मरने के पहले के संकेत

Death Process: कुछ रिसर्च में सामने आया है कि जब किसी व्यक्ति की मौत होने वाली होती है तो शरीर पहले से इसके संकेत देने लगता है. तो जानते हैं वो संकेत क्या हैं और इसका कितने दिन पहले पता चलता है.

मरने के पहले के संकेत

मौत से कुछ दिन पहले ही शरीर इसके संकेत देने लगता है.

हर किसी का सबसे बड़ा डर ये होता है कि उसकी मौत कैसे होएगी. वहीं, बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि उनकी मौत कब होगी (Death Process) और वो कौनसे संकेत हैं, जो बताते हैं कि इंसान का आखिरी वक्त नजदीक है. गंभीर बीमारियों की बात अलग है, लेकिन कहा जाता है कि काफी टाइम पहले मौत का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है. दूसरी ओर, अब कई ऐसी रिसर्च सामने आई हैं, जिनमें दावा किया गया है कि मौत से कुछ दिन पहले ही शरीर इसके संकेत देने लगता है. इन रिसर्च पर आधारित रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आपातकालीन मौत के अलावा, शरीर में होने वाले कुछ खास बदलावों से मौत (Changes In body Before Death) का अंदाजा लगाया जा सकता है.

आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे होता है और हर कोई जानना चाहता है कि आखिर मौत से कुछ दिन पहले शरीर कौन-कौन से संकेत देता है. वैसे इस आर्टिकल के जरिए हमारा किसी को डराना उद्देश्य नहीं है, लेकिन कुछ रिसर्च में ऐसा दावा किया जाता है. वैसे इस रिसर्च में बताए गए संकेत किसी और कारण से भी हो सकते हैं और अगर आपको शरीर में कुछ दिक्कत लगती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कई लोगों को अपने सामने मरते हुए देख चुके और गंभीर बीमारियों का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया है कि जब कोई मरता है तो क्या होता है और जिस व्यक्ति की मौत होती है, उसे कैसा महसूस होता है. बता दें कि किसी भी व्यक्ति के मरने के प्रोसेस के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि मौत आती है तब क्या होता है. अब एक रिपोर्ट में मरने से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में बात की है.

कब शुरू हो जाती है मरने की प्रोसेस?

इस रिपोर्ट में एक डॉक्टर के आधार पर लिखा गया है कि किसी व्यक्ति के दिल की धड़कने बंद होने से करीब दो हफ्ते पहले ही मौत की प्रक्रिया शुरू जाती है. लिवरपूल यूनिवर्सिटी में रिसर्च कर रहे डॉक्टर का कहना है, ‘एक पैलिएटिव केयर एक्सपर्ट के तौर पर मुझे लगता है कि मरने की प्रक्रिया दो सप्ताह पहले ही शुरू हो जाती है. एक्सपर्ट का मानना है, ‘इस समय के दौरान, लोग कम स्वस्थ यानी बीमार हो जाते हैं. उन्हें आम तौर पर चलने और सोने में दिक्कत होने लगती है और जागने-सोने के मैनेजमेंट में परेशानी होने लगती है.

इसके अलावा, जब आखिरी वक्त आता है तो गोलियां निगलने या खाना खाने या फिर कुछ पीने की हिम्मत भी काफी कम हो जाती है. इस वक्त कहा जाता है कि लोग एक्टिव रुप से मर रहे होते हैं और इसे समझा जाता है कि उनके लिए जीने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं. वैसे हर व्यक्ति के साथ अलग अलग होता है और इस स्थिति में भविष्यवाणी करना मुश्किल है.

शरीर में क्या बदलाव होता है?

वैसे वास्तव में यह कहना मुश्किल है कि मौत के बाद शरीर में क्या होता है. लेकिन, कुछ एक्सपर्ट का अनुमान है कि इस दौरान दिमाग में कई तरह के रसायन रिलीज होना शुरू हो जाता है. इनमें एंडोर्फिन शामिल हैं, जो किसी व्यक्ति में उत्साहपूर्ण भावनाओं को प्रेरित कर सकते हैं. इसमें अलग अलग रोग में अलग स्थिति होती है. ये रसायन उस वक्त बढ़ जाते हैं, जब शरीर किसी बीमारी से लड़ते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Signs of Death in Garuda Purana: कब कौनसी सांस आखिरी हो, ये कोई नहीं जानता है इसलिए लोगों का मृत्‍यु से डर होना लाजिमी है. लोगों के मन में यह जानने की आम जिज्ञासा होती है कि मौत के समय कैसा महसूस होता है या मृत्‍यु से पहले कैसे संकेत मिलते हैं. धर्म-शास्‍त्रों में मौत को लेकर बहुत कुछ लिखा गया है. इसमें मृत्‍यु और यहां तक कि इसके बाद आत्‍मा के सफर और पुर्नजन्‍म को लेकर भी बताया गया है. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि मृत्‍यु से पहले व्‍यक्ति के शरीर में क्‍या बदलाव होते हैं और उसे कैसा महसूस होता है.

मरने से पहले मिलते हैं ऐसे संकेत

- मरने से पहले व्‍यक्ति को कई तरह के संकेत मिलते हैं. मृत्‍यु के कई महीने पहले से ही उसके शरीर के कई अंगों पर असर दिखने लगता है. व्‍यक्ति की जीभ काम करना बंद कर देती है, उसे स्‍वाद आना कम होने लगता है. बोलने में दिक्‍कत होती है.

- मौत निकट हो तो व्‍यक्ति को सूर्य-चंद्रमा का प्रकाश दिखना बंद हो जाता है.

- मौत से पहले व्‍यक्ति के शरीर में हल्‍का पीलापन या कई बार सफेदी दिखने लगती है. ऐसा लगता है जैसे उसके शरीर में खून कम होता जा रहा है.

- मरने वाले व्‍यक्ति को अपनी छाया दिखनी बंद हो जाती है. जब ऐसा हो तो यह व्‍यक्ति के मौत के बेहद नजदीक होने का इशारा है.

- वहीं मरने से 2-3 दिन पहले से ही व्‍यक्ति को अपने आसपास अदृश्‍य शक्तियों के होने का अहसास होने लगता है. उसे यमराज के दूत दिखाई देने लगते हैं. उसे अपने करीब खड़े लोग भी दिखाई नहीं देते हैं क्‍योंकि वह यमराज के दूतों को देखकर डर जाता है

- इसके अलावा मरने से कुछ समय पहले व्‍यक्ति के शरीर से अजीब गंध भी आने लगती है.

- गरुड़ पुराण के मुताबिक मरने से 24 घंटे पहले व्‍यक्ति को आइने में अपना चेहरा नजर आना भी बंद हो जाता है. यहां तक कि उसे तेल या पानी में भी अपना चेहरा नहीं दिखता है.

मौत आने से पहले क्या संकेत देती है?

जब कोई व्यक्ति चंद्रमा, सूर्य और अग्नि के प्रकाश को देखने में असमर्थता महसूस करने लगे तो ये संकेत है कि जीवन के उसके पास कुछ क्षण ही शेष हैं। कहते हैं मृत्यु से कुछ समय पूर्व पहले व्यक्ति को ध्रुव तारा या सूर्य दिखना बंद हो जाता है साथ ही रात में इंद्रधनुष दिखाई देने लगता है।

मरने से पहले आदमी क्या सोचता है?

मरने से पहले इंसान अपनी खुशियों के बारे में भी सोचता है। वह सोचता है कि काश थोड़ा समय होता तो जिंदगी के हर पल को खुशी से जी लिया होता। वह अपनी पुरानी जिंदगी के बारे में सोचता है कि इस समय अगर इस समय यह घटना ना होती तो मैं कितना खुश होता।

कैसे पता करें कि हमारी मृत्यु कब होगी?

आप की मौत कब होगी कैसे पता करें? अगर आप अपना mrutyu ka date जानना चाहते तो आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जो www.death_cloth.org है अगर में इस वेबसाइट की बात करें तो बहुत पुरानी है और लाखों लोग हर दिन इस वेबसाइट पर आ कर मृत्यु का समय कैसे जाने के में जानकारी लेते है ।

मरने से पहले 40 सेकंड क्या होता है?

मरने के 40 सेकंड पहले क्या होता है? - Quora. आँख के सामने अंधेरा, इंद्रियों में अज्ञान और प्राण में व्याकुलता. प्राणो का एक ओर चलना.