लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?

लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?

अगले दिसम्बर यूपी को एक और बेहतरीन चिड़ियाघर (zoo) मिल जाएगा। यह उत्तर प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर होगा। खास बात यह है कि ये चिड़ियाघर बाकि दोनों से काफी बड़ा होगा। बता दें कि पहला लखनऊ (Lucknow) में एवं दूसरा कानपुर (Kanpur) में है। तीसरा गोरखपुर (Gorakhpur) में बनकर तैयार है और तमाम औपचारिकताओं के बाद आने वाले दिसम्बर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?

इस बीच सेन्ट्रल जू अथॉरिटी (Central Zoo Authority) की टीम ने दो दिन पूर्व गोरखपुर चिड़ियाघर का निरीक्षण कर इस चिड़ियाघर को नियमानुसार पूरी तरह से दुरुस्त पाया है और कुछ बदलाव के बाद इसे आम जनता के लिए खोलने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी है। अब इस चिड़ियाघर में देशी-विदेशी वन्यजीवों (wild animals) को लाए जाने के कार्य शुरू किए जाएंगे।
                    http://www.narayan98.co.in/
लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?
                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?

एक भ्रमण सांसारिक जीवन और भाग दौड़ वाली जिंदगी से कुछ समय के लिए आवश्यक विश्राम के रूप में कार्य करता है और नई ऊर्जा का संचार करता है। जब एक यात्रा में आनंद के साथ साथ ज्ञान को सीखने का मौका मिले तो यह एक बोनस पांवाइंट है, और सोने पे सुहागा जैसा है। इसलिए, यदि आप लखनऊ शहर की यात्रा पर हैं, तो लखनऊ चिड़ियाघर को देखने से न चूकें क्योंकि यह आपके लिए मनोरंजन के साथ साथ आपके ज्ञान में भी वृद्धि प्रदान करेगा।

प्राणी उद्यान वे स्थान हैं जहां आपको विभिन्न प्रजातियों के जानवरों के रूप में भगवान के चमत्कार देखने को मिलते हैं और यदि आप वन्यजीव सफारी या (दुर्लभ) वास्तविक जंगल में नहीं गए हैं तो वन्य जीवन के बारे में अधिक जानकारी लखनऊ के वन्यजीव उद्यान में प्राप्त कर सकते हैं।

लखनऊ जूलॉजिकल गार्डन पर्यटकों के लिए एक प्रमुख गंतव्य है और यह मनोरंजन के साथ कुछ नया सिखने के वादे पर खरा उतरता है। यह एक दिन की सुखद यात्रा के लिए स्थानीय लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला प्रसिद्ध स्थान है। लखनऊ जू द्वारा प्राप्त अतिरिक्त लाभ इसका स्थान है। यह स्थान लखनऊ के केंद्र में स्थित है और आसानी से पहुँचा जा सकता है जो इसे सैर के लिए और अधिक पसंदीदा बनाता है। लखनऊ चिड़ियाघर के बारे में निम्नलिखित जानकारी आपको इस जगह को बेहतर तरीके से जानने में मदद करेगी।

लखनऊ चिड़ियाघर का इतिहास

लखनऊ प्राणी उद्यान दशकों पहले 1921 में अस्तित्व में आया था और यह 71.6 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। जगह का औपचारिक नाम “द प्रिंस ऑफ वेल्स जूलॉजिकल गार्डन” है, जिसका नाम हिज रॉयल हाइनेस, प्रिंस ऑफ वेल्स की लखनऊ यात्रा को यादगार बनाने के लिए रखा गया है। लखनऊ चिड़ियाघर की स्थापना, राज्य के तत्कालीन राज्यपाल सर हरकोर्ट बटलर के दिमाग की उपज थी।

लखनऊ में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? - lakhanoo mein sabase bada chidiyaaghar kaun sa hai?
लखनऊ चिड़ियाघर

इस विचार को लखनऊ शहर के प्रमुख जमींदारों और प्रतिष्ठित लोगों सहित सभी कोनों से समर्थन मिला क्योंकि यह शहर और उसके लोगों के लिए कुछ नया था। परियोजना को दान के रूप में और प्रमुख स्थानीय लोगों द्वारा प्रदर्शन के लिए दिए गए जानवरों के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त हुई। निर्माण के साथ-साथ इसके सभी मामलों के प्रबंधन के लिए एक प्रबंध समिति का गठन किया गया था। हालाँकि इसे वर्ष 1950 में एक सलाहकार समिति को बनाने के लिए भंग कर दिया गया था।

लखनऊ चिड़ियाघर में देखने वाले वन्यजीव

लखनऊ चिड़ियाघर को भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा एक बड़े चिड़ियाघर के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो स्पष्ट रूप से जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की विभिन्न प्रजातियों के अस्तित्व के बारे में बताता है, जो पर्यटकों के लिए किसी उपहार से कम नहीं हैं। हर साल, लखनऊ चिड़ियाघर में लगभग 9,00,000 से 10,00,000 पर्यटक आते हैं, जो इस तथ्य की पुष्टि करता है कि यह लखनऊ शहर में पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। इतनी भीड़ को आकर्षित करने के लिए चिड़ियाघर में बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार के पक्षी और जानवर हैं।

विश्वसनीय सूचना स्रोतों के अनुसार, लखनऊ चिड़ियाघर 440 स्तनधारियों, 261 पक्षियों और अन्य जानवरों की 97 मिश्रित प्रजातियों के 40 सरीसृपों का एक खुशहाल निवास स्थान है। इसमें व्हाइट टाइगर, रॉयल बंगाल टाइगर, लायन, हूलॉक गिब्बन, वुल्फ, ब्लैक बक, इंडियन गैंडा, बार्किंग डियर, हिमालयन ब्लैक हॉग डियर, स्वैम्प डियर, जिराफ, ज़ेबरा, एशियाई हाथी, सिल्वर तीतर, गोल्डन तीतर, विशालकाय गिलहरी, ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, और कई और अद्भुत जीव निवास करते हैं।

राज्य संग्रहालय

स्टेट म्यूजियम लखनऊ जूलॉजिकल गार्डन में भी हैं। उत्तर प्रदेश राज्य संग्रहालय पहले छतर मंजिल में और बाद में लाल बारादरी में रखा गया था। हालांकि साल 1963 में इसे लखनऊ जू में शिफ्ट कर दिया गया था। संग्रहालय का सबसे बड़ा आकर्षण मध्यकालीन वस्तुएं हैं जो अवधी जीवन शैली, रीति-रिवाजों, आदतों, पौराणिक कथाओं के साथ-साथ समकालीन अवधी संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं। अब, इसमें मिस्र की ममी, अवधी मूर्तियां, पेंटिंग, मानव शास्त्रीय नमूने, सिक्के, वस्त्र और अवध के गौरवशाली अतीत की कई और दिलचस्प वस्तुएं शामिल हैं।

लखनऊ चिड़ियाघर में टॉय ट्रेन के साथ बच्चों के लिए मस्ती

लखनऊ चिड़ियाघर में एक टॉय ट्रेन भी है जो चिड़ियाघर में देखने के लिए चल रही है। यह रेलवे बोर्ड द्वारा चिड़ियाघर के लिए एक उपहार था जिसमें एक इंजन और दो कोच शामिल थे। यह पहली बार 14 नवंबर 1969 को बाल दिवस के अवसर पर चला। और इसका ट्रैक 1.5 किलोमीटर लंबा है और एक ट्रेन का वास्तविक अनुभव देने के लिए है और इसमें वास्तविक एहसास देने के लिए क्रॉसिंग के साथ-साथ सिग्नल भी हैं। आनंद की सवारी लखनऊ चिड़ियाघर का एक महत्वपूर्ण आकर्षण रहा है। यह बच्चों और वयस्कों दोनों को समान रूप से आकर्षित करता है और इस जगह की एक निरंतर विशेषता रही है। पुरानी टॉय ट्रेन को बेहतर सुविधाओं के साथ अधिक समकालीन चार-बोगी टॉय ट्रेन से बदल दिया गया है। लखनऊ चिड़ियाघर में 28 फरवरी, 2014 को चलने वाली नई टॉय ट्रेन को एक नए ट्रैक पर चलाने के लिए बनाया गया है, जो चिड़ियाघर के अधिकतम हिस्से को कवर करने के लिए निर्धारित किया गया था।

लखनऊ चिड़ियाघर या जूलॉजिकल गार्डन दशकों से लखनऊ शहर का एक महत्वपूर्ण स्थल रहा है। यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है और यह एक ऐसा स्थान है जिसे यदि आप लखनऊ की यात्रा पर जा रहे हैं तो इसे देखना नहीं भूलना चाहिए। तो आप अपने परिवार को लखनऊ चिड़ियाघर में ले जाएं और सभी आयु समूहों के लिए सीखने और मनोरंजन के साथ खुशी का अनुभव प्राप्त करें।

लखनऊ के नवाब:—

मलिका किश्वर साहिबा अवध के चौथे बादशाह सुरैयाजाहु नवाब अमजद अली शाह की खास महल नवाब ताजआरा बेगम कालपी के नवाब Read more

लखनऊ के इलाक़ाए छतर मंजिल में रहने वाली बेगमों में कुदसिया महल जेसी गरीब परवर और दिलदार बेगम दूसरी नहीं हुई। Read more

बेगम शम्सुन्निसा लखनऊ के नवाब आसफुद्दौला की बेगम थी। सास की नवाबी में मिल्कियत और मालिकाने की खशबू थी तो बहू Read more

नवाब बेगम की बहू अर्थात नवाब शुजाउद्दौला की पटरानी का नाम उमत-उल-जहरा था। दिल्‍ली के वज़ीर खानदान की यह लड़की सन्‌ 1745 Read more

अवध के दर्जन भर नवाबों में से दूसरे नवाब अबुल मंसूर खाँ उर्फ़ नवाब सफदरजंग ही ऐसे थे जिन्होंने सिर्फ़ एक Read more

सैय्यद मुहम्मद अमी उर्फ सआदत खां बुर्हानुलमुल्क अवध के प्रथम नवाब थे। सन्‌ 1720 ई० में दिल्ली के मुगल बादशाह मुहम्मद Read more

नवाब सफदरजंग अवध के द्वितीय नवाब थे। लखनऊ के नवाब के रूप में उन्होंने सन् 1739 से सन् 1756 तक शासन Read more

नवाब शुजाउद्दौला लखनऊ के तृतीय नवाब थे। उन्होंने सन् 1756 से सन् 1776 तक अवध पर नवाब के रूप में शासन Read more

नवाब आसफुद्दौला-- यह जानना दिलचस्प है कि अवध (वर्तमान लखनऊ) के नवाब इस तरह से बेजोड़ थे कि इन नवाबों Read more

नवाब वजीर अली खां अवध के 5वें नवाब थे। उन्होंने सन् 1797 से सन् 1798 तक लखनऊ के नवाब के रूप Read more

नवाब सआदत अली खां अवध 6वें नवाब थे। नवाब सआदत अली खां द्वितीय का जन्म सन् 1752 में हुआ था। Read more

नवाब गाजीउद्दीन हैदर अवध के 7वें नवाब थे, इन्होंने लखनऊ के नवाब की गद्दी पर 1814 से 1827 तक शासन किया Read more

नवाब नसीरुद्दीन हैदर अवध के 8वें नवाब थे, इन्होंने सन् 1827 से 1837 तक लखनऊ के नवाब के रूप में शासन Read more

मुन्नाजान या नवाब मुहम्मद अली शाह अवध के 9वें नवाब थे। इन्होंने 1837 से 1842 तक लखनऊ के नवाब के Read more

अवध की नवाब वंशावली में कुल 11 नवाब हुए। नवाब अमजद अली शाह लखनऊ के 10वें नवाब थे, नवाब मुहम्मद अली Read more

नवाब वाजिद अली शाह लखनऊ के आखिरी नवाब थे। और नवाब अमजद अली शाह के उत्तराधिकारी थे। नवाब अमजद अली शाह Read more

लखनऊ के दर्शनीय स्थल:—-

1857 के स्वतंत्रता संग्राम में लखनऊ के क्रांतिकारी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई। इन लखनऊ के क्रांतिकारी पर क्या-क्या न ढाये Read more

लखनऊ में 1857 की क्रांति में जो आग भड़की उसकी पृष्ठभूमि अंग्रेजों ने स्वयं ही तैयार की थी। मेजर बर्ड Read more

बेगम शम्सुन्निसा लखनऊ के नवाब आसफुद्दौला की बेगम थी। सास की नवाबी में मिल्कियत और मालिकाने की खशबू थी तो बहू Read more

नवाब बेगम की बहू अर्थात नवाब शुजाउद्दौला की पटरानी का नाम उमत-उल-जहरा था। दिल्‍ली के वज़ीर खानदान की यह लड़की सन्‌ 1745 Read more

अवध के दर्जन भर नवाबों में से दूसरे नवाब अबुल मंसूर खाँ उर्फ़ नवाब सफदरजंग ही ऐसे थे जिन्होंने सिर्फ़ एक Read more

भारतीय संगीत हमारे देश की आध्यात्मिक विचारधारा की कलात्मक साधना का नाम है, जो परमान्द तथा मोक्ष की प्राप्ति के Read more

बेगम अख्तर याद आती हैं तो याद आता है एक जमाना। ये नवम्बर, सन्‌ 1974 की बात है जब भारतीय Read more

उमराव जान को किसी कस्बे में एक औरत मिलती है जिसकी दो बातें सुनकर ही उमराव कह देती है, “आप Read more

गोमती लखनऊ नगर के बीच से गुजरने वाली नदी ही नहीं लखनवी तहजीब की एक सांस्कृतिक धारा भी है। इस Read more

लखनऊ  अपने आतिथ्य, समृद्ध संस्कृति और प्रसिद्ध मुगलई भोजन के लिए जाना जाता है। कम ही लोग जानते हैं कि Read more

नवाबों के शहर लखनऊ को उत्तर प्रदेश में सबसे धर्मनिरपेक्ष भावनाओं, संस्कृति और विरासत वाला शहर कहा जा सकता है। धर्मनिरपेक्ष Read more

एक लखनऊ वासी के शब्दों में लखनऊ शहर आश्चर्यजनक रूप से वर्षों से यहां बिताए जाने के बावजूद विस्मित करता रहता Read more

लखनऊ  एक शानदार ऐतिहासिक शहर है जो अद्भुत स्मारकों, उद्यानों और पार्कों का प्रतिनिधित्व करता है। ऐतिहासिक स्मारक ज्यादातर अवध Read more

बड़ा लम्बा सफर तय किया है कैनिंग कालेज ने लखनऊ यूनिवर्सिटी के रूप में तब्दील होने तक। हाथ में एक Read more

लखनऊ के राज्य संग्रहालय का इतिहास लगभग सवा सौ साल पुराना है। कर्नल एबट जो कि सन्‌ 1862 में लखनऊ के Read more

चारबाग स्टेशन की इमारत मुस्कुराती हुई लखनऊ तशरीफ लाने वालों का स्वागत करती है। स्टेशन पर कदम रखते ही कहीं न Read more

लखनऊ  उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है, और भारत का एक ऐतिहासिक महानगर है। लखनऊ को नवाबों का शहर कहा Read more

पतंगबाजी या कनकौवे बाजी, पतंग उर्फ 'कनकइया' बड़ी पतंग उर्फ 'कमकउवा, बड़े ही अजीबो-गरीब नाम हैं यह भी। वैसे तो Read more

नवाबी वक्‍त में लखनऊ ने नृत्य और संगीत में काफी उन्नति की। नृत्य और संगीत की बात हो और तवायफ का Read more

लखनऊ  की नजाकत-नफासत ने अगर संसार में शोहरत पायी है तो यहाँ के लोगों के शौक भी कम मशहूर नहीं Read more

कभी लखनऊ की मुर्गा की लड़ाई दूर-दूर तक मशहूर थी। लखनऊ के किसी भी भाग में जब मुर्गा लड़ाई होने वाली Read more

लखनऊ  सारे संसार के सामने अदब और तहजीब तथा आपसी भाई-चारे की एक मिसाल पेश की है। लखनऊ में बीतचीत Read more

लखनऊ  का चिकन उद्योग बड़ा मशहूर रहा है। लखनवी कुर्तीयों पर चिकन का काम नवाबीन वक्‍त में खूब फला-फूला। नवाब आसफुद्दौला Read more

लखनऊ  नवाबों, रईसों तथा शौकीनों का शहर रहा है, सो पहनावे के मामले में आखिर क्‍यों पीछे रहता। पुराने समय Read more

लखनवी पान:-- पान हमारे मुल्क का पुराना शौक रहा है। जब यहाँ हिन्दू राजाओं का शासन था तब भी इसका बड़ा Read more

दिलकुशा कोठी, जिसे "इंग्लिश हाउस" या "विलायती कोठी" के नाम से भी जाना जाता है, लखनऊ में गोमती नदी के तट Read more

लखनऊ  का व्यंजन अपने अनोखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर अपने कोरमा, बिरयानी, नहरी-कुलचा, जर्दा, शीरमल, और वारकी Read more

रहीम के नहारी कुलचे:--- लखनऊ शहर का एक समृद्ध इतिहास है, यहां तक ​​​​कि जब भोजन की बात आती है, तो लखनऊ Read more

उत्तर प्रदेश  की राजधानी लखनऊ का नाम सुनते ही सबसे पहले दो चीजों की तरफ ध्यान जाता है। लखनऊ की बोलचाल Read more

लखनऊ  शहर कभी गोमती नदी के तट पर बसा हुआ था। लेकिन आज यह गोमती नदी लखनऊ शहर के बढ़ते विस्तार Read more

नवाबों का शहर लखनऊ समृद्ध ऐतिहासिक अतीत और शानदार स्मारकों का पर्याय है, उन कई पार्कों और उद्यानों को नहीं भूलना Read more

लखनऊ शहर जिसे "बागों और नवाबों का शहर" (बगीचों और नवाबों का शहर) के रूप में जाना जाता है, देश Read more

उत्तर प्रदेश राज्य में लखनऊ से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा नगर काकोरी अपने दशहरी आम, जरदोजी Read more

लखनऊ शहर में मुगल और नवाबी प्रभुत्व का इतिहास रहा है जो मुख्यतः मुस्लिम था। यह ध्यान रखना दिलचस्प है Read more

प्रकृति के रहस्यों ने हमेशा मानव जाति को चकित किया है जो लगातार दुनिया के छिपे रहस्यों को उजागर करने Read more

लखनऊ में सर्दियों की शुरुआत के साथ, शहर से बाहर जाने और मौसमी बदलाव का जश्न मनाने की आवश्यकता महसूस होने Read more

धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व वाले शहर बिठूर की यात्रा के बिना आपकी लखनऊ की यात्रा पूरी नहीं होगी। बिठूर एक सुरम्य Read more

लखनऊ में हमेशा कुछ खूबसूरत सार्वजनिक पार्क रहे हैं। जिन्होंने नागरिकों को उनके बचपन और कॉलेज के दिनों से लेकर उस Read more

इस निहायत खूबसूरत लाल बारादरी का निर्माण सआदत अली खांने करवाया था। इसका असली नाम करत्न-उल सुल्तान अर्थात- नवाबों का Read more

लखनऊ वासियों के लिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है यदि वे कहते हैं कि कैसरबाग में किसी स्थान पर Read more

लखनऊ के चिड़ियाघर का क्या नाम है?

4 जून 2001 को इसका नाम परिवर्तित कर लखनऊ प्राणि उद्यान किया गया। पूर्ववर्ती सपा सरकार ने 23 जून 2015 को लखनऊ प्राणी उद्यान (लखनऊ चिड़ियाघर) का नाम नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान कर दिया था।

लखनऊ के चिड़ियाघर का किराया कितना है?

फिलहाल जू से ही टिकट लिया जाए तो एडल्‍ट के लिए 60 और 100 रुपए की दो दर है। वहीं, बच्‍चों के लिए 30 और 50 रुपए का टिकट है। ऑनलाइन टिकट लेने पर छूट के बाद अब यही दर बड़ों के लिए 54 और 90 रुपए तो बच्‍चों के लिए 27 और 45 रुपए हो जाएगी।

लखनऊ का चिड़ियाघर कौन से दिन बंद रहता है?

चिड़ियाघर सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक खुला रहता है. वहीं, सोमवार को चिड़ियाघर बंद रहता है.

लखनऊ के चिड़ियाघर में कितने जानवर हैं?

1,000नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन / जीव-जंतुओं की संख्याnull