हम अपनी घबराहट को कैसे दूर कर सकते हैं? - ham apanee ghabaraahat ko kaise door kar sakate hain?

दुनिया के हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी वक्त पर किसी न किसी तरह की उदासी या तनाव होता हैं। वास्तव में, विज्ञान कहता हैं कि घबराहट का थोड़ा सा तनाव हर किसी के लिए सामान्य हैं और उसके दिन-प्रतिदिन के जीवन का हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए लाखों से अधिक लोग विभिन्न कारकों के कारण गंभीर और दीर्घकालिक तनाव संकेतों का अनुभव करते हैं। हालांकि, तनाव और उदासी के लगातार और लगातार संकेत गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आप भी इस कंडीशन से हैं परेशान हैं या आपको अचानक घबराहट होना शुरू हो जाता हैं, तो यहाँ घबराहट का रामबाण इलाज जाने।

कितनी बार घबराहट आपके दैनिक दिनचर्या को प्रभावित करती हैं?

घबराहट सभी बुरी नहीं हैं, हालांकि। यह आपको खतरे से अवगत कराता हैं, आपको संगठित और तैयार रहने के लिए प्रेरित करता हैं, और आपको जोखिमों की गणना करने में मदद करता हैं। फिर भी, जब चिंता एक दैनिक पुनरावृत्ति बन जाती हैं, तो स्नोबॉल से पहले कार्य करने का समय आ जाता हैं।

एक साक्षात्कार या पहली तारीख के लिए जाने से आपके दैनिक जीवन में गंभीर सीने में दर्द या पसीना आ सकता हैं। इसके अलावा, तनाव के हमलों में अलग-अलग लक्षण होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. पसीना आना
  2. उच्च रक्तचाप
  3. दिल की धड़कन
  4. सीने में दर्द
  5. पेट खराब होना
  6. तेज़ हृदय गति

सबसे पहले, घबराहट आपके दैनिक जीवन में तनाव का एक सामान्य संकेत हैं। इसी तरह, शरीर में घबराहट के कारण शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों होता हैं।

विभिन्न कारक लोगों में उच्च तनाव के स्तर को ट्रिगर करते हैं। फिर, कुछ लोगों में चिकित्सा कारणों से तनाव के संकेत होते हैं। यहां लोगों के जीवन में चिंता विकारों के कुछ सामान्य ट्रिगर दिए गए हैं:

  1. आनुवंशिक कारक
  2. अनिद्रा
  3. पर्यावरण के मुद्दे
  4. शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य समस्याएं
  5. मस्तिष्क रसायन विज्ञान
  6. दर्दनाक जीवन की घटनाओं

इसके अलावा, दैनिक जीवन में तनाव की घटनाओं के लंबे समय तक चलने वाले संकेत गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होते हैं। इसी तरह, चिंता विकारों के कारण संभावित मस्तिष्क और शरीर में परिवर्तन नकारात्मक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं, जैसे:

  1. दिल की समस्याएं
  2. उच्च रक्तचाप
  3. मोटापा
  4. टाइप -2 मधुमेह
  5. स्मृति हानि
  6. अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग
  7. भूख की कमी और जठरांत्र संबंधी समस्याएं
  8. गरीब कामेच्छा और कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर

घबराहट का रामबाण इलाज

इससे पहले के घबराहट कोई बड़ी बीमारी का अंदेशा बने, इसका इलाज कर लेना चाहिए। यहाँ आप घबराहट को रोकने के लिए घबराहट की घरेलू दवा या इलाज का उपयोग कर सकते हैं। 

1. सक्रिय रहें

नियमित व्यायाम केवल शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं हैं – यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी एक बड़ी मदद हो सकती हैं।

2. बादाम

बादाम को घबराहट के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक माना जा सकता हैं क्योंकि छोटे बादाम में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इन्हीं में से एक हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड जो आपको घबराहट से छुटकारा दिलाने में मदद करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। वे मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच बार-बार भेजे गए खतरों के बारे में संकेतों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। नतीजतन घबराहट दूर होगी।

3. मालिश

घबराहट के लिए सबसे पारंपरिक और प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक मालिश हैं। यह दुनिया के कई हिस्सों में एक लाभदायक उद्योग भी बन गया हैं और लाखों लोगों को आने और आराम करने के लिए आकर्षित किया हैं।

4. कैमोमाइल

एक कप गर्म कैमोमाइल चाय को घबराहट के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक होने का दावा किया जाता हैं और इससे इनकार नहीं किया जाना चाहिए। कुछ साल पहले, घबराहट पर कैमोमाइल के प्रभावों का परीक्षण करने के उद्देश्य से पेंसिल्वेनिया मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय द्वारा एक प्रयोग किया गया था। प्रयोग के बाद, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि यह तेजी से और कुशलता से घबराहट से छुटकारा पाने में मदद कर सकता हैं।

5. ध्यान

ध्यान चिंता के लिए सबसे अच्छा उपचार में से एक हैं। शांत वातावरण में कुछ मिनटों का ध्यान आपकी नसों को आराम देकर और आपके दिल और दिमाग को शांत करके आपको अद्भुत परिणाम ला सकता हैं। मैडिटेशन से सीने में घबराहट होना रुक जाता हैं और मनुष्य आराम से रह सकता हैं।

6. साँस लेना

हम इतनी बार सांस लेते हैं कि हम इसे हल्के में लेते हैं और श्वास तकनीकों के संभावित लाभों की खोज नहीं करते हैं। यह घबराहट के लिए सबसे सरल घरेलू उपचारों में से एक हैं, जब तक आप इसे सही तरीके से करते हैं।

जब आप घबराहट महसूस करते हैं, तो अपने आप को बाहर जाने और ताजा हवा में सांस लेने के लिए प्राप्त करें, खासकर सुबह में। मुंह से सांस छोड़ें और बार-बार नाक से सांस लें।

7. गर्म पानी का स्नान

जब भी आप घबराहट महसूस करते हैं तो गर्म स्नान आपकी बड़े पैमाने पर मदद कर सकता हैं। ये घबराहट के लिए घरेलू नुस्खे में से सबसे बेहतर मन जाता हैं। आपके दिमाग को शांत करने और बेहतर और सुखदायक भावनाओं के लिए अपनी तंत्रिका को आराम देने का एक और बढ़िया समाधान हैं।

कन्क्लूज़न

यदि आप घबराहट महसूस कर रहे हैं, तो उपरोक्त उपाय आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं। याद रखें, घरेलू उपचार घबराहट को कम करने में मदद कर सकते हैं लेकिन वे पेशेवर मदद को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। बढ़ी हुई घबराहट के लिए चिकित्सा या पर्चे की दवा की आवश्यकता हो सकती हैं। अपनी चिंताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

बेचैनी और घबराहट कैसे दूर करें?

अगर आप किसी से बात करते समय बहुत ज्यादा नर्वस हो रहे हैं तो अपने मुंह को अपनी हाथो से ढंके और फिर ऐसे ही जोर जोर से सांसे (Breathing exercises for anxiety) बाहर निकालें। इसे ठीक वैसे ही करें जैसे आप खांसते समय करते हैं। यकीन मानिए मिनटों में आपकी नर्वसनेस और एंग्जायटी दूर करने का इससे आसान तरीका और कोई नहीं है।

मुझे बहुत घबराहट हो रही है मैं क्या करूं?

घबराहट से बचाव के उपाय घबराहट महसूस होने पर धीरे-धीरे सांस लें. उन बातों को ना सोचे जिससे आपका तनाव बढ़ता हो. ध्यान भटकाने के लिए संगीत, फिल्म या स्वस्थ आहार का सहारा लें. पर्याप्त नींद लें, अगर आप ठीक से नहीं सो पा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से मिले.

मन में घबराहट क्यों होती है?

परीक्षा, नौकरी, आर्थिक, रिलेशनशिप, तलाक आदि का तनाव, किसी चीज को लेकर चिंता, उम्मीद के हिसाब से स्थिति नहीं बदलने को लेकर चिंता, मानसिक सक्रियता में कमी, याददाश्त में कमी, कुछ बीमारियों का इलाज, कुछ क्रोनिक बीमारियां आदि की स्थिति में एंजाइटी हो सकती है. एंजाइटी में इंसान नर्वस रहता है. किसी चीज में चैन नहीं मिलता.

शरीर में बेचैनी और घबराहट क्यों होती है?

बेचैनी, घबराहट , नियंत्रण खो देना और शारीरिक परेशानी इसके सामान्य लक्षण हैं। चिंता यानी एंग्जायटी आखिर किसे नहीं होती । हर व्यक्ति को किसी घटना, स्थिति को लेकर डर या चिंता रहती है। लेकिन अगर चिंता का स्तर लंबे वक्त तक बना रहे, या व्यक्ति इसे इग्नोर करे, तो यह एंग्जायटी अटैक का रूप ले लेती है।