सीधे हाथ की कलाई में काला धागा बांधने से क्या होता है? - seedhe haath kee kalaee mein kaala dhaaga baandhane se kya hota hai?

  • ज्योतिषशास्त्र में काले धागे का महत्व

    ज्योतिषशास्त्र के अनुसार काले धागे का संबंध शनि से है। इसके अलावा यह राहु और केतु के अशुभ प्रभाव को भी कम करने में सहायक होता है। राहु केतु को ज्योतिषशास्त्र में ऊपरी चक्कर और नजर लगने का कारण माना जाता है। अभिमंत्रित किया हुआ काला धागा या शनिवार को शनि देव की पूजा में इस्तेमाल काले धागे को कलाई में बांधने या गले में धारण करने से नजर दोष से बचाव होता है। काले धागे को धारण करने के बाद शनि देव का मंत्र कम से कम 21 बार पढ़ना चाहिए।

    पति को करना है बस में तो शनिवार को करें यह उपाय

  • इस विधि से करें धारण

    काले धागे पर नौ गांठें बांधने के बाद ही धारण करना चाहिए। काले धागे को मंत्रोंच्चारण करने के साथ ही पहनना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए काले धागे को किसी शुभ मुहूर्त जैसे अभिजीत या ब्रह्म मुहूर्त में पहनना चाहिए। अपने गोचर और दशा के आधार पर मंत्र का जप करना चाहिए। बेहतर होगा कि किसी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श करके इसको पहनना चाहिए।

  • दो रंगों का प्रयोग न करें

    काले धागे को 2, 4, 6 या आठ के घेरे में बांधना चाहिए। जिस हाथ में काला धागा बंधा हो उस हाथ में किसी और रंग जैसे-लाल या पीले रंग का धागा नहीं बंधा होना चाहिए।

  • इस दिन पहनना है शुभ

  • करें इस मंत्र का जाप

    काले धागे का महत्व बिना रूद्र गायत्री मंत्र के कुछ भी नहीं है, इसलिए काला धागा बांधने के बाद प्रतिदिन इसका पाठ करना चाहिए।

    ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि
    तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥

    पाठ करने के लिए एक समय निर्धारित कर लेना चाहिए और रोज उसी समय पर पाठ करना चाहिए, इससे काले धागे का प्रभाव बढ़ेगा।

  • बुरी शक्तियां होती हैं दूर

    काले धागे को नींबू के साथ आप घर के दरवाजे पर भी बांध सकते हैं इससे घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं। ऐसा माना जाता है कि काले धागे को अगर पूरी श्रद्धा के साथ बांधा जाए तो जीवन में किसी तरह की परेशानियां नहीं आती हैं और रुके हुए काम भी पूर्ण हो जाते हैं।

  • बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

Astrology: लोग अलग-अलग मान्यताओं के चलते हाथ-पैर में काला धागा बांधते हैं.

खास बातें

  • काले धागे को आमतौर पर नकारात्मकता को दूर रखने के लिए पहना जाता है.
  • लड़के-लड़कियां शौक में भी काला धागा बांध लेते हैं.
  • ज्योतिष शास्त्र में इन राशियों को काला धागा ना पहनने की सलाह दी जाती है.

Astrology: अक्सर लोगों को हाथ या पैर में काला धागा बांधे देखा जाता है जिसके लोगों के अनुसार अपने-अपने अलग कारण हैं और जिससे विभिन्न मान्यताएं जुड़ी हैं. कुछ लोगों का मानना है कि काला धागा (Kala Dhaga) बांधने से नकारात्मकता उनसे दूर रहती है, कुछ कहते हैं कि इससे नजर नहीं लगती तो कुछ हाथ या पैरों के दर्द से निवारण का कारण देते हुए काला धागा बांधना पसंद करते हैं. वहीं, ग्रहों की दिशा और राशि (Zodiac Signs) के आधार पर भी काला धागा (Black Thread) बांधा जाता है. 

यह भी पढ़ें

कई बार लोग अनजाने में शौक के चलते भी काला धागा बांध लेते हैं जबकि धार्मिक दृष्टि से काले धागे को इस तरह बिना सोचे-समझे पहननने की भूल नहीं करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी दो राशियां हैं जिनका काला धागा पहनना बेहद अशुभ माना जाता है. चाहे काले धागे पर किसी तरह का लॉकेट या भगवान की प्रतिमा ही क्यों ना लगा ली जाए लेकिन इन दो राशि के जातकों का काला धागा पहनना अनिष्ट घटने का संकेत माना जाता है. इनका जीवन मुश्किलों से भरा होने के आसार बढ़ जाते हैं. 

इन दो राशियों को नहीं बांधना चाहिए काला धागा 

वृश्चिक (Scorpio)

माना जाता है कि वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का आधिपत्य होता है. मंगल ग्रह को धार्मिक मान्यतानुसार मंगल देव भी कहते हैं. मंगल ग्रह का काले रंग से बैर माना जाता है. इस चलते इस राशि के जातकों को काला धागा पहनने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. 


मेष (Aries)

वृश्चिक राशि की ही तरह मेष राशि के स्वामी भी मंगल देव अथवा मंगल ग्रह हैं. काले रंग से मंगल देव रुष्ट हो जाते हैं इसलिए मेष राशि के लोगों को भी हाथ या पैर में काला धागा नहीं बांधना चाहिए. इतना ही नहीं, माना जाता है कि इस राशि के लोग यदि काला धागा पहनें तो जीवन में परेशानियां कई गुना बढ़ सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नवरात्रि पर IRCTC की यात्रियों को सौगात, अब ट्रेन में मिलेगी व्रत की थाली

काला धागा सीधे हाथ की कलाई में बांधने से क्या होता है?

काला धागा बांधने के लाभ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काला धागा पहनने से बुरी नजर के अलावा शनि ग्रह भी मजबूत होता है। क्योंकि शनि का संबंध काले रंग है। ऐसे में अगर कोई जातक अभिमंत्रित करके काला धागा बांधता है तो उसका शनि ग्रह भी मजबूत होता है। इसके अलावा आर्थिक स्थिति सही करने में भी काला धागा मदद करता है।

काला धागा कौन सी कलाई में बांधना चाहिए?

1- वास्तु शास्त्र में काले धागे को काफी महत्व दिया जाता है। उनके अनुसार काला धागा किस्मत चमकाने का काम भी करता है। इसको दाहिने हाथ में बांधने से कुंडली में मौजूद ग्रह दोष का प्रभाव कम होता है। इससे आपके रुके हुए काम बनेंगे और अड़चनें दूर होंगी।

हाथ में काला धागा कब और कैसे बांधे?

काला धागा पहनने का सबसे शुभ दिन शनिवार होता है। ऐसे में जब भी काला धागा बांधने की सोचें तो दिन शनिवार का ही हो इस बात का ख्याल रखें। ध्यान रहे कि जिस हाथ में काला धागा बंधा हो उस हाथ में किसी और रंग के धागे का बंधना अशुभ माना जाता है फिर चाहे वो कलावा ही क्यों न हो।

हाथ में कौन सा धागा बांधना चाहिए?

वास्तु शास्त्र के अनुसार काले धागे को शनिवार के दिन अपने दाहिने हाथ में बांधने से नकारात्मकता दूर होती है। इससे आपको भाग्य का भी साथ मिलता है। नतीजतन आप जीवन में तरक्की हासिल करेंगे।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग