लगातार मोबाइल देखने से क्या नुकसान होता है? - lagaataar mobail dekhane se kya nukasaan hota hai?

स्टोरी हाइलाइट्स

  • स्मार्टफोन ने लोगों की मुश्किलों को काफी कम कर दिया है
  • कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है

आज के समय में स्मार्टफोन के बिना जिंदगी की कल्पना कर पाना भी काफी मुश्किल हो गया है. हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए फोन काफी काम आता है. वहीं, अब स्मार्टफोन में मिलने वाले फीचर्स की वजह से जीवन काफी सुविधाजनक बन गया है. बैंक का काम हो या शॉपिंग स्मार्टफोन की मदद से सभी काफी आसान हो गए हैं. जहां एक ओर स्मार्टफोन ने लोगों की मुश्किलों को काफी कम कर दिया है. वहीं, इसकी वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं जिससे कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपको अपने सेलफोन से ब्रेक लेने के लिए किसी कारण की आवश्यकता है, तो हम आपको इससे होने वाली कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सेलफोन को तुरंत छोड़ देंगे. यहां हम आपको मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल करने के कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं- 

आंखों को पहुंचता है नुकसान- लगातार मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों पर दबाव पड़ सकता है. कभी-कभी हमें इसका एहसास नहीं होता है, लेकिन यह हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हमारी आंखें शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं. मोबाइल की नीली स्क्रीन आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. इससे गंभीर सिरदर्द, आंखों में दर्द  और यहां तक ​​कि हमारी आंखें ड्राई भी हो सकती हैं. ऐसे में सेलफोन का उपयोग करते समय ब्रेक लेना काफी जरूरी होता है. 

कलाई में हो सकता है दर्द- किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है और जब बात इलेक्ट्रॉनिक्स की आती है तो बेहतर होगा कि हम इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें. फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई में सुन्नपन और दर्द हो सकता है. इससे कलाई में झनझनहाट भी हो सकती है, जो आगे चलकर कार्पल टनल और सेल्फी कलाई का कारण बन सकती है. 

बन सकता है मुंहासों का कारण- क्या आप जानते हैं कि फोन की हानिकारक किरणें ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं. कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर आ सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट और दाग-धब्बे हो सकते हैं. यह समय से पहले बुढ़ापा आने का एक कारण भी बन सकता है. ऐसे में आपको अपने मोबाइल को रोजाना वाइप्स से साफ करना चाहिए. 

स्लीपिंग पैटर्न होता है डिस्टर्ब- नींद हमारी जीवन शैली का सबसे आवश्यक हिस्सा है और अच्छी नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी होती है. देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से सोने के घंटे कम हो जाते हैं. जिससे आपको सुबह फ्रेश महसूस नहीं होता साथ ही दिन में भी नींद आती है. मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना कभी-कभी नींद ना आने का कारण भी बन सकता है. 

बढ़ सकता है स्ट्रेस- तनाव सामान्य है लेकिन जब सेलफोन से तनाव की बात आती है, तो यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे इंटरनेट पर कुछ पढ़ना, देर तक फोन का इस्तेमाल करना, नींद पूरी ना होना. यह आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें:

  • आंखें खोल सकती हैं आपकी सेहत का राज, इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज
  • चेहरे के निशान को ब्यूटी मार्क समझती रही महिला, निकला कैंसर, आप ना करें ये गलती

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन का यूज बहुत ज्यादा होने लगा है और जब से इंटरनेट की पहुंच बढ़ी से तब से तो ये हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है. अपने दिन का ज्यादा समय लोग स्मार्टफोन के साथ बिताने लगे हैं, फिर चाहे वो काम के चलते हो या फिर टाइम पास करने के लिए. लेकिन जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का यूज के नुकसान बहुत ही खतरनाक हैं. इससे आपकी आंखों पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचता है. सोने से पहले स्मार्टफोन का यूज करने के क्या नुकसान होते हैं, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

आंखें हो सकती हैं खराब अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस को एकदम फुल रखते हैं. स्मार्टफोन की ब्राइटनेस से और लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है. फोन से निकलने वाली रोशनी सीधे रेटिना पर असर करती है, जिसकी वजह से आंखें जल्दी खराब होने लगती हैं. इतना ही नहीं धीरे-धीरे देखने की क्षमता भी कम होने लगती है और सिर में दर्द बढ़ने लगता है.

ड्राय होने लगती हैं आंखें दिनभर काम करने से आपकी आंखों को आराम नहीं मिलता उसके बाद अगर आप रात में सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राय होने लगती हैं और सूजन की भी शिकायत होने लगती है. लगातार ऐसा होने से आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो जाती है और आंखों की अश्रु ग्रंथि पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

बढ़ जाता है सिर दर्द लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आंखों से पानी आने लगता है. मोबाइल से निकलने वाली किरणें आंखों के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होती हैं. लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से पलक झपकाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से आंखों की पुतलियां और नसें भी सिकुड़ने लगती हैं, जिसकी वजह से सिर में दर्द बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें

भूल कर भी ना उठाएं अंजान नंबर से आयी वीडियो कॉल, ब्लैकमेलिंग का हो सकते हैं आप शिकार जानिए क्या है पैरेंटल कंट्रोल टूल? कैसे इसके जरिए बच्चों के मोबाइल यूज पर रख सकते हैं नजर

1 दिन में कितने घंटे मोबाइल चलाना चाहिए?

एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा मोबाइल चलाने से हमारे आखों और मानशिक में काफी तनाव पड़ता है।

मोबाइल देखने से कौन सी बीमारी होती है?

बन सकता है मुंहासों का कारण- क्या आप जानते हैं कि फोन की हानिकारक किरणें ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं. कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर आ सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट और दाग-धब्बे हो सकते हैं.

ज्यादा मोबाइल देखने से दिमाग पर क्या असर होता है?

स्ट्रेस और थकान बढ़ने का कारण देर रात तक मोबाइल चलाने का असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. ... .
डार्क सर्कल की समस्या देर रात तक फोन चलाने का असर त्वचा पर भी पड़ता है. ... .
ब्रेन हेल्थ के लिए देर रात तक फोन यूज करने का असर हमारे दिमाग पर भी पड़ता है. ... .
नींद न आने की प्रॉब्लम ... .
आंखों से जुड़ी समस्याएं.

हमेशा मोबाइल देखने से क्या होता है?

वह मोबाइल में कुछ न कुछ करते रहते हैं, लेकिन यह सही नहीं है. अगर आप भी इस आदत से मजबूर हैं और घंटों फोन यूज करते हुए उसकी स्क्रीन या लैपटॉप को देखते रहते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. दरअसल, ऐसा करने से न केवल आपकी आंखें खराब होती हैं, बल्कि आप जल्दी बूढ़े भी होते हैं.