एटीएम से पैसे नहीं निकले तो क्या करना चाहिए? - eteeem se paise nahin nikale to kya karana chaahie?

कभी कभी हम ATM Machine में पैसे निकालने जाते है। लेकिन ATM Machine पता नहीं क्या हो जाता है। कि जब हम पैसे निकालना चाहते है। हमारे account से balance तो कट जाता है। लेकिन ATM से पैसे नहीं निकलते है। तो दोस्तों आज हम आपको बताने वाला हूँ की जब आपके साथ ऐसी स्थित हो तो क्या करना चाहिए।

Show

एटीएम से पैसे नहीं निकले तो क्या करना चाहिए? - eteeem se paise nahin nikale to kya karana chaahie?

दोस्तों ATM Machine से पैसे न निकलने का कारण technical fault होता है। लेकिन जब हम अपने बैंक अकाउंट का बैलेन्स देखते हैं तो हमें पता चलता है की खाते से रकम deduct हो चुकी होती है। इस तरह की स्थिति में आपको बिलकुल घबराने की जरूरत नही है।

सबसे पहले तो आपको वहीं थोड़ी देर रुकना चाहिए। क्योंकि कभी कभी ATM Machine slow होने के कारण पैसे निकलने में time लगता है।

फिर कुछ देर वही रुककर बाद में आने वाले किसी व्यक्ति का cash withdrew देखें। अगर उनका पैसा सही तरीके से ATM Machine से निकल जाता है । तो आप इन steps को follow करे –

  • NEFT क्या है और यह कैसे WORK करता है (FULL INFORMATION)
  • Saving Account क्या होता है? Saving Bank Account के लिए कैसे Apply करे?

आप अपने बैंक के toll free नंबर पर coll करके शिकायत दर्ज कराये। यहाँ आपको एक शिकायत नंबर के साथ ही यह भी बता दिया जायेगा की आपका balance कब तक वापस आपके अकाउंट में जमा कर दिया जायेगा। इसके अलावा आप को अपने बैंक में जा कर ATM के फ़ेल ट्रांजेकसन की लिखित शिकायत भी करनी चाहिए।

Normally इस तरह के किस्सों में customers के पैसे 3 से 12 दिनों में वापस खाते में जमा कर दिए जाते हैं। पर अलग अलग बैंको के rules के अनुसार यह अवधि कम ज़्यादा हो सकती है।

  • SLOW SMARTPHONE KO FAST KARNE KE TOP 5 TIPS

याद रखें आप अपनी complain लिखित में जरुर दें । और साथ ही एप्लिकेशन की दो कॉपी रखें। एक कॉपी बैंक में देने के लिए और दूसरी कॉपी received copy लेने के लिए।

Received copy –

इस कॉपी पर बैंक अधिकारी के साइन और बैंक की मोहर लगवाएँ । ताकि बैंक बाद में ये ना बोल पाये की आप नें शिकायत की ही नहीं थी। दोस्तों आप इस तरह अपने fail transaction से कटे balance वापस पा सकते है।

  • Raat Ko Smartphone Use Karne Se Pahle In Tips Ko Jarue Pade

RBI के निर्देश:

RBI ने फ़ैल Transaction के लिए एक समय सीमा तय की हुई है। RBI ने मई 2011 में बैंकों को दिशा निर्देश जारी किए थे । जिसके तहत कस्टमर की शिकायत मिलने के सात दिनों के अंदर बैंक को उसके पैसे वापस करने होंगे। इस निर्देश के जरी होने से पहले यह अवधि 12 दिनों की थी। अगर आपका पैसा 7 दिनों में नहीं आया तो कस्टमर मुआवजे की मांग कर सकता है। इसमें जितने भी दिनों की देरी हुई है उस हिसाब से 100 रुपए प्रति दिन के रुप में मुआवजा देना होता है। RBI ने यह निर्देश जुलाई 2011 से लागू किया है। इसके तहत अगर कस्टमर इस बारे में कोई शिकायत नहीं करता तो भी उस स्थिति में भी बैंक की ही जिम्मेदारी है कि वह उसे मुआवजा दे।

  • Fake Number Se Free Call Kare Kishi Ko Bhi In Hindi

ट्रांजेक्‍शन फेल होने पर यह है नियम :

लेकिन RBI के इस नियम में यह भी है कि अगर कस्टमर अपना ट्रंस्जेक्शन फेल होने के 30 दिनों तक के अंदर इसकी शिकायत नहीं करता तो वह व्यक्ति मुआवजे का हकदार नहीं होता। मान लीजिए अगर बैंक आपकी शिकायत की सुनवाई नहीं कर रहा तो कस्टमर अपनी समस्या स्थानीय लोकपाल के सामने ले जाकर रख सकता है ।

FAQ

एटीएम मशीन से पैसे न निकले तो क्या करना चाहिए?

एटीएम मशीन से पैसे नही निकल रहे है तो आप कुछ देर इंतजार कर सकते है क्योकि एटीएम एक इलेट्रॉनिस डिवाइस है जिसमे कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम होने के कारण पैसे निकलमे में देर भी हो सकती है।

ATM Machine से पैसे निकालने पर पैसे नही निकले और पैसे कट गए तो इस स्थिति में क्या करे?

अगर एटीएम से पैसे निकालने पर किसी स्थिति में आपके पैसे एटीएम मशीन से नही निकले है लेकिन पैसे कट गए है तो आपको इस स्थिति में तुरंत अपने बैंक ब्रांच में जाकर इसकी शिकायत करनी चाहिए।

ATM Machine से ट्रांसक्शन फेल्ड राशि बैंक में कब तक वापस आ जाती है?

इस स्थिति में आपके बैंक से कटी राशि 5 से 10 दिन के अंदर आपके बैंक खाते में वापस आ जाती हैं।

क्या एटीएम मशीन से पैसे निकालने सुरक्षित है?

जी हाँ एटीएम मशीन से पैसे निकालना बिल्कुल पूरी तरह से सुरक्षित है। बस आपको एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान के रखना चाहिए।

क्या बैंक ब्रांच कभी एटीएम, पिन, ओटीपी मांगती है?

जी नही कभी कोई बैंक अपने ग्राहकों से इस तरह की किसी भी जानकारी को नही मांगती हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आपने जाना की अगर ATM Machine से पैसे ना निकलने पर हमें क्या करना चाहिए।यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो अपने मित्रों के साथ भी share करे । साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का सवाल हो तो नीचे  कमेंट बॉक्स  में कमेंट करे ||

एटीएम से पैसा कट जाए तो बैंक से शिकायत कैसे करे

एटीएम से पैसे न निकले तो बैंक से शिकायत कैसे करे

एटीएम से पैसा कट जाए तो बैंक से शिकायत कैसे करे,ATM से न‍हीं न‍िकला पैसा, लेकिन अकाउंट से कट गया, तो ऐसे पाएं अपने पैसे,ATM से पैसे न निकले और खाते से कट जाए तो क्या करे,एटीएम से पैसे कट जाना एप्लीकेशन कैसे लिखे,लेन-देन में विफल रहा है, लेकिन पैसा खाते से काट लिया

आज सभी लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए करते है .एटीएम कार्ड से हम कहीं भी कभी भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते है .ये काफी सुविधाजनक भी है .लेकिन कभी कभी यही सुविधा हमारे लिए मुश्किल बन जाता है .एटीएम मशीन से पैसा निकालते समय खाते से पैसा कट जाता है लेकिन हमे नही मिल पाता है .

जिसकी वजह से हमे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है .तो इस पोस्ट हम इसी के बारे में जानेंगे कि अगर एटीएम से पैसे न निकले तो बैंक से शिकायत कैसे करे,एटीएम में पैसा फस जाने पर क्या करे,एटीएम से पैसा कट जाए तो बैंक से शिकायत कैसे करे

एटीएम से पैसे नहीं निकले तो क्या करना चाहिए? - eteeem se paise nahin nikale to kya karana chaahie?
एटीएम से पैसा कट जाए तो बैंक से शिकायत कैसे करे

ATM से पैसे न निकले और खाते से कट जाए तो क्या करे ?

एटीएम मशीन पर पैसा निकालते समय ऐसा लगभग कभी कभी न कभी सबके साथ होता है .ऐसे में हमे इसके बारे में जानकरी होनी जरुरी है कि इस समस्या से कैसे बचे.

साथ ही अगर एटीएम मशीन पर पैसा निकालते समय पैसा कट जाता है और पैसा नही मिलता है तो बैंक में इसकी शिकायत कैसे करे ,इसके बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है .तो चलिए सबसे पहले जानते है कि आखिर ऐसा क्यों होता है .

एटीएम से पैसा कट जाने की क्या वजह है 

दोस्तों एटीएम से नकदी निकालते समय पैसा अकाउंट से कट जाए और आपको पैसा न मिले इसके कई कारण होते है . जिसमे से कुछ प्रमुख कारण है .

  • अगर पैसा निकालते समय ही एटीएम मशीन Out Of Service हो जाए मतलब कि एटीएम मशीन का नेटवर्क चला जाए तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है लेकिन नकदी आपको नही मिल पाती है .
  • अगर एटीएम मशीन की कार्य प्रणाली ही ख़राब हो या मशीन ही ख़राब हो तो भी आपका पैसा एटीएम मशीन में अटक सकता है .
  • अगर एटीएम साईबर हैकिंग का शिकार हो .इसका मतलब है किसी व्यक्ति ने मशीन के साथ छेड़छाड़ की हो .तो आप को ऐसी परेशानियों का सामना कर पड़ा सकता है .

इसे भी जाने :-

  • खोया हुआ आधार कार्ड का नंबर कैसे पता करे
  • प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनाये-PVC Aadhar Card Order
  • OTP के जरिये SBI ATM से पैसे कैसे निकाले
एटीएम का इस्तेमाल करते समय पैसा न कटे .इसके लिए क्या करे 

आप एटीएम से पैसा निकालते पैसा खाते से पैसा न कटे .इसके लिए आप निम्न सावधानी बरत सकते है .

  • देखे कि आपसे पहले एटीएम का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति का लेन-देन सही से कम्पलीट हुआ कि नही .अगर उसका पैसा सही से पैसा निकल जाता है तभी आप एटीएम का इस्तेमाल करे ,अन्यथा न करे .
  • एटीएम मशीन से पैसा निकालते समय ध्यान से देखे ,एटीएम कार्ड रीडर के आसपास कोई तार या डिवाइस तो नही जुडी हुई हो .क्योकि आप फिशिंग का शिकार हो सकते है .
  • एटीएम का इस्तेमाल करते समय अगर एटीएम सही से काम न करे तो उस एटीएम से पैसा न निकाले .
एटीएम से पैसे कट जाना एप्लीकेशन कैसे लिखे

एटीएम से पैसे कट जाने के बाद जब हम बैंक जाते है तो सबसे पहले हमसे एक एप्लीकेशन माँगा जाता है ,जिसमे हमे आपने कटे हुए पैसे के बारे में बताना होता है .आपको ये भी बता दे कि अब ज्यादातर बैंको में एप्लीकेशन लिखने की जरुरत नही पड़ती है .

आपको बैंक में एटीएम से पैसा कट जाने के फ़ार्म देते है ,जिसमें आपको अपना सारा डिटेल्स भरकर देना होता है .अगर बैंक आपसे एटीएम से पैसे कट जाने का एप्लीकेशन मांग भी ले तो निचे दिए गए इमेज के फार्मेट अनुसार आप एक सादे पेज पर अपना एप्लीकेशन तैयार कर के बैंक में दे दे .

एटीएम से पैसे नहीं निकले तो क्या करना चाहिए? - eteeem se paise nahin nikale to kya karana chaahie?
एटीएम से पैसा कट जाए तो बैंक से शिकायत कैसे करे

एटीएम से कटा पैसा वापस कैसे पाएं

  • दोस्तों  जैसा की मैंने पहले बताया है .कि अगर एटीएम से पैसा कटने पर आपको 5-10 मिनट इन्तजार करना है .अगर फिर भी एटीएम से कटा पैसा वापस न आये तो आपको इस पोस्ट में बताये गए बातों को fallow करना है .इस तरीके अकाउंट से कटा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं .
  • ध्यान दे आपका पैसा चाहे जिस बैंक के एटीएम से कटा हो .आपको अपने बैंक के शाखा से संपर्क करना है 
  • सबसे पहले आप उस  ट्रांजैक्शन स्लिप को सहेजना है जो आपको एटीएम से पैसा निकालते समय मिली थी .अगर आपको पर्ची नही मिली है तो कोई बात नही .आप अपने मोबाइल पर आये हुए Sms को देखिये पैसा निकलते समय आपके रजिस्टर  मोबाइल पर Sms जरुर आया होगा

  • अब आप अपने बैंक के नजदीकी शाखा में जाए बैंक कर्मचारी को अपनी समस्या बताये बैंक कर्मचारी आपको एक फॉर्म देगा .उस फार्म में मांगी जानकारी आपको सही सही भरना होगा .
  • अकाउंट नम्बर , ट्रांजैक्शन स्लिप या मोबाइल SMS में आये हुए ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड को उस फॉर्म में सही सही भरिये उसके बाद उस फार्म को बैंक में जमा कर दीजिये .
  • आप अपने बैंक customer केयर पर भी शिकयत कर सकते है .
  • आप  चाहे तो हफ्ते के सातों दिन उपभोक्ता हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
  • आप चाहें तो उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 
  • ये प्रक्रिया होने के 1 हफ्ते बाद आपका पैसा आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा .

ध्यान दे :- एटीएम से पैसा निकालते समय अगर आपका पैसा कट जाए तो आपको इसके 30 दिन के भीतर ही अपने बैंक से संपर्क करना होगा .अन्यथा आपके इस शिकायत पर बैंक आपकी कोई सहायता  नही कर पायेगा .आप मुआवजे के हकदार नही होंगे .

दोस्तों इस तरह से आप एटीएम से पैसा निकलते समय कटा हुआ पैसा वापस पा सकते है ,अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते है .धन्यवाद

Post Views: 32,419

एटीएम से पैसे नहीं निकले तो क्या करे?

अगर ATM से कैश निकले बिना ही खाते से रुपये कट गए हैं तो 5 दिनों तक इंतजार करना चाहिए. अधिकतर ऐसा देखा जाता कि पांच दिनों में ही पैसे अकाउंट में वापस आ ही जाते हैं. पांच दिन बीत जाने के बाद भी अगर पैसे खाते में वापस नहीं आए तो आप बैंक की शाखा में ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत कर सकते हैं.

एटीएम से पैसा निकालने का नियम क्या है?

यहां हम आपको इसे लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन बता रहे हैं. जून 2021 में RBI ने एक गाइडलाइन जारी की. इसके तहत 1 जनवरी 2022 से यदि बैंक लिमिट के बाद आप ATM से विदड्रॉल करते हैं तो आपको हर ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये देने होंगे. बता दें कि सामान्यतौर पर बैंक हर महीने 5 फ्री ट्रांजेक्शन देते हैं.

एक दिन में बैंक से कितने पैसे निकाल सकते है 2022?

जबकि, चेक के माध्यम से आप एक दिन में 1 लाख रुपए तक निकाल सकते हैं। Third Party (अकाउंट धारक के अलावा कोई अन्य व्यक्ति) को चेक से पैसे निकालने की सीमा बढ़ाकर एक दिन में, 50 हजार रुपए कर दी गई है। थर्ड पार्टी को withdrawal forms से नकदी निकालने की अनुमति नहीं है।

क्या बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं?

Cardless Cash Withdrawal: भारतीय रिजर्व बैंक ने बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा (cash withdrawal without atm card) का दायरा बढ़ा दिया है। अभी तक कुछ ही बैंक यह सुविधा दे रहे थे, लेकिन अब सभी बैंक यह सुविधा दे सकते हैं। इस सुविधा के लिए यूपीआई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।