निम्नलिखित में से कौन सी संख्या अपरिमेय है which of these is an Irrational number? - nimnalikhit mein se kaun see sankhya aparimey hai whichh of thaisai is an irrational numbair?

हेलो रिया हमको क्वेश्चन दिया है कि निम्नलिखित में से कौन सी एक अपरिमेय संख्या है फोरम को चार ऑप्शन दिए हैं 05140 201 414 मुझे दुश्मनों 141 जगह फूल बात और एक छोटी संख्या दिए 0.14 0 14014 और अंत तक जा रही सॉन्ग इसको ऑप्शन से कराएंगे और स्टेप बाय स्टेप एक ही ऑप्शन करके देखेंगे सबसे पहले हम देखेंगे पहला ऑप्शन के लोग शाम को क्या दिया है जिसमें लो एग्जाम सबसे पहले देख पा रहे हैं कि एक तो यह क्या होगी चांद संख्या हुए शांति क्यों गई क्योंकि 0.14 के बाद कोई नंबर नहीं आ रहा है खत्म हो गया यहां पर पीछे कुछ नहीं आ रहा इसलिए एक चांस संख्या वही और हम जानते कि एक शांत संख्या क्या होती है एक परिमेय संख्या होती है तो यह तो हमारी शादी हो गई अब

हमारा दूसरा ऑप्शन देखते हैं दूसरों के लिए हमको 0.14 16 का बार इसको हम कैसे लिख सकते हैं यह लोग 1414 लगाए मतलब एक से एक से एक से एक के ऐसे आवर्ती हो रही है तो हम देखते हैं कि जब कोई संख्या आवर्ती होती है ना तो वह भी क्या हो जाती है परिमेय संख्या हो जाती है यह भी क्या हो गई फ्री नहीं होगी क्यों हो गई क्योंकि एक आवर्ती हो रही थी लेकिन 30 रन के हमारा 141 इसका पूरे कबार तो इसको कैसे लिख सकते हैं जो लोग 14 14 14 14 14 14 यह से आखरी तक अनंत तक होता रहेगा क्यों होता रहेगा क्योंकि ये आवर्ती संख्या और आवर्ती स्थगित और है 14 14 14 14 14 14 हम जानते हैं कि

आवर्ती की संख्या होती हो क्या होती है परिमेय होती है तो यह भी हमारी क्या होगी परिमेय हो गई भगवान का चौथा ऑप्शन देगा क्या हमारे पास 401401 400014 अनंतपुर जा रहा है तो हम इसमें क्या देख रहे हैं क्योंकि यह तो शांत नहीं है शांत क्यों नहीं है क्योंकि श्री अनंत तक जा रही है दूसरी बात यह है कि आवर्ती भी नहीं है औरतें क्यों नहीं है क्योंकि कोई भी नंबर एक निश्चित समय के बाद रिपीट नहीं हो रहा तुझे भी अन्ना शांत है और ना ही आवर्ती है और ना ही हम इसको पीवीटी क्यों के रूप में लिख पा रहे हैं तो इसका मतलब यह क्या हो गई यह एक अपरिमेय संख्या है क्योंकि परिमेय संख्या आने की कोई भी शर्तों को पूरा नहीं कर रही है इसलिए मारा कौन सा ऑप्शन से हो जाएगा और ऑप्शन नंबर अमरावती नंबर से हो जाएगा उससे नंबर 4 थैंक यू

निम्नलिखित में कौन सी एक अपरिमेय संख्या है?

कैंटर प्रमाण के परिणामस्वरूप कि वास्तविक संख्याएं अगणनीय हैं (परिमेय गणनीय) यह मानता है कि लगभग सभी वास्तविक संख्याएं अपरिमेय हैं। शायद, सर्वाधिक प्रसिद्ध अपरिमेय संख्याएं हैं π, e और √२.

निम्नलिखित में से कौन सी परिमेय संख्या नहीं है?

जो वास्तविक संख्याएं परिमेय नहीं होतीं, उन्हें अपरिमेय संख्या (Irrational number) कहते हैं; जैसे √२, पाई, e (प्राकृतिक लघुगणक का आधार), ८ का घनमूल आदि।

क्या 5 एक अपरिमेय संख्या है?

Answer: उत्तर: सबसे पहले इसका उलटा मान लेते हैं; यानि मान लेते हैं कि √5 एक परिमेय संख्या है। इसका मतलब है कि a2, 5 से डिविजिबल होगा और इसलिये a भी 5 से डिविजिबल होगा। लेकिन यह हमारी पहले के मान का विरोधी है कि a और b कोप्राइम हैं, क्योंकि हमें 5 के रूप में a और b का कम से कम एक कॉमन फैक्टर मिल गया है।

क्या अंडर रूट 2 एक अपरिमेय संख्या है?

सैल यह सिद्ध करता है कि 2 का वर्गमूल एक अपरिमेय संख्या है, अथार्त इसे दो पूर्णांकों के अनुपात के रूप में नहीं दिया जा सकता|.