हरियाली तीज में क्या खाना चाहिए? - hariyaalee teej mein kya khaana chaahie?

Published on: 11 August 2021, 14:00 pm IST

  • 101

इस तीज के त्यौहार पर दावत होना तय है! घेवर, कचौरी, समोसा, जलेबी, मालपुआ… यह लिस्ट कभी खत्म नहीं हो सकती। लेकिन अगर आप पहले से ही इसके बारे में सोच रही हैं, तो थोड़ा रुक जाइये! तीज के त्यौहार के हरे रंग पर ध्यान दें, और उन अच्छे सागों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य के लिए आहार में शामिल कर सकती हैं।

हरे रंग का महत्व

तीज मानसून का त्यौहार है, और इसका नाम ही बारिश से चारों ओर लाई गई हरियाली और चमक को दर्शाता है। परंपरागत रूप से, महिलाएं तीज पर हरे रंग की पोशाक और हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं। वे पूरे दिन उपवास रखती हैं और नाचती-गाती हैं।

हरा आमतौर पर प्रकृति का रंग है, और यह ताजगी, विकास, स्वास्थ्य, नवीकरण और ऊर्जा का भी प्रतीक है। हालांकि, त्यौहार के दौरान पकवान का मज़ा लेने से किसी को कोई रोक नहीं है, लेकिन लंबे समय तक अपने आहार में हरे रंग को किसी रूप में शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। जानने के लिए पढ़ें!

तीज पर जानें हरी रंग का महत्व. चित्र : शटरस्टॉक

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह 10 अच्छे फूड्स की एक दिलचस्प सूची सुझाती हैं, जिनका सेवन आप उपवास के दौरान कर सकती हैं।

1. खीरा: इसे कच्चा खाएं या इसका जूस निकाल लें! किसी भी तरह से, खीरा हमेशा एक स्वस्थ विकल्प होता है। ये न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं, बल्कि एंटीऑक्सिडेंट भी हैं, और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं।

2. कच्चा पपीता: इसे थाई सलाद के रूप में मूंगफली के साथ खाएं। कच्चे पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है, विषाक्त पदार्थों को हटाता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है। साथ ही, मासिक धर्म में ऐंठन प्रबंधन में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि वजन घटाने में भी मदद करता है।

3. लौकी : उपवास के समय लौकी का जूस, टिक्की, हलवा या सब्ज़ी के रूप में काम आती है! लेकिन सामान्य तौर पर भी, यह एक हल्की सब्जी है जो स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से लेकर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में दद करती है।

4. नारियल पानी: खुद को हाइड्रेट रखना हमेशा जरूरी है! भले ही बहुत सी महिलाएं तीज पर ‘निर्जला’ (बिना पानी का) का व्रत रखती हैं। अन्य दिनों के लिए यह जानना मददगार हो सकता है कि ताजा नारियल पानी आपकी प्यास बुझाने के लिए स्वास्थ्यप्रद पेय में से एक है। इसके इलेक्ट्रोलाइट्स इसे तत्काल ऊर्जा का प्राकृतिक स्रोत बनाते हैं।

इस मानसून पिएं नारियल पानी। चित्र : शटरस्टॉक

5. कीवी, आंवला, हरा नींबू: अगर आप इन खाद्य पदार्थों का कच्चे रूप में सेवन करती हैं, तो भी ये आपको विटामिन सी की पर्याप्त खुराक देंगे। ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो बदले में आपको बेहतर त्वचा और सामान्य रूप से बेहतर स्वास्थ्य में भी मदद कर सकते हैं।

6. वरियाली शर्बत: यह सौंफ का शर्बत मानसून की गर्मी को मात देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है! यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है और आपको ठंडक देने, शांत करने वाला प्रभाव देने के अलावा सूजन और पेट फूलने जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है।

7. पिस्ता और कद्दू के बीज: उपवास से पहले इन्हें मुट्ठी भर खाने से मदद मिल सकती है, या अन्यथा इन्हें स्मूदी या मीठे व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। पिस्ता स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जबकि कद्दू के बीज सुपरफूड हैं।

पोषण का भंडार है ग्रीन एप्पल। चित्र- शटरस्टॉक।

8. हरा सेब: हरे सेब का जूस, पाई, खीर या हलवा बनाकर तैयार कर लें या फिर ऐसे ही खाएं। यह फाइबर युक्त, कम वसा वाला फल आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने, अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

9. कच्चा केला, एवोकाडो: इन्हें कच्चा खाएं या स्वादिष्ट कच्‍चे केले और एवोकाडो की टिक्की बनाकर देखें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वस्थ होगा। ये दोनों खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं!

10. नाशपाती, अमरूद: एक नाशपाती या अमरूद आपके व्रत के लिए परफेक्ट हैं! यह पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे!

लेडीज, अपने त्यौहार में इन फूड्स को ज़रूर शामिल करें!

यह भी पढ़ें : वीगन हैं? तो आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है बनाना फ्लैक्स सीड्स मफिन, नोट कीजिए इसकी रेसिपी

हरियाली तीज में क्या खाना चाहिए? - hariyaalee teej mein kya khaana chaahie?

हरतालिका तीज सरगी 

मुख्य बातें

  • सरगी में शामिल करें ताजगी से भरपूर फल

  • सरगी में खाएं ड्राई फ्रूट्स

  • व्रत के पहले भारी भोजन न करें

Hartalika Teej 2022 Vrat Sargi Food: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि के दिन हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। इस बार सावन माह की हरतालिका तीज मंगलवार 30 अगस्त को पड़ रही है। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए रखती हैं। वहीं कुंवारी कन्याएं यदि इस व्रत को करती हैं तो उन्हें मनचाहा वर मिलता है। हरतालिका तीज का व्रत कठिन व्रतों में एक होता है। क्योंकि इसमें जल ग्रहण करना भी वर्तिज होता है यानी इस व्रत को निर्जला रखा जाता है। हरतालिका तीज के दिन महिलाएं व्रत रखकर पूरे 16 श्रृगांर करती हैं और फिर पूजा की तैयारी करती हैं। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

हरतालिका तीज का व्रत शुरू करने से पहले रात्रि या तड़के सुबह सरगी की रस्म होती। सरगी करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है और इसके बाद महिलाएं अन्न-जल ग्रहण नहीं करती। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसे अगर आप सरगी में शामिल करती हैं तो आपको व्रत के दौरान पूरे दिन भूख-प्यास नहीं लगेगी और आप एनर्जी से भरी रहेंगी। 

क्यो होती है सरगी

सबसे पहले जानते हैं कि सरगी क्या होती है। दरअसल सरगी सास द्वारा बहू को दिया गया भेंट और आशीर्वाद होता है। सास अपनी बहू को सरगी की थाली देती है। इसमें सूखे मेवे, फल और सुहाग का सामान होत है। व्रत शुरू करने से पहले इसे खाया जाता है, जिससे कि पूरे दिन व्रत में थकान और भूख-प्‍यास नहीं लगती। वैसे तो सरगी की प्रथा पंजाबी समुदाय में प्रचलित है। लेकिन अब सभी लोग इसे अपनाते हैं।

Also Read: Chanakya Niti For Married Life: पत्नी से छुपाकर रखनी चाहिए ये 4 बातें, नहीं तो लग सकती हैं पाबंदियां, बढ़ेंगी मुश्किलें

सरगी में जरूर खाएं ये चीजें

  • फल- ताजे और मौसमी फलों को सरगी में शामिल करें। ऐसा फल खाएं जिसमें मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होती है। आप संतरा,तरबूज, मौसम्मी, खीरा और सेब जैसे फलों को खा सकती हैं। किवी में विटामिन सी होत है, जिससे आपको ऊर्जा मिलती है। इसलिए आप सरगी में किवी को भी शामिल कर सकती हैं।
  • फलों का जूस- सरगी में जूस जरूर पीएं। आप अनार जूस पी सकते हैं, इससे आपको थकावट महसूस नहीं होगी। आप नारियल पानी भी सकती हैं। इससे आपको व्रत में डिहाइड्रेशन नहीं होगी।
  • मेवे- काजू, बादाम किशमिश औऱ पिस्ता जैसे ड्राईफ्रूट में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। व्रत से पहले इन्हें भी सरगी में खा सकते हैं।

सरगी में इन बातों का रखें खास ख्याल

सरगी में मसालेदार, तना भुना या बहुत ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए। इससे आपको अपच हो सकती है और नींद भी पूरी नहीं होती। इसलिए व्रत के एक दिन पहले भोजन जल्दी कर लें जिससे कि भोजन अच्छे से पच सके और आपको अच्छी नींद आए। रात के भोजन में हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दलिया और रोटी सब्जी जैसी चीजें खाएं।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)  

हरतालिका तीज के व्रत में क्या खाना चाहिए?

1. व्रत के दिन सूर्योदय से पूर्व जब फल, मिठाई आदि खाना होता है. उस समय में आपको रसीले फल, नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए ताकि पूरे दिन शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे. ​मिठाई भी इसलिए खाया जाता है ताकि पानी अधिक पी सकें.

तीज में क्या नहीं खाना चाहिए?

भूलकर भी ना पिएं पानी यह त्योहार इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जाला व्रत रखकर भगवान से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस बार तीज का व्रत 30 अगस्त यानी कि मंगलवार को पड़ रहा है.

तीज में कौन सा फल खाना चाहिए?

हरतालिका तीज का व्रत पति की दीर्घायु के लिए रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला रखते हुए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं और सदैव सुहागिन रहने का आशीर्वाद प्राप्‍त करती हैं। हरतालिका तीज का व्रत करने से पति को लंबी आयु प्राप्त होती है।