मेरा नाम सुनते ही आपके मन में कौन-कौन सी चीजें आती हैं उनकी सूची बनाइए - mera naam sunate hee aapake man mein kaun-kaun see cheejen aatee hain unakee soochee banaie

विषयसूची

  • 1 मेला नाम सुनते ही आपके मन में कौन कौन सी चीजें आती है उनकी सूची बनाइए?
  • 2 मेले के मुख्य आकर्षण क्या क्या होते हैं?
  • 3 आपके गाँव शहर अथवा आस पास में कौन सा मेला लगता है उसके बारे में लिखिए?
  • 4 भारत में कौन कौन से मेले लगते हैं?
  • 5 पुष्कर मेला कब है 2021?
  • 6 झारखंड में कौन सा ज्योतिर्लिंग है?

मेला नाम सुनते ही आपके मन में कौन कौन सी चीजें आती है उनकी सूची बनाइए?

इसे सुनेंरोकेंजब किसी एक स्थान पर बहुत से लोग किसी सामाजिक ,धार्मिक एवं व्यापारिक या अन्य कारणों से एकत्र होते हैं तो उसे मेला कहते हैं। भारतवर्ष में लगभगहर माह मेले लगते रहते ही है। मेले तरह-तरह के होते हैं। एक ही मेले में तरह-तरह के क्रियाकलाप देखने को मिलते हैं और विविध प्रकार की दुकाने एवं मनोरंजन के साधन हो सकते हैं।

मेले के मुख्य आकर्षण क्या क्या होते हैं?

5. मेले के मुख्य आकर्षण क्या-क्या होते हैं? ​

  • 13.6K answers.
  • 70.7M people helped.

झारखंड में मेला कब लगेगा?

इसे सुनेंरोकेंShravani Mela Jharkhand 2021, रांची न्यूज : कोरोना के कारण इस साल भी झारखंड के दुमका जिले के बासुकिनाथ में विश्व प्रसिद्ध राजकीय श्रावणी मेला 2021 का आयोजन नहीं होगा. यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे. इधर, देवघर के बैद्यनाथ मंदिर में श्रावणी मेले पर आदेश को लेकर सबकी निगाहें टिकी हैं.

नवरात्रि का मेला कब लगेगा?

इसे सुनेंरोकेंविंध्यधाम का शारदीय नवरात्र मेला गुरूवार को मंगला आरती के बाद शुरु हो जाएगा। मां का दर्शन पूजन करने आने वाले श्रद्धाओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मेला क्षेत्र को आठ जोन और 18 सेक्टरों में बांट दिया गया है।

आपके गाँव शहर अथवा आस पास में कौन सा मेला लगता है उसके बारे में लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंसिंगाजी एक महान संत थे। पश्चिमी निमाड़ के पिपल्या गांव में अगस्त-सितंबर में एक सप्ताह को मेला लगता है। नरसिंहपुर जिले के सुप्रसिद्ध ब्रह्मण घाट पर मकर संक्रांति पर 13 दिवसीय मेला लगता है। पन्ना जिले के पवई नामक स्थान (कलेहन)में माँ कलेही(काली) के मंदिर के समीप यह मेला लगता है।

भारत में कौन कौन से मेले लगते हैं?

उत्तर प्रदेश

  • कुम्भ मेला, इलाहाबाद(प्रयागराज)
  • माघ मेला, इलाहाबाद
  • नौचन्दी मेला
  • खिचड़ी मेला, गोरखपुर
  • बटेश्वर मेला, आगरा
  • कतिकी मेला, बिठूर
  • उत्तरायणी मेला, बरेली
  • दादरी मेला, बलिया

मेले में कौन कौन सी दुकानें होती है?

इसे सुनेंरोकें(ख) मेले में कौन-कौन-सी दुकानें होती हैं? उत्तर: मेले में खिलौने, मिठाइयों, बरतनों,शृंगार-प्रसाधनों आदि की दुकानें होती हैं।

मेले में क्या क्या देखने को मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंमेला रेत के विशाल मैदान में लगाया जाता है। ढेर सारी कतार की कतार दुकानें, खाने-पीने के स्टाल, सर्कस, झूले और न जाने क्या-क्या। ऊंट मेला और रेगिस्तान की नजदीकी है इसलिए ऊंट तो हर तरफ देखने को मिलते ही हैं। लेकिन कालांतर में इसका स्वरूप विशाल पशु मेले का हो गया है।

पुष्कर मेला कब है 2021?

11 नव॰ 2021 – 19 नव॰ 2021
2021 Pushkar Fair/तारीख

झारखंड में कौन सा ज्योतिर्लिंग है?

इसे सुनेंरोकेंदेवघर एक प्रमुख तीर्थ स्थान है, यह झारखण्ड राज्य के संथाल परगना के अंतर्गत है। इस शहर में बैधनाथ मंदिर स्थित है जो की बारह शिव ज्योतिर्लिंग में से एक है इस ज्योतिर्लिंग को मनोकामना लिंग भी कहा जाता है।

मेला कब लगेगा?

इसे सुनेंरोकें21 अप्रैल 2021 को रामनवमी के मौके पर महाकुंभ का बड़ा स्नान होगा। इस दिन भी लाखों श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाएंगे। रामनवमी के दिन नदियों का जल ग्रहों की चाल के मुताबिक बेहद पवित्र हो जाता है। वहीं, 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान है।

https://www.youtube.com/watch?v=mCCPwTj4vLk

मेला नाम सुनते ही आपके मन में कौन कौन सी चीज आती है उनकी सूची बनाइए?

बिनसर मेला हर साल 'वैकुण्ठ चतुर्दशी' और 'कार्तिक पूर्णिमा' पर, बिन्देश्वर महादेव मदिर में दो दिन के 'बिनसर मेले' का आयोजन किया जाता है ।

मेले में कौन कौन से सामान मिलते हैं?

यहां बिकने वाली चीजों में सबसे मशहूर हैं, हस्तशिल्प, जूलरी, कपड़े, बैग्स, कलरफुल फ्लोटिंग कैंडल्स, दिया और दिवाली की अन्य चीजें।

मेले में क्या क्या चीजें होती है?

मेले में कई तरह की दुकानें लगाई जाती है, दुकानें जैसे कि मिठाई की दुकानें, अन्य खाने की दुकाने, खिलौनों की दुकान, कपड़ों और बर्तनों की दुकानें। मेला लगता है तो सिर्फ उसमें तरह-तरह की दुकाने ही नहीं होती, बल्कि बहुत से मजेदार झूले भी लगे होते हैं। मेले में घूम कर तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवानो का आनंद लिया जाता है।

आपको मेले में क्या क्या पसंद है मेले में मिलने वाली चीजों और खेल तमाशा की सूची बनाइए?

यहाँ तरह-तरह के खिलौने, चूड़ियाँ, बिन्दी, कपड़े, मिठाइयाँ आदि मिलते हैं। इसमें खेल तथा तमाशे वाले भी आते हैं। लोग इसमें आकर बहुत आनन्दित होते हैं।