क्या मीठा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है - kya meetha khaane se kolestrol badhata hai

क्या मीठा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है - kya meetha khaane se kolestrol badhata hai

Show

ब्‍लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ना जानलेवा साबित हो सकता है. Image : shutterstock

High Cholesterol Foods : अगर आप खाने के दीवाने हैं और खुद को फूडी मानते हैं तो आपको अपने खाने पान के सिलेक्‍शन को लेकर खास सचेत रहने की जरूरत है. हम स्‍वाद के चक्‍कर में अपने डाइट (Diet) को इतना अनहेल्‍दी बना लेते हैं कि उससे कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने और हार्ट (Heart) डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं उन अनहेल्‍दी फूड्स के बारे में जिनके सेवन से आपके ब्‍लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है और ये जानलेवा साबित हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 21, 2022, 08:34 IST

High Cholesterol Foods : जब बात कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) रिच भोजन की आती है तो यह जानना जरूरी है कि कुछ कोलेस्‍ट्रॉल आपके शरीर के विकास और हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं जिनके सेवन से आप हेल्‍दी रह सकते हैं. इन्‍हें गुड कोलेस्‍ट्रॉल यानी कि एचडीएल (HDL) कहा जाता है. एचडीएल दरअसल आपके हार्ट (Heart) को हेल्‍दी रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. जबकि शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल यानी कि एलडीएच लेवल बढ़ने से ये हार्ट के लिए खतरा बन सकता है. इसे हम अपने लाइफस्‍टाइल और डाइट में बदलाव लाकर कम कर सकते हैं. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, दुनियाभर में इस्केमिक हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना है. ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़े रोगों की जटिलता और जोखिम को कम करना है तो आपको रेड मीट, तला हुआ भोजन, प्रोसेस्ड मीट और बेक्ड फूड आदि चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन फूड्स (Foods) के सेवन से ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है.

बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट यानी कि हॉट डॉग, सॉसेज, बेकॉन आदि में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट काफी अधिक होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल से जुड़े रोग पैदा कर सकता है.यही नहीं, इसके अधिक या रेग्‍युलर सेवन से हार्ट डिजीज, कैंसर आदि का खतरा बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

मीठी चीजें

कुकीज, केक, पेस्‍ट्री आदि मीठी चीजों के अधिक सेवन से भी बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ सकता है. अगर इनमें चीनी, अनहेल्‍दी फैट और कैलोरी होती है तो ये आपकी सेहत के लिए और भी नुकसानदेह हो सकती है.इनके से ओबेसिटी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मानसिक रोग आदि भी हो सकता है.

फ्राइड फूड

डीप फ्राई भोजन में ऊर्जा घनत्व या कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इनमें ट्रांस फैट भी कंटेन करता है जिससे ब्‍लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या हो सकती है और बाद में दिन की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. विशेषज्ञ भोजन को तलने के लिए एयर फ्रायर या स्वस्थ तेल का उपयोग करने का सुझाव देते हैं.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

रेड मीट

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अक्सर रेड मीट नहीं खाने की सलाह दी जाती है. इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए जहां तक हो सके इसके रेग्‍युलर सेवन से बचें और केवल अवसर पर ही खाएं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : March 21, 2022, 08:34 IST

चीनी खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या?

दरअसल, सेचुरेटेड फूड्स से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है. ऐसे में आपको इससे दूरी बनानी होगी. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आपको ज्यादा चीनी और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, आप जब इन दोनों चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की अशांका होती है.

कौन सी चीजों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

चीनी, मैदा, कोल्ड ड्रिंक्स और तेल से बनी चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल लेवल बढ़ने से खून की नसें या धमनियां बंद हो सकती हैं, जिससे हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है

दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या परहेज करें?

कोलेस्ट्रॉल में क्या नहीं खाएं- What Not To Eat In High Cholesterol:.
मीट- अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आप भूलकर भी मीट का सेवन न करें. ... .
चिकन- चिकन लवर्स हैं तो सावधान, कोलेस्ट्रॉल में चिकन का सेवन हानिकारक हो सकता है. ... .
डेयरी प्रोड्क्ट- ज्यादा फैट वाले दूध, पनीर जैसी चीजों का सेवन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में न करें..