छिपकली को हमेशा के लिए कैसे हटाए? - chhipakalee ko hamesha ke lie kaise hatae?

छिपकली को हमेशा के लिए कैसे हटाए? - chhipakalee ko hamesha ke lie kaise hatae?
छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि खुद का ध्यान रखने के साथ-साथ आसपास की जगह को साफ रखा जाए। हर इंसान चाहता है कि उसका घर साफ सुथरा रहे और कीड़े मकोड़ों औऱ छिपकलियों का वहां नामों निशान न हो। लेकिन फिर भी छिपकलियां घर में घुस आती है। कुछ लोग इनसे डर जाते हैं तो कुछ लोगोंं को छिपकली देखकर घृणा हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि छिपकली केवल डराती नहीं है, ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

दरअसल छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं अगर खाने में छिपकली गिर जाए और उस खाने को खा लिया जाए तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि छिपकली को घर से दूर रखा जाए। 

आपको बता दें कि मार्केट में छिपकली भगाने के लिए कई कैमिकल युक्त विषैले प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिससे छिपकली मर तो जाती हैं लेकिन मरी हुईं छिपकलियों को खोजना और बाहर फेंकना मुश्किल हो जाता है। साथ ही ये विषैले प्रोडक्ट घर में बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए इन्हे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

घर में हो गए हैं बहुत सारे कॉकरोच, आजमाएं ये घरेलू उपाय और कॉकरोच होंगे रफूचक्कर

अगर आप भी घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकली को छूमंतर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

छिपकली भगाने के लिए घरेलू नुस्खे

मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर घरों के कौनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। इससे छिपकली भाग जाती है। इसका बात का ध्यान रखें कि यह आपके शरीर या फिर आंखों पर ना गिरे। 

बरसात में चीटियों को भगाने के आसान और असरदार तरीके, आजमा कर देखिए

अंडे के छिलके
अंडों के छिलके की गंध से भी छिपकली भाग जाती है। इसलिए आप इनके छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख सकते हैं। 

कॉफी
छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें। 

Kitchen Hacks: खराब प्याज खरीदने से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

लहसुन
लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। इससे छिपकली नहीं आएंगी। 

नेप्थलीन बॉल्स
नेप्थलीन बॉल्स भी छिपकली भगाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इन्हें भी आप जगह-जगह रख सकते हैं। 

मोरपंख

माना जाता है कि मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। आप दीवारों पर इसे लगाकर छिपकली भगा सकते हैं। 

ठंडा पानी

ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। जब आपको कही छिपकली दिखे तो उसपर ठंडा पानी छिड़क दें। इससे वह भाग जाएगी।

डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है, इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमोर पंख का तरीका हुआ पुराना ये है घर से छिपकली भगाने के जबरदस्‍त उपाय

मोर पंख का तरीका हुआ पुराना ये है घर से छिपकली भगाने के जबरदस्‍त उपाय

छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर की दीवारों से छिपकली को छूमंतर करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आप

छिपकली को हमेशा के लिए कैसे हटाए? - chhipakalee ko hamesha ke lie kaise hatae?

Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Jun 2022 05:44 PM

How to Get Rid of Lizards at Home: घर की दीवारों पर इधर-उधर भागने वाली छिपकली शायद ही किसी व्यक्ति को अच्छी लगती होगी। छिपकली न सिर्फ देखने में गंदी लगती है बल्कि ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसल छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर की दीवारों से छिपकली को छूमंतर करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं कैसे।  

छिपकली भगाने के असरदार उपाय-
काली मिर्च का स्‍प्रे-

काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करके भी छिपकलियों को आसानी से दूर भगाया जा सकता है। इस स्प्रे को बनाने के लिए आपको किसी तरह के केमिकल की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए आप काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर घर की दीवारों पर छिड़कें, जहां छिपकली होने की संभावना अधिक होती है। इसकी तेज गंध से छिपकली घर के भीतर नहीं आएगी। 

कॉफी-
छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें। 

लहसुन और प्‍याज-
एक स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी भरने के बाद इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकर, अच्छे से हिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क दें, जहां-जहां छिपकली सबसे ज्यादा आती है। इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है। 

प्याज-
प्याज को स्लाइस में काटकर उसे धागे से बांधकर लटकने से भी छिपकली भाग जाती है। प्याज में सल्फर ज्यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।

बर्फ का ठंडा पानी-
ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। जब आपको कही छिपकली दिखे तो उसपर ठंडा पानी छिड़क दें। इससे वह भाग जाएगी।

छिपकली को हमेशा के लिए कैसे हटाए? - chhipakalee ko hamesha ke lie kaise hatae?

छिपकली को घर से हमेशा के लिए कैसे हटाएं?

इसके लिए कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें। एक स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी भरने के बाद इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकर, अच्छे से हिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क दें, जहां-जहां छिपकली सबसे ज्यादा आती है।

घर में ज्यादा छिपकली हो तो क्या करें?

छिपकली भगाने के लिए नेप्थ्लीन की गोलियां बड़ी काम आती हैं। जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती हैं, वहीं इन गोलियों को रख दें। दरअसल, इसकी महक छिपकलियों को अच्‍छी नहीं लगती। शायद आपको पता न हो, लेकिन काली मिर्च का उपयोग स्‍प्रे के रूप में किया जाए, तो छिपकली दूर भाग जाती है।

छिपकली को कैसे मारा जाए?

नेफ्थलीन गोलियां एक अच्छी कीटनाशक होती हैं इसलिए इन नेफ़थलीन बॉल्स को घर के हर उस जगह पर रखें, जहां छिपकलियां अधिक आती है. इसकी महक से छिपकली भाग जाएगी . थोड़े से कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और गोलियों को छिपकली के स्थान पर रख दें. छिपकलियां नहीं आएगी.

छिपकली को कैसे भाग्ये?

1/ 5. संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, लेकिन अंडे खाने के बाद इसके छिलको का इस्तेमाल आप छिपकली को घर से दूर रखने में कर सकते हैं. ... .
2/ 5. कॉफी पाउडर में थोड़ा सा कत्था मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. ... .
3/ 5. नेप्थलीन की गोलियां भी छिपकलियों को भगाने में कारगर साबित होती हैं. ... .
4/ 5. ... .