फोन टेप का मतलब क्या होता है? - phon tep ka matalab kya hota hai?

फोन टैपिंग क्या है? कैसे होता है फोन टेप? फोन टैपिंग (Phone tapping) से कैसे बचे? कैसे पता करे कि कहीं आप का फोन टेप (Phone tap) तो नहीं किया जा रहा, आगे पढ़े इससे संबंधित पूरी जानकारी.

Read in English


फोन टेप का मतलब क्या होता है? - phon tep ka matalab kya hota hai?

फोन टैपिंग क्या है? कैसे होता है फोन टेप? फोन टैपिंग (Phone tapping) से कैसे बचे? कैसे पता करे कि कहीं आप का फोन टेप (Phone tap) तो नहीं किया जा रहा, आगे पढ़े इससे संबंधित पूरी जानकारी.

फोन टैपिंग (Phone tapping) क्या है?

आपने फोन टेप (Phone tap) या टैपिंग (Phone tapping) यह शब्द कई बार सूना होगा. अक्सर यह शब्द हमें फिल्मो में सुनने को मिलता है. लेकिन यह वास्तविकता है, क्योंकि फिल्में भी वास्तविक जीवन से भी संबंधित होती हैं. बहुत से लोग फ़ोन टैपिंग क्या है? फोन टैपिंग किसे कहते हैं? इस बारे में जानना चाहते होंगे, इसलिए जानकारी के लिए, उन्हें बता कि जब कोई तीसरा व्यक्ति दो लोगों के बीच होने वाली टेलीफोन या इंटरनेट वार्तालाप को बिना उन दो लोगों के इजाजत के सुनता है, तो उसे फोन टैपिंग (Phone tapping) कहा जाता है.

टेलीफोन टैपिंग या फोन टैपिंग को भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम की धारा 5 के सामान्य प्रावधानों के तहत मंजूरी दी जाती है, लेकिन ऐसा केवल “सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा” के लिए ही किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए भी कई नियमों का पालन करना होता है.

फोन टैपिंग कौन कर सकते है? किसे है इसका अधिकार?

देश की प्रमुख केंद्रीय एजेंसियां ही फोन टैपिंग (Phone tapping) के लिए अधिकृत हैं, जिसमे रॉ, आइबी, ईडी, दिल्ली पुलिस, सीबीआई, डीआरआई, केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो शामिल है.

लेकिन इन एजेंसियों को भी किसी व्यक्ति के फोन को टैप करने के लिए केंद्र या राज्य सरकार की अनुमति लेनी होती है, क्योंकि इन एजेंसियों को भी सरकार की अनुमति के बिना किसी के फोन को टैप करने का कोई अधिकार नहीं है. अगर सरकार को फ़ोन टेप (Phone tap) करने कारण सही नहीं लगता है, तो सरकार इसे मना भी कर सकती है.

फ़ोन टैप (Phone tap) क्यों किया जाता है?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि रॉ, आईबी, ईडी, दिल्ली पुलिस, सीबीआई, डीआरआई, सेंट्रल इकोनॉमिक इंटेलिजेंस ब्यूरो और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ये एजेंसियां ​​केवल “पब्लिक इमरजेंसी या पब्लिक सेफ्टी” के लिए ही किसी का फोन टैप करती हैं. और यह केवल उन लोगों के ही फोन टैप करती हैं जिन पर देशद्रोह या गंभीर अपराध का संदेह होता है.

क्या फोन टैपिंग गैरकानूनी है? जाने यहां

जीं हां, फोन टैपिंग गैरकानूनी है. उपरोक्त एजेंसियों के अलावा, किसी अन्य व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के फोन को टैप करने का अधिकार नहीं है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो वह अपराध है, उसे जेल भी हो सकती है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि उपरोक्त एजेंसियां ​​केवल उन लोगों के ही फोन टैप करती हैं जिन पर देशद्रोह या गंभीर अपराध का संदेह होता है, हर किसी का फोन टैप (Phone tap) नहीं किया जाता है.

क्योंकि आप अपनी निजी बातों को निजी रखने के लिए आज़ाद हैं, यह आपका मौलिक अधिकार है. आपकी अनुमति के बिना, कोई अन्य व्यक्ति आपकी वार्तालाप ना तो रिकॉर्ड कर सकता है और ना ही सुन सकता है, ऐसे में अगर आपका फ़ोन को टैप किया जाता है तो वह गैर कानूनी (Illegal) है. ऐसा करने वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज (Complaint register) की जा सकती है, आरोप सिद्ध होने पर आरोपी को तीन साल की कैद या हजारो रुपये जुर्माना या दोनों सजाएं दी जा सकती हैं.

यदि कोई आपकी अनुमति के बिना आपके फ़ोन को टैप करता है, तो आप उसके खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज (FIR register) कर सकते हैं या उसकी मानवाधिकार आयोग के पास शिकायत की जा सकती है.

फोन टैपिंग से जुड़ी जानकारी

यह टेक्नोलॉजी का जमाना है, इस जमाने में हर नामुमकिन काम को मुमकिन किया जा रहा है. ऐसे में कॉल हैक होना कोई बड़ी बात नहीं है. वर्तमान में किसी का मोबाइल छुए बिना ही उसके कॉल न केवल सुने जा सकते हैं, बल्कि उसके एसएमएस भी पढ़े जा सकते हैं. बहुत से लोग इस पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन यह बात 100 प्रतिशत सच है, आज के समय में कुछ नामुमकिन नहीं रहा है.

आइये अब आगे जानते है कि फ़ोन टैप कैसे होता है? फोन टैपिंग (Phone tapping) के क्या संकेत है? कैसे पता करे कि कहीं आप का फोन टेप (Phone tap) तो नहीं किया जा रहा, इससे जुड़ी जानकारी.

फोन टेपिंग (Phone tapping) का ऐसे पता लगाए

अगर आपको लगता है कि आपका फोन टैप (Phone tap) किया जा रहा है, तो कुछ संकेतों के अनुसार, आप पता लगा सकते हैं कि आपका फोन टैप किया जा रहा है या नहीं. वैसे तो फ़ोन टैपिंग के कही संकेत मिलते है, बस आपको उन्हें समझना है. लेकिन इन संकेतो को समझना इतना आसान भी नहीं है, क्योंकि फ़ोन टैपिंग कई प्रकार से की जाती है. आज हम यहां पर इसके कुछ प्रकार और इसके कुछ संकेतो के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिसके जरिये आप पता कर सकेंगे कि आपका फ़ोन कहीं टैप तो नहीं किया जा रहा है.

यहां जाने- कहीं आपका फ़ोन टैप तो नहीं किया जा रहा है- विकीहाउ लेख

इस लिंक पर क्लिक करें और फोन टैपिंग के संकेतों के बारे में जानें और आपका फोन टैप हो रहा है या नहीं, इसके बारे में पता करे. विकीहाउ ने “कैसे पता करें, कहीं आप का फोन टेप (Phone tap) तो नहीं किया जा रहा” इसके बारे में काफी अच्छी और उपयोगी जानकारी पोस्ट की है. साथ ही, उस जानकारी को बहुत ही विस्तार से बताया गया है.

जिन लोगों को शक हैं कि उनका फोन टैप किया जा रहा है, तो उसके बारे में पुष्टि करने के लिए उस लेख में बहुत अच्छी गाइडलाइन दी गई है. इसके अलावा, उस लेख में ऐसे कई तरीके बताये गए हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका फोन टैप किया जा रहा है या नहीं. साथ ही, उन तरीकों को फॉलो करके फोन टैपिंग से भी बचा जा सकता है.

फ़ोन टैपिंग (Phone tapping) से जुड़े सवाल-जवाब

❶ क्या सच में फ़ोन टैप (Phone tap) होते है, क्या भारत में फ़ोन टैपिंग होती है?

Ans: हां फ़ोन टैप होते है, हां भारत में फ़ोन टैपिंग होती है. जानकारी के अनुसार, हर दिन 6000 लोगों के फोन टैप किए जाते हैं.

❷ क्या भारत में सभी लोगों के फोन टैप किए जाते हैं? क्या हमारी व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है?

Ans: भारतीय जांच एजेंसियां केवल उन लोगों के ही फोन टैप करती हैं जिन पर देशद्रोह या गंभीर अपराध का संदेह होता है. अगर कोई अन्य व्यक्ति आपका फोन टैप करता है तो वह कुछ भी कर सकता है, आपकी निजी जानकारी सार्वजानिक भी कर सकता है.

❸ अगर फोन टैप हो रहा है तो उसका कैसे पता लगाये? क्या फ़ोन टैप (Phone tap) होने के कुछ संकेत मिलते है?

Ans: जीं हां फ़ोन टैप होने के कुछ संकेत मिलते है, आप ऊपर दी गई लिंक पर जाकर पता कर सकते है कि आपका फ़ोन टैप हो रहा है या नहीं. साथ ही, वहां दिए तरीकों को फॉलो करके फोन टैपिंग से बचा जा सकता है.

❹ क्या फोन टैपिंग (Phone tapping) गैर कानूनी है? क्या जांच एजेंसियां ​​किसी की अनुमति के बिना किसी के फोन को टैप कर सकती हैं?

Ans: जी हां फ़ोन टैपिंग गैर कानूनी है, भारत की प्रमुख जांच एजेंसियो को भी किसी का फ़ोन टैप करने के लिए सरकार की अनुमति लेनी होती है.

❺ अगर कोई तीसरा व्यक्ति आपकी अनुमति में बिना आपकी कॉल रिकॉर्डिंग (Call recording) कर रहा है या आपका फ़ोन टैप (Phone tap) कर रहा है तो उसकी शिकायत कहा करे?

Ans: अगर कोई तीसरा व्यक्ति आपकी कॉल रिकॉर्डिंग कर रहा है या आपका फ़ोन टैप कर रहा है तो उसके खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कर सकते हैं या उसकी मानवाधिकार आयोग के पास शिकायत कर सकते है.

अंतिम शब्द (Last Word)

दोस्तों, इस लेख में हमने Phone tap kaise hota hai, Phone tapping se kaise bache? इसके बारे में जानकारी दी है. हमें उम्मीद है कि यह लेख बहुत से लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा यदि किसी का इस लेख से सबंधित कोई भी सुझाव या सवाल है तो वे हमें कमेंट करके बता सकते है.

यह भी पढ़े

  • Whatsapp पर कोई करे परेशान तो शिकायत
  • मोबाइल इंजीनियर कैसे बने, जाने यहां
  • मोबाइल एप्प डेवलपमेंट में करियर
  • भारत में पहला फ़ोन कॉल करने वाला
  • अब ऐसे मिलेगा चोरी या गुम हुआ मोबाइल
  • मोबाइल में न करे ये काम वरना होगी जेल
  • WiFi का पासवर्ड मोबाइल से कैसे पता करे
  • ऐसे लगाये मोबाइल में फिंगरप्रिंट स्कैनर
  • मोबाइल फ़ोन से डिलीट हुआ डाटा वापस लाये
  • मोबाइल फ़ोन को कंप्यूटर बनाने का तरिका

फोन टैपिंग कैसे होती है?

फोन टैपिंग क्या है?.
फोन टैपिंग का मतलब है गुप्त रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिये किसी संचार चैनल (विशेष रूप से टेलीफोन) को सुनना या रिकॉर्ड करना। ... .
यह केवल अधिकृत तरीके से संबंधित विभाग से अनुमति लेकर ही किया जा सकता है।.

टैपिंग क्या होता है?

भारत में फोन टैपिंग के लिए भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 निर्धारित की गई है. धारा 5(2) के मुताबिक, "किसी भी पब्लिक इमरजेंसी की घटना पर, या पब्लिक सेफ्टी को देखते हुए केंद्र या राज्यों द्वारा फोन टैपिंग की जा सकती है. लेकिन यह तभी हो सकता है जब वे पूरी तरह से इसके लिए क्लियर हों कि यह कदम पब्लिक सेफ्टी के लिए जरूरी है.

दूसरे फोन की कॉल कैसे सुन सकते हैं?

किसी दूसरे की phone call अपने मोबाइल में कैसे सुने सबसे पहले आपको Hidden call recorder app को जिस व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग सुनना चाहते हैं उसके फोन में download कर लेना है। इसके बाद में आपके पास backup service का मैसेज आएगा उसे एक्सेप्ट करें। अब आपको अपने फोन की email id डालनी है।

फोन कॉल क्या होता है द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है?

फ़ोन कॉल करने का तरीका अहम जानकारी: फ़ोन ऐप का इस्तेमाल करने के लिए, आपको इसे डिफ़ॉल्ट फ़ोन ऐप के तौर पर सेट करने के अनुरोध को स्वीकार करना होगा. खोलें. पर टैप करें. पर टैप करें.