कोचिंग के बिना आईआईटी के लिए तैयार करने के लिए कैसे - koching ke bina aaeeaeetee ke lie taiyaar karane ke lie kaise

कोचिंग के बिना जेईई मेन्स की तैयारी कैसे करें – यहाँ पढ़ें आईआईटी जेईई के लिए प्रिपरेशन टिप्स!

कोचिंग के बिना जेईई मेन्स की तैयारी कैसे करें? खैर, जेईई मेन के अधिकांश उम्मीदवारों का मानना ​​है कि जेईई मेन की तैयारी के लिए कोचिंग की आवश्यकता होती है। इस विश्वास के विपरीत हम आश्वासन देते हैं और आप बिना कोचिंग के जेईई मेन्स की तैयारी कर सकते हैं। आपको बस अपनी क्षमताओं और ताकत पर विश्वास करना होगा और जेईई मेन परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना होगा। इसके अलावा, हमने बिना कोचिंग के जेईई मेन्स की तैयारी करने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए एक तैयारी रणनीति को संरेखित किया है। बिना कोचिंग के जेईई मेन्स क्रैक करने के लिए इन तैयारी के टिप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।

Show

कोचिंग के बिना जेईई मेन्स की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for JEE Mains Without Coaching in Hindi)

हालांकि IIT JEE सबसे कठिन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है, फिर भी आप किसी भी कोचिंग संस्थान की मदद के बिना अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं। बिना कोचिंग के जेईई मेन्स की तैयारी करने के बारे में नीचे दिए गए लेख का अनुसरण करें और आगामी जेईई मेन 2020 को क्रैक करने के लिए अपनी रणनीति बनाएं।

आईआईटी जेईई की तैयारी कैसे करें – जेईई मेन परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से परिचित हों

प्रभावी तैयारी का पहला चरण परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होना है। यह आपको अनुभागों / विषयों, प्रत्येक अनुभाग में प्रश्नों की संख्या, अंक और कुल अंक, समय अवधि, अंकन योजना आदि से अवगत कराएगा।

इसलिए, आगे बढ़ने से पहले विस्तृत जेईई मेन परीक्षा पैटर्न की जांच करें और इसके आसपास रणनीति तैयार करने के लिए विषयवार जेईई मुख्य पाठ्यक्रम को नोट करें।

कोचिंग के बिना आईआईटी जेईई की तैयारी कैसे करें – एक अध्ययन योजना का पालन करें

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न और सिलेबस से गुजरने के बाद, आपको अपनी अध्ययन योजना तैयार करनी चाहिए। जैसा कि आपके द्वारा परीक्षा के लिए मुश्किल से एक महीना बचा है, आप 1 महीने की योजना में जेईई मेन के लिए तैयारी का उल्लेख कर सकते हैं, अपनी पसंद के अनुसार बदलाव कर सकते हैं और अपनी परीक्षा के अंतिम दिन तक इस अध्ययन योजना का पालन कर सकते हैं। एक अध्ययन योजना का पालन करें / उसका पालन करें, आपको सभी विषयों / उपविषयों को कवर करने में मदद करेगा, नियमित रूप से अपडेट करेगा और समय पर मॉक टेस्ट का प्रयास करेगा। यह आपको ट्रैक पर रखेगा और आप समय से पहले पूरे पाठ्यक्रम को समाप्त कर सकते हैं।

बिना कोचिंग आईआईटी जेईई कैसे करें क्रैक करें – अध्ययन सामग्री

बुक्स और जेईई मेंस अध्ययन सामग्री देखें जो आपको सभी अवधारणाओं को सीखने और परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद करेंगे। आपको एनसीईआरटी पुस्तकों का उल्लेख करना चाहिए क्योंकि ये किताबें आपको मूल अवधारणा को क्लियर करने में मदद करेंगी। इसके अलावा, 30-40% प्रश्न NCERT पर आधारित होते हैं। इसलिए, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरे NCERT सिलेबस का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

आईआईटी जेईई परीक्षा को क्लियर करें – टेस्ट सीरीज का प्रयास

नियमित रूप से टेस्ट सीरीज का अभ्यास करने से जेईई मेंस प्रश्नों से परिचित होने में मदद मिलेगी। अधिकांश टेस्ट-सीरीज़ जेईई मेन पिछले साल के पेपर और परीक्षा के रुझान पर आधारित हैं, इसलिए आपको समय पर जेईई मेन टेस्ट सीरीज़ लेनी चाहिए। यह आपकी तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेगा यानी आप कमजोर और मजबूत वर्गों की पहचान कर सकते हैं और इस तरह अपनी तैयारी की रणनीति को संरेखित कर सकते हैं।

आईआईटी जेईई को पास कैसे करें – पिछले वर्ष का विश्लेषण देखें

पिछले वर्ष के पेपर विश्लेषण से आपको पिछले वर्ष के पेपर का एक करीबी विचार मिलेगा, प्रकार के प्रश्न, कठिनाई स्तर, परीक्षा की प्रवृत्ति, वेटेज, अच्छे प्रयास आदि। जेईई के माध्यम से जाएं पिछले वर्ष के पेपर विश्लेषण आपको आगामी जेईई मेन 2020 के लिए तैयार करेंगे। इसके अलावा, आप अपनी तैयारी का विश्लेषण भी कर सकते हैं और तदनुसार अपनी अध्ययन योजना को बदल सकते हैं।

जेईई मेन परीक्षा को कैसे पास करें – फोकस्सड और प्रेरित रहें

अंतिम लेकिन कम से कम, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि पूरे ध्यान केंद्रित और प्रेरित रहें। आप ऑनलाइन प्रेरणा भी सुन सकते हैं। खुद को शांत रखने, खुश रहने और मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरीज़ का प्रयास करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें। लंबे समय तक न करें, कुछ समय के लिए ब्रेक लें और टहलें, संगीत सुनें या खुश और फलदायक ब्रेक के लिए एक अच्छी किताब पढ़ें।

स्वस्थ और संतुलित आहार लेना न भूलें। वांछित परिणाम प्राप्त करने पर आपको अपने आप को आइस क्रीम या अपनी पसंद के भोजन के साथ पुरस्कार देना चाहिए।

बिना किसी सख्ती के कोचिंग के लिए जेईई मेन की तैयारी कैसे करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ऊपर दी गई रणनीति का पालन करें!

यदि आपके पास कोई प्रश्न / शंका है तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में उल्लेख करें।

आपके जेईई मेन्स परीक्षा के लिए ऑल द बेस्ट!

English Source – Testbook.com

बिना कोचिंग किये, आई आई टी की तैयारी कैसे करें? यह बात सुनना अजीब लगता है लेकिन दोस्तों यह मुमकिन है। यह बात सही है कि आई आई टी प्रवेश परीक्षा 2018 में लगभग 11,279 सीटों के लिए 11.5 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे।

कोचिंग के बिना आईआईटी के लिए तैयार करने के लिए कैसे - koching ke bina aaeeaeetee ke lie taiyaar karane ke lie kaise

आपको यह लग रहा होगा कि इस लेख में ऐसा क्या है जिससे बिना कोचिंग या ट्यूशन लिए हुए भी IIT में दाखिला मिल सकता है। कृपया इस लेख को अंत तक ज़रुर पढ़िए, जवाब मिल जाएगा। 

IIT Ki Taiyari Kaise Kare? 

भारत के सबसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के कुछ बेहतरीन टिप्स आपको देने वाला हूं। इनमें से आप कुछ टिप्स को अच्छा लगे तो अपना सकते हैं। 

यह टिप्स बहुत ही कारगर है, इन टिप्स को अपनाकर कई छात्रों ने आरटी में प्रवेश पाया है। सभी टिप्स, सभी लोगों पर अप्लाई नहीं हो सकता है। अपने हिसाब से आप इसे मॉडिफाई भी कर सकते हैं। 

संकल्प सब से बड़ी चीज है

अगर आपको यह भरोसा हो जाए कि मुझे IIT के किसी कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा, तभी यह मुमकिन है। कृत-संकल्प ही मानव मस्तिष्क को उर्जा प्रदान करता है। 

आपसे, मैं एक प्रश्न पूछता हूं, रस्सी और पत्थर में ज्यादा मजबूत कौन है?आपका उत्तर होगा पत्थर। दोस्तों, आपने देखा होगा कि कुएँ में इस्तेमाल होने वाला रस्सी जब पत्थर को बार-बार रगड़ती है तो पत्थर पर निशान आ जाता है जबकि रस्सी पहले जैसा ही सक्षम रहता है। 

अपने धैर्य और संकल्प हो एकत्रित कीजिए और योजना बनाइए कि आखिर कैसे फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री और मैथ के कंसेप्ट को क्लियर किया जाए। 

सही नोट्स का चुनाव करें

मार्केट में अनेक प्रकार के IIT के लिए नोट्स एवं बुक्स अवेलेबल हैं। लेकिन यह सभी नोट्स या बुक्स को पढ़कर आपका सलेक्शन नहीं होगा। 

आपको थोड़ा रिसर्च करना होगा, सबसे पहले पिछले साल पूछे गये आई आई टी प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र को देखिए।

एनालिसिस कीजिए कि जो नोट्स या बुक्स आपके पास है वह उसका उत्तर देने में सक्षम है या नहीं। इसके हिसाब से ही मार्केट से नोट्स या बुक्स को खरीदें। 

अगर आपके रिलेटिव या जानने में किसी ने इस परीक्षा को पास किया हो तो उनसे भी राय-मशवरा ज़रुर करें ताकि आप सही नोट्स का चुनाव कर सकें। 

ऑनलाइन मदद लें, यूट्यूब एवं वेबसाइट का उपयोग ज्यादा से ज्यादा कीजिए

आज के समय हजारों की संख्या में ऐसे वेबसाइट हैं जो आपको फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री एवं गणित के विषय से संबंधित आर्टिकल पोस्ट करते हैं।

इसके अलावा आप यूट्यूब के वीडियो को भी देख सकते हैं। एंड्रॉयड में इस्तेमाल होने वाले बहुत सारे मोबाइल ऐप्स हैं जिनका आप सहारा ले सकते हैं। 

खुद से कंसेप्ट को डेवलप करें

जैसा कि आप जानते हैं कि, दुनिया के वैज्ञानिक ऐसी चीजों का खोज करते हैं जो दुनिया में पहले से नहीं होता है। आप भी न्यूमेरिकल को सॉल्व करने के ऐसे कंसेप्ट का खोज कर सकते हैं जो सिर्फ आपके लिए होगा। ऐसे ही कंसेप्ट आपको कठिन से कठिन प्रश्न को सॉल्व करने में मदद करेगा। 

दिल्ली व मुंबई जैसे बड़े महानगरों में महंगे प्राइवेट स्कूलों के बच्चे कभी भी आई।आई।टी प्रवेश परीक्षा में अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाते हैं। उसके तुलना ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे ज्यादा इस परीक्षा में रिजल्ट दे पाते हैं क्योंकि वह अथक प्रयासों के लिए कटिबद्ध होते हैं। 

हार्ड वर्क से स्मार्ट वर्कर कैसे बने

आप बहुत मेहनती है और आप 16 से 18 घंटे तक रोज़ाना पढ़ा सकते हैं लेकिन इससे यह गारंटी नहीं है कि आपको कामयाबी मिल जाएगा। कामयाब होने के लिए आपको हार्ड वर्क से स्मार्ट वर्कर बनना होगा।

याद करने के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स को अपनाना पड़ेगा। जल्दी किसी भी टॉपिक को कैसे रिवाइज किया जाए उसके लिए वैसा ही नोट्स आपको तैयार करना होगा। 

किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए पहले से ही प्लानिंग करना पड़ेगा कि किस स्टेप को कहां पर अपनाएंगे। एक प्रश्नों को हल करने के कई मेथड होते हैं, उसका चयन भी आवश्यक है। 

आईआईटी की तैयारी में इन बातों का रखें ख्याल

  • सेल्फ स्टडी पर ज्यादा समय दें
  • योजना बनाएं
  • बेहतरीन नोट्स बनाएं
  • कोचिंग सेंटर के पुराने नोट्स का उपाय करें
  • क्वेश्चन बैंक पर केंद्रित करें

अपनी कमजोरी को पहचाने और उसे दुरुस्त करें

  • रिवीजन का प्लान करें
  • नकारात्मक सोच को हटाए
  • अपनी प्रतिभा को पहचानिए
  • मेहनत करने से कभी नहीं डरें
  • डिस्कशन पाटनर बनाएं। 

Conclusion Point

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि iit ki taiyari kaise kare से संबंधित लेख आपको पसंद आया होगा। आईआईटी से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिया गया है। कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें।

मैं बिना कोचिंग के आईआईटी जेईई की पढ़ाई कैसे कर सकता हूं?

एनसीईआरटी की किताबें पढ़ना भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने का एक शानदार तरीका है । 5. कुशल समस्या समाधान और समय प्रबंधन कौशल विकसित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक जेईई प्रश्न पत्र से प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करना है, चाहे वह नमूना पत्र हो, पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र हो या किताबों से अभ्यास हो।

क्या मैं कोचिंग के बिना jee mains पास कर सकता हूं

कोचिंग के बिना जेईई मेन क्रैक करना कोई असंभव काम नहीं है । हालांकि, संयुक्त प्रवेश परीक्षा में मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उचित समर्पण और तैयारी की आवश्यकता है। 13 जुलाई 2021: जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड फेज-3 जारी; यहाँ डाउनलोड करें!

आईआईटी की तैयारी के लिए कौन सी क्लास सबसे अच्छी है?

हम, करियर लॉन्चर में, दृढ़ता से मानते हैं कि 11वीं कक्षा आपकी IIT-JEE की तैयारी शुरू करने का सही समय है। और हमारे पास ऐसा मानने के तार्किक कारण हैं - गणित को समझें - जेईई परीक्षा आपको तीन विषयों - भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित पर परखती है। प्रत्येक विषय में लगभग 30 अध्यायों का एक विशाल पाठ्यक्रम है!

कितने छात्र बिना कोचिंग के आईआईटी जी क्रैक करते हैं

52% छात्रों ने कोचिंग के बिना जेईई (एडवांस्ड) क्रैक किया | asIITians.