गेहूं के दलिया से वजन कैसे बढ़ाएं? - gehoon ke daliya se vajan kaise badhaen?

विषयसूची

  • 1 100 ग्राम दलिया में कितना प्रोटीन होता है?
  • 2 कौन सा दलिया खाना चाहिए?
  • 3 दलिया खाने का सही समय क्या है?
  • 4 दलिया की तासीर क्या होती है?
  • 5 क्या शुगर में गेहूं का दलिया खा सकते हैं?
  • 6 बाजरे का दलिया खाने से क्या होता है?
  • 7 गेहूं का दलिया खाने से वजन बढ़ता है क्या?
  • 8 क्या रात को दलिया खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त राज्य कृषि विभाग ( यूएसडीए ) के अनुसार, 100 ग्राम दलिया में 357 कैलोरी, 7.14 ग्राम प्रोटीन, 11.9 ग्राम फाइबर और 1.55 ग्राम वसा हाेती है।

कौन सा दलिया खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंएक कटोरी पतला दलिया आपकी भूख भी मिटाएगा, पाचन भी दुरुस्त करेगा और फाइबर से भरपूर होने के कारण वजन कम करने में भी मददगार होगा। 4 डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया बेहद फायदेमंद होता है। यह मैंगनीज का एक बेहतरीन स्त्रोत है, जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होता है।

दलिया खाने का सही समय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा वाले दलिये को सुबह के समय नाश्ते में खाने से शरीर में पूर्ण आहार पहुंचता है. जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है. थोड़ी सी मात्रा में ही दलिये का सेवन करने से आप पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं.

गेहूं की दलिया खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंडायबिटीज को कम करे – दलिया डायबिटीज में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। रोज दलिये का सेवन डायबिटीज को कम करता है। एनर्जी बढ़ाएं – हमारे शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का सबसे अच्छा सोर्स दलिया माना जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दलिये में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते है जिससे हमारे शरीर को उर्जा मिलती है।

दलिया खाने से क्या नुकसान होता है?

दलिया खाने से पहले इसके फायदे ही नहीं नुकसान भी जान लें

  • फाइबर दलिया एक अधिक फाइबर वाला आहार माना जाता है। इसका अधिक सेवन करने से व्यक्ति के शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है।
  • पेट में गैस अधिक दलिया खाने से व्यक्ति को गैस की समस्या होने के साथ दर्द की शिकायत भी हो सकती है।
  • दस्त

दलिया की तासीर क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंकई लोग ऐसे भी होते हैं जो दलिया की तासीर के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए दलिया का सेवन करने से कतराते हैं। तो आपको बता दें कि दलिया की तासीर गर्म होती है जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों में भी कर सकते हैं।

क्या शुगर में गेहूं का दलिया खा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं दलिया साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं। रोजाना दलिया का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। शुगर के मरीजों के लिए नाश्ते में दलिया खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

बाजरे का दलिया खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंबाजरे का दलिया (Bajra Daliya) आप वजन कम करने के लिए खा सकते हैं। पाचन क्रिया को सही रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 से भरपूर होता है इसलिए आपको कभी भी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं रहेगी। डायबिटिज के लोगों के लिए तो ये सेहत का रामबाण इलाज है।

क्या रात में दलिया खा सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदिन के किसी भी दिन आप दलिया अपनी डाइट में ले सकते हैं. बल्कि रात के खाने में भी आप इसे ले सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर और पानी आपको लंबे समय तक भरा पेट रखता है और बेवक्त की भूख को खत्म करता है.

सुबह खाली पेट दलिया खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंHealth Benefits Of Daliya: सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए दलिया सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है. दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दलिया के सेवन से आप दिनभर खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. इतना ही नहीं ये पाचन को बेहतर बनाने और वजन को घटाने में मददगार माना जाता है.

गेहूं का दलिया खाने से वजन बढ़ता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंनहीं . गेहूं का दलिया खाने से वजन नहीं बढ़ता है अपितु रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है .

क्या रात को दलिया खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप दलिया रात के खाने में शामिल करते हैं तो ये आपको अच्छी और गहरी नींद भी देता है. इसमें सेराटोनिन हॉर्मोन होता है जो स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित है. ये आपके मूड को बेहतर कर शरीर को भी शांत रखने में मददगार है. कहते हैं कि दलिया खाने से वजन कम होता है.

सुबह नाश्ते में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। दरअसल नाश्ता हेल्दी होने से हमें दिनभर काम करने की शक्ति मिलती है। कमजोरी, थकान दूर होकर दिनभर तरोताजा व ऊर्जावान महसूस होता है। डायटिशियन अनुसार, नाश्ते में दलिया खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, फाइबर आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से वजन व डायबिटीज कंट्रोल रहती है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। चलिए आज हम आपको दलिया खाने के फायदे व उसे बनाने की हेल्दी रेसिपी बताते हैं...

दलिया रेसिपी

सामग्री

दलिया- 1,1/2 कप
रिफाइंड या ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच
प्याज- 1 (कटा हुआ)
सब्जियां (गाजर, बीन्स, ब्रोकली, शिमला मिर्च, मटर)- 1 कप (कटी हुई)
लहसुन-अदरक पेस्ट- 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर- 1/2-1/2 चम्मच
नमक- स्वाद आनुसार
पानी- 3-4 कप

गेहूं के दलिया से वजन कैसे बढ़ाएं? - gehoon ke daliya se vajan kaise badhaen?

विधि

. पैन में तेल गर्म करके प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट भूनें।
. प्याज के सुनहरा भूरा होने पर इसमें गरम मसाला, धनिया पाउडर और नमक डालें।
. इसमें सब्जियां मिलाकर 3-4 मिनट तक भूनें।
. अब दलिया मिलाकर 3-4 मिनट तक भूनें।
. इसमें पानी मिलाएं और ढककर पकने दें।
. बीच-बीच में दलिया चैक करते रहें।
. पानी सूख जाने पर इसे पकाएं।
. लीजिए आपका नमकीन दलिया बनकर तैयार है।
. इसे सर्विंग बाउल में निकाल कर देसी घी से गार्निश करके सर्व करें।

चलिए अब जानते हैं दलिया खाने के फायदे...

डायबिटीज रखे कंट्रोल

इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। साथ ही यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है। वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स फायदेमंद माने जाते हैं। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें धीरे-धीरे ग्लूकोज में बदलते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से लंबे समय तक शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इसके साथ ही खून में अतिरिक्त शुगर घुलने की समस्या भी नहीं रहती है। ऐसे में डायबिटीज मरीजों के नाश्ते में दलिया जरूर खाना चाहिए।

गेहूं के दलिया से वजन कैसे बढ़ाएं? - gehoon ke daliya se vajan kaise badhaen?

दिल रखे स्वस्थ

दलिया शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक आदि से बचाव रहता है।

शरीर को मजबूती दिलाए

दलिया में प्रोटीन और विटामिन्स की मात्रा अधिक होती है। डाइटीशियन अनुसार इसे सुबह नाश्ते में खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से मसल्स मजबूत होती हैं। इसके साथ ही शरीर में मजबूती आती है।

वजन घटाए

दलिया गेहूं को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर तैयार किया जाता है। इसलिए इसमें फाइबर अधिक होती है। एक्सपर्ट अनुसार, फाइबर से भरपूर चीजें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी काफी कम होती है। ऐसे में दलिया का सेवन करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से कम होकर बॉडी को सही शेप मिलती है। इसके अलावा इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होकर पेट संबंधी समस्याएं दूर रहती है।

गेहूं के दलिया से वजन कैसे बढ़ाएं? - gehoon ke daliya se vajan kaise badhaen?

मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं दलिया

गेहूं से तैयार दलिया एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म लेवल तेजी से बूस्ट होता है और शरीर के सभी अंग एकदम हेल्दी रहते हैं।

गेहूं का दलिया खाने से वजन बढ़ता है क्या?

दलिया पोषक तत्वों से भरपूर (Dalia for Weight Gain in Hindi) होता है, दलिया खाने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। दलिया का नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद (Vajan Badhane ke Liye Daliya) मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए दलिया कैसे खाएं?

अगर आप दलिया और दाल की खिचड़ी को खाना पसंद नहीं करते हैं, तो इसकी जगह दलिया और दूध का सेवन कर सकते हैं. पुराने समय से दूध और दलिया का सेवन बहुत हेल्दी माना गया है. इसके लिए दलिया को घी में भूनने के बाद इसमें दूध डालकर पकाएं. इसमें शुगर जरूर ऐड करें, साथ ही काजू, बादाम व अन्य ड्राई फ्रूट्स भी आप ऐड कर सकते हैं.

दूध और दलिया खाने से क्या होता है?

पोषक तत्वों की कमी दूर करे दूध और दलिया दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दलिया में विटामिन बी1, मिनरल्स, मैग्नीशियम और मैग्नीज पाया जाता है। अगर आप सुबह नाश्ते में दूध और दलिया खाएंगे, तो इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।