एलआईसी की कौन कौन सी स्कीम है - elaeesee kee kaun kaun see skeem hai

LIC में निवेश का मन बना रहें हैं तो ये तो ये स्कीम (LIC Scheme) आपके बिल्कुल काम की है. क्योंकि कम निवेश में इससे ज्यादा फायदा शायद किसी अन्य स्कीम में न मिले. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC Of India)आपको भरोसे के साथ निवेश का मौका देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Jan 2022, 05:56:19 PM

एलआईसी की कौन कौन सी स्कीम है - elaeesee kee kaun kaun see skeem hai

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • महज 200 रुपए की करनी होगी प्रतिदिन बचत 
  • LIC की Jeevan Pragati Policy देगी एक मुश्त 28 लाख रुपए का फायदा 
  • इसके अलावा अन्य बेनिफिट भी बहुत ही कामयाब, जानें क्या है प्रोसेस 

नई दिल्ली :  

LIC में निवेश का  मन बना रहें हैं तो ये तो ये स्कीम (LIC Scheme) आपके बिल्कुल काम की है. क्योंकि कम निवेश में इससे ज्यादा फायदा शायद किसी अन्य स्कीम में न मिले. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC Of India)आपको भरोसे के साथ निवेश का मौका देता है. एलआईसी की इस स्कीम (Jeevan Pragati Policy) को अपनाकर आप एकमुश्त 28 लाख रुपए (Lump sum Rs 28 lakh) का लाभ कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको 200 रुपए बचत डेली करनी होगी. इसके बाद पॅालिसी मैच्योर होने पर आपको 28 लाख रुपए एलआईसी की ओर से आपके खाते में क्रेडिट कर दिए जाएंगे. यही नहीं यह पॅालिसी  जोखिम कवर (risk cover) का भी फायदा देती है. इसके अलावा भी कई फायदे इस स्कीम के तहत आप उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : CORONA में शादी कैंसिल होने वालों की होगी चांदी, मिलेंगे 10 लाख रुपए

 जीवन प्र‍गति पॉलिसी
एलाआईसी की यह पॉलिस लाइफ इंश्‍योरेंस के साथ ही आपको जोखिम का फायदा देती है. जिस कारण से इस पॉलिस में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है. LIC के जीवन प्रगति प्लान में नियमित प्रीमियम देने पर आपको डेथ बेनिफिट देता है, जो हर 5 साल में बढ़ता जाता है. इसपर आपको ज्‍यादा मुनाफा सुरक्षा के साथ दिया जाता है. पॉलिसी लेने के 5 साल तक पॉलिसी होल्डर की डेथ होने पर( Basic Sum Assured) (मूल बीमित रकम) की 100% पेमेंट दी जाती है. अगर आप (Accident Insurance) और (Disability Riders) लेना चाहते हैं तो आपको कुछ अतिरिक्‍त शुल्‍क का भुगतान करना होगा.

ये है प्रोसेस 
आपको बता दें कि इस पॉलिसी को आप एलआईसी कार्यालय या फिर एलआईसी एजेंट के माध्‍यम से खुलवा सकते हैं. पॉलिसी होल्‍डर की डेथ पर 6 से 10 साल के लिए 125% भुगतान करना होगा। इसके अलावा 11 से 15 साल के बीच 150% तक पेमेंट करनी होगी. 16 से 20 साल के बीच 200% तक पेमेंट करनी होगी. इसके बाद पॅालिसी मैच्योर हो जाएगी. जिसके बाद आपको 28 लाख रुपए दे दिया जाएगा.

संबंधित लेख

First Published : 04 Jan 2022, 05:56:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान, सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, जानें- स्कीम की डिटेल्स

LIC

LIC Pension Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सरल पेंशन योजना शुरू की है. यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है. इस योजना के तहत, पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है. इसके बाद पॉलिसीधारक को जीवन भर पेंशन मिलती है. यह बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक तत्काल वार्षिकी योजना है. एलआईसी ने इस पॉलिसी के बारे में बताया है कि इस प्लान में सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए समान नियम और शर्तें हैं. एलआईसी की इस योजना के तहत पॉलिसीधारक दो उपलब्ध वार्षिकी विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है. इस योजना में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद भी ऋण लिया जा सकता है.Also Read - LIC New Pension Plus Plan : LIC ने पेश किया नया पेंशन प्लस प्लान, ऑनलाइन उपलब्ध है लेने का विकल्प

सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प

एलआईसी सरल पेंशन योजना को चुनने के लिए दो विकल्प हैं. पहला, लाइफ एन्युइटी के साथ 100 खरीद मूल्य का रिटर्न. यह पेंशन एकल जीवन के लिए है, यानी पेंशन पति-पत्नी में से किसी एक से जुड़ी रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए भुगतान किया गया मूल प्रीमियम उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा. Also Read - LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान, सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलेगी पेंशन, यहां पाएं पूरी जानकारी

सरल पेंशन योजना का एक और विकल्प

दूसरा विकल्प ज्वाइंट लाइफ के लिए दिया गया है. इसमें पेंशन को पति-पत्नी दोनों से जोड़ा जाता है. इसमें जीवनसाथी, जो भी अंत तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है. एक व्यक्ति को जीवित रहते हुए जितनी पेंशन मिलेगी, उतनी ही पेंशन की राशि दूसरे पति या पत्नी को उनमें से एक की मृत्यु के बाद भी जीवन भर मिलती रहेगी. जब दूसरा पेंशनभोगी भी दुनिया छोड़ देता है, तो नॉमिनी को वह आधार मूल्य दिया जाता है जो पॉलिसी लेते समय चुकाया गया था. Also Read - आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी बेचने के लिए अगले महीने शुरुआती बोलियां मांग सकती है सरकार

यह है तत्काल वार्षिकी योजना

एलआईसी का यह प्लान इमीडिएट एन्युटी प्लान है यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन शुरू हो जाएगी. पेंशनभोगी के पास यह विकल्प है कि वह हर महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक पेंशन लेगा या साल में एक बार पेंशन लेगा. जो भी विकल्प चुना जाएगा, उसी तरह पेंशन शुरू हो जाएगी.

कैसे खरीदें

  • इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं.
  • www.licindia.in की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.
  • योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है.
  • न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा.
  • इस योजना में कोई अधिकतम खरीद मूल्य सीमा नहीं है.
  • इस योजना को 40 साल से 80 साल तक के लोग खरीद सकते हैं.
  • अगर आप मासिक पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो महीने में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होगा.
  • इसी तरह तिमाही पेंशन के लिए एक महीने में कम से कम 3 हजार का निवेश करना होगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics:
LICLIC IndiaLIC LATEST NEWS UPDATELIC LATEST UPDATELIC Pension SchemeLIC PolicyLIC POLICY NEW SCHEME

Published Date: May 13, 2022 10:05 AM IST

|

Updated Date: May 13, 2022 10:06 AM IST

एलआईसी की सबसे अच्छी योजना कौन सी है?

एलआईसी की एक और बेहतर पॉलिसी है जिसका नाम है जीवन शांति पॉलिसी। यह उन लोगों के लिए है जो रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं। यानी कि आगे चलकर पेंशन पाना चाहते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है जो फिक्स्ड इनकम की पेंशन दिलाती है।

LIC में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

जीवन लाभ का मैच्योरिटी लाभ अब हम जीवन लाभ पॉलिसी के मैच्योरिटी लाभ के बारे में जानते हैं. पॉलिसी की मैच्योरिटी पर उमंग को सम एस्योर्ड का 2,00,000 रुपये, वेस्टेड सिंपल रिविजनरी बोनस का 2,35,000 रुपये और फाइनल एडिश्नल बोनस का 90,000 रुपये मिलेंगे.

एलआईसी का सबसे सस्ता प्लान कौन सा है?

LIC jeevan lakshya policy : एलआईसी के सबसे सस्ते प्लान में अच्छे रिटर्न की बात करें तो जीवन लक्ष्य पॉलिसी सबसे बेस्ट है। jeevan lakshya policy के तहत आपको प्रति दिन के हिसाब से महज 172 रुपये का भुगतान करना होगा और मैच्योरिटी पर आप साढ़े 28 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होता है?

मगर यह कंपनी इंश्योरेंस के अलावा अलग-अलग स्कीम भी बेचती है। एलआईसी की एक सहायक कंपनी एलआईसी म्यूचुअल फंड के द्वारा अलग-अलग निवेशकों के द्वारा अलग-अलग स्कीम में पैसा निवेश करवाती है, और उसे शेयर बाजार में निवेश करती है जिससे LIC Plan 5 Years Double Money in Hindi में निवेशकों का पैसा दोगुना हो जाता है।