खून साफ करने के लिए कौन सी दवा? - khoon saaph karane ke lie kaun see dava?

त्वचा रोग और खून को साफ करने के लिए यूनानी चिकित्सा पद्धति के फायदे

इस पद्धति को बढ़ावा देने में Hamdard कंपनी ने शुरुआत से ही बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यूनानी चिकित्सा पद्धति का इस्तेमाल करके इन्होंने कई तरह के नेचुरल प्रोडक्ट बनाए हैं। Safi सिरप उनमें से एक है।

भारत विविधताओं का देश है। यह देश न केवल भौगोलिक, जलवायु, सांस्कृतिक और भाषायी दृष्टि से भिन्न है, बल्कि यहां की चिकित्सा पद्धति में भी विविधता दिखाई देती है। इस देश में आप एक तरफ एलोपैथी देखते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ होम्योपैथी, आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धति के चाहने वालों की भी कोई कमी नहीं है। आयुर्वेद भारत में सबसे प्रसिद्ध पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में से एक है। वहीं बात करें यूनानी चिकित्सा पद्धति की, तो यह भारत की पारंपरिक पद्धति है। इस पद्धति को बढ़ावा देने में Hamdard कंपनी ने शुरुआत से ही बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यूनानी चिकित्सा पद्धति का इस्तेमाल करके इन्होंने कई तरह के नेचुरल प्रोडक्ट बनाए हैं। Safi सिरप उनमें से एक है।

क्या है यूनानी चिकित्सा पद्धति के फायदे

यह पद्धति इलाज के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाती है और आमतौर पर हर्बल दवाओं, आहार संबंधी सलाह और नियमित उपचार का उपयोग करती है। अस्थमा और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों को ठीक करने में यूनानी दवाओं का रिकॉर्ड बेहद कारगर रहा है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि त्वचा के लिए यूनानी दवाएं गंभीर चिकित्सा स्थितियों जैसे कि सोरायसिस और ल्यूकेमिया को एक हद तक ठीक कर सकती हैं। इसके अलावा यह हृदय संबंधी समस्याओं, पेट की बीमरियों और मानसिक रोगों के लिए भी काफी मददगार रहा है।

खून साफ करने के लिए कौन सी दवा? - khoon saaph karane ke lie kaun see dava?

यूनानी चिकित्सा पद्धति में फूल और हर्बल अर्क का काफी इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर के घाव को तेजी से भरता है। इसके अर्क की प्राकृतिक सुगंध नसों को शांत और रिलैक्स करने में मदद करती है। चिकित्सकों की माने तो यूनानी दवाएं विशेष रूप से हमारी त्वचा और बालों को सूट करती हैं, क्योंकि इसके इंग्रीडियंट्स से कोई साइड इफेक्ट नहीं है। प्राकृतिक उत्पाद विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने के लिए त्वचा की क्षमता को बढ़ावा देती हैं।

यूनानी चिकित्सा पद्धति से बना Safi सिरप के फायदे

लोग Hamdard के Safi सिरप का इस्तेमाल सालों से कर रहे हैं। यह एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर सिरप है। यह 28 आवश्यक हर्बल अर्क का अनूठा मिश्रण है तथा खून, पेट और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके इंग्रीडियंट्स में रेवन्द चीनी, चिरायता, तुलसी और नीम जैसे हर्बल मौजूद हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर है। आज भी घर के बड़े-बुजुर्ग इस सिरप को पीने की सलाह देते हैं।

रक्त शोधन प्रक्रिया (Blood Purification Process) शरीर के pH वैल्यू, जल संतुलन और तापमान को सही रखने में मदद करती है। रक्त की सफाई फेफड़ों और शरीर के बाकी हिस्सों के लिए भी महत्वपूर्ण है। रक्त दो गैसों ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के परिवहन का कार्य करता है। ऑक्सीजन रक्त के जरिए फेफड़ों में प्रवेश करता है और कार्बन डाइऑक्साइड रक्त के जरिए फेफड़ों से बाहर निकलता है। Safi को मुख्य रूप से रक्त शोधन के रूप में जाना जाता है। यह सिरप शरीर से न केवल विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है, बल्कि खून को साफ करके ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है। जब आपका खून साफ होगा तो आपका फेफड़ा भी ठीक रहेगा और शरीर के बाकी अंग भी स्वस्थ रहेंगे।

खून साफ करने के लिए कौन सी दवा? - khoon saaph karane ke lie kaun see dava?

Safi उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो त्वचा रोग से परेशान रहते हैं जैसे फुंसी, मुंहासे, खारिश आदि। इसमें मौजूद सना, नीम, चिरायता और तुलसी जैसे हर्बल न केवल त्वचा के रोग को दूर करते हैं, बल्कि चेहरे पर चमक लाने में भी मदद करते हैं। इन सबके अलावा Safi सिरप पेट को स्वस्थ करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद सना और दूसरे हर्बल पाचन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

खून साफ करने के लिए कौन सी दवा? - khoon saaph karane ke lie kaun see dava?

यूनानी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति की जड़ भारत में लंबे समय से है और यह देश के बड़े हिस्से, दक्षिण एशियाई देशों, अफ्रीकी और अरब देशों आदि में प्रचलित है। हाल के वर्षों में यूनानी हर्बल दवाओं की मांग वैश्विक स्तर पर बढ़ती जा रही है, क्योंकि लोगों ने इसके गुण और सुरक्षा पर भरोसा दिखाया है। Hamdard का Safi इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इस भरोसेमंद सिरप को खरीदने के लिए क्लिक करें।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है  

Edited By: Rajat Singh

Naturally Detox Body Drinks: आजकल लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए दवाओं के साथ-साथ घरेलू नुस्खों को भी अपनाते हैं. आपको समय-समय पर ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते रहना चाहिए, जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो और खून साफ होता रहे. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और ऑक्सीजन को सभी अंगो तक पहुंचाने के काम ब्लड ही करता है. अगर खून में कोई खराबी आ जाती है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है. अक्सर खाने के साथ हम ऐसी तीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है और ये कई बार हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाते हैं. ऐसे तत्वों को टॉक्सिन्स कहते हैं, जिन्हें शरीर से बाहर निकालना जरूरी होता है. आज हम आपको ऐसे ड्रिक्स बता रहे हैं जिससे आप अपनी बॉडी को आसानी से  डिटॉक्स कर सकते हैं. इससे आपका खून भी साफ होगा और आप लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे. 

  • सब्जियों की स्मूदी- शरीर से विषाक्त निकालने और खून साफ करने के लिए आपको पालक, चुकंदर, लहसुन, अदरक, ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से खून साफ होता है. आप इन सब्जियों को उबाल कर खा सकते हैं या फिर मिक्स करके स्मूदी बनाकर खा सकते हैं. स्मूदी बनाने के लिए थोड़ी-थोड़ी सभी सब्जियां लेकर आधा गिलास पानी में डालकर ग्राइंडर में पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा काला नमक और नींबू भी डालकर पी लें. 
  • धनिया-पुदीने वाली चाय- सब्जी में पड़ने वाला हरा धनिया बहुत गुणकारी होता है. हरा धनिया से खून साफ करने में मदद मिलती है. वहीं पुदीना भी पेट संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद है. सर्दियों में ज्यादातर घरों में धनिया का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है. आप धनिया और पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक बर्तन में 1 गिलास पानी लें और उसमें थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां और धनिया की पत्तियां डाल दें. इसे 10 मिनट तक उबालने के बाद चाय की तरह गुनगुना पी लें. सुबह धनिया पुदीने की चाय बहुत फायदा करती है. 
  • तुलसी वाली चाय- तुलसी के पत्ते शरीर को नैचुरली डिटॉक्स करते हैं. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण भी होते हैं. रोजाना तुलसी की 8-10 पत्तियां खाने से खून साफ होता है. आप सुबह शाम की चाय में भी तुलसी के पत्ते डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी वाली चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में 10-15 तुलसी की पत्तियां डालकर 10 मिनट तक पका लें. अब इस पानी को छानकर चाय की तरह पी लें. 
  • नींबू का इस्तेमाल करें- विटामिन सी से भरपूर नींबू में मौजूद एसिडिक गुण खून की गंदगी को भी साफ करते हैं. नींबू में कई प्राकृतिक और औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. रोज एक ग्लास नींबू पानी पीने से खून साफ होता है. इससे खराब टॉक्सिन्स टायलेट के जरिए बाहर निकल जाते हैं. रोज सुबह उठकर खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस घोलकर पिएं. इससे आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही आपको विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मिल जाएगी. 
  • अदरक और गुड़ की चाय- सर्दियों में अदरक और गुड़ की चाय शरीर को गर्म रखती है. इससे खून भी साफ होता है. रात को खाना खाने के बाद गुड़ खाने से खाना अच्छी तरह पचता है. गुड़ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है. खून साफ करने के लिए आपको गुड़ और अदरक की चाय पीनी चाहिए. इसके लिए 1 बड़े कप पानी में थोड़ी सी अदरक घिसकर या कूचकर डालें और एक छोटा टुकड़ा गुड़ का डालें. इसे 5-6 मिनट पकाएं और फिर छानकर पी लें. ये सर्दी जुकाम में भी बहुत फायेदमंद है.

    Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

    ये भी पढ़ें:Weight Loss Diet: सर्दियों में वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 ड्राईफ्रूट्स, मिलेगी भरपूर एनर्जी और ढ़ेरों फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

खून को साफ करने के लिए कौन सा सिरप पीना चाहिए?

लोग Hamdard के Safi सिरप का इस्तेमाल सालों से कर रहे हैं। यह एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर सिरप है। यह 28 आवश्यक हर्बल अर्क का अनूठा मिश्रण है तथा खून, पेट और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

खून को शुद्ध कैसे करें?

आप सुबह शाम की चाय में भी तुलसी के पत्ते डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी वाली चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में 10-15 तुलसी की पत्तियां डालकर 10 मिनट तक पका लें. अब इस पानी को छानकर चाय की तरह पी लें. नींबू का इस्तेमाल करें- विटामिन सी से भरपूर नींबू में मौजूद एसिडिक गुण खून की गंदगी को भी साफ करते हैं.

कौन सा फल खाने से खून साफ होता है?

खून साफ करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?- Blood Purifier Fruits in Hindi.
बेरीज - Berries. खून को नेचुरल तरीके से साफ रखने के लिए बेरीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ... .
सेब- Apple. सेब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। ... .
संतरा- Orange. ... .
आलूबुखारा- Plum. ... .
नाशपाती- Pear. ... .
अमरूद- Guava. ... .
पपीता- Papaya..

खून खराब होने से कौन सी बीमारी होती है?

ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और चर्म रोग हो जाते हैं। जल्दी थक जाना, वजन कम हो जाना, पेट की दिक्कतें आदि भी ब्लड में गंदगी की वजह से होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपका ब्लड साफ रहे। जिससे आपकी बॉडी सुचारु रूप से काम करते रहे और आपके चेहरे पर भी चमक बनी रहे।