ओजोन परत कौन से मंडल में स्थित है? - ojon parat kaun se mandal mein sthit hai?

ओज़ोन परत पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है जिसमें ओजोन गैस की सघनता अपेक्षाकृत अधिक होती है। ओज़ोन परत के कारण ही धरती पर जीवन संभव है। यह परत सूर्य के उच्च आवृत्ति के पराबैंगनी प्रकाश की 90-99 % मात्रा अवशोषित कर लेती है, जो पृथ्वी पर जीवन के लिये हानिकारक है। पृथ्वी के वायुमंडल का 91% से अधिक ओज़ोन यहां मौजूद है।[1] यह मुख्यतः स्ट्रैटोस्फियर(समताप मंडल) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से अधिक तथा पृथ्वी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तक स्थित है, यद्यपि इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है।

ओजोन की परत की खोज 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने की थी। इनसे पहले भी वैज्ञानिकों ने जब सूर्य से आने वाले प्रकाश का स्पेक्ट्रम देखा तो उन्होंने पाया कि उसमें कुछ काले रंग के क्षेत्र थे तथा 310 nm से कम वेवलेंथ का कोई भी रेडिएशन सूर्य से पृथ्वी तक नहीं आ रहा था.[2] वैज्ञानिकों ने इससे यह निष्कर्ष निकाला कि कोई ना कोई तत्व आवश्य पराबैगनी किरणों को सोख रहा है, जिससे कि स्पेक्ट्रम में काला क्षेत्र बन रहा है तथा पराबैंगनी हिस्से में कोई भी विकिरण दिखाई नहीं दे रहे हैं।[3]

सूर्य से आने वाले प्रकाश के स्पेक्ट्रम का जो हिस्सा नहीं दिखाई दे रहा था वह ओजोन नाम के तत्व से पूरी तरह मैच कर गया, जिससे वैज्ञानिक जान गए कि पृथ्वी के वायुमंडल में ओजोन ही वह तत्व है जो कि पराबैंगनी किरणों को अवशोषित कर रहा है. इसके गुणों का विस्तार से अध्ययन ब्रिटेन के मौसम विज्ञानी जी एम बी डोबसन ने किया था। उन्होने एक सरल स्पेक्ट्रोफोटोमीटर विकसित किया था जो स्ट्रेटोस्फेरिक ओजोन को भूतल से माप सकता था। सन 1928 से 1958 के बीच डोबसन ने दुनिया भर में ओज़ोन के निगरानी केन्द्रों का एक नेटवर्क स्थापित किया था, जो आज तक काम करता है (2008)। ओजोन की मात्रा मापने की सुविधाजनक इकाई का नाम डोबसन के सम्मान में डोबसन इकाई रखा गया है.[4]

ओज़ोन[संपादित करें]

ओज़ोन गंधयुक्त गैस होती है जो हल्के नीले रंग की होती है। ओज़ोन परत में ओज़ोन गैस की मात्रा अधिक पाई जाती है। ओज़ोन ऑक्सीजन का ही एक प्रकार है और इसे O3 के संकेत से प्रदर्शित करते हैं। ऑक्सीजन के जब तीन परमाणु(अल्फा पराबैंगनी विकिरण के साथ) आपस में जुड़ते है तो ओज़ोन परत बनाते है। एक ओजोन एक परत है जो पृथ्वी के समताप मंडल के ऊपर मध्य मंडल के नीचे दोनों के बीच में है यह सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करता है रक्षा करता है वर्तमान वैज्ञानिक युग में तीव्र गति से चलने वाली वायुयान से निकलने वाले नाइट्रोजन ऑक्साइड एवं वातानुकूल लक तथा प्रति शतक आदि में से निकलने वाली क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैसों से ओजोन मंडल नष्ट हो रहा है यदि समय रहते ओजोन परत को बचाने हेतु कारगर प्रयास नहीं किए गए तो परिणाम भयानक हो सकता हैं से त्वचा का कैंसर आंखों मैं दुष्प्रभाव आदि।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "जानिए क्या है धरती के लिए ओज़ोन परत का महत्व". आज तक. मूल से 22 सितंबर 2019 को पुरालेखित.
  2. "नासा". मूल से 5 जुलाई 2015 को पुरालेखित.
  3. "World Ozone Day 2021: Theme, Impact, Quotes, History, Ozone Depletion". SA News Channel (अंग्रेज़ी में). 2021-09-16. अभिगमन तिथि 2021-09-16.
  4. "ओजोन परत को बचाने के लिए हमें अपनी जीवन शैली में आमूल-चूल परिवर्तन लाना होगा". Dainik Jagran. अभिगमन तिथि 2021-09-16.

Q. ओजोन परत किस मंडल में पाई जाती है?
Answer: [B] समताप मंडल
Notes: ओजोन परत पृथ्वी के समताप मंडल ( स्ट्रैटोस्फियर ) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से 50 किमी की दूरी तक पाई जाती है। यह सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों को पृथ्वी तक आने से रोकती है।  इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है। समताप मंडल में ओजोन परत खतरनाक नहीं है लेकिन पृथ्वी पर पाए जाने वाली ओजोन खतरनाक है।

<<

 11

>>

Ozone Parat Kis Mandal Me Pai Jati Hai

Pradeep Chawla on 12-05-2019

समताप मंडल के भीतर, एक परत है, जो एक विशेष प्रकार के ऑक्सीजन से बना है, जिसे ओजोन परत कहा जाता है। यह परत तीन ऑक्सीजन परमाणुओं से बना है, सामान्य दो ऑक्सीजन परमाणुओं के विपरीत बिना सीमांकित सीमा के साथ, ओजोन परत पृथ्वी की सतह से 10 से 20 मील की दूरी के बीच पाया जाता है।

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Shashikant on 16-09-2021

Ozon Satah waaumandal Ma paya jata h

Subhash mihra on 15-09-2021

Bau mandal se ojon parat ki lamb gunda kit is hai
chaudai

Shubham bhujangrao ghugare on 22-08-2021

ओझोन किस मंडळ मैं पायी जाती है

Vaishali on 02-01-2020

Ozon ki parat kaha pr create hoti hai

सुषमा on 20-12-2019

पृथ्वी तल से ओजोन परत की दूरी कितनी किलो मीटर है

Videsh kumar on 14-12-2019

What is environment

Rishimuni nishad on 13-01-2019

Good link

ओजोन परत कौन से मंडल में पाया जाता है?

दरअसल, ओज़ोन परत पृथ्वी को सूरज की हानिकारक किरणों से ज़रूरी सुरक्षा मुहैया कराती है. पृथ्वी की ज़्यादातर ओज़ोन इसके वातावरण (वायुमंडल) के ऊपरी स्तर यानी समताप मंडल में मौजूद होती है.

ओजोन परत मुख्यता कहाँ पाई जाती है?

यह मुख्यतः स्ट्रैटोस्फियर(समताप मंडल) के निचले भाग में पृथ्वी की सतह के ऊपर लगभग 10 किमी से अधिक तथा पृथ्वी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी तक स्थित है, यद्यपि इसकी मोटाई मौसम और भौगोलिक दृष्टि से बदलती रहती है।

मध्य मंडल में क्या कहते हैं?

वायुमंडल के निचले भाग को (जो प्राय: चार से आठ मील तक फैला हुआ है) क्षोभमंडल, उसके ऊपर के भाग को समतापमण्डल और उसके और ऊपर के भाग को मध्य मण्डल और मध्य मण्डल से ऊपरी भाग को आयनमंडल कहते हैं

ओजोन परत किसकी बनी होती है?

1957 में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गॉर्डन डॉब्सन ने ओजोन परत की खोज की थी। ओजोन ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं से बना है। यह अत्यधिक प्रतिक्रियाशील गैस है और O3 द्वारा दर्शायी जाती है।