कम घनत्व वाली धातु कौन सी है? - kam ghanatv vaalee dhaatu kaun see hai?

इसे सुनेंरोकेंभारी धातुओं की सवमान्य परिभाषा के अनुसार धातुएँ जिनका घनत्व 5 से अधिक होता है। परमाणु क्रमांक 20 से अधिक क्रमांक वाले सारे तत्व (क्षारीय, क्षारीय मृदा, लैंथनाइड तथा एैक्टिनाइड तत्वों को छोड़कर) भारी धातु कहलाते हैं।

दुनिया का सबसे भारी धातु कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंओस्मियम (Osmium ; संकेत : Os; परमाणुभार 190 ; परमाणुसंख्या 76) एक रासायनिक तत्व है। यह ज्ञात पदार्थों में सबसे भारी है। आस्मियम, प्लैटिनम समूह की छह धातुओं में से एक है और इन सबसे अधिक दुष्प्राप्य है। इसको सबसे पहले टेनांट ने 1804ई.

भारी धातु विषाक्तता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारी धातु विषाक्तता शरीर के कोमल ऊतकों में जहरीली मात्रा में भारी धातुओं का संचय है। लेकिन, अगर ये धातुएं जहर पैदा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में शरीर में जमा हो जाती हैं, तो गंभीर नुकसान हो सकता है। आमतौर पर मनुष्यों के जहर से जुड़ी भारी धातुएं सीसा, पारा, आर्सेनिक और कैडमियम हैं।

आवर्त सारणी में सबसे भारी धातु कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंसबसे भारी धातु ऑस्मियम मानी जाती है. ये सबसे अधिक घनत्व वाली धातु है जो कच्चे प्लैटिनम में मिलती है. ज़हरीली होने के कारण इसका प्रयोग अन्य धातुओं में मिलाकर ही किया जाता है. फाउन्टेन पैन की निब या ग्रामोफ़ोन रेकार्ड की सुंई की नोंक में इसका इस्तेमाल होता है.

सबसे हल्का धातु कौन सा है?

पढ़ना:   भारतीय संविधान में पिछड़े वर्गों के लिए क्या प्रावधान है?

इसे सुनेंरोकेंलिथियम एक रासायनिक तत्व है। साधारण परिस्थितियों में यह प्रकृति की सबसे हल्की धातु और सबसे कम घनत्व-वाला ठोस पदार्थ है।

दुनिया की सबसे कठोर धातु कौन सी है?

Antra

  • प्लैटिनम को अब तक का सबसे कठोर धातु माना गया है। प्लैटिनम को एक अनमोल धातु के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और इसकी कीमत सोने से भी कई गुना अधिक है।
  • हीरे को सबसे कठोर पदार्थ कहा गया है।
  • वैज्ञानिकों ने कारबाईन नामक एक तत्व को अब तक का सबसे कठोर तत्व बताया है।

विश्व का सबसे हल्का धातु कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंजबकि दुनिया में अब तक की सबसे हल्की धातु सिलिका एयरोजेल का घनत्व 1.0 मिलिग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है.

विश्व की सबसे महंगी धातु कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंदुनिया की यह सबसे महंगी धातु है पैलेडियम (Palladium). ये धातु चांदी की तरह दिखती है. लेकिन इसमें चमक प्लेटिनम की तरह होती है. पैलेडियम को करेंसी कोड भी दिए गए हैं.

धातुओं की संख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंआवर्त सारणी में लगभग 118 में से 91 तत्व धातु हैं बाकी गैर-धातु (non-metals ) और मैटालॉयडस (metalloids) हैं।

बड़े शहरों में कौन सी धातु बाय प्रदूषित करती है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष 2009 में करीब 8.6 अरब मीट्रिक टन कार्बन डाई ऑक्साइड वायुमंडल में पहुंची थी। यह मात्रा 2014 में लगभग 10 अरब मीट्रिक टन हो गई। ये गैसें सबसे ज्यादा चीन, भारत और अमेरिका से निकली हैं। इन तीनों ही देशों को दुनिया में सर्वाधिक प्रदूषण फैलाने वाला माना जाता है।

सबसे भारी और सबसे हल्की धातु कौन सी है?

सबसे हल्की धातु – लिथियम

  • सबसे भारी धातु – ऑस्मियम
  • सबसे भारी धातु ( अणुभार ) – प्लूटोनियम और यूरेनियम
  • सबसे भारी अधातु – ऑस्टेटिने
  • सबसे भारी तत्व – यूरेनियम
  • सबसे भारी तत्व (मानव निर्मित) – ununoctium.
  • सबसे हल्का तत्व – हायड्रोजन
  • सबसे हल्की गैस – हायड्रोजन गैस
  • कौन सी धातु है जिसे चाकू से काटा जा सकता है?

    पढ़ना:   Icg की स्थापना कब हुई?

    इसे सुनेंरोकेंकौन सी धातु को चाकू से काटा जा सकता है? सोडियम (Na) चाकु से काटा जा सकता है।

    सबसे हल्की धातु – लिथियम

  • सबसे भारी धातु – ऑस्मियम
  • सबसे भारी धातु ( अणुभार ) – प्लूटोनियम और यूरेनियम
  • सबसे भारी अधातु – ऑस्टेटिने
  • सबसे भारी तत्व – यूरेनियम
  • सबसे भारी तत्व (मानव निर्मित) – ununoctium.
  • सबसे हल्का तत्व – हायड्रोजन
  • सबसे हल्की गैस – हायड्रोजन गैस
  • इसे सुनेंरोकेंभारी धातु विषाक्तता शरीर के कोमल ऊतकों में जहरीली मात्रा में भारी धातुओं का संचय है। भारी धातु विषाक्तता से जुड़े लक्षण और भौतिक निष्कर्ष संचित धातु के अनुसार भिन्न होते हैं। कई भारी धातुएँ, जैसे कि जस्ता, तांबा, क्रोमियम, लोहा और मैंगनीज, बहुत कम मात्रा में शरीर के कार्य के लिए आवश्यक हैं।

    पौधघर प्रभाव का कारण क्या है इसके कारण पर्यावरण पर किन प्रभावों के पड़ने की संभावना होती है?

    इसे सुनेंरोकेंसूर्य की ऊष्मा पौधा-घर में प्रवेश तो कर जाती है पर इससे बाहर नहीं निकल पाती। यही रुकी हुई ऊष्मा पौधा-घर को गरम करती है। पृथ्वी के वायुमंडल द्वारा रोके गए विकिरण यही कार्य करते हैं। यही कारण है कि उसे पौधा-घर प्रभाव कहा जाता है।

    प्रदूषण पर्यावरण के वर्तमान परिदृश्य को कैसे प्रभावित करता है?

    इसे सुनेंरोकें16.9 वनोन्मूलन गत सौ वर्ष में मनुष्य की जनसंख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। इसके कारण अन्न, जल, घर, बिजली, सड़क, वाहन और अन्य वस्तुओं की माँग में भी वृद्धि हुई है। परिणामस्वरूप हमारे प्राकृतिक संसाधनों पर काफी दबाव पड़ रहा है और वायु, जल तथा भूमि प्रदूषण बढ़ता जा रहा है।

    सबसे हल्की धातु कौन सी है?

    भारी धातुओं Heavy metals का नाम इसलिए यह पड़ा क्योंकि इनमें अन्य परमाणुओं की तुलना में यह होता है?

    इसे सुनेंरोकेंभारी धातुओं के भौतिक और रासायनिक लक्षणों का सावधानी से इलाज करने की आवश्यकता है, क्योंकि इसमें शामिल धातुओं को हमेशा लगातार परिभाषित नहीं किया जाता है। साथ ही अपेक्षाकृत घने होने के कारण, भारी धातुएं हल्की धातुओं की तुलना में कम प्रतिक्रियाशील होती हैं और इनमें घुलनशील सल्फाइड और हाइड्रॉक्साइड बहुत कम होते हैं ।

    पढ़ना:   श्री कृष्ण के मुकुट में कौन सी वस्तु लगी है?

    सबसे भारी धातु कौन होता है?

    इसे सुनेंरोकेंओस्मियम (Osmium ; संकेत : Os; परमाणुभार 190 ; परमाणुसंख्या 76) एक रासायनिक तत्व है। यह ज्ञात पदार्थों में सबसे भारी है। आस्मियम, प्लैटिनम समूह की छह धातुओं में से एक है और इन सबसे अधिक दुष्प्राप्य है।

    पौधघर हरितगृह प्रभाव क्या है?

    इसे सुनेंरोकेंवायुमंडल जनित सूर्यातप प्रभाव (insolation effect) जो पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित करने में सहायक होता है। सौर विकिरण की लघु तरंगे वायुमंडल को सुगमतापूर्वक पार करके पृथ्वी तक पहुँचती है।

    पर्यावरण का प्रभाव मनुष्य पर कैसे पड़ता है?

    इसे सुनेंरोकेंजनसंख्या में तीव्र वृद्धि के कारण प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक उपभोग और तीव्र दोहन हो रहा है जिसका परिणाम मृदा निम्नीकरण, जैव विविधता में कमी और वायु, जल स्रोतों के प्रदूषण के रूप में दिखाई पड़ रहा है। अत्यधिक दोहन के कारण पर्यावरण का क्षरण हो रहा है।

    पर्यावरण प्रदूषण का जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

    इसे सुनेंरोकेंप्रदूषण के प्रभाव: वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से पृथ्वी का तापमान बढ़ता है। जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम में भयावह परिवर्तन होता है। वायुमंडल में हानिकारक गैसों से गले और आंखों में जलन, अस्थमा के साथ-साथ अन्य श्वसन समस्याएं और फेफड़े के कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं।

    पर्यावरण प्रदूषण क्या है मानव जीवन पर पर्यावरण प्रदूषण के प्रभाव की विवेचना कीजिए?

    इसे सुनेंरोकेंमानव की विकास सम्बन्धी गतिविधियाँ जैसे भवन निर्माण, यातायात और निर्माण न केवल प्राकृतिक संसाधनों को घटाती है बल्कि इतना कूड़ा-कर्कट (अपशिष्ट) भी उत्पन्न करती हैं जिससे वायु, जल, मृदा और समुद्र सभी प्रदूषित हो जाते हैं। वैश्विक ऊष्मण बढ़ता है और अम्ल वर्षा बढ़ जाती है।

    कम घनत्व वाला धातु कौन सा है?

    लिथियम एक रासायनिक तत्व है। साधारण परिस्थितियों में यह प्रकृति की सबसे हल्की धातु और सबसे कम घनत्व-वाला ठोस पदार्थ है

    सबसे अधिक घनत्व वाली धातु कौन सी है?

    सही उत्तर विकल्प 2, अर्थात ऑस्मियम है। निम्नलिखित विकल्पों में, ऑस्मियम का सबसे उच्च घनत्व होता है। ऑस्मियम एक रासायनिक तत्व है जिसका प्रतीक Os है। ऑस्मियम की खोज 1803 में स्मिथसन टेनेंट ने की थी।

    विश्व में सबसे हल्का धातु कौन सा है?

    जबकि दुनिया में अब तक की सबसे हल्की धातु सिलिका एयरोजेल का घनत्व 1.0 मिलिग्राम प्रति घन सेंटीमीटर है. इन दोनों के बीच तुलना की जाए तो पलड़ा इस नए जालीनुमा धातु का ही ज़्यादा भारी है क्योंकि इसमे 99.99 फ़ीसदी हवा है और केवल 0.01 फ़ीसदी ठोस पदार्थ है.

    पानी से हल्की धातु कौन सी है?

    0.534 g/cm3 के घनत्व के साथ जो पानी के घनत्व (1 g/cm3) से भी कम है, लिथियम सबसे हल्की धातु है।

    Toplist

    नवीनतम लेख

    टैग