निम्न में से कौन परिमेय संख्या है ?`? - nimn mein se kaun parimey sankhya hai ?`?

आज का जो है वह हमारे पास पूर्णांक संख्याओं को क्या कहते हैं परिमेय संख्या कहा जाता है एक परिवर्तन के कारण 3 एक अपरिमेय संख्या पूर्ण संख्या है और दोनों पुराने प्राप्तांक होता है वह भी क्या होता है हमारे पति को परिमेय संख्या है या अपरिमेय संख्या हो जाएगा

साथ यहां पर पूरा हक है लेकिन क्यों पूरा करेंगे जबकि और क्यों दोनों पुराण की एक परिमेय संख्या हो गया है 59265 इस तरह से करके आगे बढ़ता है बढ़ता जाता है बढ़ते जाते असांत आवर्ती के रूप में उतार हम लोग जानते हैं क्या परिमेय संख्या का दशमलव प्रसार होता है वह संतान आवर्ती होता है यानी कि एक अपरिमेय संख्या में मौजूद

निम्न में से कौन सी परिमेय संख्या है?

, एक परिमेय संख्या है। १, २.५, ३/५, ०.७ आदि परिमेय संख्याओं के कुछ उदाहरण हैं। इसे भिन्न संख्याये भी कहते है।

कौन परिमेय संख्या नहीं है बताइए?

P के q संख्या 's' को अपरिमेय संख्या (irrational number) कहा जाता है, यदि इसे रूप में न लिखा जा सकता हो, जहाँ p और q पूर्णांक हैं और q # 0 है।

परिमेय संख्या की पहचान क्या है?

परिमेय संख्या किसे कहते हैं – Parimey Sankhya Kya Hoti Hai? ऐसी संख्याएं जिसे (p/q) पी बाय क्यू के रूप में लिखा जा सके, जहां p एवं q पूर्णांक हो तथा q शून्य के बराबर ना हो ऐसी संख्याएं 'परिमेय संख्या ( Parimey Sankhya )' कहलाती है।

परिमेय संख्या क्या कहलाता है?

(a) अंश एक ऋणात्मक पूर्णांक हो और हर एक धनात्मक पूर्णांक हो । (b) अंश एक धनात्मक पूर्णांक हो और हर एक ऋणात्मक पूर्णांक हो । (c) अंश और हर दोनों ऋणात्मक पूर्णांक हों । (d) अंश और हर दोनों धनात्मक पूर्णांक हों ।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग