मेरा भारत महान निबंध 200 Words - mera bhaarat mahaan nibandh 200 words

मेरा भारत देश एक महान देश हैं,मेरे भारत का नाम संपूर्ण विश्व में गर्व की बात है मेरा देश परंपरा वीरता संस्कृति या यू कहे भौगोलिक सभी परिस्थिति में महान है. आज पूरे विश्व में भारत देश को अपनी संस्कृति और विविधता के लिए जाना जाता हैं. भारत देश केवल नाम का ही महान नहीं हैं बल्कि इस देश के मिट्टी की महानता सबसे अलग हैं. भारत दुनिया के सबसे बड़े देशो में सातवे नंबर पर आता है, और अगर हम जनसंख्या की बात करे तो हमारा चीन के बाद दूसरा स्थान है. इस देश में रहने वाला हर एक इंसान इस भारतभूमि को मिट्टी नहीं मानता हैं बल्कि उसे अपनी माँ समझता हैं, मेरे भारत देश को अन्य नामों से जाना जाता हैं. मेरे भारत देश को सभी लोग अन्य नामों से जानते हैं, कोई इसे हिन्दुस्थान कहता था, तो कोई आर्यव्रत, तो कोई इंडिया कहता हैं. मेरे भारत देश को सबसे प्राचीन समय में आर्यव्रत नाम से जाना जाता था, मेरे देश की महानता यह उसके इतिहास और पारंपरिक रीती-रिवाजों की वजह से हैं, मेरा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है यहां पर हर तरह के अनाजौ की पैदावार होती है, जेसे मक्का ,ज्वार ,गेंहू , बाजरा , इत्यादि , मेरा भारत में कृषि सिंधु घाटी सभ्यता के समय से ही कि जा रही है मेरा भारत में लगभग 51% भाग पर कृषि की जाती है।

मेरा भारत महान पर निबंध 1 (150 शब्द)

भारत मेरी मातृभूमि है और मैं इसे बहुत पसंद करता हूं, भारत के लोग स्वभाव से बहुत ईमानदार और भरोसेमंद हैं, हमारा भारत देश महान है, मेरा देश परंपरा वीरता संस्कृति या यू कहे भौगोलिक सभी परिस्थिति में महान है. जहाँ ऐसे पुरातन काल में आर्यवत नाम से पुकारा जाता था वही महाप्रतापी राजा दुष्यंत के पुत्र भारत के नाम पर ही मेरे देश का नाम भारत देश पड़ा है. मेरा भारत देश ने भले ही कितने संकटो और युद्ध युद्ध को झेला हो परंतु हर क्षेत्र में मेरा भारत हर युग में अग्रणी रहा. और इन युद्धो का उसके गौरव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा . मेरे देश की महानता उसके इतिहास और पारंपरिक रीति रिवाजों की वजह से भी है. भारत पूरी दुनिया में एक प्रसिद्ध देश है, भौगोलिक रूप से, हमारा देश एशिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित है. भारत एक अत्यधिक आबादी वाला देश है और सभी दिशाओं से स्वाभाविक रूप से संरक्षित है. यह पूरी दुनिया में अपनी महान संस्कृति और पारंपरिक मूल्यों के लिए एक प्रसिद्ध देश है, इसके पास एक पर्वत है, जिसका नाम हिमालय है जो दुनिया में सबसे ऊंचा है. यह तीन ओर से तीन महासागरों से घिरा हुआ है, जैसे दक्षिण में हिंद महासागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर, भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जो जनसंख्या के हिसाब से दूसरा है. भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है, हालाँकि यहाँ लगभग 14 राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त भाषाएँ बोली जाती हैं।

भारत एक कृषिप्रधान देश हैं, और इस देश के कई लोग खेती पर निर्भर रहते हैं, हमारे देश का किसान बहुत ही मेहनती होता है, और अपनी मेहनत से पूरे देश वासीयो का पेट भरने का काम करता है. मेरे देश में मक्का, गेहूं, गन्ना, चावल और बाजरा की फसलो के ली जाती हैं, कई लोग कृषि पर ही अपनी आजीविका चलाते हैं. देश में हरित क्रांति के बाद और इस देश में सबसे ज्यादा अनाजों की पैदावार होने लगी इसलिए इस देश को कृषिप्रधान देश होने के साथ अन्य देशों में भी अग्रेसर हैं, भारत जिसे हिंदुस्तान, भारतवर्ष, सोने की चिड़िया जैसे कई नामों से जाना जाता है. मेंरा महान भारत एक कृषि प्रधान देश है. भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है. भारत भूमि प्रकृति के पूर्ण सौंदर्य से भरपूर है. भारत जिसे हिन्दुस्तान नाम से भी जाना जाता है, एक महान देश है. इस देश के नाम के पीछे कई मत हैं, उनमें से एक मत के अनुसार सिंधु घाटी सभ्यता की शुरूआत इस देश में होने के कारण इसका नाम हिन्दुस्तान पड़ा है. भारत भूमि को आर्यों की जन्मभूमि भी कहा जाता है. इसी कारण यहाँ आर्य समाज की भी स्थापना हुई, मेरे लिए यह बहुत गर्व की बात है कि मैं भारतीय नागरिक हूं, भारत एक ऐसा देश है जिसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत है. भारत में बहुत सारे प्राकृतिक संसाधन हैं, मेरे देश को कई नाम दिए गए हैं जैसे कि भारत, हिंदुस्तान, आर्यावर्त।

मेरा भारत महान पर निबंध 2 (300 शब्द)

भारत आकर्षण का देश है, यहां हम दुनिया में सबसे अच्छा परिदृश्य पा सकते हैं. कई प्राकृतिक चमत्कार और कई पर्यटक आकर्षण बिंदु हैं. भारत एक ऐसा देश है जो तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है. भारत में शुद्ध पानी नियमित रूप से बहता है जैसे गंगा, जमुना, सरस्वती, गोदावरी, कृष्णा, कावेरी, तापी, आदि, सबसे ऊंचा पर्वत हिमालय मेरे देश में स्थित है. मेरे भारत में रहने वाले सभी व्यक्तियों के लिए सामान्य आचरण का पालन करें इसके लिए कुछ नियम बनाए गए है ,जिसका पालन करना मेरे भारत के हर नागरिक को के लिए आवश्यक है, जो इसका पालन नहीं करता उसके लिए मेरे भारत में न्यायपालिका द्वारा दंड निर्धारित किया गया है, भारतीय लोकतंत्र को पूरी के सबसे पुराने और मजबूत लोकतंत्र में से एक माना जाता है. मेरे देश में सभी के लिए समान कानून लागू होता है, और उसका पालन करना मेरे देश के हर नागरिक के लिए आवश्यक है. भारत एक देश है जहाँ पर सभी धर्म और सम्प्रदाय के लोग बहुत ही प्यार और खुसी-खुशी के साथ रहते है, भारत देश पर 300 साल तक अंग्रेजों ने शासन किया लेकिन तब भी भारत देश ने अपनी संस्कृति को बरकरार रखा, हांलांकि कई जगह भारतीय संस्कृति में अंग्रेजी संस्कृति की भी झलक दिखाई देती है. अंग्रेजों से पहले मुगलों ने भी इस देश पर शासन किया है इसलिए कई अन्य देशों का भी भारतीय संस्कृति पर प्रभाव पड़ा है. लेकिन यह भारत देश की विशेषता है कि यहाँ विभिन्न धर्मों के लोग मिलजुल कर रहते हैं, इसलिए मेरा देश महान है।

मेरे भारत की संस्कृति अनेकता में एकता पर आधारित है यह अनेकता में एकता एक शब्द ही नहीं बल्कि यह भारत देश की संस्कृति और विरासत में पूरी तरह लागू होता है. मेरे देश की संस्कृति और सभ्यता यह सबसे पुरानी हैं, मेरे भारत देश की संस्कृति और शिल्प कला, नृत्य और संगीत यह अन्य देशों से अलग हैं. मेरे देश की संस्कृति सभी लोगों को मनमोहित करती हैं, मेरे भारत देश में सभी लोगों में अनेकता में एकता की भावना दिखाई देती हैं. इस देश में रहने वाले हर एक धर्म के लोग भारत के सभी त्योहारों को उत्साह और मिलजुलकर मनाते हैं, भारत में ऐसे बहुत से महान लोगों ने जन्म लिए जिनके नाम का डंका आज पूरे विश्व में बजता है, जैसे शिवाजी, गांधीजी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद, रानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप, मदर टेरेसा, डॉ। होमी भाभा, डॉ। सीवी रमन, अटल बिहारी वाजपेयी, डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम का देश है, आदि, मेरे देश का सबसे शक्तिशाली और आकर्षक जानवर यानी टाइगर है, दोस्तों हमारे देश राष्ट्रीय पशु टाइगर है. इसी तरह से, कमल राष्ट्रीय फूल बनाते हैं, राष्ट्रीय पक्षी मोर है, जबकि राष्ट्रीय फल आम है. उपरोक्त वस्तु को किसी राष्ट्र के प्रतीक के रूप में चुनने का एक कारण है. टाइगर शक्ति दिखाता है. पवित्रता का प्रतीक कमल, मोर सुंदर भारत बनाता है और आम की मिठास का वर्णन करता है. हॉकी में भारत का राष्ट्रीय खेल, राष्ट्रगान जन गण मन है जिसे श्री रवींद्रनाथ टैगोर ने लिखा है और वंदे मातरम भारत का राष्ट्रीय गीत है जिसके लेखक बंकिमचंद्र चटर्जी थे।

भारत एक ऐसा देश है जहा मारने वाले से बचाने वाले महान कहलाता है. दोस्तों सच में मेरा देश बहुत ही महान है, भारत ऐसे लोगों की मातृभूमि है जहाँ पर अगर कोई अपना कोई दुश्मन भी माफ़ी मांगे तो उसे माफ़ किया जाता है. यह ऐसा देश है जहाँ पर देश के लिए जान देने वालो की कोई कमी नहीं, आज सबसे ज्यादा जनसंख्या के मामले में भारत दुसरे नंबर पर है. ऐसे महान देश को बहुत सारे नाम है जैसे की भारत, हिंदुस्तान और इंडिया, आज भारत की जनसंख्या 100 करोड़ से अधिक है। इस देश में 25 राज्य और 6 केन्द्र शासित क्षेत्र हैं। जहाँ कई धर्म और समाज के लोग भाईचारे के साथ रहते हैं. भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी है. यहाँ का राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम् है, भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर तथा राष्ट्रीय पशु बाघ है. मेरा भारत देश बहुत विशाल देश है यहां पर अलग-अलग संस्कृतियों और भाषाएं बोली जाती है फिर भी यहां के लोग खुशी खुशी एक दूसरे के साथ रहते है. अंत में मैं यही कहना चाहूंगा कि भारत देश सही मायनों में एक महान देश है. पूर्व समय में भारत को सोने की चिड़िया भी कहा जाता था और वह इसलिए कि यह देश विभिन्न प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर था. इसी कारण कई अन्य देश भारत आकर यहाँ से अपना व्यापार करते थे और वह भी तब जब व्यवस्थित मार्ग उपलब्ध नहीं थे, वे अपने साथ अपने देश की वस्तुएं लाकर यहाँ बेचते तथा यहाँ की वस्तुएं अपने देश लेकर जाते थे. भारत एक ऐसा देश है जहाँ विभिन्न जाति, पंथ, धर्म के लोग प्रेम, सम्मान के साथ रहते हैं और समुदाय में भाईचारे की भावना को भी साझा करते हैं. देश में कुल उनतीस राज्य हैं, हर राज्य में एक समुदाय है लेकिन, किसी भी राज्य ने आधिकारिक भाषा घोषित नहीं की है. सभी को किसी भी भाषा में अपना संदेश देने का अधिकार है।

भारत में कई ऐतिहासिक स्थान हैं, जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. हमारे पास एक महान स्मारक है, जिसे प्यार की निशानी भी कहा जाता है. ताजमहल को राजा शाहजहाँ ने अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था. भारत में फतेहपुर सीकरी, कुतुब मीनार, लाल किला, स्वर्ण मंदिर और कई अन्य मंदिर और स्मारक देखने योग्य हैं, भारत की सभ्यता हजारों वर्ष पुरानी है यहां पर अनेक बड़े ऋषि-मुनियों, योगियों, महापुरुषों, वीरो और शहीदों ने जन्म लिया है जिससे यह भूमि और भी पावन हो गई है. यह वही भूमि है जहां पर अनेक ईश्वर और संतों ने श्री राम, श्री कृष्ण, बुद्ध, महावीर, कबीर, तुलसीदास ने जन्म लिया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है यहां पर जनता को अपना नेता चुनने का हक है इसीलिए यह देश आज इतनी प्रगति कर रहा है. भारत ने हाल के वर्ष में महान वैज्ञानिक विकास किया है. अब, भारत अन्य देशों के बीच एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में खड़ा है. भारत के पास महान और शक्तिशाली मिसाइलें हैं. भारत ने कभी भी उस शक्ति का दुरुपयोग नहीं किया है जो इसे धारण करता है, मुझे अपने देश पर बहुत गर्व है।

मेरा भारत महान पर निबंध 3 (400 शब्द)

एक भारतीय होने पर मुझे गर्व है और मै इसे बहुत प्यार करता हु, भारत में अलग अलग परंपरा और संस्कृति होने के बावजूद भी सभी लोग एक साथ ख़ुशी से रहते है. भारत दुनिया की सबसे बड़े देशों में से एक है, हमारे देश में मिट्टी को माता के समान पूजा जाता है, India में ही सबसे पहली भाषा संस्कृत का उद्गम हुआ था इसी भाषा से मिलकर अन्य सभी भाषाएं बनी है. मेरे देश की मातृभाषा हिंदी है लेकिन देश में विभिन्न धर्मो के लोग अलग अलग भाषा बोलते है. India एक महान और सुन्दर देश है जहापर समय समय पर महान लोगों ने जन्म लिया है और उन्होंने महान काम किए है. India के लोग दिल से बहुत अच्छे है और वो दुसरे देशो से आनेवाले लोगों का दिल से स्वागत करते है. इस देश की महान हड़प्पा और सिंधु संस्कृति 4000 साल से भी ज्यादा पुराणी है. ऋग्वेदिक काल की शुरुवात ईसापूर्व 1700 में हुई थी और उस वक्त India समृद्ध देश था और करीब ईसापूर्व 500 के दौरान एक विकसित देश बन गया था. सन 320 और 500 के बिच में जब गुप्त का साम्राज्य था तब India में बहुत समृद्धि थी. दिल्ली के सुलतानो ने देश में 1206 से 1526 के दौरान शासन किया था. देश में मुघलो का साम्राज्य 1526 से 1857 के बिच में था। बहादुर शाह 2 मुघलो का आखिरी बादशाह था. उसके बाद में देश में अंग्रेजो का शासन आया, India को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली, आज India एक आजाद देश है, जहाँ पर आपने देश का कानून है अपना सविधान है, India के लोग स्वभाव से आध्यात्मिक हैं, उनका ईश्वर में दृढ़ विश्वास है। भारतीय महिलाएं पति और उनके परिवार की भलाई के लिए त्योहार पर विभिन्न प्रकार के उपवास रखती हैं।

मेरा देश यूहीं महान नहीं है अपितु इसे महान बनाने के लिए बहुत से लोगों ने अपने प्राण दाँव पर लगा दिए जिससे कि देश को आजादी मिली और यहाँ की सभ्यता और संस्कृति नष्ट नहीं हुई, यह ऐसा पावन एंव गौरमय देश है जहां देवता भी जन्म लेने को लालायित रहते हैं. हम अपने इस देश को स्वर्ग से भी बढक़र मानते हैं. भारतीय संस्कृति सभी संस्कृतियों की जननी है. भारतवासियों का देश के प्रति प्रेम देश को महान बनाता है. भारत मेरा देश है, और मुझे भारतीय होने पर गर्व है. भारत दुनिया के सातवें सबसे बड़े देश के रूप में और साथ ही जनसंख्या में दूसरा सबसे बड़ा देश है. भारत एक ऐसा देश है जो तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है जैसे बंगाल की खाड़ी का अरब सागर और तीन तरफ से हिंद महासागर. भारत को इंडिया या हिंदुस्तान के रूप में भी जाना जाता है और हमारे भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे में केसरिया मध्य सफेद है और निचला हिस्सा हरा है और बीच में एक अशोक चक्र है और यह सभी रंग कुछ चीजों का प्रतीक है जैसे भगवा का मतलब पवित्रता है और व्हाइट का अर्थ है शांति और हरा का मतलब उर्वरता है और अशोक चक्र में समान रूप से विभाजित 24 प्रवक्ता हैं।

मेरे देश में विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिल जुलकर रहते हैं जो कि इसे धर्म निर्पेक्ष बनाता है. मेरे देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है जिससे अन्य भाषाओं का जन्म हुआ है. मेरा देश सच में महान है, यहाँ पर प्रत्येक व्यक्ति के मन में देशभक्ति की भावना है. हमारा राष्ट्रगान जन गण मन है, और राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम है और भारत को इसकी स्वतंत्रता 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर मिली जो हर साल मनाया जाता है. जैसा की हमने ऊपर भी बताया है, भारत का राष्ट्रीय पशु टाइगर है और राष्ट्रीय दोस्त मोर के साथ-साथ राष्ट्रीय फूल कमल है, और हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है. भारतीय लोकतंत्र को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. यहाँ पर उच्च शैक्षणिक व्यवस्था है, और विज्ञान के क्षेत्र में भी बहुत ही प्रगति हुई है. वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बाड़ी कंपनी के सीईओ भी भारत से ही आते है, आज हम देश की रक्षा करने में सक्षम है, भारत को ऋषि मुनियों और तीर्थस्थलों का देश भी कहा जाता है. भारत का सबसे उपरी हिस्सा कश्मीर और सबसे नीचे कन्याकुमारी है. भारत एक कृषि प्रधान देश की सूची में आता है. जहाँ पुरातन युग में यह आर्यावत नाम से पुकारा जाता था, वहाँ सोने की चिड़िया नाम से भी अपनी पहचान बनाए हुआ था. यहाँ के वासी आर्य कहलाते थे. महाप्रतापी राजा दुष्यंत के महावीर पुत्र भारत के नाम पर ही मेरे देश का नाम भारतवर्ष पड़ा है ।

सम्पूर्ण विश्व को मेरे भारत पर गर्व रहा है, मेरे भारत का शासक चक्रवर्ती सम्राट कहलाता था. यहाँ की सभ्यता और संस्कृति विश्व की संस्कृतियों की जननी रही है. यह नागराज का हिमकिरीह धारण किए हुए है. भारत ने कृषि के क्षेत्र में बहुत ही प्रगति की है, और यहाँ से बहुत सी Things विदेशों में निर्यात की जाती है. यहाँ पर नैनीताल, Taj Mahal, कश्मीर आदि जैसे बहुत से पर्यटक स्थल है जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते है जिससे की आय में वृद्धि होती है. हमारे महाद देश की संस्कृति हमें अतिथि देवों भवः सिखाती है अर्थात यह हमें अतिथियों का सत्कार और उनका उच्च सम्मान करना सिखाती है, हमारे देश की विभिन्नता में एकता ही इसे सबसे महान बनाती है. अतीत में जब भारत अंग्रेजों के शासकों के अधीन था, और यह तब था जब ब्रिटिश भारत से आज़ादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी क्योंकि यह पाकिस्तान से अलग हो गया था और तब से भारत में लोगों द्वारा मनाए जाने वाले पारंपरिक धर्म और संस्कृति के कई धर्म और संस्कृति को मनाया जा रहा है. भारत एक व्यस्त रहने वाला देश है जहाँ सभी धर्मों के सभी लोग भूमिका सांत्वना और परंपरा का पालन करते हैं और साथ ही साथ अपने त्योहारों को बिना किसी रोक-टोक के मनाते हैं।

मेरा भारत महान पर निबंध 5 (600 शब्द)

भारत दुनिया के सबसे महान देशों में से एक भारत में हम में से हर एक इसके महत्व को जानता है, और आज इस महान देश का एक हिस्सा होने के कारण यह गर्व महसूस करता है. ऐसे लोग हैं जो भारत छोड़ कर दूसरे देशों में जाना चाहते हैं, लेकिन ऐसे भी लोग हैं जो चाहते हैं कि वे भारत में पैदा हों, भारत एक संयुक्त देश है, और इसे विविधता में एकता के रूप में कहा जाता है, क्योंकि यह आध्यात्मिकता दर्शन विज्ञान और प्रौद्योगिकी का देश है और हिंदू धर्म बौद्ध धर्म सिख धर्म इस्लाम ईसाई धर्म और यहूदी धर्म जैसे विभिन्न धर्म हैं जो प्राचीन काल से यहां एक साथ रहते हैं. भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक अपनी स्वतंत्रता ह. जी हाँ, आपने इसे सबसे सही बात सुनाई जो 200 वर्षों से भी अधिक समय तक अंग्रेजों द्वारा गुलाम रहने के बाद भारत ने हासिल की है. भारत को अपनी स्वतंत्रता अच्छी तरह से मिली अगर वह कोई अन्य देश होगा तो वह स्वतंत्रता के बारे में भी भूल गया होगा, लेकिन भारत को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने में समय लगा, लेकिन एक बार यह तय हो गया कि भारत हड़पने के योग्य है।

आजादी के बाद, भारत ने बहुत सारी चीजें हासिल की हैं, ठीक है, सूची बहुत लंबी है लेकिन हम उन सर्वश्रेष्ठ चीजों का पता लगाने की कोशिश करेंगे जो भारतीयों ने की थीं. एक ऐसा देश होने के नाते जिसे हाल ही में अपनी स्वतंत्रता मिली है, अपनी सुरक्षा के लिए परमाणु शक्ति प्राप्त करना बहुत कठिन है, जी हाँ, भारत की अपनी परमाणु शक्ति है और उसके बाद वैज्ञानिकों में सबसे महान देशों में से एक होने के कारण भारत दुनिया में सबसे महान वैज्ञानिक है. भारत में वैज्ञानिकों के स्तर को दिखाने के लिए सिर्फ एक नाम लिया जाता है और वह नाम है डॉ। ए पी जे अब्दुल कलाम का, जिनका भारत के इतिहास में एक स्वर्णिम नाम है, वह पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने भारत से एक रॉकेट लॉन्च किया और भारतीय अनुसंधान संगठन इसरो के निदेशक बने।

भारत एक ऐसा स्थान है जहाँ ताजमहल स्थित है जो दुनिया के सात अजूबों में आता है. भारत भी महान नदियों का देश है घाटियाँ झीलों महासागरों भारत में बड़ी संख्या में मौजूद हैं. भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है, और इसमें 29 राज्य और सात केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिनमें कई छोटे गाँव हैं. यह एक ऐसा स्थान है जहाँ कई महान नेता और महान वैज्ञानिक पैदा हुए हैं जैसे कि शिवाजी गांधीजी नेहरू अम्बेडकर जैसे महान नेता और भारत में पैदा हुए कई नेता और महान वैज्ञानिक जैसे डॉ। होमी भाभा डॉ। सीवी रमन भारत में कई और पैदा हुए और कई महान सुधारक हैं जो भारत में पैदा हुए हैं, भारत एक ऐसा स्थान है जहां सभी लोग अपने त्योहार और परंपरा को समान रूप से मनाते हैं क्योंकि यह एक ऐसा देश है जहां विविधता मजबूत एकता और शांति के साथ मौजूद है।

भारत विभिन्न जातियों, धर्मों, संस्कृतियों और परंपराओं के मिश्रण वाला देश है, भारत जिसे हिन्दुस्तान नाम से भी जाना जाता है, एक महान देश है. इस देश के नाम के पीछे कई मत हैं, उनमें से एक मत के अनुसार सिंधु घाटी सभ्यता की शुरूआत इस देश में होने के कारण इसका नाम हिन्दुस्तान पड़ा है. भारत भूमि को आर्यों की जन्मभूमि भी कहा जाता है. इसी कारण यहाँ आर्य समाज की भी स्थापना हुई, भारत दुनिया के 195 देशों में से एक है. इसके कई नाम हैं जैसे हिंदुस्तान, भारत, आर्यावर्त और जम्बूद्वीप, हिंदी भारत की मातृभाषा है. भारत का संविधान भारत में सर्वोच्च कानून पुस्तक है. यह दुनिया का सबसे लंबा लिखित संविधान है, भारत देश एक कृषि प्रधान देश है, यहाँ का मुख्य व्यवसाय कृषि है. भारत की 80 प्रतिशत जनसंख्या गाँवों में रहती है. भारत देश की Geographic परिस्थिति हर दिशा में भिन्न है. कहीं बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ, कहीं समुद्र, कहीं रेगिस्तान तो कहीं पठार ये सब भारत को कई Geographic परिस्थितियों का मिला-जुला देश बनाते हैं. भारत देश पर 300 साल तक अंग्रेजों ने शासन किया लेकिन तब भी भारत देश ने अपनी culture को बरकरार रखा, हांलांकि कई जगह भारतीय culture में अंग्रेजी culture की भी झलक दिखाई देती है. अंग्रेजों से पहले मुगलों ने भी इस देश पर शासन किया है इसलिए कई अन्य देशों का भी भारतीय culture पर प्रभाव पड़ा है. लेकिन यह भारत देश की विशेषता है कि यहाँ विभिन्न धर्मों के लोग मिलजुल कर रहते है. इसलिए मेरा देश महान है।

ठीक है, भारत दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश है जो सच है लेकिन भारत जानता है कि इसमें लोगों को कैसे प्रबंधित किया जाए, यदि भोजन की कमी है तो ऐसे लोग हैं जो भोजन को एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं. ऐसे लोग हैं जिन्होंने दूसरों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया भारत एक आबादी वाला देश है लेकिन यह सबसे प्यारे देशों में से एक है, लोगों के पास एक-दूसरे के लिए भावनाएं और प्यार है, भले ही वह इसके लायक न हो, इसका सबसे अच्छा उदाहरण वह देश है जो पाकिस्तान से आजादी के बाद भारत से अलग हो गया था. आज पूरी दुनिया जानती है कि पाकिस्तान आखिर क्या है लेकिन फिर भी भारत ने उन पर किसी भी तरह के हमले नहीं किए, भारत दुनिया के विकासशील देशों में से एक है, प्रारंभिक सभ्यता भारत के उत्तर-पश्चिम में सिंधु घाटी सभ्यता से शुरू हुई थी. भारत यहाँ उपलब्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत में समृद्ध है, शोधकर्ताओं का मानना है कि भारत वह स्थान है जहां सबसे पहले सभ्यता की शुरुआत हुई थी. भारत शायद एक वर्ष में इतने सारे त्योहारों के साथ दुनिया का एकमात्र देश है, साल के लगभग हर दिन एक त्यौहार होता है।

भारत एक खूबसूरत देश है जो अपनी अलग संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है. यह अपनी ऐतिहासिक विरासत और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के नागरिक स्वभाव से बहुत विनम्र और चकाचौंध हैं, ब्रिटिश शासन के तहत, यह 1947 से पहले एक गुलाम देश था. हालांकि, हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और समर्पण के कारण, भारत को 1947 में ब्रिटिश से स्वतंत्रता मिल गई, जब भारत को स्वतंत्रता मिली, पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री बने और भारतीय ध्वज फहराया और कहा "जब दुनिया सो जाएगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जाग जाएगा", भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश की भलाई के लिए निर्णय लेने का अधिकार है. भारत इस कथन "विविधता में एकता" के लिए एक प्रसिद्ध देश है क्योंकि विभिन्न जाति, धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता में एक साथ रहते हैं. अधिकांश भारतीय स्मारक और विरासत स्थल विश्व विरासत स्थल से जुड़े हुए हैं।

आज दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना भारत की है, ऐसे लोग हैं जो केवल एक ही आदेश पर अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार हैं, जो कमांड पारित होने के बाद भी कोई प्रश्न नहीं पूछते हैं। वे भारत के ध्वज के लिए राष्ट्र के लिए मरने के लिए तैयार हैं वे मर सकते हैं लेकिन वे किसी के सामने अपने ध्वज का अपमान नहीं होने दे सकते। कोई उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है इसलिए वे राष्ट्र के लिए ऐसा कर रहे हैं। इस राष्ट्र में रहने वाले लोगों को आतंकवादी के दिल में यह डर है कि अगर भारतीय सेना को पूर्ण समर्थन और पूर्ण अनुमति मिल गई। उन्हें दुनिया से आतंकवाद को खत्म करने में एक मिनट भी नहीं लगेगा।

भारत देश महान क्यों कहा जाता है भारत के बारे में 200 शब्दों में लिखें?

मेरा भारत महान हैं, मुझे अपने भारतीय होने पर गर्व है । जहां अलग- अलग धर्म, जाति, भाषा, रंग, रुप के लोग बहुत प्रेम से साथ रहते है। जहां मंदिर में पूजा पाठ होती घंटी और शंख की मीठी ध्वनि आपको पवित्रता एहसास दिलाएगी, मस्जिदों में आजन, चर्च में गॉड की प्रेयर ये सब मेरे भारत पूरे विश्व के देशों से अलग बनाता है।

भारत एक महान देश क्यों है?

भारत एक प्राचीन भूमि है। इसकी महानता के बारे में जितना कहा जाए कम है। यहां का उचित वातावरण मनुष्य को जीने का बेहतर मौका ही नहीं देता, बल्कि वह उसे एक सही सोच से संपन्न भी करता है। भारत के नदी, पहाड़, जंगल और यहां की मूल विचारधारा को आज भारतीय लोग धर्म, जाति, समाज, प्रांत और राष्ट्र में बंटकर नष्ट करने में लगे हैं।

भारत देश पर निबंध कैसे लिखें?

भारत एक लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश की बेहतरी के लिये फैसले लेने का अधिकार है। भारत इस कथन के लिये एक प्रसिद्ध देश है “विविधता में एकता” क्योंकि विभिन्न जाति, धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता के साथ रहते हैं। ज्यादातर भारतीय स्मारक और धरोहर विश्व धरोहर स्थल से जुड़े हुए हैं।

हिंदी में महान कैसे लिखते हैं?

महान (Mahan) meaning in English - महान मीनिंग - Translation.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग