कूलर की ठंडी हवा कैसे करें? - koolar kee thandee hava kaise karen?

Cooler Cooling Tips And Tricks: भारत में तपती गर्मी शुरू हो गई है. भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो गया है. लोगों ने घरों में कूलर और AC निकाल लिए हैं. कुछ लोग AC का उपयोग कर रहे हैं, वहीं ज्यादातर लोग कूलर खरीद रहे हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे हैं, जो पुराने कूलर से भी काम चला रहे हैं. अगर आपके पास भी पुराना कूलर है और वो ठंडी हवा नहीं दे रहा है, तो हम आपको ऐसी तीन तरकीब बता रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलिंग भी AC जैसी हवा देगा. इन 3 टिप्स से आपका काम आसान हो जाएगा और आपको नया कूलर खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी...

सीधे धूप में न रखें कूलर

लोग अक्सर यह गलती कर बैठते हैं. जहां ज्यादा धूप पड़ती है, लोग वहां कूलर को प्लेस कर देते हैं. इससे ठंडी हवा नहीं मिल पाती है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

खुली जगह पर रखें कूलर

कूलर नया हो या पुराना... उसको हमेशा खुली जगह पर रखें. आसान शब्दों में समझें तो, खुले एरिया में कूलर ठंडी हवा देगा. इसलिए कूलर को खिड़की पर फिक्स कर दें या जाली वाले दरवाजे के पास ही रखें.

वेंटिलेशन होना जरूरी

अगर आपने कूलर को ऐसी जगह रखा है, जहां वेंटिलेशन नहीं है तो कूलर ठंडी नहीं बल्कि उमस पैदा करेगा. कूलर को पर्याप्त वेंटिलेशन की जरूरत होती है. कूलर ठंडा तभी करेगा, जब हवा कमरे से बाहर निकलेगी.

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Make Your Water Air Cooler More Efficient This Summer; Use These Tips

नई दिल्ली2 वर्ष पहले

  • कॉपी लिंक
  • वीडियो

देशभर में कोरोनावायरस के साथ अब गर्मी भी अपना रंग दिखाने लगी है। तापमान में रोजाना इजाफा हो रहा है। कई शहरों में टैम्परेचर 40 डिग्री पार कर चुका है। गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल जरूरी हो गया है। हालांकि, पुराना कूलर कई बार ठंडी हवा नहीं देता, जिसके चलते लोग नए कूलर की तरफ चले जाते हैं। ये जरूरी नहीं कि कूलर पुराना होने की वजह से ठंडी हवा नहीं दे रहा। हो सकता है कि आप उसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर रहे।

ऐसे में हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। इन टिप्स की मदद से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा आएगी।

1. कूलर खुली जगह पर रखें
कूलर नया हो या पुराना, उसे खुली हुई जगह पर रखें। हो सके तो कूलर को घर की किसी खिड़की पर फिक्स कर लें। कूलर को जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा उतनी ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि घर की खिड़की छोटी है तब उसे जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

2. कूलर को धूप नहीं आए
कूलर को घर की जिस भी खुली जगह पर रखें, वहां पर धूप नहीं आनी चाहिए। यदि धूप आती तब कूलर से हवा ठंडी नहीं मिलेगी। उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि खिड़की पर धूप आती है और कूलर वहां पर लगा है, तब खिड़की के ऊपर चादर लगा दें।

3. वैंटिलेशन होना जरूरी
कई घर में कूलर लगा होता है, लेकिन वैंटिलेशन नहीं होता। कूलर की हवा में ठंडक तभी होता जब उसे कमरे से बाहर निकलने की जगह मिलेगी। ऐसे में घर खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकलने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिए।

4. कूलर की घास को बदलें
कूलर की जाली में जिस घास का इस्तेमाल होता है उसमें धीरे-धीरे धूल जम जाती है। कई बार पानी भी जम जाता है। जिससे हवा आने का रास्ता ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि सीजन में दो बार कूलर की घास बदलें। घास को कभी भी घना नहीं रखें, उसके बीच में गैप होना चाहिए।

5. पानी का फ्लो चेक करें
कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही हो रहा है या नहीं। इस बात का भी ध्यान रखें। साथ ही, पानी की ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं है, ये भी देखें। यदि पानी घास तक नहीं पहुंचेगा तो हवा ठंडी नहीं आएगी।

कूलर की हवा को ठंडी कैसे करें?

धूप से बचाएं कूलर को हमेशा ठंडी जगह पर रखना चाहिए, ताकि उससे हमेशा ठंडी हवा आती रहे। आप अपने कूलर को किसी ऐसी जगह पर रख सकते हैं, जहां पर वेंटिलेशन अच्छा हो। अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर कूलर को रखने से आपका कूलर ठंडी हवा देगा। ऐसे में कमरे के भीतर ठंडक बनी रहेगी।

कूलर ठंडी हवा नहीं दे रहा है क्या करें?

सीधे धूप में न रखें कूलर जहां ज्यादा धूप पड़ती है, लोग वहां कूलर को प्लेस कर देते हैं. इससे ठंडी हवा नहीं मिल पाती है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

गर्म हवा और ठंडी हवा में कैसे बदलें?

गर्मियों के दौरान अपने घर को ठंडा रखने के तरीके.
घर की खिड़कियों से शुरुआत करें.
सर्दियों में काम आने वाली भारी-भरकम चीज़ों से छुटकारा पाएँ.
क्रॉस वेंटिलेशन को बढ़ावा दें.
ऐसे पर्दों का इस्तेमाल करें जिनसे हवा आसानी से पार हो जाए.
ज़मीन के पास रहने की कोशिश करें.
अपने एग्ज़ॉस्ट फैन का इस्तेमाल करें.

कूलर से एसी कैसे बनाएं?

कैसे बनाएं:.
सबसे पहले आपको कूल बॉक्स लेना होगा। ... .
एक छेद में फैन को फिट करना है और दूसरे में पाइप को फिट करना होगा।.
जब ये छेद हो जाएं तो आपको पीछे वाले हिस्से में फैन को फिट कर देना होगा। ... .
फिर उस आइस बॉक्स में आपको आइस का एक काफी बड़ा टुकड़ा डालना होगा।.
बस इसके बाद आपको आइस बॉक्स को बंद कर देना है और फैन को ऑन कर देना है।.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग