कर्क रेखा और मकर रेखा का अक्षांशीय मान क्या है? - kark rekha aur makar rekha ka akshaansheey maan kya hai?

मकर रेखा , कर्क रेखा और भूमध्‍य रेखा क्‍या है

Last updated Feb 28, 2021 3

कर्क रेखा और मकर रेखा का अक्षांशीय मान क्या है? - kark rekha aur makar rekha ka akshaansheey maan kya hai?

Hello Friend, कैसे है आप सभी और कैसी चल रही है परीक्षा की तैयारी हाजिर है आपकी Team यानि SarkariJobGuide की Teamलेकर फिर से आपकी आगामी परीक्षाओ की तैयारी से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट| आज की इस Post में आपके लिए कर्क रेखा, मकर रेखा और भूमध्‍य रेखा क्‍या है –  Makar Rekha, aur kark Rekha kya hai

कर्क रेखा, मकर रेखा और भूमध्‍य रेखा क्‍या है – What is Cancer line, Capricorn and Equator in Hindi

कर्क रेखा क्‍या है – What is the cancer line

कर्क रेखा उत्‍तरी गोलार्ध में भूमध्‍य रेखा के समानान्‍तर पर ग्‍लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई काल्‍पनिक रेखा हैं। कर्क रेखा पृथ्‍वी की उन पांच प्रमुख अक्षांश रेखाओं में से एक है जो कि पृथ्‍वी के मानचित्र पर परिलक्षित है कर्क रेखा को पृथ्‍वी की उत्‍तरतम अक्षांश रेखा भी कहते हैं, जिस पर सूर्य दोपहर के समय लम्‍बवत चमकता है। यह घटना जून क्रांति के समय होती है, जब उत्‍तरी गोलार्द्ध सूर्य के समकक्ष बहुत ज्‍यादा झुक जाता है इस रेखा की स्थिति स्‍थायी नहीं होती है तथा इसमें समय के साथ-साथ बहुत हेर-फेर देखने को मिलता है। जब सूर्य इस रेखा पर बिल्‍कुल उपर होता है तो उत्‍तरी गोलार्द्ध में दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है और इस दिन गर्मी भी ज्‍यादा रहती है, कयोंकि इस दिन सूर्य की किरणें यहां एकदम लंबवत पड़ती हैं। कर्क रेखा लगभग भारत के मध्‍य से गुजरती है यहां निम्‍न राज्‍यों से होकर जाती है- राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, झारखण्‍ड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा एवं मिजोरम।

मकर रेखा क्‍या है – What is capricorn 

मकर रेखा वह काल्‍पनिक रेखा है जो पृथ्‍वी के दक्षिणी गोलार्द्ध में भूमध्‍य रेखा के समानान्‍तर 23 डिग्री 26’22’’ दक्षिण अक्षांश ग्‍लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई है। 22 दिसम्‍बर को सूर्य मकर रेखा पर लम्‍बवत होता है इसे मकर संक्राति कहते हैं इस दिन दक्षिणी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा दिन होता है। मकर रेखा के उत्‍तर तथा कर्क रेखा के दक्षिण में स्थित क्षेत्र उष्‍णकटिबन्‍ध कहलाता है। मकर रेखा के दक्षिण में स्थित अक्षांश, दक्षिण शीतोष्‍ण क्षेत्र में आते हैं।

भूमध्‍य रेखा क्‍या है – What is the equator

भूमध्‍य रेखा वह काल्‍पनि‍क रेखा है जो पृथ्‍वी की सतह पर उत्‍तरी ध्रुव एवं दक्षिणी ध्रुव से सामान दूरी पर स्थि‍त है। भूमध्‍य रेखा पृथ्‍वी को उत्‍तरी और दक्षिणी गोलार्द्ध में विभाजित करती है दूसरे शब्‍दो में कहा जाए तो पृथ्‍वी के केंन्‍द्र से सर्वाधिक दूरस्‍थ भूमध्‍यरेखीय उभार पर स्थित बिन्‍दुओं को मिलाते हुए ग्‍लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई काल्‍पनिक रेखा को भूमध्‍य या विषुवत रेखा कहते हैं। यह पृथ्‍वी की वह स्थिति है जब सूर्य की किरणें विषुवत रेखा पर लम्‍बवत पड़ती है और सर्वत्र दिन एवं रात बराबर होते हैं। 22 सितम्‍बर और 21 मार्च को सम्‍पूर्ण पृथ्‍वी पर दिन एवं रात बराबर होते हैं इसे क्रमश: शरद विषुव एवं वसंत विषुव कहते हैं।

कैसी लगी आपको ये कर्क रेखा, मकर रेखा और भूमध्‍य रेखा क्‍या है – What is Cancer line, Capricorn and Equator  in Hindi.की यह पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

ये भी पढ़े-

  • SSC सामान्य-अध्ययन के प्रश्न एवं उत्तर
  • सामान्य-ज्ञान-सार-संग्रह
  • नोबेल पुरस्कार के बारे में जानिए (कब किसको क्यूँ मिला ये पुरस्कार)-CLICK HERE

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें पर

कर्क रेखा और मकर रेखा का अक्षांशीय मान क्या है? - kark rekha aur makar rekha ka akshaansheey maan kya hai?

मकर रेखा क्या है?, भारत में कर्क रेखा की लंबाई कितनी है, मकर रेखा का अक्षांशीय मान क्या है, त्रिपुरा में कर्क रेखा की लंबाई कितनी है, कर्क रेखा और मकर रेखा दोनों कहां से गुजरती है, मकर रेखा किस पर स्थित है, इन सभी  सवालों का जवाब इस लेख में दिया गया है।

 {tocify} $title={Table of Contents}

"कर्क रेखा उत्तरी गोलार्ध में भूमध्य रेखा के समानांतर ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई एक काल्पनिक रेखा है। 'कर्क रेखा'  पृथ्वी की पाँच प्रमुख अक्षांश रेखाओं में से एक है जो पृथ्वी के मानचित्र पर परिलक्षित होती है। इस रेखा को पृथ्‍वी की उत्‍तरतम 'अक्षांश रेखा ' भी कहते हैं " 
- What is the cancer line in Hindi

यह घटना जून क्रांति के समय होती है, जब उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर बहुत अधिक झुका हुआ होता है, इस रेखा की स्थिति स्थिर नहीं होती है और इसमें समय के साथ बहुत भिन्नता होती है। जब सूर्य इस रेखा के ठीक ऊपर होता है, तो उत्तरी गोलार्ध में दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है, और इस दिन 'गर्मी' भी अधिक होती है, क्योंकि इस दिन 'सूर्य की किरणें' यहाँ लंबवत पड़ती हैं। कर्क रेखा लगभग भारत के मध्य से गुजरती है, और निम्नलिखित राज्यों से गुजरती है- राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मिजोरम।

यह भी पढ़ें - सूर्य के बारे में 30 रोचक तथ्य,सूर्य के बारे में दिलचस्प तथ्य -हिंदी में | Amazing Facts About Sun In Hindi

मकर रेखा क्‍या है? - What is capricorn?

मकर रेखा भी एक काल्पनिक रेखा है, जो पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध में भूमध्य रेखा के समानांतर 23° डिग्री 26'22'' दक्षिण अक्षांश ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची जाती है। 22 दिसंबर को सूर्य मकर रेखा के लंबवत होता है, इसे मकर संक्रांति कहते हैं, यह दिन दक्षिणी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है। 'मकर रेखा' के उत्तर में और 'कर्क रेखा' के दक्षिण में क्षेत्र को उष्णकटिबंधीय कहा जाता है। 'मकर रेखा' के दक्षिण में अक्षांश दक्षिण शीतोष्ण कटिबंध में आते हैं।

भूमध्‍य रेखा क्‍या है? - What is the equator?

भूमध्य रेखा एक काल्पनिक रेखा है, जो पृथ्वी की सतह पर उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव से समान दूरी पर स्थित है। 'भूमध्य रेखा' पृथ्वी को उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में विभाजित करती है, दूसरे शब्दों में कहें तो, 'पृथ्वी के केंद्र' से सबसे दूर भूमध्यरेखीय उभार पर बिंदुओं को मिलाने वाली ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई काल्पनिक रेखा जिसे 'भूमध्य रेखा' और 'विषुवत रेखा' भी कहा जाता हैं। 

यह पृथ्वी की वह अवस्था है जब 'सूर्य की किरणें' भूमध्य रेखा पर लंबवत पड़ती हैं और हर जगह दिन और रात बराबर होते हैं। 22 सितंबर और 21 मार्च को पूरी पृथ्वी पर दिन और रात बराबर होते हैं, इसे क्रमशः "शरद विषुव" और "वसंत विषुव" कहते हैं।

अन्य और पढ़ें 

Solar system in Hindi, सौरमंडल सामान्य ज्ञान इन हिंदी 

कर्क एवं मकर रेखा का अक्षांशीय मान क्या है?

विषुवत् वृत्त के 66½° उत्तर में उत्तर ध्रुव वृत्त, 4. विषुवत् रेखा के 66½° दक्षिण में दक्षिण ध्रुव वृत्त । कर्क रेखा एवं मकर रेखा के बीच के सभी अक्षांशों पर सूर्य वर्ष में एक बार दोपहर में सिर के ठीक ऊपर होता है। इसलिए इस क्षेत्र में सबसे अधिक ऊष्मा प्राप्त होती है तथा इसे उष्ण कटिबंध कहा जाता है।

कर्क और मकर रेखा कौन सी है?

कर्क एवं मकर रेखा कौनसी हैं? Solution : `231^@` उत्तरी अक्षांश को कर्क रेखा एवं `231^@` दक्षिणी - अक्षांश रेखा को मकर रेखा कहा जाता है।

कर्क रेखा का मान कितना है?

कर्क रेखा का अक्षांशीय मान क्या है? Solution : कर्क रेखा का अक्षांशीय मान 23/2° उत्तरी अक्षांश है।

कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के क्षेत्र को क्या कहते हैं?

कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के क्षेत्र को उष्णकटिबन्ध ​क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।