कोई वस्तु कितनी गर्म है इसकी जानकारी द्वारा प्राप्त होती है - koee vastu kitanee garm hai isakee jaanakaaree dvaara praapt hotee hai

विषयसूची

  • 1 कोई वस्तु कितनी गर्म है इसकी जानकारी?
  • 2 ऊष्मा का सबसे अधिक कुचालक कौन है?
  • 3 लड़कियां गर्म क्यों होती है?
  • 4 थर्मामीटर में पारा का उपयोग क्यों किया जाता है?
  • 5 तापमान मापने की इकाई क्या है?

कोई वस्तु कितनी गर्म है इसकी जानकारी?

इसे सुनेंरोकें(क) कोई वस्तु कितनी गरम है इसकी जानकारी उष्णता द्वारा प्राप्त होती है। (ख) उबलते हुए पानी का ताप डॉक्टरी तापमापी से नहीं मापा जा सकता। यह अपने दूसरे सिरे तक ऊष्मा का स्थानांतरण चालन प्रक्रम द्वारा करेगी। (छ) हल्के रंग के वस्त्रों की अपेक्षा गहरे रंग के वस्त्र ऊष्मा का अधिक अवशोषण करते हैं।

ऊष्मा का सबसे अधिक कुचालक कौन है?

कुछ पदार्थों की ऊष्मा चालकता

पदार्थऊष्मा चालकता (Lambda , W/(m*K) में , 293 K ताप पर)
धातुएँ
चाँदी 417
ताँबा 390
स्वर्ण 310

ऊष्मा का सबसे अधिक सुचालक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंचांदी ऊष्मा का सबसे अच्छा सुचालक है।

इसे सुनेंरोकेंकोई वस्तु कितनी गरम है इसकी जानकारी तापमान द्वारा प्राप्त होती है।

लड़कियां गर्म क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंआपका दिल खून को जल्दी पंप करता है, जिससे आपको गरमाहट महसूस होती है, और कभी-कभी यह प्रक्रिया आपको लाल कर देती है। कभी-कभी कामोत्तेजित होते समय आपका पसीना भी छूटने लगता है, जो आपके शरीर की क्रियाविधि है, वापस ठंडा होने के लिए। कहाँ: औरतों में स्तन, शरीर, चेहरा, हाथ और पैर। आदमियों में पेट, छाती, गर्दन, चेहरा और बाहें।

थर्मामीटर में पारा का उपयोग क्यों किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंतापमापी में अन्य किसी द्रव की जगह केवल पारे को अधिक महत्व दिया जाता है और इसे ही इस्तेमाल किया जाता है इसका कारण यह है कि इसमें ऊष्मा के कारण प्रसार एक समान और अधिक होता है साथ ही यह ऊष्मा का अच्छा चालक भी है , यह एक अपारदर्शी पदार्थ है और यह कांच की नली के भी नहीं चिपकता है , ये ही कारण होते है कि तापमापी में पारे का …

थर्मामीटर में कौन सा गैस होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसी प्रकार निश्चित दाब पर शुद्ध पानी और शुद्ध भाप का साम्य भापबिंदु बतलाता है। सामान्य थर्मामीटरों में शीशे की एक छोटी खोखली घुण्डी होती है, जिसमें पारा या द्रव भरा रहता है।

तापमान मापने की इकाई क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतापमान को आमतौर पर थर्मामीटर से मापा जाता है जो मुख्य रूप से सेल्सियस, फ़ारेनहाइट और केल्विन के कई तापमान पैमानों में चिह्नित होता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली इकाइयों के अनुसार तापमान की SI इकाई केल्विन है जिसे प्रतीक K द्वारा दर्शाया गया है।

विषयसूची

  • 1 कोई वस्तु कितनी गर्म है इसकी जानकारी किसके द्वारा प्राप्त होती है?
  • 2 किसी वस्तु की उष्णता मापने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है?
  • 3 तापमापी के प्रकार कौन से हैं?
  • 4 इस प्रक्रम में उष्मा चालन की कौन सी विधि प्रयुक्त हो रही है?
  • 5 गर्म पानी से नहाने से क्या होता है?

कोई वस्तु कितनी गर्म है इसकी जानकारी किसके द्वारा प्राप्त होती है?

इसे सुनेंरोकें(क) कोई वस्तु कितनी गरम है इसकी जानकारी उष्णता द्वारा प्राप्त होती है।

किसी वस्तु की उष्णता मापने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंतापमान किसी वस्तु की उष्णता की माप है।

क्यों वह एक तरल से पहले प्रयोग में थर्मामीटर डिप?

इसे सुनेंरोकेंक्यों वह प्रयोग करने से पहले एक तरल में थर्मामीटर dips के. क्यों थर्मामीटर जीभ के नीचे रखा जाता है. चाहे शरीर का तापमान कुछ मुंह से अन्य जगह पर रखने थर्मामीटर के द्वारा मापा जा सकता है.

हमें गर्म व ठंडे पानी का अनुभव कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए ठंडा-गर्म लगता है पानी शरीर के तापमान से ज्‍यादा पानी का तापमान होता है और इसलिए इसे छूने पर आपको ये पानी गर्म लगता है. इसी तरह से गर्मियों में इससे बिल्‍कुल उल्‍टा होता है. वातावरण का तापमान और आपके शरीर का तापमान जमीन के अंदर मौजूद पानी से बहुत ज्‍यादा होता है. इस वजह से जो पानी आता है वो आपको ठंडा लगता है.

तापमापी के प्रकार कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंतापमापी (Thermometer) भिन्न- भिन्न गुणों को आधार बनाकर अनेको प्रकार के तापमापी बनाये गये है। उदाहरण – द्रव तापमापी, स्थिर आयतन गैस तापमापी तापयुग्म तापमापी, पूर्ण विकिरण तापमापी, प्लेटिनम प्रतिरोध तापमापी आदि।

इस प्रक्रम में उष्मा चालन की कौन सी विधि प्रयुक्त हो रही है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी पिण्ड के अन्दर सूक्ष्म विसरण तथा कणों के टक्कर के द्वारा जो ऊष्मा का अन्तरण होता है उसे ऊष्मा चालन (Thermal conduction) कहते हैं। यहाँ ‘कण’ से आशय अणु, परमाणु, इलेक्ट्रान और फोटॉन से है। चालन द्वारा ऊष्मा अन्तरण ठोस, द्रव, गैस और प्लाज्मा – सभी प्रावस्थाओं में होती है।

थर्मामीटर में पारा का उपयोग क्यों करें?

इसे सुनेंरोकेंथर्मामीटर में पारे का उपयोग निम्न कारणों से किया जाता है-(i) पारे का प्रसार ताप बढ़ने से समान रूप से होता है। (ii) यह एक हल्की धातु है जो काँच की नली से चिपकता नहीं है। (iii) पारे का प्रसार अन्य द्रवों की तुलना में अधिक होता है। (iv) यह ऊष्मा का अच्छा चालक है।

ऐसा क्यों होता है कि हवेलियां गर्मियों में ठंडी और जड़ों में गर्म रहती है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सर्दी के मौसम में बाहर का टेम्प्रेचर हैंडपंप के पानी के टेम्प्रेचर से कम होता है और गर्मियों में बाहर का टेम्प्रेचर हैंडपंप के पानी के टेम्प्रेचर से ज्यादा होता है। ट्रेम्प्रेचर के इस अंतर के कारण ही हैंडपंप का पानी सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा निकलता है।

गर्म पानी से नहाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा में मौजूद मॉइस्‍चराइजर खत्म हो जाता है। गर्म पानी आपकी त्वचा को डैमेज कर सकता है। रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या इचिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के छिद्र काफी बड़े हो सकते हैं।