Freedom कैसे बनाते हैं - fraiaidom kaise banaate hain

लोग जश्न ए आजादी मनाने में जुटे हैं लेकिन आर्थिक आजादी आज भी अधिकांश लोगों को नहीं मिली है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये आर्थिक आज़ादी है क्या ? सरल शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि आपका पैसा आपके लिए काम करना शुरू कर दे. और यह तभी संभव है जब सही प्लानिंग हो. तो आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से तरिके हैं जिससे आर्थिक आज़ादी को मूर्त रूप दिया जा सकता है.

People are busy in celebrating Jashn-e-Azadi, but most of the people have not got financial freedom even today. But the biggest question is, is this economic freedom? Simply put, it means that your money starts working for you.

जानिए, कैसे सिर्फ 9 Simple Steps के ज़रिए, आप Financial Freedom Achieve कर सकते हैं।

Freedom कैसे बनाते हैं - fraiaidom kaise banaate hain
9 Simple Steps to achieve Financial Freedom in 2021

हर किसी का सपना होता है, Financial freedom पाने का। यानी एक ऐसी life जीना जहाँ कभी bills की चिंता ना करनी पड़े, हमारे पास हमारी ज़रूरतों के लिए पर्याप्त पैसे हों। हमारे future को सुरक्षित रखने के साथ-साथ हम अपने आज का भी भरपूर मज़ा ले सकें। अपनी hobbies को भी टाइम दे सकें, ज़्यादातर हमारे पास समय ही नहीं होता है, उन चीज़ो के लिए जो हमें खुश करती है, जिसके लिए हम passionate हैं। ऐसी life एक सपना लगता है, पर ये सपना हर कोई सच कर सकता है।

चाहे अभी आपके ऊपर कितने भी कर्ज़े हो, या आप कोई भी financial problem में हो, पर आप भी financial freedom हासिल कर सकते हैं। तो आखिर financial freedom होता क्या है???

  • What is Financial Freedom?
  • Key Takeaways
  • Financial Freedom कैसे हासिल करें?
  • Frequently Asked Questions
  • Conclusion

What is Financial Freedom?

इसका मतलब है, कि आपके पास इतनी passive income आ रही है, जो आपके सारे खर्चों के लिए पर्याप्त है, और खर्चों के साथ-साथ आप save और invest भी कर पा रहे हैं। आपके पास पर्याप्त savings, investments, liquid cash होता है, कि कोई भी financial problem आपके पास आये तो आप उसका सामना कर सकें और अपनी मन पसंद लाइफ जी सकें।

Note – Passive Income का मतलब होता है, कि एक ऐसी income का ज़रिया जिसके लिए आपको अपना समय नहीं देना पड़ता है। जैसे, rental income, आपको हर महीने rent के पैसे मिलते हैं, और उसके लिए आपको अपना समय नहीं देना होता है।

Key Takeaways

  • Financial freedom का मतलब है, कि आपके पास इतनी passive income आ रही है, जो आपके सारे खर्चों के लिए पर्याप्त है, और खर्चों के साथ-साथ आप save और invest भी कर पा रहे हैं।
  • हर महीने आपको अपना घर चलाने के लिए जितने पैसों की ज़रूरत होती है, वो आपका Financial Freedom Number कहलाता है।
  • Passive Income का मतलब होता है, कि एक ऐसी income का ज़रिया जिसके लिए आपको अपना समय नहीं देना पड़ता है। जैसे, rental income

Financial Freedom कैसे हासिल करें?

Step-1 अपनी वर्तमान Financial स्थिति जानिए

आपको पता होना चाहिए की आप की present financial condition क्या है। ये काम थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हो सकता है, कि अभी आपके ऊपर debt हो या किसी भी प्रकार की savings या investment न हो। पर ये एक ज़रूरी step है, क्योंकि आपको पता होना चाहिए की आप कहाँ से शुरुआत कर रहे हैं, और आपको कहाँ पहुंचना है। अपनी present financial condition जानने के लिए आप अपना net worth निकाल सकते हैं।

Net Worth कैसे निकालते हैं, जानने के लिए यहाँ click करें।

Step-2 आपका Financial Freedom Number क्या है?

हर महीने आपको अपना घर चलाने के लिए जितने पैसों की ज़रूरत होती है, वो आपका Financial Freedom Number कहलाता है। जैसे अगर आपको हर महीने रु 50,000 लगते हैं, आपका घर चलाने के लिए तो रु 50,000 आपका Financial Freedom Number है। अब आपको रु 50,000, passive income के तौर पर चाहिए ताकि बिना काम किये भी आप अपने खर्चें पुरे कर सकें।

हमारे दो तरह expenses होते हैं,

  1. Needs (हमारी ज़रूरतें, जिनके बिना हम गुज़ारा नहीं कर सकते),
  2. Wants (वो चीज़ें जो हमें पसंद है, और हमें खुश करती है)

अपनी life enjoy करने के लिए, हमें इतना passive income चाहिए, कि हम अपने दोनों तरह के expenses पुरे कर सकें। पर शुरुआत में आप अपने needs पर focus करें। इसलिए दो list बनाये।

पहली list, needs की बनाये। इसके लिए आप अपने एक साल के monthly expense का average ले सकते हैं। याद रखें इस list में उन्ही चीज़ो को डाले, जिनके बिना आपका गुज़ारा नहीं हो सकता। जैसे, electricity bill, rent, grocery, phone bill, loan, EMI, insurance premium आदि।

दूसरी list, wants की बनाये। ये उन चीज़ों की list है, जो आप चाहते हैं आपके पास हो। जैसे, shopping के लिए extra पैसे, vacation जिसमे आप जाना चाहते हैं, new furniture आदि।

शुरुआत में आपको इतना passive income चाहिए, कि आप अपने needs को पूरा कर सकें, जब ऐसा हो जाये तो अपनी passive income बढ़ाने पर काम करें, जिससे आप अपने wants को भी पूरा कर सकें।

Step-3 Financial Freedom से जुड़ी अपनी Limiting Belief को बदलिए

अपनी Limiting Belief को पहचानिये

बहुत से लोग ये नहीं जानते, कि उनकी financial परशानियों की वजह उनकी पैसों से जुड़ी negative सोच है। जो लोग कम कमाते हैं, उनमे अक्सर देखा गया है, कि वो पैसों को ही सारी परेशानियों की जड़ मानते हैं। क्या अपने किसी को यह कहते सुना है, “अमीर लोग लालची और कंजूस होते हैं,” “पैसा लोगों को बदल देता है,” “पैसों की चाह, अपनों से दूर कर देती है,” ये वाला तो सबने सुना ही होगा “पैसे क्या पेड़ पर उगते हैं,” और “पैसे कमाना आसान नहीं है”।

अपनी Limiting Belief को बदलिए

सच तो यह है, कि आज वर्तमान समय में पैसे कमाना बहोत आसान है, और लोग कमा भी रहे हैं। आज आपको काम शुरू करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर और internet connection चाहिए और घर बैठे आपका काम शुरू हो जायेगा। जो लोग पैसों को अपनी परशानियों की वजह समझते हैं, उनको यह समझना चाहिए, कि पैसा सिर्फ एक medium of exchange है। यानी यह अच्छा या बुरा नहीं होता है। आप पैसे का उपयोग goods और services को exchange करने के लिए करते हैं। यह आपकी life को बेहतर बनाता है, साथ ही आपको यह ताकत देता है, कि आप दूसरों की मदद कर सकें।

पैसों के बारे में positive सोचें, क्योंकि अगर आपकी सोच negative होगी तो आप कभी भी ज़्यादा पैसे नहीं कमा पायेंगे और कमा भी लिए तो भी आपको उतनी ख़ुशी नहीं मिलेगी जिसके आप हकदार हैं।

Step-4 अपने Financial goals लिख लीजिए।

अपने सारे financial goals एक कागज़ पर लिख लीजिए।आपको अपने short-term और long-term दोनों goals लिखने हैं। जैसे, vacation, marriage, higher education, clear debt, buy a bigger house आदि। इन goals के आगे amount (कितना पैसा चाहिए होगा) और time (कब तक चाहिए होगा) भी लिखिए। ये इसलिए ज़रूरी है, कि आप अपने पैसों को अपने goals को ध्यान में रखते हुए budget बना पाए तथा save और invest पाए।

Step-5 Select a Budgeting Method

ज़्यादा पैसे कमाने से भी ज़्यादा ज़रूरी है, अपने मौजूदा पैसों को सही तरीके से manage करना। अगर आप सही तरीके से पैसे manage करना नहीं जानते हैं, तो चाहे आप कितने भी पैसे कमा लें आपको पैसों से जुड़ी परेशानियां होती रहेंगी।

Budget कैसे बनाना है, कौन-कौन से budgeting methods हैं। और उससे जुड़ी सारी जानकारी पहले एक article में दी जा चुकी है। उसे पढ़ने के लिए नीचे दिए link पर click करें।

2021 में कैसे बनायें Successful Monthly Budget! Complete जानकारी Hindi में

Note – Emergency Fund – यह Budgeting का एक important part है। आपके पास minimum 6 months तक चलने वाला emergency fund हमेशा होना ही चाहिए। ताकि आप आराम से किसी भी problem को manage कर सकें।

Step-6 Hire a professional

हमें बचपन से पैसे save करना सिखाया जाता है, पर बात जब investment की तो हमें अक्सर इसकी सही जानकारी नहीं होती है। आप ने देखा होगा बहुत से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की सलाह पर stock market, mutual funds और तो और real estate में निवेश कर देते हैं। और अक्सर ऐसे निवेश घाटे का सौदा होते हैं। हम financial advisors की मदद नहीं लेते हैं, क्योंकि हमें उनकी fees फिज़ूल ख़र्ची लगती है, या हम ज़रूरी नहीं समझते।

आप किसी भी successful व्यक्ति को देख लीजिये, उनके पास financial advisors की पूरी team होती है, क्योंकि वे professional सलाह की importance को समझते हैं। वे आपकी age, financial goals, आपके risk लेने की छमता, time duration आदि को ध्यान में रखते हुए, आपकी investment करने में मदद करते हैं। वे आपके पैसों को grow करने के साथ-साथ आपको risk से भी बचाते हैं। इसलिए किसी अच्छे professional financial advisor मदद ज़रूर लें।

Note – हमेशा एक से ज़्यादा professional financial advisor की सलाह लें। फिर जिसकी सलाह आपकी ज़रूरतों के अनुसार अच्छी हो उसी पर भरोसा करें। जिस तरह हम कोई बीमारी हो जाने पर एक से ज़्यादा doctors के पास सलाह के लिए जाते हैं, उसी तरह एक से ज़्यादा professional advisors की सलाह ज़रूरी है, क्योंकि बात आपके present और future की है।

Step-7 Financial Freedom के लिए Passive Income के ज़रिये बनाये।

Passive Income वो होता है, जिसमे आप अपना time दे या न दे, आपके पास पैसे आते रहते हैं। Rental income, royalty income या फिर आपके पास कोई ऐसा business है, जिसको चलाने के लिए आपको अपना ज़्यादा समय नहीं देना होता है, Passive Income की category में आता है।

इसके अलावा Portfolio income भी आपके पैसे बढ़ाता है। इसके अंतर्गत stocks, mutual funds, bonds आदि आते हैं। इन investments में invest करने से पहले research करना ज़रूरी होता है। अगर आपके पास पर्याप्त knowledge नहीं है, तो किसी professional money consultant की सलाह ज़रूर लें।

Note – Financial Freedom के लिए ऐसे assets में invest करें जिनकी value समय के साथ बढ़ती है, या आपके लिए income generate करती है। यानी appreciating assets में invest करें जैसे- stocks, bonds, gold, real estate etc. ना की depreciating assets में जैसे- car, luxury items etc.

Step-8 Financial Education की Importance को समझे

वैसे तो अपने investments के लिए आपको किसी professional की सलाह लेनी ही चाहिए, पर खुद को भी personal finance की समझ होना ज़रूरी है। मैंने बहुत से लोगो को बड़ी-बड़ी financial गलतियाँ करते देखा है, सिर्फ इसलिए क्योंकि उनके पास personal finance की पर्याप्त समझ नहीं थी।

आप books, online seminars, तरह-तरह के courses और YouTube आदि के माध्यम से खुद को इस विषय में update करते रह सकते हैं।

Step-9 अपने Plan को evaluate करते रहें, और Necessary Changes करते रहें

समय-समय पर अपने finances को check करना important होता है। कई बार हमारे goals time के साथ बदल जाते हैं। ऐसे में हमे अपने goals को evaluate कर उसके अनुसार अपनी financial planning को बदलना ज़रूरी होता है। अपने financial advisor से discuss करें और ज़रूरी changes करते रहें।

आप अपना investment portfolio check कर सकते हैं, जिससे आपको पता चल सके की आपकी current financial planning से आपके goals पुरे हो पाएंगे या नहीं। ज़रूरत पड़ने पर अपना plan change करें।

Frequently Asked Questions


“Live below your means” lifestyle से क्या financial freedom पाया जा सकता है?

शुरुआत मे ये आपके लिए अच्छा है, क्योंकि इससे आपको financial freedom पाने मे आसानी होगी। अगर आप अपनी जरूरतों मे control करके रखेंगे तो आप अपने पैसों को passive income बनाने या उन investments मे लगा सकते हैं, जो आपको जल्दी ही 9 to 5 की नौकरी से छुटकारा पाने मे मदद करेगी।

एक बार आप के पास बिना actively काम किए, पर्याप्त cash flow आने लगे, और आपको bills की चिंता न रहे तो आप अपने lifestyle को change कर सकते हैं। पर याद रखे, हमेशा अपना passive income भी बढ़ाते रहें। और अपने खर्चों को अपनी income से ज़्यादा न बढ़ाए।

Financial Freedom के लिए Passive Income क्यों ज़रूरी है?

Active income source की एक कमी यह है, कि आप एक लिमिट मे ही काम कर सकते हैं। एक दिन मे 24 घंटे होते हैं, और आप पूरे 24 घंटे काम नहीं कर सकते। अगर आप सिर्फ एक ही income source पर निर्भर रहेंगे तो financial freedom पाने मे आपको बहोत सालों का समय लग जाएगा। आपके पास एक बड़ा bank balance होना चाहिए कि आपको दोबारा काम ना करना पड़े, वरना कुछ सालों मे आपको दोबारा जॉब कि ज़रूरत पढ़ जाएगी।

passive income के sources होने से आप जल्द ही retirement का मज़ा ले सकते हैं, और आपको अमीर बनने या बड़ा bank balance होने का इंतज़ार करने कि ज़रूरत नहीं है।

Personal Finance और financial freedom से related top 5 books कौन सी है?

अगर आपको पढ़ना पसंद है, तो आपके लिए इस विषय से जुड़ी अनेकों books हैं, जो आपको भरपूर जानकारी दे सकती हैं। पर अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं भी है, तो भी नीचे दी गयी ये पाँच books ज़रूर पढ़े। ये ना सिर्फ आपको motivate करेंगी, पर आपको कई ऐसी चीज़ों से अवगत कराएंगी जो आपको पता भी नहीं थी या आपने कभी सोचा भी नहीं था।

  1. Rich Dad Poor Dad – इस book मे writer Robert T. Kiyosaki ने बताया है, कि कैसे अमीर लोग पैसों के लिए काम नहीं करते हैं, बल्कि पैसों को अपने लिए काम करवाते हैं। इस book कि summary पढ़ने के लिए यहाँ click करें।
  2. Richest Man In Babylon – इस book को Writer George S. Clason ने लिखा है, और उन्होने इसमे parsonal finance को कैसे manage करना है, और उससे जुड़ी सभी चीज़ों को कहानी के माध्यम से बताया है। इस book कि summary पढ़ने के लिए यहाँ click करें।
  3. Secrets of the Millionaire Mind – इस book को Writer T. Harv Eker ने लिखा है। इसमें बताया गया है, कि हमारी पैसों की कमी हमारे ही mindset के कारण होती है, और हम अपने दिमाग को कैसे अमीर बनने के लिए reprogram कर सकते हैं।
  4. The $100 Startup – इस book को Writer Chris Guillebeau ने लिखा है। इसमे उन्होने exmaples के जरिये कम पैसों मे successful startup के तरीके बताए हैं। इस book को पढ़ने के बाद आपको बहोत motivation मिलेगा, और passive income के नए तरीके समझ आएंगे।
  5. The 4-Hour Work Week – यह book writer Tim Ferris ने लिखी है। इस book मे बताया गया है, कि कैसे आप थोड़े समय काम करके अपनी life enjoy कर सकते हैं, आपको अपनी ज़िंदगी खुलके जीने के लिए retirement का इंतज़ार करने कि जुरुरत नहीं है।

Conclusion

अपनी मन पसंद life जीने के लिए ऊपर दिये गए steps फॉलो करें, और थोड़े Discipline से आप कुछ समय मे financial freedom पा सकते हैं। शुरुआत मे आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है, पर याद रखें परेशानी तो हर काम मे आती ही है, और उसका सामना करने से आप और भी मज़बूत बनेंगे। जब भी आपकी हिम्मत जवाब देने लगे, याद करें की आपको financial freedom क्यो चाहिए और आपकी लाइफ कैसी होगी जब आपको bills और रोज़ की परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

आपने कौन-कौन से steps फॉलो करने start किए? आपको इस post से क्या सीखने को मिला हमे बताए?

आपका www.amirniveshak.com पर आने का बहुत बहुत धन्यवाद् !!