एटीएम से पैसा निकालने का नियम क्या है? - eteeem se paisa nikaalane ka niyam kya hai?

ATM Cash Withdrawal Rules: ATM से पैसे निकालने के नियम बदले, जानिए क्या है नया, नहीं तो फंस जाएंगे पैसे

ATM Cash Withdrawal Rules: भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नियमों में कई बदलाव किए हैं. अब एटीएम से नगद पैसे (ATM Cash Withdrawal Rules) निकालने के नियम भी बदल गए हैं. यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, नहीं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. एटीएम लेनदेन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एसबीआई ने एक नई पहल की है. अगर आपका एसबीआई बैंक में खाता है, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है.Also Read - उपभोक्ता मंच ने चेक अस्वीकार करने के मामले में SBI पर 85,000 रुपये का जुर्माना लगाया

अब आपको SBI के ATM से पैसे निकालने के लिए OTP डालना पड़ेगा. इस नए नियम में ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल पाएंगे. ऐसे में अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो इसे अच्छे से जान लें, नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है. इस बात की जानकारी एसबीआई बैंक के एक ट्वीट के जरिए दी गई है. Also Read - SBI Customers Alert : इस तरह के QR कोड को न करें स्कैन, वर्ना आपका खाता हो जाएगा खाली, यहां जानें- डिटेल्स

बता दें, अब आपको एटीएम से दस हजार रुपये से ज्यादा की निकासी के लिए एक ओटीपी की मदद लेनी होगी. यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा. इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल करना होगा. एसबीआई ग्राहकों को उनके बैंक खाते से उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और उनके डेबिट कार्ड पिन पर भेजे गए ओटीपी के साथ हर बार अपने एटीएम से 10,000 रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देगा. Also Read - Kisan Credit Card : घर बैठे बनाएं SBI किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदा, यहां जानें- पूरी प्रक्रिया

यहां जानें क्या है पूरी प्रक्रिया?

  • SBI ATM से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की जरूरत पड़ेगी.
  • इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.
  • यह ओटीपी चार अंकों का होगा जो ग्राहक को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा.
  • एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
  • नकद निकासी के लिए आपको इस स्क्रीन में बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा.

जानिए- बैंक ने क्यों बदला नियम?

ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है. बैंक को लगातार धोखाधड़ी से जुड़ी शिकायतें मिल रही हैं. SBI के पास भारत में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics:
ATMATM NewsATM Rules ChangedCash Withdrawal RulesIndia State Bank of IndiaSBIstate bank of india

Published Date: December 1, 2021 11:02 AM IST

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी है 2022?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका अकाउंट किस बैंक में है और आपका अकाउंट किस कैटेगरी का है। सामान्य रूप से बैंकों के ATM से एक बार में 10 हजार रुपए ही निकालने की लिमिट होती है। लेकिन कुछ बैंक अपने ATM पर, एक बार में 15 या 20 हजार रुपए की लिमिट भी रखते हैं।

SBI एटीएम से एक बार में कितना पैसा निकलेगा?

SBI ATM transaction Limit: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया— देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के नियमों के अनुसार आप एक दिन में कम से 100 रुपये और अधिक से अधिक 20 हजार रुपये एटीएम से निकाल सकते हैं. ग्लोबल इंटरनेशनल कार्ड से 40 हजार और गोल्ड इंटरनेशनल कार्ड से 50 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

एटीएम से पैसा कैसे निकाला जा सकता है?

Step: 1 किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम कार्ड के साथ एटीएम मशीन पर जाना होता है। Step: 3 मशीन में एटीएम कार्ड डालने के बाद थोड़ा इंतजार करना है। और कार्ड को तब तक नहीं निकालना जब तक पैसे नहीं निकल जाते।

एसबीआई एटीएम से कितने ट्रांजैक्शन फ्री है?

SBI एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इनमें 5 एसबीआई एटीएम और किसी अन्य बैंक के 3 एटीएम से मुफ्त लेनदेन शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन होते हैं, जिसमें 5 लेनदेन एसबीआई से किए जा सकते हैं, जबकि 5 अन्य बैंकों के एटीएम से कर सकते हैं।