गर्मी में खांसी क्यों आती है? - garmee mein khaansee kyon aatee hai?

गर्मियों में स्किन रिलेटिड प्रॉब्‍लम्‍स शुरू हो जाती हैं. आंखों से पानी आने, जलन होने और छींकने वाली एलर्जी जनित समस्याएं सिर उठाने लगती हैं. एलर्जी कारक तत्व नाक बंद करने के अलावा नाक व गले में कफ भी पैदा कर देते हैं.

क्‍यों होती है परेशानी
गर्मियों के मौसम हमारे शरीर का वास्ता अनेक तरह के एलर्जी कारक तत्वों से पड़ता है और इनके जवाब में तंत्रिका तंत्र एलर्जी विरोधी एंटीबॉडीज का निर्माण करने लगता है, जिन्हें इम्यूनोग्लोबिन्स कहते हैं. ये नेत्रों, नाक, फेफड़ों और त्वचा में उपस्थित रहते हैं. जब कोई व्यक्ति इन एलर्जेन्स के सम्पर्क में आता है, तब शरीर हिस्टामाइन्स नामक रसायन उत्पन्न करता है, जिससे एलर्जी की समस्या उत्पन्न होती है.

PERIODS के ब्लड कलर से जानिए कितनी हेल्दी हैं आप...

ऐसे बचें एलर्जी से
- बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल रखें. अधिक गर्मी में पसीने के कारण शरीर से खनिज लवणों का ह्रास होता रहता है. इसकी भरपाई के लिए पानी में थोड़ा स्वाद, नमक व मिठास घोल लेना उपयुक्त होगा.

- चीनी युक्त पेय व डिब्बाबंद जूस न पिएं, क्योंकि ये शरीर में तरल पदार्थो के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं.

तीन तलाक पर बहस के बीच बरेली में महिला ने दिया पति को तलाक

- गहरे रंग वाले और तंग वस्त्र न पहनें. ये त्वचा पर मौजूद छिद्रों को बंद करके शरीर का तापमान बढ़ाने का काम कर सकते हैं. हल्के रंगों वाले और ढीले ढाले व सूती वस्त्रों को प्राथमिकता दें.

- मौसमी फलों व सब्जियों का सेवन करें. खासतौर पर तरबूज, खरबूज, ककड़ी जैसे फलों का सेवन करें, जिनमें जल व लवणों की मात्रा अधिक होती है.

SKIN से जुड़ी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल

- छायादार स्थान में रहना लाभदायक रहता है, परंतु यदि यात्रा करना आवश्यक हो तो शरीर को ठंडा और आरामदायक रखने की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें. सिर पर टोपी पहनें तो बेहतर होगा.

- अपने मूत्र के रंग पर ध्यान देते रहें. गहरे पीले रंग के मूत्र का मतलब है शरीर में द्रव्य की कमी है और पानी अधिक पीने की आवश्यकता है.

Summer Cold: गर्मी में सर्दी-जुकाम होने के कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू उपचार

गर्मी में खांसी क्यों आती है? - garmee mein khaansee kyon aatee hai?

गर्मी में सर्दी-जुकाम हो तो अपनाएं ये घरेलू उपाय.

What is Summer Cold: गर्मी के मौसम में कफ-कोल्ड होना, सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है कि भीषण गर्मी में भी सर्दी-जुकाम हो सकती है. इसके लक्षणों को पहचानकर इन घरेलू उपायों से पाएं समर कोल्ड से छुटकारा.

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 28, 2022, 10:44 IST

What is Summer Cold: गर्मी के मौसम में कफ-कोल्ड होना, सुनकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है कि भीषण गर्मी में भी सर्दी-जुकाम की समस्या से कुछ लोग परेशान रहते हैं. हालांकि, यह कॉमन समस्या है, जो सर्द-गर्म लगने से हो जाती है. समर कोल्ड (Summer cold) एन्टरोवायरस (Enteroviruses) के कारण होता है. यह संक्रमित व्यक्ति, वस्तु के संपर्क में आने से फैलता है. समर कोल्ड के लक्षणों की बात करें तो इसमें छींक आती हैं, नाक बहना या बंद नाक, खांसी होना, गले में खराश, सीने और गले में जकड़न आदि की समस्या हो सकती है. यदि तेज बुखार, रैशेज नजर आए तो डॉक्टर से दिखाना चाहिए. कुछ घरेलू उपायों से आप समर कोल्ड या सर्दी में होने वाली खांसी-जुकाम (Home Remedies For Summer Cold) की समस्या से राहत पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: सर्दी, जुकाम और खांसी से बचने के लिए ये हैं कुछ आसान टिप्स, जरूर करें इनका सेवन

गर्मी में सर्दी-जुकाम होने के घरेलू उपाय

  • गर्मी में यदि आपको सर्दी लगने की समस्या होती है, तो आप सलाइन स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा, एक चम्मच समुद्री नमक, सलाइन स्प्रे बॉटल की जरूरत पड़ेगी. पानी को गर्म कर लें. स्प्रे बॉटल में पानी, नमक, सोडा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसे नाक के अंदर (Nostrils) सावधानीपूर्वक स्प्रे करें, ताकि बंद नासिका मार्ग खुल जाए. जमी हुई बलगम इससे आसानी से निकल जाती है.
  • सेब का सिरका भी समर कोल्ड दूर करने का बेहतरीन घरेलू इलाज है. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इस पानी को दिन में दो गिलास पीने से सर्दी-जुकाम के कारण जमी बगलम खत्म हो जाती है. सेब के सिरके वाला पानी शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, वायरस को खत्म करने में कारगर होता है.
  • समर कोल्ड से बचने के लिए जितना हो सके विटामिन सी से भरपूर फलों, विटामिन सी टैबलेट्स आदि का सेवन करें. विटामिन सी वायरल इंफेक्शन के प्रति इम्यून रिस्पॉन्स को बढ़ावा देता है, जिससे बैक्टीरिया, वायरस का नाश हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय, मिलेगा फायदा

  • यदि आपको बार-बार गर्मी में सर्दी, खांसी की समस्या होती है, तो आप अदरक का सेवन जरूर करें. आप अदरक वाली चाय, काढ़ा, अदरक वाला गर्म पानी पिएंगे, तो आराम मिलेगा. स्वाद बढ़ाने के लिए आप थोड़ा सा शहद या गुड़ मिला सकते हैं. अदरक में मौजूद एंटीवायरल तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण नासिका मार्ग में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. बलगम (Mucus) नहीं बनने देते हैं.
  • हल्दी पाउडर, नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी समर कोल्ड से छुटकारा मिलता है. इसे दिनभर में 2-3 बार करें. हल्दी में मौजूद करक्युमिन तत्व इंफेक्शन, एलर्जी को दूर करने में फायदेमंद है. हल्मी में एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. हल्दी हर तरह की शारीरिक समस्या से जल्द छुटकारा दिलाने में मदद करती है.
  • इसके अलावा आप समर कोल्ड होने पर लाल प्याज, शहद, लहसुन, हर्बल टी, हल्दी वाला दूध, दालचीनी वाला पानी आदि खाने-पीने से भी जल्द छुटकारा पा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

FIRST PUBLISHED : March 28, 2022, 10:44 IST

गर्मी में खांसी हो जाए तो क्या करें?

लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर आप लौंग का सेवन करें. ... .
तुलसी अदरक की चाय- अगर आप बहती नांक और खांसी से परेशान हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए. ... .
शहद और अदरक का रस- जुकाम एक ऐसी समस्या है जो हफ्तों में जाकर ठीक होती है. ... .
भाप लें- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है..

खांसी बंद नहीं हो रही है क्या करें?

अदरक का एक चम्मच रस लें, इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. इसे गुनगुने पानी के साथ रात में सोने से पहले सेवन करें. खांसी के कारण होने वाले दर्द, जलन से भी आराम मिलेगा..
सूखी खांसी में ठंडा पानी पीने या कोई भी ठंडी चीज खाने से बचें. शहद में मौजूद तत्व खांसी से राहत दिलाते हैं. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद जरूर खाएं..

बार बार खांसी होने का क्या कारण है?

सर्दी -जुकाम और एलर्जी होने पर यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है. जिससे काफी खांसी की समस्या होती है और यह काफी लंबे समय तक बनी रहती है. ठंडी और सूखी हवा में सांस लेने से गले में खराश की समस्या होने लगती है. फेफड़ों का कैंसर- लंबे समय तक होने वाली खांसी का कारण फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है.

बहुत ज्यादा खांसी होने पर क्या करना चाहिए?

सूखी खांसी (Dry Cough) के घरेलू इलाज के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है वो हैं शहद, अदरक और मुलेठी. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाती हैं. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें.