कलम का पर्यायवाची शब्द क्या होता है? - kalam ka paryaayavaachee shabd kya hota hai?

कलम का पर्यायवाची शब्द (Kalam ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

कलम का पर्यायवाची शब्द – कलम, कटाव, काट-छांट,लेखनी, अक्षरजननी, मसीपथ, अवलेखा, अवलेखनी, लेखनी, साइनपेन, वर्णांका, कनपटी के बाल, कान तक के बाल, कर्ण के समीप का बाल, टहनी, औजार, मसीपथ, अवलेखा, पेन, फाउंटेन पेन, बालपेन, चित्रकार की तूलिका, चित्रकार-तूलिका, अक्षरतूलिका, छेनी।

Kalam ka Paryayvachi Shabd – Kalam, Katav, Kaan-Chaant, Lekhni, Akshrjanni, Avlekham, Avlekhni, Lekhni, Saainpen, Varnaka, Kanpati ke baal, Kaan tak ke baal, Karn ke samil ka baal, Tahani, Ojaar, Maasipath, Avlekha, Pen, Founten Pen, Balpen Chitrkar ki taaluka, Chitrkar talika, Akshartulika, Cheni.

कलम के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Kalam in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से कलम और कलम के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • कलम – “वैधव्य के शौक से मुरझाया हुआ मुलिया का पीत वदन कमल की भॉँति अरुण हो उठा।” – कमल शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी अलग्योझा इस प्रकार किया है।
  • “कमला – कल की कटाव तो मैं जरुर देखूंगा, चाहे इधर की दुनिया उधर हो जाय।” – कटाव शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कायापलट इस प्रकार किया है. “कमलाचरण कुछ देर तक तो कटाव देखता रहा।”
  • लेखनी – “तुम्हें पत्र लिखने बैठती हूँ, तो लेखनी रुकती ही नहीं।” – लेखनी शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कमला के नाम विरजन के पत्र इस प्रकार किया है। “उत्तर देने की इच्छा हुई, पर लेखनी ही नहीं उठती थी।”
  • टहनी – “मैं लपककर एक पेड़ पर चढ़ गया और एक टहनी काट लाया।” – टहनी शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी गुल्ली इस प्रकार किया है। “इतने में रीछ की आंखें खुल गईं और वह एक टहनी से लिपट गया।”
  • पेनपेन शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी बड़े बाबू इस प्रकार किया है। “चिन्टू ने उससे उसका पेन माँगा और माँ ने उसके लिए खाना परोसना आरम्भ किया।”
  • छेनी उलझन में पड़े केशव ने तुरंत सिर हिला दिया। “तब तो तुम्हें मेरे लिए हथौड़े और छेनी का भी इंतजाम करना होगा।” केशव फुर्ती से अपने पिता के पास भागा गया और उनका छेनी-हथौड़ा उठाकर उलटे पाँव लौट आया।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द कलम का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

Kalam Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai? समान अर्थ रखने वाले शब्द को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानअर्थी (samanarthi) शब्द कहते हैं. 

पर्यावाची शब्द के प्रयोग से पहले उसका सही मतलब समझना अत्यंत ही आवश्यक है. वरना आपका लेखन हास्यास्पद हो जाएगा. शब्दों के चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह प्रकरण के विरुद्ध या अवसर के प्रतिकूल ना हो. 

आपके सुविधा हेतु हिंदी एवं अंग्रेजी में मीनिंग दिए गए हैं ताकि आपका लेखन खराब ना हो. 

  • Hindi Meaning – कलम एक उर्दू शब्द है जिसका तीन मतलब निकलता है. लेखन कार्य में प्रयोग होने वाला कलम, दूसरा जैसे कसाई ने सर कलम कर दिया और तीसरा जैसे आम का कलम. लेखन कार्य करने वाला कलम को हिंदी में लेखनी कहते हैं. 
  • English Meaning – pen, scion, quill. 

कलम (लेखन कार्य करने वाला) का पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित हैं.

  • समसि – Samasi
  • सरकंडे – Sarakande
  • किलक – Kilak
  • कूँची – Koonchee
  • तूलिका – Toolika
  • पैन – Pen
  • अंकनी – Ankanee
  • बाडा – Baada
  • रचना शैली – Rachana Shailee
  • खड़का  – Khadaka
  • नरसल – Narasal
  • लेखनी – Lekhanee. 

☛ पर्यायवाची शब्द का परिभाषा, प्रकार एवं उसके उपयोग जानने के लिए क्लिक करें. आप इन शब्दों के विलोम शब्द, इंग्लिश टू हिंदी शब्द और हिंदी टू इंग्लिश शब्द भी जान सकते हैं. 

Kalam Ka Paryayvachi Par Conclusion

कलम का मुख्य पर्यायवाची शब्द लेखनी और खड़का आदि हैं.  Kalam के बहुत सारे समानार्थी शब्द हैं, उनके मतलब अंग्रेजी व हिंदी में याद रख लें.

कलम का पर्यायवाची शब्द क्या होता है (Kalam ka paryayvachi shabd kya hoga) इस पेज पर जानेंगे।

कलम का पर्यायवाची शब्द – कर्ण के समीप का बाल, अक्षरजननी, मसीपथ, चित्रकार की तूलिका, कलम, कटाव, अक्षरतूलिका, छेनी, अवलेखनी, लेखनी, औजार, मसीपथ, काट-छांट,लेखनी, अवलेखा,  फाउंटेन पेन, बालपेन, साइनपेन, वर्णांका, टहनी, अवलेखा, पेन, कनपटी के बाल, चित्रकार-तूलिका, कान तक के बाल ।

Kalam Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai – Maasipath, Avlekha,  Avlekham, Avlekhni, Founten Pen, Balpen Chitrkar ki taaluka, Lekhni, Akshrjanni, Ojaar, Pen, Kalam, Katav, Varnaka, Kanpati ke baal,  Chitrkar talika, Akshartulika, Lekhni, Saainpen, Kaan tak ke baal,  Tahani,Cheni, Kaan-Chaant, Karn ke samil ka baal .

कलम का पर्यायवाची शब्द क्या होता है? - kalam ka paryaayavaachee shabd kya hota hai?
Kalam Ka Paryayvachi Shabd

कलम का पर्यायवाची शब्द (Kalam Shabd Ka Paryayvachi) जितने भी होते हैं आपने जान लिया अब चलिए जान लेते हैं कुछ पर्यायवाची शब्दों का वाक्यों में प्रयोग कैसे होता है –

कलम के पर्यायवाची शब्द (Kalam Ke Paryayvachi) का वाक्य प्रयोग –

पेन (pen) – पेन को हम कलम और लेखनी के नाम से भी जानते है। पेन से ही सब कुछ लिखा जाता है। पेन शब्द जो है विदेशी भाषा से लिया गया है। पेन के अंदर एक रिफिल होती है जिसमे स्याही भरी जाती है।

फाउंटेन पेन (Founten Pen) – फाउंटेन पेन का मतलब होता है नलिकादार क़लम। फाउंटेन पेन का उपयोग पहली बार 1884 में लेविस वाटरमैनन ने किया था। फाउंटेन पेन केशिका कार्रवाई के सिद्धांत पर काम करते हैं।

कलम (kalam) – कलम का दो अर्थ होता है पहल कलम का मतलब लेखनी जैसे राम कलम से पत्र लिखता है , दूसरा कलम का मतलब कटना जैसे कसाई ने बकरे को कलम कर दिया , एक और कलम वो है पेड़ पौधे को कलम करके लगाया जाता है।

लेखनी (Lekhni) – लेखनी का अर्थ है कलम। और कलम कई प्रकार के होते है जैसे  फाउंटेन पेन,बालपेन,साइनपेन, पार्कर पेन आदि। वैसे ही लेखनी के भी बहुत प्रकार है जैसे अवलेखनी, कनपटी के बाल, नरकट की कलम, पंख से बनी कलम आदि।

उम्मीद करते है की कलम के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Kalam in Hindi) का यह पोस्ट आपको अवश्य पसंद आया होगा तथा इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करे।

1000 + पर्यायवाची शब्द लिस्ट को पढ़ने अथवा डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं परिभाषा जानने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य पर्यायवाची शब्द भी पढ़े –

  • मनुष्य
  • देवता
  • शेर
  • गधा
  • अग्नि
  • मोर

कलम का पर्यायवाची शब्द क्या है?

कलम का पर्यायवाची शब्दकलम, कटाव, काट-छांट,लेखनी, अक्षरजननी, मसीपथ, अवलेखा, अवलेखनी, लेखनी, साइनपेन, वर्णांका, कनपटी के बाल, कान तक के बाल, कर्ण के समीप का बाल, टहनी, औजार, मसीपथ, अवलेखा, पेन, फाउंटेन पेन, बालपेन, चित्रकार की तूलिका, चित्रकार-तूलिका, अक्षरतूलिका, छेनी।

पेन का समानार्थी शब्द क्या होगा?

पेन – कष्ट, पीड़ा, दर्द। जिन शब्दों के अर्थ में समानता हो, उन शब्दों को 'पर्यायवाची शब्द' अथवा 'समानार्थी शब्द' कहते हैं। हिन्दी एक समृद्ध भाषा है, यही कारण है कि हिन्दी में प्रत्येक शब्द के लिए एक से अधिक शब्द उपलब्ध हैं। जैसे – पेन के लिए कष्ट, पीड़ा, दर्द।

स्कूल का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

Hindi Meaning – पाठशाला, विद्यापीठ. English Meaning – school.

फूल का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

फूल का मुख्य पर्यायवाची शब्द पुष्प और सुमन आदि हैं.