एमएस वर्ड में टेक्स्ट एनहैंसमेंट क्या है? - emes vard mein tekst enahainsament kya hai?

Text Attributes

Text Attributes Text Attributes से हमारा तात्पर्य किसी टेक्स्ट के ऊपर लागू होने वाले नियमों से है जिनसे उसका स्वरूप बदल जाता है इसके अंतर्गत उस टेक्स्ट का font, font …

Text Attributes Read More »

विषयसूची

  • 1 एमएस वर्ड में अपने टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करने के लिए उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं और दस्तावेजों क्या हैं?
  • 2 एमएस वर्ड में टेक्स्ट एन्हांसमेंट से क्या अभिप्राय है?
  • 3 वर्ड प्रोसेसर के कार्य क्या है?
  • 4 एमएस वर्ड में टेक्स्ट एनहैंसमेंट तथा टेक्स्ट एडिटिंग टूल से क्या अभिप्राय है?

एमएस वर्ड में अपने टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट करने के लिए उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं और दस्तावेजों क्या हैं?

एमएस-वर्ड में दस्तावेज़ तथा टेक्स्ट को फ़ॉर्मेट कैसे करे?

  • ऑटोफॉर्मेट (Auto Format) :
  • फॉर्मेटिंग टूल बार (Formatting Toolbar) :
  • टेक्स्ट का फॉण्ट तथा आकार बदलना (Changing Font and Size of a Text) :
  • फॉण्ट तथा बैकग्राउंड का रंग बदलना (Changing Font and Background Colour) :
  • फॉण्ट का डायलॉग बॉक्स (Font Dialog Box) :

एमएस वर्ड में टेक्स्ट एन्हांसमेंट से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंText Formatting – जब हम Text को Document पेज पर टाइप करते है तो उस Text को आकर्षित बनाने और अच्छा दिखाने के लिए हम उसमें Text कलर, Text Style, Text Bold , Text Italic करते है उसे ही Text Formatting कहते है आप यदि अपने कंटेंट में Text Formatting कर देते है तो आपका कंटेंट एक Design का रुप ले लेता है और आपका कंटेंट …

वार्ड प्रोसेस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ड प्रोसेसिंग को जब हम परिभाषित करते हैं तो सीधा सा अर्थ यह है कि कंप्यूटर के द्वारा टाइपिंग का कार्य करना और उसे विधिवत लेआउट में सजाना । वर्तमान समय में वर्ड प्रोसेसिंग इतनी आगे चली गई है कि अब हम इसे मंुह से बोलकर भी संपन्न कर सकते हैं।

वर्ड प्रोसेसर क्या है तथा इसकी विशेषताएं लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंवर्ड प्रोसेसिंग की निम्नलिखित विशेषताएँ है : शब्द और वाक्य सरलता से जोड़े, हटाये और बदले जा सकते हैं । पैराग्राफ या टेक्स्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाया जा सकता है । मार्जिन और पेज की लम्बाई आवश्यकतानुसार व्यवस्थित की जा सकती है । स्पैलिंग की जाँच और त्रुटियों का निदान स्पैल चैक सुविधा से किया जा सकता है ।

वर्ड प्रोसेसर के कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ड प्रोसेसर एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको टेक्स्ट फाइल बनाने, संपादित (Edit) करने, फॉर्मेट करने, स्टोर करने, पुनः प्राप्त करने और प्रिंट करने की अनुमति देता है।

एमएस वर्ड में टेक्स्ट एनहैंसमेंट तथा टेक्स्ट एडिटिंग टूल से क्या अभिप्राय है?

इसे सुनेंरोकेंन्यू टैक्स्ट को एन्टर करना (Enter of New text) न्यू टैक्स्ट को इन्सर्ट कराने के लिये की-बोर्ड से टाइप करते हैं ऐसा करते हुये इन्सर्शन प्वाइन्ट (Insertion point) आगे-आगे व अक्षर (character) पीछे दिखायी देते हैं.

एलाइनमेंट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंText alignment का एमएस वर्ड 2013 में अपना ही एक स्थान है। Text alignment की सहायता से हम एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट को और भी अच्छा बना सकते हैं। Text alignment की मदद से हम किस हम टेक्स्ट को किसी भी Side से लिख सकते हैं।

एमएस वर्ड में टेक्स्ट एन्हांसमेंट क्या है?

MS Word में Text की Formatting के लिये कई सारे विकल्प दिए गए है। जिसमें Font का Style, Size, और Color बदलना; Text को Bold, Italic, और Underline करना; डॉक्यूमेंट में Text की Alignment को Change करना, इत्यादि से सम्बंधित Formatting Commands शामिल है।

टेक्स्ट फॉर्मेटिंग क्या है यह वर्ड में कैसे किया जाता है?

डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के द्वारा टेक्स्ट को इस प्रकार से फॉर्मेट किया जाता है जिससे डॉक्यूमेंट में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे टाइटल, हैडिंग, लेबल, पैराग्राफ टेक्स्ट आदि को अलग से दर्शाया जा सके. इसके लिए वर्ड में फ़ॉन्ट,फ़ॉन्ट साइज़, फ़ॉन्ट कलर आदि का प्रयोग किया जाता है.