मेष राशि के लिए कौन सा धागा पहनना चाहिए? - mesh raashi ke lie kaun sa dhaaga pahanana chaahie?

अगर आपकी राशि मेष है तो आपको ज्योतिष के बताए कुछ रंगों के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिससे जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे। 

कुछ लोग राशिफल के बारे में पूरी तरह से विचार नहीं करते हैं। जबकि कुछ लोगों के लिए, ज्योतिष दैनिक जीवन का एक बहुत ही बुनियादी हिस्सा होता है। भले ही आप उस विशेष पैमाने पर न ठीके हों लेकिन आपको कुछ ऐसे व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में जानने में दिलचस्पी हो सकती है जो कुछ स्टार संकेतों से जुड़े होते हैं, खासकर जब यह रंगों से संबंधित हो। 

दरअसल आपका राशि चक्र रंग आपको अपने वास्तविक स्वभाव को जीने में मदद करता है, भले ही आपका पसंदीदा रंग आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकता है लेकिन वे वास्तव में दो अलग चीजें हैं। 

प्रत्येक राशि का एक समान शक्ति रंग होता है जो उस राशि के तहत पैदा हुए लोगों पर ग्रह के प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अतिरिक्त, ऐसे रंग भी हैं जो प्रत्येक राशि की ऊर्जा के साथ-साथ प्रतिकूल रंगों के साथ भी तालमेल बनाते हैं। ज्योतिषीय संकेतों से जुड़ी ऊर्जा विशेष रंगों से मेल खाती है और रंगों के प्रतीकात्मक अर्थों को नियंत्रित करने वाले नियमों का पालन करती है।

what are the best colours for aries zodiac

जब बात मेष राशि वालों की है तो आइए माय पंडित के फाउंडर, सीईओ कल्पेश शाह एंड टीम ऑफ एस्ट्रोलॉजर से जानें कि मेष राशि के लोगों के लिए कौन से रंग अच्छे हो सकते हैं और उन्हें कौन से रंगों से बचने की सलाह दी जाती है। 

मेष राशि के लिए शुभ रंग है लाल 

best colour for aries zodiac

आप रंगों के साथ जो जुड़ाव बनाते हैं, उसका आपके मूड और कार्यों सहित कई चीजों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। जब बात मेष राशि की है तो इसका सबसे ज्यादा भाग्यशाली रंग लाल है। ऐसा माना जाता है कि लाल रंग मेष राशि के लोगों को शांति प्रदान करने में मदद करता है। मेष राशि वाले यदि किसी भी शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलें जैसे एग्जाम देने या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू देने तो लाल वस्त्र धारण करें या लाल रुमाल अपने साथ रखें। आपको कार्य में निश्चित ही सफलता मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर के किचन में वास्तु के अनुसार कराएं कलर, आएगी सुख समृद्धि

मेष राशि के लोगों को इन रंगों से बचना चाहिए

aries should avoid these colours

  • अगर आप मेष राशि के हैं तो हर कीमत पर काले रंग से दूर रहें। मंगल ग्रहका विरोध करने वाले शनि का संबंध काले रंग से है।
  • इसके अतिरिक्त, काला एक रहस्यमय रंग है, जो एक मेष राशि के रूप में आपके लिए फायदेमंद नहीं है जो जोखिम लेना और कार्यों को जल्दी से पूरा करना पसंद करता है।
  • मेष राशि के लोग गहरे नीले रंग से भी बचें। गहरे नीले रंग में स्वाभाविक रूप से खराब खिंचाव नहीं होता है, लेकिन यह शांति का प्रतिनिधित्व करता है, जो आपके सशक्त चरित्र में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • आपका मेष राशि का व्यक्तित्व प्रेरक और जीवंत है। गहरा नीला रंग आपको उदास महसूस करवा सकता है और इस रंग से आप सबसे अलग दिखना चाहते हैं।

इस प्रकार यदि मेष राशि के लोग अपने शुभ रंगों को ध्यान में रखते हुए ही किसी भी काम की शुरुआत करेंगे तो उन्हें जीवन में सफलता जरूर मिलेगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com, pixabay.com

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, [email protected] पर हमसे संपर्क करें।

नई दिल्ली: काला धागा अधिकांश लोग अपनी कलाई या पैर में बांधते हैं. कुछ लोग इसे अच्छा दिखने के लिए पहनते हैं, जबकि कुछ बुरी नजर या टोने-टोटके से बचने कि लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि काला रंग बुरी नजर या बुरी शक्तियों से बचाता है. मान्यता है कि जब कोई बुरी नजरों से किसी को देखता है तो इससे बचने के लिए काला टीका या काले रंग का इस्तेमाल अच्छा होता है. साथ ही माना जाता है कि काला धागा नजर लगाने वालों का ध्यान भंग कर देता है. जिससे इंसान बुरी नजर के प्रभाव से बच जाता है. लेकिन हर किसी को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुल दो राशियों के जातकों को काला धागा नहीं धारण करना चाहिए. आगे जानते हैं इसके पीछे का मुख्य कारण.

मेष राशि (Aries)

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं. मंगल देव को काला रंग नहीं भाता है. ऐसे में अगर इस राशि के लोग काले रंग का धागा बांधते हैं तो उन्हें जीवन में परेशानियां आती हैं. साथ ही काले रंग के इस्तेमाल से मन में बेचैनी, बिना कारण मन उदास रहना जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है. यही कारण है कि मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. मेष राशि के लिए लाल रंग का इस्तेमाल शुभ होता है.  

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि का भी स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के लोगों को काले रंग का इस्तेमाल बेहद अशुभ होता है. ज्योतिष के मुताबिक वृश्चिक राशि वाले अगर काले का धागा बांधते हैं तो मंगलदेव नाराज हो जाते हैं. जिसका सीधा असर जीवन पर पड़ता है. ऐसे में वृश्चिक जातकों को भी काले रंग दूरी बनाकर रखना चाहिए. दरअसल काला धागा बांधने से मंगल का शुभ प्रभाव भी खत्म हो जाता है. जिससे जीवन में दरिद्रता आने लगती है. वृश्चिक राशि वालों को लाल रंग का धागा पहनना शुभ है.

किस राशि के लोग बांधे काला धागा

तुला और कुंभ राशि के लोगों को काला धागा पहनना शुभ है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुंभ और तुला राशियों पर शनि का प्रभाव रहता है. तुला और कुंभ जातकों को काला धागा बांधने से जीवन में तरक्की होती है. साथ ही पैसों से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मेष राशि वालों को कौन सा धागा बांधना चाहिए?

मेष (Aries): मेष राशि वालों को लाल रंग का धागा (कलावा) बांधना शुभ होता है. साथ ही जीवन में हनुमान जी की कृपा और मंगल ग्रह का शुभ प्रभाव रहता है.

मेष राशि वाले कौन सी अंगूठी पहनना चाहिए?

मेष राशि वालों के लिए मूंगा रत्न- मंगल ग्रह मूंगा रत्न से संबंधित हैं। मेष राशि के जातकों को मंगलवार के दिन लाल मूंगा रत्न को अपने दाएं हाथ की तर्जनी या सबसे छोटी अंगुली (कनिष्ठा) में धारण करना चाहिए। ध्यान रहे कि किसी भी रत्न को धारण करते समय ज्योतिषीय सलाह लेना जरूरी होता है।

क्या मेष राशि वाले काला धागा पहन सकते हैं?

मेष राशि - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल हैं. मंगल देव को काला रंग नहीं भाता है. ऐसे में मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. अगर आपने काला धागा पहना है तो आपका मन हमेशा उदास रहेगा.

मेष राशि वालों को कौन सा धातु पहनना चाहिए?

आइये जानते हैं किस राशि के जातक को कौन सी धातु पहनना शुभ होता है. मेष राशिः मेष राशि के जातकों को सोना या तांबे का धातु शुभ होता है.