प्लास्टिक का क्या क्या बनता है? - plaastik ka kya kya banata hai?

Plastic Kaise Banta Hai

GkExams on 12-05-2019

प्लास्टिक विनिर्माण की मूल बातें

शब्द प्लास्टिक में कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, क्लोरीन और सल्फर जैसे विभिन्न तत्वों से युक्त सामग्री शामिल है। प्लास्टिक में आम तौर पर उच्च आणविक भार होता है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक अणु परमाणुओं को एक साथ बांधा जा सकता है। स्वाभाविक रूप से होने वाली सामग्री, जैसे कि लकड़ी, सींग और रासिन, उच्च आणविक भार के अणुओं से बना होती हैं। विनिर्मित या सिंथेटिक प्लास्टिक अक्सर प्राकृतिक सामग्री के गुणों की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। प्लास्टिक, जिसे पॉलिमर भी कहा जाता है, को प्राकृतिक उत्पादों के रूपांतरण के द्वारा या आम तौर पर तेल, प्राकृतिक गैस या कोयले से आने वाले प्राथमिक रसायनों से संश्लेषण द्वारा उत्पादित किया जाता है।

अधिकांश प्लास्टिक कार्बन परमाणु पर आधारित हैं सिलिकॉन परमाणु, जो सिलिकॉन परमाणु पर आधारित हैं, एक अपवाद हैं। कार्बन परमाणु अन्य परमाणुओं से चार रासायनिक बंधों तक जोड़ सकते हैं। जब सभी बांड अन्य कार्बन परमाणुओं के लिए होते हैं, तो हीरे या ग्रेफाइट या कार्बन ब्लैक सॉट का परिणाम हो सकता है। प्लास्टिक के लिए कार्बन परमाणु भी उपरोक्त हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, क्लोरीन, या सल्फर से जुड़े होते हैं। जब परमाणुओं के कनेक्शन लंबे समय से चेन होते हैं, मोती की मोती पर मोती की तरह, पॉलिमर को थर्माप्लास्टिक कहा जाता है थर्मोप्लास्टिक की विशेषता मेल्टेबल होने के कारण होती है थर्माप्लास्टिक्स सभी दोहराने वाली इकाइयां हैं, जो श्रृंखला का सबसे छोटा हिस्सा है जो समान है। हम इन दोहराने इकाई इकाई कोशिकाओं को कहते हैं। प्लास्टिक के विशाल बहुमत, लगभग 92%, थर्माप्लास्टिक 1 हैं।

यूनिट सेल बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले परमाणुओं के समूह मोनोमर कहते हैं। कुछ प्लास्टिक के लिए, जैसे पॉलीथीन, दोहराने वाला यूनिट सिर्फ एक कार्बन परमाणु और दो हाइड्रोजन परमाणु हो सकता है। अन्य प्लास्टिक के लिए, जैसे नायलॉन, दोहराए जाने वाला यूनिट 38 या अधिक परमाणुओं को शामिल कर सकता है। जब हम मोनोमर्स को जोड़ते हैं, तो हम पॉलिमर या प्लास्टिक उत्पन्न करते हैं। कच्ची सामग्री मोनोमर बनाते हैं जो कि यूनिट सेल बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। मोनोमर्स फार्म पॉलिमर या प्लास्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है

जब कार्बन परमाणुओं का संबंध एक-आयाम श्रृंखला के बजाय दो और तीन आयामी नेटवर्क बनाता है, तो बहुलक एक थर्मसेट प्लास्टिक होगा थर्मोसेट प्लास्टिक्स की विशेषता मेल्टेबल नहीं होने के कारण होती है। थर्मासेट प्लास्टिक्स, जैसे कि ईपीओसी चिपकने वाले या असंतृप्त पॉलिएस्टर बोट होल्स और बाथटब या प्लाईवुड बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फीनोलॉजिक चिपकने वाले, दो रसायनों के मिश्रण करने और तुरंत सेट अप या प्लास्टिक से पहले मिश्रण का उपयोग करके उपयोगकर्ता बनाते हैं।

थर्माप्लास्टिक्स के लिए दोहराए जाने वाले इकाइयों का गठन आम तौर पर छोटे कार्बन-आधारित अणुओं के गठन से होता है जिसे मोनोमर बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है। मोनोमर, पॉलिमर बनाने के लिए रासायनिक पोलीमराइजेशन तंत्र द्वारा एक साथ जुड़ जाते हैं। कच्चे माल का निर्माण प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम, या कोयले से हाइड्रोकार्बन रसायनों को शुद्ध रसायनों के शुद्ध प्रवाह में अलग करके शुरू कर सकता है। कुछ तो क्रैकिंग प्रक्रिया में संसाधित होते हैं। यहां, एक उत्प्रेरक की उपस्थिति में, कच्चे माल के अणुओं को एनोलीन (एथेन) सी 2 एच 4, प्रोपेलिन (प्रोपेन) सी 3 एच 6 और ब्यूटेन सी 4 एच 8 और अन्य जैसे मोनोमर्स में बदल दिया जाता है। इन सभी मोनोमरों में कार्बन परमाणुओं के बीच डबल बॉन्ड होते हैं, जैसे कि कार्बन परमाणु बाद में पॉलिमर बनाने के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अन्य कच्चे माल के रसायनों को पेट्रोलियम से पृथक किया जाता है, जैसे कि बेंजीन और xylenes इन रसायनों को अन्य लोगों के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की जाती है ताकि पॉलीस्टायरीन, नाइलन और पॉलिस्टर के लिए मोनोमर्स बन सके। कच्चे माल को मोनोमर्स में बदल दिया गया है और इसमें अब पेट्रोलियम अंश नहीं होते हैं। फिर भी अन्य कच्चे सामग्रियों को अक्षय संसाधनों से प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि सेलूलोज़ का निर्माण करने के लिए लकड़ी से सेलूलोज़। पोलीमराइज़ेशन चरण के लिए कुशलता से काम करने के लिए, मोनोमर्स बहुत शुद्ध होना चाहिए। सभी निर्माताओं कच्चे माल और मोनोमर्स को शुद्ध करते हैं, उचित स्वभाव के लिए पुनः उपयोग के लिए अप्रयुक्त कच्चे सामग्रियों पर कब्जा कर रहे हैं और बाय-प्रोडक्ट्स भी हैं।

मोनोमर तब रासायनिक रूप से पॉलिमर नामक जंजीरों में बंधे होते हैं। पोलीमराइज़ेशन के लिए दो बुनियादी तंत्र हैं: अतिरिक्त प्रतिक्रियाएं और संक्षेपण प्रतिक्रियाएं अतिरिक्त प्रतिक्रियाओं के लिए एक विशेष उत्प्रेरक जोड़ा जाता है, अक्सर एक पेरोक्साइड होता है, जिसके कारण एक मोनोमर अगले और उससे आगे तक लिंक करता है उत्प्रेरक प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं बनते, लेकिन प्रतिक्रियाओं को और अधिक तेज़ी से होने के कारण होता है पॉलीइथाइलीन और पॉलीस्टायरीन और पॉलीविनायल क्लोराइड के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य पोलीमराइजेशन, कोई उप-उत्पाद नहीं बनाता है। प्रतिक्रियाओं गैसीय चरण में किया जा सकता है तरल पदार्थ में छितरी हुई है। दूसरा पॉलीराइरेज़ेशन तंत्र, संक्षेपण polymerization, सभी मोनोमर किसी भी आसन्न मोनोमर के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए उत्प्रेरक का उपयोग करता है। दो मोनोमर्स के परिणामस्वरूप डिमर्स (दो इकाई कोशिकाओं) और एक उप-उत्पाद बनाने में प्रतिक्रिया होती है। Dimers tetramers (चार इकाई कोशिकाओं) और इतने पर फार्म करने के लिए गठबंधन कर सकते हैं। कंडेनसेशन पॉलिमराइजेशन के लिए उपयोगी उत्पादों के उत्पादन के लिए रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए उप-उत्पादों को हटाया जाना चाहिए। कुछ उप-उत्पाद पानी होते हैं, जिन्हें इलाज और निपटान किया जाता है। अन्य उप-उत्पाद कच्चे माल होते हैं और प्रक्रिया के भीतर पुन: उपयोग के लिए पुनर्नवीनीकरण होते हैं। उप-उत्पादों को हटाने का आयोजन किया जाता है ताकि मूल्यवान पुनर्नवीनीकरण की गई कच्ची सामग्री खो न जाए

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Prince on 16-05-2022

Plastic is harmful

Karan on 04-04-2022

Plastic me kon kon se tatav ho te he
Please mem

Mukesh Kumar on 09-06-2021

Plactik kis pdarth sa banti h

Mukta Garg on 16-02-2021

Plastic kis chij se bnata hei

धनोज राव on 01-03-2020

प्लास्टिक क्या चिझ से बनती है

mansharam mali on 24-02-2020

job iti fitar chahia

mansharam mali on 24-02-2020

iti fitar indor me job contet mo n

Rohit mehra on 07-01-2020

Plastic is made of carbon hydrogen nitrogen etc

Risheb kashyap on 07-01-2020

Plastic used very dangerous

Rahul Kumar on 29-12-2019

Plastic hard kyu hota h

Aanand yadav on 21-11-2019

Plastic kaise banta hai

Vijaya luxmi on 21-11-2019

How to make plastic

Subhash.bhai ha on 12-05-2019

Hame.ptastice.banana.ha.kase.banae

Nandu anuragi on 12-05-2019

Poly styrene se kya kya banta hai

plastic kis cheez se banti hai on 12-05-2019

plastic kis cheez se Bantiha

King khan on 12-05-2019

Plastic banene ki main cheez kya h?

Rahul Kumar on 12-05-2019

What is make the pollythene and why do we not destroy it sir?

Parul singh on 12-05-2019

Plastic thrmas ingen ye sb cheeje kisse bnti h

Pramodgoutam on 12-05-2019

Hand injection molding machine made chalai Kati hai

Pramodgoutam on 12-05-2019

Hand injection molding machine about

Im ankit on 03-03-2019

Plastic kha se aaya ?
प्लास्टिक भूमि के अंदर के कच्चे तेल को निकल कर उसे रिफाइण्ड कर के उस के जो आड़ू बचते है उसी मटेरियल को रासायनिक क्रिया कर प्लास्टिक बन ता है

Saurabh on 29-01-2019

Polyethylene

manish on 30-12-2018

plastic ka main base kya h

Balvant singh on 16-12-2018

Amiro k pass kaun sI cheez nahi hoti garibo k pass hoti h?..

Bhagirath on 14-12-2018

Plastic m print k liye konsi film hoti h

Gopal bharti on 01-12-2018

Plstik kasay bnta hay

Aaksijan on 14-10-2018

Carban

Zeeshan on 06-10-2018

Kiss palstic se keya banta hai

Zeeshan on 06-10-2018

Plastic kaise banta hai saari details batayen

Shekhar joshi on 03-10-2018

प्लास्टिक कौन-कौन सी चीजों से मिलकर बना होता है। जिन चीजों से यह बनता है उसका डिटेल बताएं।
धन्यवाद

Shekhar sahu on 31-08-2018

Plastic kase banta hai i



प्लास्टिक से कौन कौन सी चीजें बनती है?

इनका उपयोग कवरिंग मैटेरियल के रूप में, कैरी बैग के रूप में किया जाता है कम भार उठाने के लिए कम घनत्व वाली प्लास्टिक का उपयोग करते हैं। अधिक भार तथा सुंदर बैग या कंटेनर के लिये उच्च घनत्व वाली प्लास्टिक का उपयोग करते हैं। कम घनत्व वाली पॉलीथीन (एल. डी. पी. ई.), उच्च घनत्व वाली पॉलीथीन (एच. डी. पी.

प्लास्टिक का क्या उपयोग है?

गृहोपयोगी वस्तुओं से लेकर कृषि, चिकित्सा, भवन-निर्माण, विज्ञान सेना, शिक्षा, मनोरंजन, अंतरिक्ष, अंतरिक्ष कार्यक्रमों और सूचना प्रौद्योगिकी आदि में प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है। प्लास्टिक एक ग्रीक शब्द प्लास्टीकोस से बना है, जिसका सीधा तात्पर्य है आसानो से नमनीय पदार्थ जो किसी आकार में ढाला जा सके।

प्लास्टिक का निर्माण कैसे होता है?

प्लास्टिक कैसे बनाया जाता है? प्लास्टिक एक ऐसी सामग्री है जो विभिन्न जैविक पॉलीमर की श्रेणी से बनाई गई है। यह एक आकार में ढाला जा सकता है, जबकि नरम और फिर कठोर बनने के लिए छोड़ा जा सकता है। क्योंकि प्लास्टिक को कई आकृतियों में ढाला जा सकता है, इसका उपयोग अनुप्रयोगों की एक बड़ी रेंज के लिए किया जाता है।

प्लास्टिक कितने प्रकार के होते हैं?

This is Expert Verified Answer.
प्लास्टिक दो प्रकार का होता है:.
जैसे पालीथीन , पाली-विनाइल क्लोराइड|.
थर्मोसेट्स प्लास्टिक इसे जो एक बार आकर दे दिया जाता है फिर भी उन्हें ऊष्मा देकर भी आकर बदल नहीं सकते | इसे नर्म नहीं किया जाता है | जिस ढांचे में एक बार बदल दिया जाता है उसे नर्म नहीं किया जाता |.