वहीं, फोन के फ्रंट कैमरे में सेल्फी और वीडियो चैट के लिए 12MP अपर्चर f / 2.2 ट्रू डेप्थ सेंसर दिया गया है। कैमरे नए स्मार्ट मोड (फ्रंट कैमरा के साथ ही), स्मार्ट एचडीआर 3 और नाइट मोड टाइम-लैप्स से लैस हैं। इसके अलावा कंपनी ने सभी नए आईफोन की तरह ही इस फोन में नाइट मोड भी बेहतर लो-लाइट रिज़ल्ट देने के लिए अपडेट किया गया है। इसे भी पढ़ें: Apple का सबसे पावरफुल फोन iPhone 12 Pro Max हुआ लॉन्च, इसके फीचर्स की नहीं कोई टक्कर

प्रोसेसर

फोन में अपग्रेडेड A14 बायोनिक चिपसेट दिया गया है जो कि ए13 चिपसेट की तुलना में काफी तेज काम करेगा। हालांकि, यह प्रोसेसर पहले से ही लेटेस्ट iPad Air पर उपलब्ध है और यह चौथी पीढ़ी के न्यूरल इंजन के साथ आता है। इस नए चिप में 11.8 बिलियन ट्रांजिस्टर और 40% तेज सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) है। इसमें 30% फास्ट ग्राफिक्स भी हैं और इसे 5-नैनोमीटर मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया के साथ बनाया गया है।

बैटरी पावर और फास्ट चार्जिंग

एप्पल कभी भी अपने आईफोन के अंदर दी जाने वाली बैटरी का खुलासा नहीं करती है। हालांकि, कंपनी ने यह जानकारी बैटरी लाइफ की जानकारी दी है। कंपनी का दावा है कि iPhone 12 mini में 15 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक मिलेगा। इसके अलावा फोन मैगसेफ वायरलेस चार्जिंग (15W तक) और ची वायरलेस चार्जिंग (7.5W तक) सपोर्ट करता है।

कीमत और सेल डिटेल

iPhone 12 mini को तीन स्टोरेज वेरिएंट- 64GB, 128GB, और 256GB में पेश किया गया है। iPhone 12 mini के 64GB वेरिएंट की कीमत 69,900 रुपए, 128GB वेरिएंट की कीमत 74,900 रुपए और 256GB वेरिएंट की कीमत 84,900 रुपए है। वहीं, फोन blue, green, black, white और PRODUCT(RED) में आता हैं। फोन भारत में 30 अक्टूबर से मिलेंगे।

आईफोन मिनी कितने का है?

iPhone 12 mini Price in India आईफोन 12 मिनी का 64 जीबी वेरिएंट फ्लिपकार्ट पर 16 प्रतिशत के डिस्काउंट के बाद 49,999 रुपये में बिक रहा है, इस हिसाब से आपको 9,901 रुपये की बचत होगी। वहीं, अगर आप पुराना फोन एक्सचेंज करते हैं तो आप 13,000 रुपये तक की एक्सचेंज वैल्यू भी प्राप्त कर सकते हैं।

आईफोन 13 मिनी की कीमत कितनी है?

अब आप iPhone 13 Mini को 64,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीद सकेंगे, यह कीमत फोन के 64GB स्टोरेज वेरिएंट की है. वहीं iPhone 13 को आप 69,990 रुपये में खरीद सकते हैं, जो 128GB स्टोरेज वेरिएंट का प्राइस है. iPhone 12 के 64GB वेरिएंट की कीमत 59,990 रुपये हो गई है.

आईफोन 12 मिनी की कीमत क्या है?

ऑफर की बात की जाए तो Apple iPhone 12 Mini के 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 59,900 रुपये है, लेकिन इसे फ्लिपकार्ट सेल के दौरान 16 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 49,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

सबसे सस्ता वाला आईफोन कितने का है?

भारत में iPhone SE 2022 की शुरुआती कीमत लगभग 34000 रुपये रखी गई है। आईफोन एसई की यह कीमत सबसे बेसिक वेरिएंट की है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग