कंप्यूटर की स्थायी मेमोरी कौन सी है? - kampyootar kee sthaayee memoree kaun see hai?

► MCQ Exam ON : Computer Tech in Hindi

कम्प्यूटर में स्थायी मेमोरी के लिए किन उपकरणो का प्रयोग किया जाता हैं ?


1)   हार्डडिस्क
2) मैग्नेटिक टेप
3)   फ्लॉपी डिस्क
4)   ये सभी
5)   NULL

Complaint Here As Incorrect Question / Answer

कौन-सी मेमोरी स्थायी और स्थिर दोनों होती हैं कैश स्मृति की कार्यप्रणाली समझाइए कंप्यूटर में मेमोरी कितने प्रकार की होती है प्राइमरी मेमोरी किसे कहते हैं राम किस तरह की मेमोरी है कंप्यूटर की स्थायी मेमोरी कौन सी. है स्मृति इकाई कैश स्मृति क्या है रोम मेमोरी

1 Answers

कम्प्यूटर मेमोरी, जिसमें निश्चित सूचना अंतर्विष्ट होती है और जो पॉवर ऑन रहने तक अपनी प्रोग्रामित स्थिति को बनाए रखती है, को स्टैटिक मेमोरी के रूप में जाना जाता है। रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) को वॉलैटाइल मेमोरी के रूप में निर्दिष्ट किया जाता है, पॉवर ऑफ हो जाने पर इसमें विद्यमान डाटा समाप्त हो जाता है। हालांकि रीड ओनली मेमोरी (ROM) एक नॉन-वॉलैटाइल मेमोरी है और पॉवर ऑफ हो जाने के बावजूद भी इसका कन्टेन्ट समाप्त नहीं होता। रोम मेमोरी में बिट वैल्यू को बनाए रखने के लिए पॉवर सोर्स की आवश्यकता नहीं होती।

विषयसूची

  • 1 कौन सी मेमोरी स्थाई मेमोरी होती है?
  • 2 मोबाइल में रैम रोम क्या है?
  • 3 कौन सी मेमोरी स्थाई और अस्थाई दोनों होती है?
  • 4 मदरबोर्ड से आप क्या समझते हो?

कौन सी मेमोरी स्थाई मेमोरी होती है?

इसे सुनेंरोकेंROM कंप्यूटर की स्थायी और प्राइमरी मेमोरी होती है। इसकी मेमोरी कंप्यूटर केवल पढ़ सकता है इसे बदला नहीं जा सकता है। ROM एक प्रकार की चिप होती है।

रोम क्या है हिंदी में?

इसे सुनेंरोकेंROM एक स्थायी मेमोरी या permanent memory होती हैं. इसमें Computer की सभी Basic Functionality के निर्देश को स्टोर किया जाता है. ROM केवल Readable होती हैं. मतलब की इसमें स्तिथ information को केवल read किया जा सकता है.

मोबाइल में रैम रोम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंRAM एक Volatile Memory होता है अर्थात इसकी सारी डाटा Power Off होने के बाद गायब हो जाती है, जबकि ROM एक Non-Volatile Memory है जिसमे एक बार डाली गयी डाटा हमेशा के लिए सुरक्षित रहता है। RAM में हमेशा डाटा Read/Write होते रहता है जबकि ROM की डाटा को केवल Read किया जाता है इसमें हमेशा डाटा Write नहीं किया जाता है।

राम का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकपोलकल्पित राम का पूरा नाम ‘राम दशरथ सूर्यवंशी’ है! भगवान परशुराम के माता-पिता का नाम क्या था?

कौन सी मेमोरी स्थाई और अस्थाई दोनों होती है?

इसे सुनेंरोकेंस्थायी या अस्थायी मेमोरी वह मेमोरी यूनिट जिसमे विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर भी डाटा बना रहता है। स्थिर या स्थाई मेमोरी कहलाता है ,परन्तु जिस मेमोरी यूनिट में विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर संग्रहित डाटा नष्ट हो जाता है अस्थिर या अस्थाई मेमोरी कहलाता है।

रोम कितने प्रकार का होता है?

रोम (ROM) मेमोरी के कुछ प्रकार निम्न है:

  • MROM : Masked ROM ( मास्क्ड रोम ) डाटा पहले से प्रोग्राम किया रहता है|
  • PROM : ProgrammableROM (प्रोग्रामेबल रोम) इसे एक उपयोगकर्ता द्वारा केवल एक बार संशोधित किया जा सकता|
  • EPROM(Erasable and Programmable ROM)
  • EEPROM(Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory)

मदरबोर्ड से आप क्या समझते हो?

इसे सुनेंरोकेंMotherboard क्या है (What is Motherboard in Hindi) Motherboard किसी भी कंप्यूटर का Backbone होता है, ये एक ऐसा लिंक होता है जिससे की सारे Components एक दुसरे से जुड़ से जाते हैं, मनो ये एक Hub का काम कर रहा हो जिस्स्से कंप्यूटर के दुसरे device आपस में कनेक्ट होते है.

१ जीबी डीडीआर, रैंडम एक्सेस मेमोरी

कंप्यूटर स्मृति या मैमोरी का कार्य किसी भी निर्देश, सूचना अथवा परिणाम को संचित करके रखना होता है। कम्प्यूटर के सी.पी.यू. में होने वाली समस्त क्रियायें सर्वप्रथम स्मृति में जाती है। यह एक प्रकार से कम्प्यूटर का संग्रहशाला होता है।[1] मेमोरी कम्प्यूटर का अत्यधिक महत्वपूर्ण भाग है जहां डाटा, सूचना और प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान स्थित रहते हैं और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होते हैं।

प्रकार[संपादित करें]

प्रयोग के आधार पर भी ये दो प्रकार की होती हैं:

मुख्य स्मृति[संपादित करें]

१ जी.बी एसडी रैम एक पर्सनल कंप्यूटर में लगी हुई प्राथमिक भंडारण स्मृति।

मुख्य स्मृति या मेन मेमोरी कंप्यूटर के हृदय यानि माइक्रोप्रोसेसर या मदरबोर्ड के अंदर लगी रहती है। इसे प्राथमिक भंडारण इकाई या प्राइमरी स्टोरेज युनिट भी कहते हैं। एक्सेस के आधार पर ये भी दो प्रकार की होती हैं:

रैम[संपादित करें]

रैम यानि रैंडम एक्सैस मैमोरी एक कार्यकारी मैमोरी होती है। यह तभी काम करती है जब कम्प्यूटर कार्यशील रहता है। कम्प्यूटर को बन्द करने पर रैम में संग्रहित सभी सूचनाऐं नष्ट हो जाती हैं। कम्प्यूटर के चालू रहने पर प्रोसेसर रैम में संग्रहित आंकड़ों और सूचनाओं के आधार पर काम करता है। इस स्मृति पर संग्रहित सूचनाओं को प्रोसेसर पढ़ भी सकता है और उनको परिवर्तित भी कर सकता है।

रोम[संपादित करें]

रोम यानि मोटा पाठ में संग्रहित सूचना को केवल पढ़ा जा सकता है उसे परिवर्तित नहीं किया जा सकता। कम्प्यूटर के बंद होने पर भी रौम में सूचनाऐं संग्रहित रहती हैं नष्ट नहीं होती।

गौण स्मृति[संपादित करें]

गौण स्मृति या ऑक्ज़िलरी स्टोरेज युनिट। इसे सहायक भंडारण इकाई या सेकेण्डरी स्टोरेज युनिट भी कहते हैं।

स्थायी या अस्थायी मेमोरी[संपादित करें]

वह मेमोरी यूनिट जिसमे विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर भी डाटा बना रहता है। स्थिर या स्थाई मेमोरी कहलाता है ,परन्तु जिस मेमोरी यूनिट में विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर संग्रहित डाटा नष्ट हो जाता है अस्थिर या अस्थाई मेमोरी कहलाता है। सामान्यत: प्राथमिक मेमोरी अस्थायी होता है, जबकि द्वितीय मेमोरी स्थाई मेमोरी होता है।

लेकिन रोम इसका अपवाद है जो एक स्थायी प्राथमिक मेमोरी है। क्योकि इसमे स्टोर सूचनाये विद्युत् सप्लाई बंद होने पर भी कभी नहीं बदलती।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. कम्प्यूटर के विभिन्न हार्डवेयर Archived 2010-02-09 at the Wayback Machine। तकनीक.कॉम। ५ जून २००८। कमल

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

कंप्यूटर के मूलभूत घटक

कंप्यूटर स्थायी मेमोरी कौन सी है?

Detailed Solution सही उत्तर रॉम है। कंप्यूटर की स्थायी मेमोरी को रॉम (रीड-ओनली मेमोरी) के रूप में जाना जाता है।

स्थाई और अस्थाई मेमोरी क्या है?

स्थायी या अस्थायी मेमोरी वह मेमोरी यूनिट जिसमे विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर भी डाटा बना रहता है। स्थिर या स्थाई मेमोरी कहलाता है ,परन्तु जिस मेमोरी यूनिट में विद्युत् सप्लाई बंद हो जाने पर संग्रहित डाटा नष्ट हो जाता है अस्थिर या अस्थाई मेमोरी कहलाता है।

अस्थिर मेमोरी कौन सी है?

RAM कंप्यूटर में एक प्राथमिक मेमोरी है। यह एक अस्थिर स्मृति है । कंप्यूटर के बंद होने पर RAM अपना डेटा खो देता है। RAM मदरबोर्ड पर स्थित है।

कौन सी मेमोरी स्थायी भंडारण के लिए होती है?

माध्यमिक मेमोरी एक प्रकार की मेमोरी होती है जिसे बाहरी मेमोरी या गैर-परिवर्तनशील के रूप में भी जाना जाता है। इनका उपयोग स्थायी रूप से डेटा / सूचना संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग