नमक ज्यादा खाने से कौन कौन सी बीमारी होती है? - namak jyaada khaane se kaun kaun see beemaaree hotee hai?

नमक ज्यादा खाने से कौन कौन सी बीमारी होती है? - namak jyaada khaane se kaun kaun see beemaaree hotee hai?

Show

अधिक नमक खाने से शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखने लगते हैं.

Excess Salt Symptoms: नमक (Salt) में 40 प्रतिशत सोडियम और 60 प्रतिशत क्‍लोराइड होता है. सोडियम और क्‍लोराइड शरीर में पानी और मिनरल्‍स को बैलेंस रखने का काम करते हैं. लेकिन अगर इनका अधिक सेवन किया जाए तो आगे चलकर सेहत (Health) को काफी नुकसान (Harm) हो सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर, स्‍टोमक कैंसर, किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, प्रीमेच्‍योर डेथ जैसी जानलेवा बिमारियां भी हो सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 13, 2022, 07:50 IST

Excess Salt Symptoms: खाने में प्रयोग होने वाला नमक (Salt) दरअसल सेहत (Health) के लिए जितना जरूरी है उसका अत्‍यधिक प्रयोग शरीर को नुकसान (Harm) भी पहुचा सकता है. हेल्‍थलाइनके मुताबिक, नमक 40 प्रतिशत सोडियम और 60 प्रतिशत क्‍लोराइड से बना है. सोडियम और क्‍लोराइड शरीर में पानी और मिनरल्‍स को बैलेंस रखने का काम करते हैं. लेकिन अगर इसना अधिक सेवन किया जाए तो आगे चलकर इसकी वजह से शरीर को काफी नुकसान भी हो सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर, स्‍टोमक कैंसर, किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, प्रीमेच्‍योर डेथ जैसी जानलेवा बिमारियां भी हो सकती हैं.

अधिक नमक खा लें तो क्‍या करें?
अगर आप अधिक नमक खा लिए हैं तो अधिक से अधिक पानी पिएं, पोटैशियम रिच फूड खाएं, फल, सब्‍जी, नट्स आदि खाएं. अधिक से अधिक फ्रेश फूड का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

कितना नमक खाना चाहिए?
अगर आप एक दिन में 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करते हैं तो इसका शरीर को नुकसान नहीं होता. लेकिन इससे ज्यादा नमक का सेवन शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

ज्यादा नमक खाने के लक्षण

डिहाइड्रेशन
अगर आप अधिक नमक खा रहे हैं तो इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखने लगते हैं. ज्यादा सोडियम के सेवन से अधिक पसीना आ सकता है, पेशाब अधिक आती है, बहुत अधिक उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं. ऐसे में आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं.

बीपी बढ़ाना
बहुत अधिक नमक के सेवन से बीपी बढ़ने की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, नमक के अधिक सेवन से रक्त प्रवाह में बहुत अधिक सोडियम आ जाता है जिसे पतला करने के लिए पानी हमारी कोशिकाओं से बाहर निकल जाता है. यह अधिकांश कोशिकाओं के लिए हानिकारक है खासतौर पर मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए. ऐसे में आपको प्यास, मतली, उल्टी और कमजोरी आदि भी महसूस हो सकती है. ये बीपी बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

इंफ्लामेशन होना
अधिक नमक खाने से शरीर में जगह जगह सूजन नजर आ सकती है जिसे एडिमा भी कहते हैं. एडिमा मुख्य रूप से शरीर में बहुत अधिक नमक, सोडियम क्लोराइड के कारण होती है.

ऑस्टियोपोरोसिस
अधिक नमक और अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन मूत्र में कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ा देता है. इससे हड्डियों में कैल्शियम का क्षरण होने लगता है. इस तरह ज्यादा नमक ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण को बढ़ा देता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

मांसपेशियों में दर्द
अधिक नमक मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका कार्य और रक्त की मात्रा को संकुचित करने का काम करता है. यह आपके शरीर में द्रव के स्तर को कंट्रोल करता है जो मांसपेशियों में दर्द का भी कारण बनता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : March 13, 2022, 07:50 IST

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलज्यादा नमक खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें रोजाना कितनी मात्रा में करना चाहिए सेवन

ज्यादा नमक खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें रोजाना कितनी मात्रा में करना चाहिए सेवन

चीनी कम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे बॉडी फैट नहीं बढ़ता और वेट कंट्रोल रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में कम नमक खाने के भी फायदे कम नहीं हैं। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम,...

नमक ज्यादा खाने से कौन कौन सी बीमारी होती है? - namak jyaada khaane se kaun kaun see beemaaree hotee hai?

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Fri, 03 Sep 2021 04:00 PM

चीनी कम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे बॉडी फैट नहीं बढ़ता और वेट कंट्रोल रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में कम नमक खाने के भी फायदे कम नहीं हैं। नमक में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और ब्रोमाइड पाए जाते हैं, इसलिए शरीर को हेल्दी रखने के लिए इन तत्वों की जरूरत होती है लेकिन नमक ज्यादा खाने के बहुत नुकसान हैं।

दिल के लिए खतरनाक 
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि हार्टअटैक भी हो सकता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है कि हम अपने भोजन में नमक की कम मात्रा का उपयोग करें।

स्ट्रोक का खतरा 
आजकल जंकफूड और रेडी टू ईट फूड पर हम ज्यादा निर्भर हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है।


बीपी बढ़ता है
ज्यादा मात्रा में नमक लेने से हाई बीपी की शिकायत रहती है। हाई बीपी कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण होता है। दिल एवं दिमाग संबंधी रोगों के साथ-साथ बीपी शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है।


स्किन इंफेक्शन का खतरा 
ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं इसलिए स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए नमक कम खाएं।

किडनी की समस्या 
 ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है।

कितना करें नमक का सेवन 
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है। ज्यादा नमक खाने की आदत को बदलने के लिए अपने किचन से ही शुरुआत करें। खाने में कम नमक डालें। खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटाएं। भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाना छोड़ दें।

नमक ज्यादा खाने से कौन कौन सी बीमारी होती है? - namak jyaada khaane se kaun kaun see beemaaree hotee hai?

नमक खाने से कौन सा रोग होता है?

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर, स्‍टोमक कैंसर, किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, प्रीमेच्‍योर डेथ जैसी जानलेवा बिमारियां भी हो सकती हैं. Excess Salt Symptoms: खाने में प्रयोग होने वाला नमक (Salt) दरअसल सेहत (Health) के लिए जितना जरूरी है उसका अत्‍यधिक प्रयोग शरीर को नुकसान (Harm) भी पहुचा सकता है.

ज्यादा नमक खाने से शरीर में क्या नुकसान होता है?

पेट फूलना ज्यादा नमक का सेवन करने का सबसे पहला साइड इफेक्ट पेट फूलना होता है. ... .
हाई ब्लड प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर के कई कारणों में से एक ज्यादा सोडियम भी होता है. ... .
शरीर में सूजन अगर आपके शरीर में सूजन दिख रही है, तो यह भी ज्यादा नमक खाने के कारण हो सकती है. ... .
नींद ना आना ... .
वजन बढ़ना.

नमक का ज्यादा सेवन करने से क्या होता है?

नमक का अधिक सेवन हड्डियों को भी कमजोर करता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करता है, तो इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होती है।

नमक की अधिकता से कौन सा रोग होता है?

शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.