गणेश जी की बड़ी मूर्ति कैसे बनाएं? - ganesh jee kee badee moorti kaise banaen?

गणेश जी की बड़ी मूर्ति कैसे बनाएं? - ganesh jee kee badee moorti kaise banaen?

Make Ganpati from clay on Ganesh Chaturthi 2022 

मुख्य बातें

  • गणपति जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं

  • ऐसी मान्यता है कि विधि विधान से विघ्नहर्ता की पूजा की जाए तो घर से सारे विघ्न दूर हो जाते हैं

  • गणेश चतुर्थी के दिन मिट्टी के गणेश जी स्थापित करना चाहिए, क्योंकि मिट्टी में स्वभाविक पवित्रता होती है

How to Make Clay Lord Ganesh At Home: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल गणेश चतुर्थी महोत्सव मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी के पावन पर्व 31 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। यह महोत्सव 10 दिन का चलता है और इस 10 दिन लोग अपने घर में गणपति जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि विधि विधान से विघ्नहर्ता की पूजा की जाए तो घर से सारे विघ्न दूर हो जाते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन मिट्टी के गणेश जी स्थापित करना चाहिए, क्योंकि मिट्टी में स्वभाविक पवित्रता होती है। ऐसे में आप बाजार की बजाय घर पर ही मिट्टी के गणपति बना सकते हैं। घर पर मिट्टी के गणपति बनाना बेहद आसान है और यह बेहद शुभ भी रहेगा। तो आइए जानते हैं घर पर मिट्टी के गणपति बप्पा बनाने की आसान तरीके के बारे में।

Also Read- Homemade Wax: शरीर में अनचाहे बालों को चीनी की मदद से करें साफ, जानिए क्या है इस्तेमाल का तरीका

ऐसे बनाएं मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति

मिट्टी के गणेश जी बनाने के लिए साफ जगह की मिट्टी को इकट्ठा करें और उसे साफ जगह पर रखें। मिट्टी से कंकड़, पत्थर, घास निकाल कर अलग रख दें और उसे अच्छे से छान लें। अच्छी और मुलायम मिट्टी का ही इस्तेमाल करें। मिट्टी में हल्दी घी शहद गाय का गोबर और पानी मिलाकर सान लें। इस दौरान ऊँ गं गणपतये नम: मंत्र बोलते हुए गणेशजी की सुन्दर मूर्ति बनाएं। पहले अलग-अलग आकार में मिट्टी के छोटे-बड़े गोले तैयार करें। इनमें से एक गोले को चपटा आकार देकर गणेशजी का आसन बनाएं।

Also Read- Skin Care Tips: अखरोट के छिलके का इस तरह करें इस्तेमाल, स्किन की इन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

पेट बनाने के लिए बड़ी लोई लें। फिर मिट्टी की चौकोर प्लेट को टेढ़ा करके मुकुट का आकार दें। मान्यता है कि ऐसी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करने से उसमें भगवान का अंश आ जाता है।  मिट्टी से बनाई गई मूर्तियां पर्यावरण के लिए भी सही साबिक होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

गणेश जी की मूर्ति मिट्टी से कैसे बनाते हैं?

ऐसे बनाएं मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति मिट्टी से कंकड़, पत्थर, घास निकाल कर अलग रख दें और उसे अच्छे से छान लें। अच्छी और मुलायम मिट्टी का ही इस्तेमाल करें। मिट्टी में हल्दी घी शहद गाय का गोबर और पानी मिलाकर सान लें। इस दौरान ऊँ गं गणपतये नम: मंत्र बोलते हुए गणेशजी की सुन्दर मूर्ति बनाएं

गणेश भगवान की मूर्ति कैसे बनाई जाती है?

गणेश चतुर्थी या बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद नदी के किनारे जाकर वहां से साफ मिट्टी लेकर आएं। उस मिट्टी को छानकर एवं शुद्ध जल मिलाकर एक आठ वर्षीय बालिका से उस मिट्टी में गंगाजल, केसर व पवित्र चन्दन जल डालकर आटे जैसा गूंथवा लें एवं फिर स्वयं उस मिट्टी से एक गणेशजी की मूर्ति का निर्माण करें।

घर में गणेश जी की मूर्ति कितनी होनी चाहिए?

गणेशजी की प्रतिमा सम संख्या में रखें घर में बैठे हुए गणेशजी की मूर्ति रखना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन, ध्यान रखें कि घर के मंदिर में गणपतिजी की मूर्तियों की संख्या 3, 5, 7 या 9 जैसी विषम संख्या में नहीं होनी चाहिएगणेशजी की 2, 4 या 6 जैसी सम संख्या में मूर्तियां रख सकते हैं।

गणेश जी बनाने के लिए कौन सी मिट्टी चाहिए?

गिली मिट्टी से गणेशजी की मूर्ति बनाएं। मूर्ति को सूखने के लिए धूप में रख दें।