कैसे 10 वीं के प्रमाण पत्र में पिता का नाम बदलने के लिए - kaise 10 veen ke pramaan patr mein pita ka naam badalane ke lie

LawRato.com उपभोक्ताओं को उत्तम सलाह और सहायता देता है| यह मौजूद है नियम एवं शर्ते और प्राइवेसी पालिसी पर, मार्केटिंग या सॉलिसिटेशन के लिए इस्तेमाल मना है. 100% रिफंड गारंटीड. हमारी रिफंड और कैंसलेशन पालिसी देखे| LawRato.com पर प्रदर्शित अधिवक्ता रेटिंग उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित हैं। वे किसी भी वकील को संलग्न करने या परामर्श करने की सिफारिश नहीं कर रहे हैं। लॉरेटो किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है और किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या ऐसी जानकारी के उपयोग से प्राप्त परिणामों के लिए जिम्मेदार नहीं है।

LawRato.com और LawRato का लोगो PAPA Consultancy Pvt. Ltd के रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क है . सारे अधिकार रिजर्व्ड। 0.2131

आपके नाम में परिवर्तन: यदि आप अपने 10 वीं या 12 वीं मार्क शीट या किसी अन्य प्रमाणपत्र में अपने किसी भी प्रमाणपत्र या मार्क शीट में अपने नाम या उपनाम में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आप अपने नाम में परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके 10 वीं या 12 वीं मार्क शीट या किसी अन्य प्रमाणपत्र में आपके किसी भी प्रमाणपत्र या मार्क शीट में आपके नाम में कोई वर्तनी या टाइपिंग गलती हुई है, तो आप अपने नाम में सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं
नाम / सुधार में परिवर्तन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है :
1) नीचे दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड और प्रिंट करना और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें : http://cbse.nic.in/faq/dupform.pdf
2) आवेदन पत्र के नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें और फॉर्म को ध्यान से भरें
3) प्रवेश के समय माता-पिता द्वारा भरे आपके नाम प्रवेश फॉर्म में सुधार या परिवर्तन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ यह है:
a) प्रवेश के समय उम्मीदवार के माता-पिता द्वारा प्रस्तुत पिछले स्कूल के स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
b) स्कूल के प्रवेश और निकासी रजिस्टर के पृष्ठ का हिस्सा जहां उम्मीदवार के संबंध में प्रवेश किया गया है
c) स्कूल के मूल अभिलेखों के सत्यापन और निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद बोर्ड आवश्यक सुधारों को प्रभावित कर सकता है
4) संबंधित दस्तावेजों के लिए भुगतान किया जाना शुल्क यह है:
a) मार्क शीट / सर्टिफिकेट में नाम सुधार के लिए शुल्क
b) 500 रुपये (मार्क शीट / प्रमाणपत्र शामिल शुल्क)
c) अभ्यर्थियों में परिवर्तन के लिए शुल्क मदर का नाम / पिता का नाम / अभिभावक का नाम
d) दस्तावेज की 1000 रुपये + वास्तविक लागत
e) माइग्रेशन सर्टिफिकेट / अनंतिम सर्टिफिकेट / मार्क शीट या मार्क्स स्टेटमेंट की लागत 100 रुपये आपके नाम में परिवर्तन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नाम / उपनाम में परिवर्तन के संबंध में आवेदनों पर विचार किया जाएगा जहां कानून के न्यायालय द्वारा इस तरह के परिवर्तनों की अनुमति दी गई है और अधिसूचित एक सरकारी राजपत्र में

न्यायिक न्यायालय की स्थिति में उम्मीदवार के नाम बदलने के लिए, एक आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित नाम बदलने के संबंध में प्रासंगिक दस्तावेज प्राप्त करने के बाद बोर्ड द्वारा किया जाएगा

कैसे 10 वीं के प्रमाण पत्र में पिता का नाम बदलने के लिए - kaise 10 veen ke pramaan patr mein pita ka naam badalane ke lie

यदि आप कोई हैं जिन्होंने अपना नाम बदल लिया है या अपने शिक्षा प्रमाणपत्रों में गलत वर्तनी वाले नाम को सही करना चाहते हैं, तो यह लेख आपको प्रक्रिया के साथ नेविगेट करने में मदद करेगा। इससे पहले कि आप अपना नाम बदलने या सुधारने के कार्य में लगें, यह आपके स्कूल या कॉलेज के साथ किसी भी विशिष्ट औपचारिकता के बारे में जाँचना उचित होगा।

इस बीच, स्कूल या कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र में नाम बदलने की प्रक्रिया कानूनी रूप से आपके नाम को बदलने की प्रक्रिया के समान है।

शैक्षिक प्रमाणपत्रों में नाम परिवर्तन की प्रक्रिया

निचे आप देख सकते हैं हमारे महत्वपूर्ण सर्विसेज जैसे कि फ़ूड लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई करें, ट्रेडमार्क रेजिस्ट्रशन के लिए कितना वक़्त लगता है और उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन का क्या प्रोसेस है .

शपथ पत्र

नाम परिवर्तन के लिए एक शपथ पत्र बनाने के लिए स्थानीय नोटरी की मदद लें। आपको इसका कारण बताना होगा कि आप अपना नाम क्यों बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ समुदायों में, एक महिला को एक नया नाम विवाह के बाद दिया जाता है और वह इसे कानूनी रूप से बदलना चाहती है, या कोई व्यक्ति इसे बदलना चाह सकता है क्योंकि या तो यह बहुत लंबा है या उच्चारण करना मुश्किल है।

आवेदन दें।

अखबार में प्रकाशित करें

अगला, आपको कम से कम दो स्थानीय समाचार पत्र में नाम के परिवर्तन को प्रकाशित करने की आवश्यकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक अंग्रेजी दैनिक में और एक क्षेत्रीय प्रकाशन में प्रकाशित करें। यह आपके नए नाम की सार्वजनिक रूप से घोषणा करना है। अपने साथ अखबार की प्रतियां रखना याद रखें।

गजट अधिसूचना

एक बार जब यह प्रकाशित हो जाता है, तो आपको इसे उस राज्य के आधिकारिक राजपत्र में अधिसूचित कर लेना चाहिए, जिसमें आप निवास करते हैं। यह राजपत्र कार्यालय से विलेख के बदलते नाम के रूप को भरकर किया जा सकता है। डुप्लिकेट प्रतियां लेना न भूलें। गजट नोटिफिकेशन के लिए सरकारी प्रेस में प्रकाशन के लिए कार्यालय में प्रतियां भेजें।

सत्यापन

अब वह हिस्सा आता है जहां आपके दस्तावेजों को वाणिज्य और परिवहन विभाग द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसके लिए आपको भेजना होगा

– सचिव को एक पत्र जिसमें कहा गया है कि आप अपना नाम बदलना चाहते हैं और आपसे अनुरोध करते हैं कि आप उसे ऐसा करने की अनुमति दें।

विलेख बदलते नाम रूप।
– स्थानीय समाचार पत्र की कम से कम 2 प्रतियां, जिन्होंने आपका नाम प्रकाशित किया।
– शपथ पत्र की सत्यापित प्रति।
– आपकी वर्तमान पहचान (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आदि) की एक प्रति।

अनुमोदन
सचिव से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, आपको इसे स्थानीय राजपत्र कार्यालय में जमा करना होगा। अखबार में प्रकाशित करने के लिए आपको कार्यालय को शुल्क भी देना होगा।

अपना नाम आधिकारिक रूप से बदल लेने के बाद, अब आप शिक्षण संस्थान से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें नए नाम के बारे में सूचित कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत रूप से कॉलेज प्रशासन कार्यालय का दौरा करने में मददगार होगा। एक बार जब आप नाम के परिवर्तन का पता लगाने वाले दस्तावेज जमा करते हैं, तो आपके शैक्षणिक प्रमाणपत्र में शामिल होने से पहले यह केवल कुछ समय की बात है।