क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम बकाया राशि का क्या है? - kredit kaard mein nyoonatam bakaaya raashi ka kya hai?

क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि में आपके द्वारा चुना गया कोई भी ईएमआई भुगतान परिवर्तन शामिल होता है. अगर आपके पास पिछले बिलिंग साइकिल का कोई बकाया बैलेंस है या बिल आपकी क्रेडिट लिमिट से अधिक है, तो उस राशि को भी क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि में जोड़ दिया जाता है.

अपने क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि की गणना कैसे करें?

देय न्यूनतम राशि आमतौर पर कुल बकाया राशि के 5% पर सेट की जाती है, जिसकी गणना अधिकांश क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा जनरेट की जाने वाली तिथि पर की जाती है.

आपके क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि का भुगतान करने के लाभ

न्यूनतम राशि का भुगतान करने के कई लाभ हैं.

  • ऐसा करते समय, आप अपने क्रेडिट कार्ड को ऐक्टिव रखना जारी रखते हैं और कुल उपलब्ध क्रेडिट लिमिट के लिए कार्ड का उपयोग ईएमआई में परिवर्तित राशि के बाद कर सकते हैं.
  • अगर आप समय पर भुगतान करते हैं, तो जारीकर्ता आपके भुगतान को 'डिफॉल्ट' के रूप में चिह्नित नहीं करेगा और आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.
  • विलंबित भुगतान शुल्क की संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं.

न्यूनतम बकाया क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने का जोखिम

  • न्यूनतम राशि का भुगतान करने पर, शेष राशि को आगे बढ़ाया जाता है और उस राशि पर ब्याज़ लिया जाता है.
  • हर महीने जिस पर आप पूर्ण क्रेडिट कार्ड उपयोग राशि का भुगतान करने में देरी करते हैं, उस महीने के लिए न्यूनतम राशि बढ़ जाती है, क्योंकि एक महीने की बैलेंस राशि निम्नतम महीने की राशि में जोड़ दी जाती है.
  • क्रेडिट कार्ड की ब्याज़ दर आमतौर पर 35-40% वर्ष के बीच अलग-अलग होती है.
  • क्रेडिट कार्ड पर ब्याज खरीदने की तिथि से लिया जाता है न कि बिलिंग साइकिल के अंत से. इसका मतलब यह है कि जब आप केवल न्यूनतम बैलेंस का भुगतान करते हैं, तो आप पहले दिन से उस राशि पर ऑटोमैटिक रूप से ब्याज़ लेते हैं और क्रेडिट-फ्री अवधि का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड में न्यूनतम राशि का क्या मतलब है?

क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि वह राशि है जिसका भुगतान देय तिथि को या उससे पहले कार्डधारक को भुगतान करना होगा. आमतौर पर, देय न्यूनतम राशि की गणना कुल बकाया राशि के 5% के रूप में की जाती है. क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि में आपके द्वारा चुना गया कोई भी ईएमआई भुगतान परिवर्तन शामिल होता है.

न्यूनतम राशि क्या है?

आर.टी. जी.एस से प्रेषित की जाने वाली न्यूनतम राशि रूपये एक लाख है।

क्रेडिट कार्ड में बकाया राशि क्या है?

Credit Card Minimum Due Amount: वह न्यूनतम राशि जिसे हर महीने क्रेडिट कार्ड होल्डर को चुकाना अनिवार्य है, उसे न्यूनतम बकाया राशि (मिनिमम ड्यू अमाउंट) कहते हैं. फुल पेमेंट: स्टेटमेंट में जितनी रकम का जिक्र है उसका तय तिथि या उससे पहले ही भुगतान कर दें.

यदि मैं केवल अपने क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान का भुगतान करता हूं तो क्या होगा?

उत्तर : कार्डों को उनके जारी करने, कार्ड धारक द्वारा उनके उपयोग और भुगतान के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।