कोलगेट से नाखून कैसे बड़े होते हैं? - kolaget se naakhoon kaise bade hote hain?

आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान-से घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से नाखूनों का बढ़ना तेज हो जाता है।

हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों की एक अहम भूमिका होती है। साफ और लंबे नाखूनों वाले हाथ काफी खूबसूरत दिखते हैं। घर में काम करने वाली महिलाओं की अक्सर शिकायत होती है कि काम करते वक्त उनका नाखून टूट जाता है। ऐसे में नाखूनों को तेजी से बढ़ाने का क्या उपाय हो सकता है? आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान-से घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से नाखूनों का बढ़ना तेज हो जाता है।

बादाम के तेल से करें मसाज – रात में बादाम के तेल से नाखूनों पर मसाज करने से नाखून तेजी से बढ़ते हैं। बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करने से रक्त संचार बढ़ता है जिसकी वजह से नाखूनों की वृद्धि आसान हो जाती है।

दूध से – एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिला लें। अब इस मिश्रण में अपने नाखून को 5 मिनट तक के लिए डुबोकर रखें। सप्ताह में ऐसा 2-3 बार करने से नाखून मजबूत होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं।

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से – नाखून बढ़ाने के लिए टूथपेस्ट को नाखूनों पर लगाकर रगड़ा जाता है। इससे नाखून सफेद और मजबूत होते हैं। ऐसे लोग जिनके नाखून भद्दे और पीले होते हैं उनके लिए यह बेहद असरकारी नुस्खा है।

सरसो का तेल – सरसो के तेल बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। अगर आप रोज रात को सोने से पहले नाखूनों को पांच मिनट के लिए सरसों के तेल में डुबोकर रखेंगे तो यह आपके नाखून की भी वृद्धि में मददगार होगा। कुछ दिन तक यह प्रक्रिया लगातार दुहराएंगे तो बहुत जल्द ही आपके नाखून तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

संतरे का रस – एक कटोरी में ताजा संतरे का रस लें और उसमें 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डूबो कर रखें। करीब 10 मिनट के बाद अपने नाखूनों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके हाथों के साथ-साथ आपके नाखूनों की शुष्की भी दूर होती है।

कोलगेट से नाखून कैसे बढ़ाए जाते हैं?

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से – नाखून बढ़ाने के लिए टूथपेस्ट को नाखूनों पर लगाकर रगड़ा जाता है। इससे नाखून सफेद और मजबूत होते हैं। ऐसे लोग जिनके नाखून भद्दे और पीले होते हैं उनके लिए यह बेहद असरकारी नुस्खा है। सरसो का तेल – सरसो के तेल बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं

1 हफ्ते में नाखून कैसे बड़े करें?

इसके लिए एक चम्‍मच घिसा हुआ लहसुन लें और उसमें एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से हाथों को साफ कर लें। अब हाथों में नारियल तेल लगाएं और नाखूनों के साथ हाथों की भी मसाज करें

लहसुन से नाखून कैसे बड़े होते हैं?

लहसुन को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कटोरी में अलग रख दें। अब कटे हुए लहसुन के साथ नारियल तेल मिक्‍स करें। इन दोनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और रातभर के लिए ढंक कर छोड़ दें। अगले दिन इसे किसी बॉटल में भर लें।

नाखून जल्दी बढ़ाने के लिए क्या करें?

दूध (Milk) और अंडा (Egg) हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से नाखूनों की मजबूती भी बढ़ती है. एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग