घर में रोज दिया जलाने से क्या होता है? - ghar mein roj diya jalaane se kya hota hai?

Tips to eliminate Vastu Dosha, वास्तुदोष दूर करने के उपाय 

मुख्य बातें

  • दीपक जलाने से घर की नकारात्मकता खत्म होती है

  • घी का दीपक हमेशा अपने बांए हाथ जलाना चाहिए

  • तेल का दीपक हमेशा अपने दाहिनी ओर जलाएं

घर के मंदिर में आप दीपक तो जलाते ही होंगे, लेकिन आपको पता है कि मुख्यद्वार पर दीपक जलाना अपके घर की हर विपदाओं को हर सकता है। नहीं, तो वास्तुदोष के इस मूलमंत्र को हमेशा याद रखें। घर में यदि परेशानियों का स्तर बढ़ता जा रहा है तो आपको अपने घर में वास्तु नियमों की जांच कर लेनी चाहिए। यदि घर में वास्तुदोष हो तो परेशानी, स्वास्थ्य संकट, धन हानि आदि की दिक्कते होने लगती हैं, लेकिन कई बार पेरशानी लोगों को समझ नहीं आती। ऐसे में ऐसे घर में तेल या घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। ये उपाय वास्तदोष का निवारण करते हैं।

जानें, दीपक जलाने के नियम और तरीके क्या हैं

घर में सकारात्मकता भरने लिए करें ये काम

घर में सकारात्मक ऊर्जा भरे इसके लिए जरूरी है की आप घर में दीपक जलाएं। दीपक जलाना घर के वास्तु दोष बढ़ाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। दीपक से निकलने वाला धुंआ घर में मौजूद कीट और सूक्ष्म कीटाणुओं को भी खत्म कर देता है। इसलिए अपने घर में दीपक जरूर जलाएं। यदि दिन में नहीं जला सकते तो रात में जरूर जलाएं।

घर में सुख-समृद्धि के लिए करें ये काम

घर में सुख-समृद्धि की कमी हो रही हो तो आपको अपने घर के मुख्यद्वार के बारह रोज सुबह और शाम दीपक जरूर जलाना चाहिए। कोशिश करें ये दीपक सरसों के तेल से जलाएं। ऐसा करने से घर में आने वाली बाहरी समस्याएं वहीं से लौट जाएंगी और घर में भी सकारात्मकता का प्रवेश होगा।

घी का दीपक बाएं हाथ जलाएं

घर में जब भी आप दीपक जलाते होंगे, शायद ही आपको पता हो कि घी और तेल का दीपक अलग-अलग तरीके से जलाया जाता है। जी हां, घी का दीपक हमेशा अपने बाएं हाथ की ओर जलाएं और तेल का दीपक हमेशा अपने दाएं हाथ की ओर जलाना चाहिए। याद रखें एक बार जब दीपक जल जाए तो तब तक न बुझे जब तक उसमें घी या तेल हो। वहीं यदि पूजा में दीपक जला रहे तो दीपक हमेशा ईश्वर के सामने जलाना चाहिए।

घी में कैसा हो दीपक

घी के दीपक में हमेशा सफेद रुई का प्रयोग करना होता है, जबकि तेल के दीपक में लाल धागे की बत्ती या रक्षाधागा प्रयोग करना चाहिए।  

दीपक जलाते हुए इन मंत्रों का करें जाप

शुभम करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्, शत्रु बुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते।।

मंत्र जाप के साथ दीपक जलाने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और वास्तु दोष भी दूर होते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

विषयसूची

  • 1 चौखट पर दिया जलाने से क्या होता है?
  • 2 नवरात्रि में कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए?
  • 3 दीपक जलाते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?
  • 4 सरसों के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है?

चौखट पर दिया जलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंनियमित रूप से दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। ग्रंथों के अनुसार, रोज शाम को घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 2. पूजा करते समय घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर जलाना चाहिए।

शाम को दीपक कितने बजे जलाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसुबह 5 बजे से लेकर 10 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक ही दीपक जलाना चाहिए। भगवान की पूजा भी हमेशा एक निश्चित समय पर ही करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर पूजा का उचित फल नहीं मिल पाता है। खंडित दीपक का प्रयोग नहीं करें- पूजा में आप जिस दीपक का प्रयोग कर रहे हैं वह कहीं से भी खंडित या टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए।

शनिदेव को दीपक कब जलाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंशनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं।

नवरात्रि में कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें* नवरात्रि में घी एवं सरसों के तेल का अखंड दीपक जलाने से त्वरित शुभ कार्य सिद्ध होते हैं। * नवरात्रि में विद्यार्थियों को सफलता के लिए घी का दीपक जलाना चाहिए। * अगर आप वास्तु दोष से परेशान है तो उसे दूर करने के लिए वास्तु दोष वाली जगह पर तिल्ली के तेल का दीपक जलाकर रखना चाहिए।

गेट पर दिया क्यों जलाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमान्यता है देवी-देवताओं को दीपक की रोशनी विशेष प्रिय है, इसीलिए पूजा-पाठ में दीपक अनिवार्य रूप से जलाया जाता है। रोज शाम के समय मुख्य द्वार के पास दीपक लगाना चाहिए। ये दीपक घर में नकारात्क ऊर्जा के प्रवेश को रोकता है। पूजा में घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर जलाना चाहिए।

शनिवार को दरवाजे पर दीपक क्यों जलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशनिवार के दिन लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं, उसके समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं. मान्यता है कि इससे शनि की साढ़ेसाती, ढैया, महादशा व अन्य तमाम प्रभावों से मुक्ति मिलती है. पीपल के पेड़ को हिंदू शास्त्रों में काफी पूज्यनीय माना जाता है. मान्यता है कि इस पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है.

दीपक जलाते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंदीपक जलाने का मंत्र शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा। शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोस्तुते।। दीपो ज्योति परंब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:। दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोस्तुते।।

दीपक से दीपक क्यों नहीं जलाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंबताया जाता है कि जब हम किसी दीपक को जलाते हैं तो वह अग्नि की एक इकाई होती है। जिस भी देवी-देवता के नाम दीपक जलाया गया है, वह उसी के नाम होता है। उसको शेयर नहीं किया जा सकता। यदि हम उसी दीपक से दूसरा दीपक जलाते हैं तो वह जूठन के समान हो जाता है।

शनिवार को पीपल की पूजा कब करनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअलक्ष्मी दरिद्रता की देवी मानी जाती हैं और हमेशा गरीबी व जीवन में परेशानी लाती हैं। इसलिए सूर्योदय से पहले न तो पीपल की पूजा करनी चाहिए और न ही इस वृक्ष के पास जाना चाहिए, ऐसा करने से घर में दरिद्रता चली आती है। हमेशा सूर्योदय के बाद ही पीपल की पूजा करें।

सरसों के तेल का दीपक जलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदू धर्म के अनुसार, जिस घर में प्रतिदिन सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है उसने घर में भगवान शनिदेव की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है। शास्त्रों के अनुसार, रोज घर में एक दीपक सुबह शाम जलाने से घर में वंशवृद्धि होती है और पीढ़ी दर पीढ़ी घर में सुख-शांति बनी रहती है। सरसों तेल के दीपक में सकारात्मकता अधिक होती है।

नवरात्रि में दीपक कैसे जलाएं?

इसे सुनेंरोकेंशास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने से पहले हम मन में संकल्प लेते हैं और मां देवी से प्रार्थना करते हैं कि हमारी मनोकामना जल्द पूर्ण हो जाएं। अखंड दीपक को कभी भी जमीन पर न रखें। दीपक को चौकी या पटरे में रखकर ही जलाएं। दुर्गा मां के सामने यदि आप जमीन पर दीपक रख रहे हैं तो अष्टदल बनाकर रखें।

दीपक जलाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदीपक जलाने के फायदे… : यदि आप रोजाना सुबह-शाम दीपक जलाते हैं तो दीप की ज्योति से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि, आयु, सुखमय जीवन में वृद्धि होती है। : गाय के घी का दीपक जलाने से वातावरण में मौजूद सभी रोगाणु नष्ट हो जाते हैं। : दीपक जलाने से हमें अपने जीवन में हमेशा ऊंचा उठने की प्रेरणा मिलती है।

घर में रोज दीपक जलाने से क्या होता है?

दीपक जलाने से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा वास्तु के हिसाब से नियमित रूप से दीपक जलाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है। इसके साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। शास्त्रों के अनुसार, देवी-देवताओं को दीपक की रोशनी विशेष प्रिय है। इसलिए पूजा करते समय दीपक जलाना शुभ है।

शाम का दीपक कितने बजे जलाना चाहिए?

पूजा जितनी जल्दी की जाए, उतना शुभ माना जाता है क्योंकि सुबह के समय ध्यान अच्छी तरह से केंद्रित होता है. पूजा के दौरान दीपक जलाने के लिए सर्वोत्तम समय सुबह 5 बजे से 10 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे के बीच में जलाना शुभ है. दीपक पूर्व दिशा की ओर या उत्तर दिशा की ओर रखना शुभ माना जाता है.

सुबह सुबह दीपक जलाने से क्या होता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर रोज सुबह-शाम दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है। साथ ही इससे घर में सुख-शांति व समृद्धि बनी रहती है।

घर में सरसों का दिया जलाने से क्या होता है?

माना जाता है कि सरसों के तेल का दीपक जलाने से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है। पूजा घर में दीपक जलाने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग