कंप्रेसर कितने तरह के होते हैं? - kampresar kitane tarah ke hote hain?

प्रश्न . Compressor क्या है यह कितने प्रकार के होते है?

वेपर कम्प्रेसन सिस्टम या मैकेनिकल रैफ्रीजिरेशन सिस्टम में कम्प्रेसर एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण भाग है जिसका प्रयोग कम तापक्रम और कम प्रैशर के रैफ्रीजिरेन्ट वाष्पों को खींच कर तथा उन्हें कम स्थान में कम्प्रेस करके उनके तापक्रम और प्रैशर को बढ़ाने के लिए करते हैं। यह रैफ्रीजिरेन्ट को एक पार्ट से दूसरे पार्ट में पहुंचाता है।

  (a) रेसीप्रोकेटिंग कम्प्रेसर (Reciprocating Compressor) —

  •   (a) रेसीप्रोकेटिंग कम्प्रेसर (Reciprocating Compressor) —
  • (b) रोटरी कम्प्रेसर (Rotary Compressor) —
  • (c) सेन्ट्रीफ्यूगल कम्प्रेसर (centrifugal compressor) –
  • (d) स्क्रॉल कंप्रेसर (scroll compressor):-
  • (e) स्क्रू कंप्रेसर (screw compressor):-

इस कम्प्रैसर में पिस्टन आगे-पीछे चलता है। सिलैंडर में पिस्टन द्वारा जो दूरी तय की जाती है, उसे स्ट्रोक (Stroke) कहते हैं। रेसीप्रोकेटिंग कम्प्रेसर निम्नलिखित प्रकार के होते हैं :

(b) रोटरी कम्प्रेसर (Rotary Compressor) —

इस प्रकार के कम्प्रैशर की बनावट रेसीप्रोकेटिंग कम्प्रेसर की तरह होती है। इसमें गैस कम तापमान से अधिक तापमान में या कम दबाव से अधिक दबाव में परिवर्तित होती है।

(c) सेन्ट्रीफ्यूगल कम्प्रेसर (centrifugal compressor) –

इस प्रकार के कम्प्रेसर में गैस गोलाई केसिंग के अन्दर घूमती है। इसका प्रयोग बड़े प्लांटों में किया जाता है।

(d) स्क्रॉल कंप्रेसर (scroll compressor):-

इस कंप्रेसर में दो स्क्रॉल होते है स्थिर स्क्रॉल और ऑर्बिटल स्क्रॉल होते है , ऑर्बिटल स्क्रॉल स्थिर स्क्रॉल के अंदर घुमता है जिससे लो प्रेशर गैस कंप्रेस हो कर हाई प्रेशर में रूपांतरित होता है |

(e) स्क्रू कंप्रेसर (screw compressor):-

इस कंप्रेसर में एक ही हॉउसीन में दो स्क्रू के आकर के रोटर होते है एक मेल स्क्रू व दूसरा फीमेल स्क्रू दोनों ही एक दूसरे के काफी करीब लगा होता है एक स्क्रू में मोटर फ़ीट होता है जब स्क्रू घूमता है तब अपने साथ दूसरे स्क्रू को भी घूमाता इन दोनों स्क्रू के बीच लो प्रेशर गैस कंप्रेस हो कर हाई प्रेशर गैस में रूपांतरित होता हैकंप्रेसर की कैपेसिटी 150 TR तक हो सकती है

Compressor क्या है यह कितने प्रकार के होते है?

विषयसूची

  • 1 कंप्रेसर कितने टाइप के होते हैं?
  • 2 पारस्परिक कंप्रेसर क्या है?
  • 3 कंप्रेसर क्या काम करता है?
  • 4 छोटा कंप्रेसर कितने का आता है?
  • 5 Video Compression कितने प्रकार के होते हैं?
  • 6 फ्रिज कैसे काम करता है?
  • 7 साइकिल के टायर में हवा कैसे भरे?
  • 8 रेफ्रिजरेटर और फ्रिज में क्या अंतर है?
  • 9 कंप्रेसर क्या है Hindi?

कंप्रेसर कितने टाइप के होते हैं?

Compressor कितने प्रकार के होते है

  • Air Compressor (एयर कम्प्रेसर)
  • Centrifugal Compressor( सेंट्रीफ्यूगल कंप्रेसर)
  • Axial Compressor (एक्सेल कंप्रेसर)
  • Rotary Compressor (Rotary कम्प्रेसर)

पारस्परिक कंप्रेसर क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. रेसिप्रोकेटिंग एयर कंप्रेसर (Reciprocating Compressor) इस तरह के कंप्रेसर में एक सिलेंडर और एक पिस्टन लगे होते है जो कि आम तौर पर किसी इंजन में देखने को मिलता है। लेकिन इसमें सिर्फ इतना फर्क होता है कि यह एक मोटर द्वारा घुमाया जाता है और यह सिर्फ हवा को कॉम्प्रेस करने के काम आता है।

कंप्रेसर को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकंप्रेसर क्या है – Whats is Compressor in Hindi Compressor एक प्रकार का mechanical device होता है जिसका इस्तमाल Gas या Air की pressure को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हवा (Air) आम तोर से compressible होता है इसलिए compressor के इस्तमाल से air के pressure को बढाया जाता है उसके volume को कम करके।

https://www.youtube.com/watch?v=5nuXpaeb8N4&pp=ugMICgJoaRABGAE%3D

कंप्रेसर क्या काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंAC (Air Conditioner) में सबसे मुख्य चीज होती है कम्प्रेशर (Compressor). कम्प्रेशर एक प्रकार का मेकैनिकल डिवाइस (Mechanical Device) है जिसका उपयोग गैस या हवा के दबाव को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हवा कम्प्रेसेबल होती है इसलिए कम्प्रेशर के इस्तेमाल से हवा के आयात यानी वॉल्यूम को कम कर के एयर के प्रेशर को बढ़ाया जाता है.

छोटा कंप्रेसर कितने का आता है?

इसे सुनेंरोकेंBelanto Portable Electric Mini DC 12V Air Compressor Pump for Car and Bike Tyre Tire Inflator: कार और बाईक में हवा भरने वाला ये एयर पम्प अमेजन आपको 599 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-999 रुपये है। यह मशीन बहुत ही छोटी होती हैं जिसे आप गाड़ी की डिक्की में आराम से रख सकते हैं। यह बहुत तेज हवा भरती है।

हवा भरने वाला कंप्रेसर कितने का आता है?

इसे सुनेंरोकें₹1,644.97 फ़ुलफ़िल्ड फ्री डिलीवरी.

Video Compression कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविडियो के संकुचन की सबसे शक्तिशाली तकनीकों में से एक इंटरफ्रेम कम्प्रेशन है। इंटरफ्रेम कम्प्रेशन एक या अधिक पिछले अथवा अगले फ्रेमों का प्रयोग वर्तमान फ्रेम के संकुचन के लिए करता है जबकि इंट्राफ्रेम कम्प्रेशन सिर्फ वर्तमान फ्रेम को ही संकुचित करता है, इस प्रकार यह एक प्रभावी छवि कम्प्रेशन है।

फ्रिज कैसे काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंफ्रिज में गैस का सिस्टम बंद परिपथ (Closed Circuit) होता है। यह गैस यानी रेफ्रिजरेंट कंप्रेसर के सक्शन में लो-प्रेशर से जाता है। कंप्रेसर के डिस्चार्ज में गैस का प्रेशर और तापमान बढ़ जाता है। यह गर्म गैस कंडेनसर में आंशिक रूप से ठंडी हो जाती है, साथ ही लिक्विड रूप में बदल जाती है।

टायर में हवा कैसे भरे?

इसे सुनेंरोकेंएयर होज को अपने सबसे नजदीक वाले टायर तक खींचकर ले आएँ (या फिर जिस टायर को भरे जाने की जरूरत है) और फिर पंप को एयर वॉल्व की टिप पर लगाएँ। इस ज़ोर से और स्थिर रूप से वहीं पर रोके रखें और फिर टायर में हवा भरते समय हवा की सनसनाहट को सुनें।

साइकिल के टायर में हवा कैसे भरे?

इसे सुनेंरोकेंसाइकिल चालक को बस इसकी पाइप को टायर के वाल्व पर लगाना होगा और पैर से प्रैशर डालने पर यह उसमें हवा भरना शुरू कर देगा। पोर्टेबल फुट पम्प के निर्माता वूडी टेट और रीएसन ब्रैडली ने बताया है कि इस पम्प से 29 इंच साइज वाले माऊंटेन बाइक के टायर में भी हवा को भरा जा सकता है।

रेफ्रिजरेटर और फ्रिज में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंअब रेफ्रिजरेटर में सब कुछ रख भी सकते हैं ठंडा होने के लिए और फ्रीजर में बर्फ जमा सकते हैं। रेफ्रिजरेटर में फ्रीजर पहले से ही होता है। फ्रीजर अलग से भी आता है जो दुकानों, मॉल, बेकरी की शॉप पर मिल जायेगा जो जमाने के काम आता है।

ट्राली के टायर में कितनी हवा होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंट्रक के टायर में कितनी हवा होनी चाहिए यह इन बातों पर निर्भर है। यह 6 Kg/cm2 से 9 Kg/cm2 के बीच होता है।

कंप्रेसर क्या है Hindi?

इसे सुनेंरोकेंकंप्रेसर क्या है (Whats is Compressor in Hindi) Compressor एक प्रकार का mechanical device होता है जिसका इस्तमाल Gas या Air की pressure को बढ़ाने के लिए किया जाता है. Air generally compressible होता है इसलिए compressor के इस्तमाल से air के pressure को बढाया जाता है उसके volume को reduce कर.

कंप्रेसर कितने प्रकार के होते हैं?

Compressor कितने प्रकार के होते है.
Air Compressor (एयर कम्प्रेसर).
Centrifugal Compressor( सेंट्रीफ्यूगल कंप्रेसर).
Axial Compressor (एक्सेल कंप्रेसर).
Rotary Compressor (Rotary कम्प्रेसर).

कंप्रेसर का मतलब क्या होता है?

Compressor एक प्रकार का mechanical device होता है जिसका इस्तमाल Gas या Air की pressure को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हवा (Air) आम तोर से compressible होता है इसलिए compressor के इस्तमाल से air के pressure को बढाया जाता है उसके volume को कम करके।

कंप्रेसर का क्या काम होता है?

AC (Air Conditioner) में सबसे मुख्य चीज होती है कम्प्रेशर (Compressor). कम्प्रेशर एक प्रकार का मेकैनिकल डिवाइस (Mechanical Device) है जिसका उपयोग गैस या हवा के दबाव को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हवा कम्प्रेसेबल होती है इसलिए कम्प्रेशर के इस्तेमाल से हवा के आयात यानी वॉल्यूम को कम कर के एयर के प्रेशर को बढ़ाया जाता है.

कंप्रेसर की वॉल्यूमेट्रिक दक्षता क्या है?

शब्दकोश में वॉल्यूमेट्रिक दक्षता की परिभाषा पिस्टन या राम के विस्थापन मात्रा में प्रति स्ट्रोक प्रति राम के द्वारा वितरित द्रव का अनुपात है। वॉल्यूमेट्रिक दक्षता की अन्य परिभाषाएं एक आंतरिक-दहन इंजन के सिलेंडर में पिस्टन की ऊष्मीय विस्थापन के लिए हवा या गैस-एयर मिश्रण का अनुपात है।