MS वर्ड में पैराग्राफ फॉर्मेटिंग क्या है? - ms vard mein pairaagraaph phormeting kya hai?

इसे सुनेंरोकेंपैराग्राफ फॉर्मेटिंग- वर्ड के द्वारा Paragraph formatting करके हम इसे आसानी से इच्छित रूप में प्राप्त कर सकते हैं। पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के अन्तर्गत पैराग्राफ के बीच में space छोड़ना, पैराग्राफ की Lines को Special बनाना, पहली लाइन को Effective दिखाना इत्यादि सम्मिलित हैं।

अनुच्छेद लेखन कैसे प्रस्तुत किया जाता है?

इसे सुनेंरोकें(1) अनुच्छेद लिखने से पहले रूपरेखा, संकेत-बिंदु आदि बनानी चाहिए। (2) अनुच्छेद में विषय के किसी एक ही पक्ष का वर्णन करें। (3) भाषा सरल, स्पष्ट और प्रभावशाली होनी चाहिए। (4) एक ही बात को बार-बार न दोहराएँ।

अनुच्छेद और निबंध में क्या अंतर होता है?

पढ़ना:   आर्थिक विकास कैसे मापा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. 1) निबंध 300 शब्दों तक लिखा जाता है। 2) निबंध में भूमिका, विषय विस्तार और उपसंहार भाग होते हैं। 3) निबंध में विस्तारपूर्वक बात की जाती है।

अनुच्छेद का शाब्दिक अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकट जानेपर भी अलग या नष्ट न होना। किसी साहित्यिक रचना,पुस्तक आदि के किसी प्रकरण के अन्तर्गत वह विशिष्ट विभाग जिसमें किसी एक विषय या उसके किसी अंग की मीमांसा या विवेचना होती है।

एलाइनमेंट कितने प्रकार का होता है?

इसे सुनेंरोकेंAlignment चार प्रकार के होते है Left alignment, Right Alignment, Center alignment, Justify alignment.

एलाइनमेंट से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकोई भी टेक्स्ट या पैराग्राफ को जस्टीफ़ाइड एलाइनमेंट में कह सकते हैं जब वो दोनों तरफ से समान रूप से एक सीध में हो। इसका मतलब ये हुआ की जस्टीफ़ाइड टेक्स्ट लेफ्ट-एलाइनमेंट और राईट-एलाइनमेंट दोनों में होता है। इसके लिए होम टैब के अंदर Justify पर क्लीक करते हैं।

एमएस वर्ड में टेक्स्ट एन्हांसमेंट और टेक्स्ट एडिटिंग टूल्स से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजब आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ओपन करते है तो प्रत्येक नए डॉक्यूमेंट का फ़ॉन्ट डिफ़ॉल्ट रूप से Calibri (Body) पर सेट होता है। हालांकि, वर्ड अपने यूजर के लिए कई अन्य फ़ॉन्ट की सुविधा प्रदान करता हैं जिनका उपयोग आप टेक्स्ट को Customize करने के लिए कर सकते हैं। 1. उस टेक्स्ट को Select करें जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं।

पढ़ना:   क्या आधुनिक युग में सरकार लोक व्यय पर अंकुश लगाने में असमर्थ रही है?

पैराग्राफ एलाइनमेंट कितने तरह का होता है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंAlignments: इसके अंदर चार प्रकार के ऑप्शंस होते हैं जो हैं- लेफ्ट, राइट, सेंटर और जस्टीफ़ाइड। Left alignment डिफ़ॉल्ट होता है जिसमे पैराग्राफ बायीं तरफ से व्यवस्थित होते हैं और अगर आप उसे दायीं तरफ करना चाहते हैं तो Right Alignment का प्रयोग करते हैं और बीच में करने के लिए Center alignment का।

पैराग्राफ़ दूरी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंParagraph spacing यह स्वचालित रूप से पैराग्राफ के बीच space बनाता है। आप अपने डॉक्यूमेंट में लाइनों के बीच अंतर को फॉर्मेट कर सकते हैं, आप पैराग्राफ से पहले और बाद में अंतर समायोजित कर सकते हैं। यह पैराग्राफ, शीर्षलेख, और उपशीर्षक को अलग करने के लिए उपयोगी है।

डॉक्यूमेंट का प्रयोग करने के क्या फायदे है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें आप टाइपिंग कार्य कर सकते है जैसे – लेटर , बुक आदि लिखने में। और आप इसमें किसी भी प्रकार की डिज़ाइन बना सकते है जैसे – बुक का कवर पेज , फ्रंट पेज, बिजनेस कार्ड आदि। आप इसमें फोटो एडिटिंग का कार्य भी कर सकते है।

पढ़ना:   सबसे बेस्ट सीरम कौन सा है?

पेज फोर्मत्तिंग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंPage Formatting – जब आप अपने Document पेज में Text टाइप करते हो तो Text टाइप करने के बाद आप Document पेज को आकर्षित बनाने के लिए उसमे Background कलर देते हो , बॉर्डर का Design डालते हो और Row & Column डालते हो उसको ही Page Formatting कहते है डॉक्यूमेंट पेज में Page Formatting कर देने से हमारा Document एक Design का रुप …

एमएस वर्ड में डॉक्यूमेंट फॉर्मेटिंग से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंWhat is formatting [Formatting क्या होती है] किसी Simple type किये गए पैराग्राफ को सेलेक्ट कर उसके साइज़, कलर, फोंट्स आदि को बदल देना Formatting कहलाता है.

उत्तर- (i) कैरेक्टर फॉर्मेटिंग (Character Formatting) - कैरेक्टर फॉर्मेटिंग में लिखे गये टैक्स्ट का फॉन्ट बदला जा सकता है। फॉन्ट वह टाइप स्टाइल है जिसमें एक ही अक्षर को भिन्न-भिन्न स्टाइल में टाइप कर सकते हैं। कैरेक्टर फॉर्मेटिंग से टैक्स्ट के फॉन्ट का आकार, स्टाइल व कलर बदला जा सकता है तथा उसमें कई इफैक्ट्स भी दिये जा सकते हैं।

फॉन्ट की सहायता से किसी भी भाषा में कार्य कर सकते हैं परंतु इसके लिए कम्प्यूटर में उस भाषा का फॉन्ट इन्सटॉल करना पड़ता है। कैरेक्टर फॉर्मेटिंग में फॉन्ट में परिवर्तन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण किया जाता है-

(अ) सर्वप्रथम फॉर्मेट मेन्यू को क्लिक करते हैं जिससे विभिन्न विकल्पों की एक लिस्ट प्राप्त होती है।

(ब) उपलब्ध विकल्पों में से फॉन्ट विकल्प को क्लिक करते हैं जिससे फॉन्ट डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स में फॉन्ट टैब को सिलैक्ट करके फॉन्ट की निम्नलिखित प्रकार से फॉर्मेटिंग की जा सकती है -

(अ) फॉन्ट (Font) – फॉन्ट डायलॉग बॉक्स में उपस्थित फॉन्ट के नीचे दिये गये विकल्पों में से वांछित फॉन्ट का चुनाव किया जा सकता है, जैसे - टाइम्स न्यू रोमन, एरियल आदि। इसे सीधे ही टूलबार में फॉन्ट की ड्रॉप डाउन लिस्ट से भी चुना जा सकता है।

(ब) फॉन्ट स्टाइल (Font Style) – फॉन्ट डायलॉग बॉक्स में फॉन्ट स्टाइल के नीचे उपलब्ध चार विकल्पों रेगुलर, इटेलिक, बोल्ड, बोल्ड इटेज़िक में से पसन्द के अनुसार फॉन्ट स्टाइल का चयन किया जा सकता है। जब कोई स्टाइल नहीं होती है तो उसे रेगुलर कहते हैं। उपरोक्त फॉन्ट स्टाइल का चयन सीधे ही टूलबार में दिये विकल्पों को दबाकर भी किया जा सकता है।

(स) फॉन्ट साइज (Font Size) - इससे यह निर्धारित किया जाता है कि अक्षर का आकार क्या होगा। फॉन्ट साइज को पॉइन्ट्स में व्यक्त किया जाता है। फॉन्ट डायलॉग बॉक्स में उपलब्ध विभिन्न फॉन्ट साइज में से उचित फॉन्ट साइज को चुना जाता है। एम. एस. वर्ड में 8 से 72 पॉइन्ट तक का फॉन्ट साइज उपलब्ध रहता है। उपरोक्त फॉन्ट साइज को ड्रॉप डाउन लिस्ट से भी चुना जा सकता है।

(द) फॉन्ट कलर (Font Colour) – फॉन्ट डायलॉग बॉक्स में फॉन्ट कलर की ड्रॉप डाउन लिस्ट में से कलर चुनकर टैक्स्ट के कलर को बदला जा सकता है। फॉन्ट के कलर को सीधे ही टूलबार में उपलब्ध फॉन्ट कलर आइकन की ड्रॉप डाउन लिस्ट से भी चुना जा सकता है।

(इ) अंडरलाइन (Underline) – फॉन्ट डायलॉग बॉक्स में अंडरलाइन स्टाइल की ड्रॉप डाउन लिस्ट में उपलब्ध विकल्पों द्वारा टैक्स्ट को विभिन्न प्रकार से अंडरलाइन किया जा सकता है। इसे सीधे ही टूलबार में उपलब्ध फॉन्ट कलर आइकन की ड्रॉप डाउन लिस्ट से भी चुना जा सकता है।

(फ) स्पेशल इफैक्ट्स (Special Effects) - फॉर्मेट मेन्यू में फॉन्ट ऑप्शन से इफैक्ट्स का चयन किया जा सकता है। इसमें स्ट्राइक थ्रो, डबल स्ट्राइक थ्रो, सुपर स्क्रिप्ट, सब स्क्रिप्ट, शैडो, इम्बॉस, इन्ग्रेव, स्मॉल कैप्स, ऑल कैप्स तथा हिडन के ऑप्शन्स उपलब्ध रहते हैं ।

(ii) पैराग्राफ फॉर्मेटिंग (Paragraph Formatting) - वर्ड में डॉक्यूमेंट आकर्षक व एक निश्चित आकृति में दिखे, इसके लिए पैराग्राफ फॉर्मेटिंग की जाती है। पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के लिए फॉर्मेटिंग टूलबार या पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स के विकल्पों का प्रयोग कर सकते हैं। पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण किया जाता है -

(अ) फॉर्मेट मेन्यू पर क्लिक करते हैं जिससे विभिन्न विकल्पों की एक लिस्ट प्राप्त होती है।

(ब) प्राप्त विकल्पों में से पैराग्राफ विकल्प पर क्लिक करते हैं जिससे पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

पैराग्राफ फॉर्मेटिंग में निम्नलिखित विकल्प शामिल होते हैं-

(अ) अलाइनमेंट (Alignment) – एम. एस. वर्ड में पैराग्राफ में टैक्स्ट की अलाइनमेंट चार प्रकार से कर सकते हैं- अलाइन लेफ्ट, सेन्टर, राइट व जस्टिफाई। टूलबार में अलाइनमेंट के निम्नलिखित चार विकल्प होते हैं –

(क) लेफ्ट अलाइनमेंट विकल्प पर क्लिक करने से पैराग्राफ की सभी लाइनें बायीं ओर से अलाइन हो जाती हैं।

(ख) राइट अलाइनमेंट विकल्प पर क्लिक करने से पैराग्राफ की सभी लाइनें दायीं ओर से एक सीध में सैट हो जाती हैं।

(ग) सेन्टर अलाइनमेंट विकल्प पर क्लिक करने से पैराग्राफ की प्रत्येक लाइन बीच में सैट हो जाती है व दायीं और बायीं तरफ समान स्थान छोड़ती है।

(घ) जस्टिफाइड अलाइनमेंट विकल्प के द्वारा पैराग्राफ की प्रत्येक लाइन दायीं व बायीं दोनों तरफ से एक सीध में व्यवस्थित हो जाती है।

(ब) इन्डेन्टेशन (Indentation) - इन्डेन्टेशन का अर्थ है पैराग्राफ कहाँ से शुरू होगा। यदि पैराग्राफ जीरो लाइन से शुरू होता है तो इसका इन्डेन्टेशन जीरो होगा। यदि जीरो लाइन के दायीं ओर से कुछ दूरी से पैराग्राफ को शुरू करना है तो पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स के इन्डेन्टेशन बॉक्स में उतनी दूरी पर सैट करना पड़ेगा।

(स) स्पेसिंग (Spacing) - स्पेसिंग बॉक्स में पॉइंट के द्वारा पैराग्राफ के पूर्व एवं पश्चात् आवश्यकतानुसार स्पेसिंग सैट की जा सकती है। अतः इसके द्वारा दो पैराग्राफों के मध्य की दूरी सैट की जाती है।

(द) आउटलाइन लेवल (Outline Level) - आउटलाइन व्यू में पैराग्राफ के लेवल को इस ऑप्शन के द्वारा सैट किया जाता है। सामान्यतः पैराग्राफ बॉडी टैक्स्ट के नाम से सैट रहता है।

(इ) स्पेशल (Special) - इसमें प्रथम लाइन को अलग फॉर्मेट के रूप में सैट किया जा सकता है। अतः इसमें प्रथम लाइन को शेष लाइनों से कितना दूर रखा जाएगा, सैट किया जाता है।

(फ़) लाइन स्पेसिंग (Line Spacing) - पैराग्राफ में लाइनों के मध्य की दूरी को सैट करने के लिए पैराग्राफ डायलॉग बॉक्स के लाइन स्पेसिंग बॉक्स में स्पेसिंग सैट की जाती है। पैराग्राफ में लाइन स्पेसिंग को सिंगल, 1.5 लाइन्स या डबल स्पेसिंग के रूप में सैट किया जा सकता है।

एमएस वर्ड में पैराग्राफ फॉर्मेटिंग क्या है?

पैराग्राफ फॉर्मेटिंग- वर्ड के द्वारा Paragraph formatting करके हम इसे आसानी से इच्छित रूप में प्राप्त कर सकते हैं। पैराग्राफ फॉर्मेटिंग के अन्तर्गत पैराग्राफ के बीच में space छोड़ना, पैराग्राफ की Lines को Special बनाना, पहली लाइन को Effective दिखाना इत्यादि सम्मिलित हैं।

एमएस वर्ड में कितने प्रकार के पैराग्राफ?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट में पैराग्राफ फ़ॉर्मेटिंग के लिए प्रमुख रूप से 4 ऑप्शन का प्रयोग किया जा सकता है..
होम टैब.
फॉन्ट डायलॉग बॉक्स.
मिनी टूलबार.
शॉर्टकट की.

पैराग्राफ क्या है in Computer?

Paragrph. MS Word की Menu barपर दिए गए Insert Menu पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu में से Paragraph ऑप्शन का प्रयोग पैराग्राफ के निर्धारण के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति Paragraph dialog boxप्रदर्शित होता है।

फॉर्मेटिंग कैसे करते हैं?

पेज सैटिंग– फॉर्मेटिंग में सर्वप्रथम पेज को सैट किया जाता है। इसे फाइल मेन्यू के Page Setup ऑप्शन को क्लिक करके किया जाता है । इससे स्क्रीन पर पेज सैटअप डायलॉग बॉक्स खुलता है, जिसमें चार टेंब्स Margins, Paper size, Paper Source व Layout होते हैं, जिनसे पेपर साइज, मार्जिन, ले आउट आदि को सैट किया जाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग