फैशन डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है - phaishan dijaining kors kitane saal ka hota hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है - phaishan dijaining kors kitane saal ka hota hai

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Career Tips : Fashion Designing Courses After 12 Th

एजुकेशन डेस्क। 12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन ले लेते हैं तो कुछ मेडिकल कॉलेजों में। लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिनका न इंजीनियरिंग में इंस्ट्रेस्ट होता है और न ही मेडिकल फील्ड में। प्रॉब्लम ऐसे स्टूडेंट्स की होती है कि आखिर वे क्या करें? ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कई ऑफबीट कोर्सेस उपलब्ध हैं। इनमें ही एक है फैशन डिजाइनिंग। 

कौन कर सकता है फैशन डिजाइनिंग? 
- फैशन डिजाइनिंग कोर्स की पहली योग्यता तो क्रिएटिविटी है। डिजाइनिंग करने वालों को रंगों और डिजाइन के साथ हमेशा कुछ न कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना होगा। 
- क्रिएटिविटी के साथ अच्छी कम्युनिकेशन स्किल भी होनी चाहिए। फैशन जगत से रूबरू रहना पड़ता है जिसके अनुसार फैशन डिजाइनर अपने डिजाइंस मार्केट में लाता है।  


क्या है न्यूनतम योग्यता? 
मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास स्टूडेंट किसी भी इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री के लिए पात्र है। हालांकि प्रमुख संस्थानों में एडमिशन से पहले रिटन टेस्ट और इंटरव्यू भी होता है। कई इंस्टीट्यूट आर्ट्स के स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देते हैं। 

ये हैं प्रमुख कोर्स : 
बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग, बीएससी-फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्स होते हैं। अलग-अलग इंस्टीट्यूट्स में अलग-अलग कोर्स हो सकते हैं। इनकी अवधि भी अलग-अलग हो सकती है। ये अवधि एक साल से चार साल तक हो सकती है। 

यहां से कर सकते हैं कोर्स : 
1. National Institute of Design (NID) 

2 National Institute of Fashion Technology (NIFT) 
3. Pearl Academy of Fashion (PAF) 
4. Symbiosis Centre of design (SID) 
5. Northern India Institute of Fashion Technology (NIIFT) 
6. SNDT Premlila Vithaldas Polytechnic

  1.   |  
  2. यंग इंडिया
  3.   |

फैशन डिजाइनिंग करने का है मन, तो पहले जान लें कोर्स फीस डिटेल्स

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कितने साल का होता है - phaishan dijaining kors kitane saal ka hota hai

फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडीडेट का 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रूपए कोर्स फीस देने होंगे।

फैशन डिजाइनिंग आज के समय में अधिकतर युवाओं की पहली पसंद बनता जा रहा है। यह एक क्रिएटिव क्षेत्र होने के कारण आप यहां पर अपने नए−नए आईडियाज को आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह क्षेत्र में आपको सफलता के साथ नाम व शोहरत भी दिलाता है। हालांकि इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए व्यक्ति में कुछ खास गुण होने चाहिए, जैसे आपका क्रिएटिव होने के साथ सिलाई की बारीकियां और कपड़ों की बेहतर समझ ताकि आप अपने आईडियाज को बेहतर तरीके से पेश कर सकें। अगर आपमें भी यह गुण है तो आप इस क्षेत्र में कदम रखने के बारे में सोच सकते हैं। इसके बाद यह सवाल उठता है कि कोर्स को कहां से किया जाए और कोर्स करने के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी, तो चलिए इसका जवाब हम आपको इस लेख में दे रहे हैं−

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स से लेकर बैचलर व मास्टर डिग्री भी होती है। ऐसे में कोर्स की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कोर्स के लिए दाखिला ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: दसवीं के बाद घर बैठने की जरूरत नहीं, इन जॉब्स के लिए करें अप्लाई

बी.डिजाइन इन फैशन

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपका बारहवीं में 50 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी है। यह कोर्स लगभग 4 साल का है और इस कोर्स को करने के लिए आपको सालाना 1.15 से 1.20 लाख रूपए बतौर कोर्स फीस देने होंगे।

बी. एससी इन फैशन एंड डिजाइन

यह लगभग तीन साल का कोर्स है और इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपके 12वीं में 45 प्रतिशत मार्क्स होना अनिवार्य है। इस कोर्स की फीस काफी कम है। आप सालाना 20000 से 40000 रूपए में यह कोर्स कर सकते हैं।

बीए इन फैशन डिजाइन

यह भी तीन साल का कोर्स है और इस कोर्स को करने के लिए आपके 12वीं में 50 प्रतिशत स्कोर के साथ−साथ एंटेस टेस्ट में भी पर्याप्त स्कोर होना जरूरी है। इस कोर्स की फीस सालाना 30000 रूपए से दो लाख रूपए तक हो सकती है।

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन

यह कोर्स एक साल से लेकर तीन साल तक का हो सकता है। फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडीडेट का 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रूपए कोर्स फीस देने होंगे।

एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन एंड मैनेजमेंट

यह कोर्स दो साल का है और इसे करने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। इस कोर्स की फीस लगभग 90000 रूपए है।

एम.एससी इन फैशन डिजाइनिंग

फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन के बाद आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि दो साल है और सालाना फीस लगभग एक लाख रूपए है।

एम.ए इन फैशन डिजाइनिंग 

इस कोर्स को करने के लिए भी आपका फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएट होना जरूरी है। दो साल के इस कोर्स के लिए आपको करीबन 1.63 लाख रूपए सालाना खर्च करने होंगे।

इसे भी पढ़ें: पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए ये टिप्स होंगे कारगर

पी.जी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

इस कोर्स की अवधि एक साल से अठारह महीने की है और इस कोर्स की फीस लगभग 60000 से 90000 रूपए सालाना है।

सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन डिजाइनिंग

12वीं के बाद आप फैशन डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि छह महीने से एक साल है। इस कोर्स की फीस 14000 से 50000 के बीच हो सकती है।

वरूण क्वात्रा

अन्य न्यूज़

फैशन डिजाइनर के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

फैशन डिजाइन/फैशन टेक्नोलॉजी/टेक्सटाइल डिजाइन या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा या डिग्री होना अनिवार्य है. 12वीं के बाद फैशन डिजाइनर बनने के लिए एनआईडी परीक्षा/यूसीईईडी/सीईईडी/निफ्ट एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ेगा. इसके साथ ही प्राइवेट कॉलेज से भी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

फैशन डिजाइनिंग में कितने कोर्स होते हैं?

ये हैं प्रमुख कोर्स : बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग, बीएससी-फैशन डिजाइनिंग, बैचलर ऑफ फैशन कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्स होते हैं। अलग-अलग इंस्टीट्यूट्स में अलग-अलग कोर्स हो सकते हैं। इनकी अवधि भी अलग-अलग हो सकती है। ये अवधि एक साल से चार साल तक हो सकती है।

फैशन डिज़ाइनर में क्या काम होता है?

Fashion Designer कहने से यह मतलब होता है जो कपड़ों, जूतों आदि का Design करके उस कपड़े को और भी ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाने का प्रयास करते हैं। वे हर किसी की body structure को ध्यान में रखते हुए किसी भी व्यक्ति के ऊपर किस तरह के कपड़े suit करेंगे ये suggest करते हैं।

फैशन डिज़ाइनर की फीस कितनी होती है?

इस कोर्स की फीस सालाना 30000 रूपए से दो लाख रूपए तक हो सकती है। यह कोर्स एक साल से लेकर तीन साल तक का हो सकता है। फैशन डिजाइनिंग के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने के लिए कैंडीडेट का 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इस कोर्स के लिए आपको सालाना 60000 से 80000 रूपए कोर्स फीस देने होंगे।